RSMSSB Mahila Supervisor Syllabus in Hindi Pdf 2023 | आंगनवाड़ी महिला सुपरवाइजर सिलेबस और एग्जाम पैटर्न

वर्तमान समय में महिलाएं बढ़-चढ़कर विभिन्न प्रकार के पदों पर नियुक्त हो रही है, तरह-तरह की नियुक्तियां पाकर समाज में एक नया मुकाम हासिल कर रही है। महिलाओं के इसी लगन को देखते हुए एक अलग से Mahila Supervisor पद निर्धारित किया गया है, जो आपको प्रत्येक राज्य में देखने के लिए मिल जाता है। किसी भी राज्य के अंतर्गत की लड़कियां और महिलाएं महिला सुपरवाइजर पद के लिए आवेदन कर सकते हैं और महिला सुपरवाइजर बन सकती हैं। महिला सुपरवाइजर को हिंदी में महिला पर्यवेक्षक कहते हैं। परीक्षण के पद महिला और पुरुष दोनों के लिए होते हैं।

किसी भी प्रकार की तैयारी करने से पहले आपको यह देख लेना चाहिए कि उस परीक्षा से संबंधित आपको कितना नॉलेज है, आप उस परिक्षा के बारे में कितना जानते हैं। कम से कम आपको इतना तो पता ही होना चाहिए कि परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं तथा उस परीक्षा में कौन कौन से टॉपिक को कवर किया जाता है? अगर आपको यह जानकारी पता हो, तो उस परीक्षा को पास करना काफी आसान हो जाता है। वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार की सरकारी भर्तियों के लिए तैयारी करने वाले विद्यार्थी उस परीक्षा से संबंधित सिलेबस यानी पाठ्यक्रम को देखते हैं ताकि उन्हें उस परीक्षा के अंदर आने वाले प्रश्नों का आभास हो जाता है।

आगे बढ़ने से पहले आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि महिला सुपरवाइजर को केन्द्रों के पर्यवेक्षण के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आंगनबाडी सुपरवाइजर के अंतर्गत नियुक्ति की जाती है। इन्हें महिला सुपरवाइजर का काम आंगनवाड़ी केंद्रों की जांच करना होता है। आंगनवाड़ी केंद्रों के तहत महिला और बच्चों को पोषित आहार उपलब्ध कराना होता है। गर्भवती महिलाओं और बच्चों का टीकाकरण तथा उनकी जानकारी रखना होता है। महिला सुपरवाइजर की भर्ती प्रत्येक राज्य में होती हैं। तो इस आर्टिकल में हम आपको Rsmssb यानी Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board द्वारा आयोजित परीक्षा के अंतर्गत आने वाला महिला सुपरवाइजर सिलेबस बताने वाले हैं।

राजस्थान महिला सुपरवाइजर का सिलेबस क्या है? RSMSSB Mahila Supervisor Syllabus & Exam Pattern 2023)

RSMSSB Mahila Supervisor Syllabus in Hindi

अब तक आप जान गए हैं कि आंगनवाड़ी महिला सुपरवाइजर क्या होता है और महिला सुपरवाइजर का पद कितना महत्वपूर्ण है। इसीलिए इस पद पर प्रत्येक राज्य के अंतर्गत अनेक सारी लड़कियां और महिलाएं नियुक्त होना चाहती हैं। इस प्रतिस्पर्धा के कारण परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है, जिस परीक्षा को पास करना अनिवार्य है। वर्तमान समय में प्रतिस्पर्धा के कारण यह परीक्षा काफी मुश्किल हो चुकी है। इसीलिए इस परीक्षा को पास करना भी इतना आसान नहीं है।

अगर आप सही दिशा में अच्छी मेहनत करते हैं और परीक्षा का सिलेबस और एग्जाम पैटर्न पता करते हैं, तो यह परीक्षा आपके लिए पास करना कोई बड़ी बात नहीं है। आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board द्वारा आयोजित महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा का एग्जाम पैटर्न हर वर्ष बदलता रहता है, तो हम आपको इस वर्ष का एग्जाम पैटर्न बताने वाले हैं।

RSMSSB Mahila Supervisor Exam Pattern in Hindi 2023—

महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा का आयोजन Rajasthan Subordinate and Ministerial Services Selection Board द्वारा किया जाता है। बोर्ड इस परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विषय और एग्जाम पैटर्न को निर्धारित कर चुका है। इस वर्ष महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा के अंतर्गत राजस्थान की कला संस्कृति साहित्य परंपरा विरासत जैसे विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न दो अंक का निर्धारित किया गया है तथा गलत उत्तर के लिए 1/3 अंक काटा जाएगा। इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थियों को ही इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

अनुत्तरित प्रश्नों के लिए कोई अंक नहीं काटा जाएगा। यानी कि अगर आप किसी प्रश्न का उत्तर नहीं देते हैं, तो उसके बदले में आपका कोई भी अंक नहीं कट होगा। परीक्षा का पेपर ऑब्जेक्टिव टाइप होगा एवं सभी प्रश्न पत्र में 150 प्रश्न होंगे। जिसमें राजस्थान की कला-संस्कृति से लेकर भूगोल और इतिहास तथा सामान्य विज्ञान और करंट अफेयर्स से संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे. प्रत्येक प्रश्न दो अंक का है। इसीलिए 150 प्रश्नों के आधार पर पेपर कुल 300 अंकों का होगा। इस पेपर को हल करने के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित किया गया है। इस परीक्षा के अंतर्गत न्यूनतम पासिंग नंबर 40 निर्धारित किए गए हैं।

RSMSSB का Exam Pattern इस प्रकार है —

No.        TopicsQuestionsTotal Marks
1.Rajasthani, Indian and World History           1530
2.Art, Culture, Literature, Tradition, and Heritage of Rajasthan.2550
3.Indian Polity, Indian Economics with special emphasis on Rajasthan.2040
4.Computers and information technology1530
5.Geography of Rajasthan, India, and World2040
6.General Science2040
7.Logical reasoning/mental ability / basic numeracy.1530
8.Hindi/English2040
 Total150300

Anganwadi Supervisor Syllabus/RSMSSB Mahila Supervisor Syllabus in Hindi 2023

महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा का सिलेबस विभिन्न प्रकार के विषय और विभिन्न प्रकार के टॉपिक को जोड़कर तैयार किया गया है। इस बार महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र काफी रोमांचक होने वाला है क्योंकि इस बार इस परीक्षा पत्र में राजस्थान की संस्कृति, सभ्यति, भूगोल, इतिहास, सामान्य ज्ञान तथा Current Affairs इत्यादि को भी शामिल किया गया है। इस परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विषयों में से महत्वपूर्ण विषयों को लिया गया है। तो आइए Mahila Supervisor भर्ती परीक्षा का Syllabus जानते हैं—

राजस्थान की कला-संस्कृति एवं विरासत: स्थानीय बोलियाँ, मेले, त्यौहार, लोक संगीत और लोक नृत्य, राजस्थानी संस्कृति, प्राचीन सभ्यता, किले और स्मारक, पेंटिंग और हस्तशिल्प, राजस्थानी साहित्य की महत्वपूर्ण कृतियाँ,महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल, राजस्थान के प्रमुख व्यक्तित्व, परंपराऐं और विरासत, राजस्थान के धार्मिक आंदोलन, संत और लोक देवता।

राजनीति और भारतीय अर्थशास्त्र: मौलिक कर्तव्य, संघीय संरचना, संवैधानिक संशोधन, आपातकालीन प्रावधान, जनहित याचिका (पीएलएल) और न्यायिक समीक्षा, भारतीय राजनीतिक व्यवस्था और शासन, संघ और राज्य कार्यकारिणी, भारतीय संविधान, भारतीय संविधान की प्रकृति; प्रस्तावना, मौलिक अधिकार, राज्य के निदेशक सिद्धांत, राजस्थान की राजनीतिक और प्रशासनिक व्यवस्था, आर्थिक सुधार और उदारीकरण, प्रमुख योजनाएं, सामाजिक न्याय और अधिकारिता, आर्थिक अवधारणाएं, अर्थव्यवस्था के प्रमुख क्षेत्र, प्रमुख आर्थिक समस्याएं, सरकार की पहल।

विश्व, भारत एवं राजस्थान का इतिहास: राजस्थान में आदिवासी और किसान आंदोलन, राजनीतिक जागृति और एकता,भारतीय इतिहास प्राचीन और मध्यकालीन काल, आधुनिक काल, आधुनिक भारतीय इतिहास, महत्वपूर्ण घटनाएँ, व्यक्तित्व और मुद्दे, स्वतंत्रता संग्राम और भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, राजस्थान के प्रमुख राजवंश, राजस्थान के इतिहास में प्रमुख स्थलचिह्न, स्वतंत्रता आंदोलन, प्रजा मंडल आंदोलन, 1857 के विद्रोह में राजस्थान की भूमिका, राष्ट्रीय राज्यों का उदय, रूसी क्रांति, प्रथम और द्वितीय विश्व युद्ध, विश्व संगठन, सामाजिक और धार्मिक सुधार आंदोलन, स्वतंत्रता के बाद का एकीकरण, और देश के भीतर पुनर्गठन, पुनर्जागरण, औद्योगिक क्रांति, अमेरिकी स्वतंत्रता संग्राम, फ्रांसीसी क्रांति।

राजस्थान, भारत और विश्व का भूगोल: कृषि, वानिकी और पशुपालन,‌ खनिज पदार्थ, प्रमुख उद्योग और औद्योगिक विकास, परिवहन- प्रमुख परिवहन गलियारे, प्राकृतिक संसाधन, विश्व का भूगोल, भारत का भूगोल, पर्यावरणीय समस्याएं और पारिस्थितिक मुद्दे, वन्यजीव और जैव-विविधता, प्रमुख सिंचाई परियोजनाएँ, खान और खनिज, प्रमुख उद्योग और औद्योगिक विकास, राजस्थान का भूगोल, राजस्थान के प्राकृतिक संसाधन, जलवायु, प्राकृतिक वनस्पति, वन।

हिन्दी और अंग्रेजी: उप और प्रत्यय, विश्वीची शब्द और विलोम शब्द, अनेकार्थ शब्द, शब्द युग्म, शब्द-शुद्धि, संधि और संधि विच्छिन्न, सामासिक की सृष्टि और समास -विग्रह, अशुद्ध का शुद्धिकरण और शब्दगत ज्ञान, मुहावरे और लोकोक्तियाँ, Tenses/Sequence of Tenses, Voice: Active and Passive, वाच्य, कर्तृवाच्य, कर्मवाच्य और भाववाच्य उपयोग, क्रिया, सकर्मक, अकर्मक और पूर्वाभ्यास काल।

सामान्य विज्ञान: स्वास्थ्य देखभाल धातु और अधातु, मानव मस्तिष्क, हार्मोन, रोजमर्रा के विज्ञान की मूल बातें, मानव शरीर, भोजन और पोषण, मानव रोग का कारण और उपचार, रक्त समूह, चिकित्सा और कृषि के क्षेत्र में जैव प्रौद्योगिकी का उपयोग, मानव में पाचन और उत्सर्जन प्रणाली का प्रारंभिक ज्ञान, विटामिन के प्रकार और कमी से होने वाले रोग, रक्त की संरचना।

तार्किक तर्क एवं मानसिक क्षमता: प्रतिशत, साधारण ब्याज और चक्रवृद्धि ब्याज, कथन और तर्क, कार्यवाई के दौरान, संख्या श्रृंखला, Coding-Decoding, संबंधों से संबंधित समस्याएं, विचार, कथन और धारणाएँ, संख्या प्रणाली, परिमाणक्रम।

राजस्थान की अर्थव्यवस्था: विकास, विकास और योजना।

बुनियादी ढांचा और संसाधन, प्रमुख योजनाएं और कार्यक्रम, प्रमुख कृषि, औद्योगिक और सेवा क्षेत्र के मुद्दे, प्रमुख विकास परियोजनाएं।

कंप्यूटर और सूचना प्रौद्योगिकी: सूचना और संचार प्रौद्योगिकी, उपग्रहों सहित अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी, Input और Output Devices, राजस्थान में विज्ञान और Technology का विकास, कंप्यूटर का परिचय, हार्डवेयर।

RSMSSB Anganwadi Mahila Supervisor Syllabus in Hindi 2023: PDF Download Here

People Also Read:-

सी एच ओ क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी?

सरकारी टीचर कैसे बने पूरी जानकारी?

ANM क्या है और कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

Conclusion

आज के समय में सरकारी भर्ती परीक्षा देने वाला प्रत्येक विद्यार्थी उस परीक्षा का सिलेबस देखना चाहता है क्योंकि सिलेबस देखने के बाद पता चल जाता है, कि उस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न आने वाले हैं? कौन कौन से टॉपिक को कवर किया गया है? यह देखने के बाद अगर विद्यार्थी उसी को मध्य नजर रखते हुए कड़ी मेहनत से सही दिशा में पढ़ाई करते है, तो अवश्य ही उसकी मेहनत रंग लाती है और वह सफलतापूर्वक उस भर्ती परीक्षा को पास कर लेता है। महिला सुपरवाइजर भर्ती परीक्षा के लिए तैयारी करने वाली कैंडीडेट्स के लिए इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से Mahila Supervisor Syllabus in Hindi 2023 प्रत्येक टॉपिक के अनुसार बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी और इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना बिल्कुल ना भूलें, धन्यवाद।