WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने? 2024 में Tax Officer पूरी जानकारी

वर्तमान समय में सरकार द्वारा अलग-अलग पदों के लिए सरकारी नौकरी की भर्तियां निकाली जाती है, जिनमें से एक Sale Tax Officer होता है। सेल टैक्स ऑफिसर एक बहुत ही अच्छा और बड़ा पद होता है, इस पद पर कार्य करने वाले लोगों को काफी अच्छी सुविधाएं मिलती हैं।
यह एक बहुत ही जाना माना पद है। आप सभी तो जानते ही होंगे कि भारत के आय का मुख्य स्रोत Income Tax ही होता है। सरकार द्वारा सामानों की खरीदी और बिक्री पर लगाए गए Tax के कार्य की देखरेख करने का कार्य Sale Tax Officer का होता है। सेल टैक्स ऑफिसर का मुख्य कार्य सरकार द्वारा समानो पर लगाए गए Tax की वसूली करना होता है।

सेल टैक्स ऑफिसर का अपना ही एक अलग पहचान होता है। इसीलिए आज के समय में अधिकतर लोग सेल टैक्स ऑफिसर बनने का सपना देखते हैं। यदि आप भी उन्हीं लोगों में से एक हैं जो की सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने के बारे में जानना चाहते हैं, तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा जरूर पड़े। क्योंकि आज हम आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने और उससे जुड़े हुए सभी महत्वपूर्ण बातों के बारे में बताएंगे। तो आइए बिना समय गवाएं इस विषय के बारे में जानते हैं।

सेल टैक्स ऑफिसर क्या होता है?

सेल टैक्स ऑफिसर भारत के सबसे अच्छे और जाने-माने पद में से एक होता है। यह मुख्य तौर पर आयकर विभाग के अंतर्गत एक अधिकारी पद होता है। और सेल टैक्स ऑफिसर का मुख्य कार्य केंद्रीय प्रत्यक्ष बोर्ड के अंतर्गत टैक्स से जुड़ी हुई सभी तरह के मामलों का देखरेख करना होता है। यह एक बहुत ही जिम्मेदारी भरा पद होता है।

sales tax officer salary

टैक्स से संबंधित कार्यों के अंतर्गत सेल टैक्स ऑफिसर द्वारा यह भी देखा जाता है, कि करदाता अपने कर कि भुगतान सही तरीके से कर रहा है या नहीं। और इस बात का भी ध्यान रखा जाता हैं कि टैक्स की चोरी ना हो और सभी करदाता अपना टैक्स सही तरीके से भुगतान करें। इस जिम्मेदारी पूर्ण कार्य को एक सेल टैक्स ऑफिसर द्वारा ही किया जाता है।

सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी योग्यता

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए जरूरी योग्यता कि यदि बात की जाए तो सेल टैक्स ऑफिसर के लिए जरूरी योग्यता नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है:

सेल टैक्स अधिकारी के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता ग्रेजुएशन होना जरूरी है।
ग्रेजुएशन के बाद एसएससी सीजीएल अथवा यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करना अनिवार्य है।
एसएससी सीजीएल और यूपीएससी की परीक्षा में उच्च रैंक पाने वाले विद्यार्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी।
उम्मीदवार भारत का नागरिक होना जरूरी है।

सेल टैक्स ऑफिसर के लिए जरूरी शारीरिक योग्यता

विद्यार्थी के आज के शरीर की लंबाई 157 सेंटीमीटर और महिलाओं के शरीर की लंबाई 152 सेंटीमीटर होना जरूरी।
पैदल चलकर 15 मिनट में 16 मीटर की दूरी तय करना और महिलाओं के लिए 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी तय करना जरूरी है।
पुरुषों को 30 मिनट में साइकिल के माध्यम से 8 किलोमीटर की दूरी तय करके परीक्षा को पास करना और महिलाओं के लिए 20 मिनट में 3 किलोमीटर की दूरी को तय करना अनिवार्य है।

सेल टैक्स ऑफिसर के लिए आयु सीमा

एसएससी एग्जाम को दिलाने के लिए भी कुछ आयु सीमा निर्धारित की गई होती हैं। जिनका पालन करना अनिवार्य होता है। सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार की उम्र सीमा कम से कम 18 साल से 30 साल तक होनी चाहिए।

इसके साथ ही साथ भारत देश में हर क्षेत्र में आरक्षण वर्ग के लोगों के लिए हर चीज में छूट की सुविधा दी गई होती है। ठीक इसी तरह से सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आरक्षण वर्ग के लोगों के लिए भी आयु सीमा में छूट मिलती है।
आपको बता दे कि इस पद पर कार्य करने के लिए पिछड़ा वर्ग यानी कि ओबीसी के कैंडिडेट को आयु सीमा में 3 साल की छूट दी जाती है। और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति कैटेगरी के कैंडिडेट को आयु सीमा में 5 साल की छूट दी जाती है। वंही PWD कैटेगरी के कैंडिडेट आयु सीमा में 10 साल की छूट मिलती है।

सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

सेल टैक्स ऑफिसर बनना कोई मुश्किल काम नहीं होता है, बस इस पद को हासिल करने के लिए मेहनत करने की जरूरत होती है। सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए सबसे जरूरी आपको 12वीं तक की पढ़ाई कंप्लीट करने के बाद किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करना होता है। यदि आपका किसी भी विषय से ग्रेजुएशन कंप्लीट है, तो आप इस पद के लिए आवेदन करने के लिए योग्य होंगे।

इस पद के लिए आवेदन करने के लिए सबसे अच्छी बात यह होती है, कि इसमें 12वीं कक्षा में या फिर ग्रेजुएशन में अच्छे नंबरों की जरूरत नहीं होती है। केवल ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होता है। यदि आप पासिंग नंबर से भी पास हुए है तो भी आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए 12वी और ग्रेजुएशन के मार्क्स से कोई फर्क नहीं पड़ता है।

सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए सरकार द्वारा कॉन्पिटिटिव एग्जाम आयोजित किए जाते हैं। जिसके माध्यम से सेल टैक्स ऑफिसर जैसे कई सारे अलग-अलग सरकारी पदों पर भर्ती मिलती है। सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए SSC CGL कि परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है। इस परीक्षा को क्लियर करके आप सेल टैक्स ऑफिसर के पद की प्राप्ति कर सकते हैं।

Sale Tax Officer का Selection Process

सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद SSC CGL की परीक्षा के लिए आवेदन करना होता है। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद भी सेल टैक्स ऑफिसर के पद पर भर्ती मिलती है।

SSC की परीक्षा ज्यादा कठिन नहीं होती है।, इस परीक्षा को मेहनत के बदौलत आसानी से क्लियर किया जा सकता है। एसएससी के माध्यम से सेल टैक्स ऑफिसर का चयन 3-step में किया जाता है। जो कि निम्नलिखित है-

1. Preliminary Exam

SSC Exam के लिए आवेदन करने के बाद सबसे पहले Preliminary Exam यानी कि प्रारंभिक परीक्षा दिलाना होता है। इस परीक्षा के अंतर्गत objective type question पूछे जाते हैं। वैसे तो इस प्रारंभिक परीक्षा का माल मेरिट लिस्ट में नहीं जुड़ता है परंतु फिर भी इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद भी अगले चरण तक पहुंचा जाता है।

2. Main Exam

एसएससी के प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर कर लेने के बाद SSC का Main Exam यानी कि मुख्य परीक्षा दिलाना होता है। प्रारंभिक परीक्षा को क्लियर करने के बाद ही मुख्य परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा की तुलना में थोड़ा कठिन होता है। और सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए इस परीक्षा को क्लियर करना जरूरी होता है। इस परीक्षा को क्लियर करने के बाद अगले चरण में जाने का मौका मिलता है।

3. Interview

जब SSC का प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा क्लियर कर लिया जाता है, तब अंत में इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। जो कि एक पर्सनालिटी टेस्ट होता है। इस इंटरव्यू के अंतर्गत कैंडिडेट का फिजिकली और मेंटली टेस्ट लिया जाता है। इंटरव्यू को क्लियर करने के बाद मेंस एग्जाम और इंटरव्यू दोनों के अंकों को मिलाकर मेरिट लिस्ट तैयार किया जाता है और उसी मेरिट लिस्ट के आधार पर सेल टैक्स ऑफिसर के पद का चयन किया जाता है।

सेल टैक्स ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है?

हर उम्मीदवार किसी न किसी सरकारी नौकरी को हासिल करने की चाहत में तैयारी करता है। सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय और उससे पहले भी विद्यार्थी उस पद पर नौकरी मिलने के बाद सैलरी कितनी मिलेगी इसके बारे में आप ना लगाना शुरू कर देता है सेल टैक्स ऑफिसर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को भी बेहतरीन सैलरी और अन्य सरकारी भत्ते दिए जाता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट में Income Tax Inspector के साथ-साथ सेल टैक्स अधिकारी भी शामिल होते हैं।

Sales Tax Officer Salary की बात की जाए तो शुरुआत में सेल टैक्स अधिकारी को ₹47700 से लेकर ₹67200 तक की सैलरी प्रदान करवाई जाती है। साथ ही साथ सेल टैक्स अधिकारी को अन्य प्रकार के सरकारी भत्ते की सभी सुविधाएं मिलती है।

सेल टैक्स ऑफिसर का काम

सेल टैक्स अधिकारी अपने ड्यूटी पर रहते हुए कौन-कौन से काम करता है उसकी जानकारी हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से दे रहे हैं:

  1. सेल टैक्स अधिकारी पद से ही पता चलता है कि क्रय और विक्रय यानी कि बिजनेस में जो सेल होती है उस पर लगाए जाने वाले टैक्स की निगरानी सेल टैक्स अधिकारी के द्वारा की जाती है।
  2. सेल टैक्स अधिकारी ही किसी भी बिजनेसमैन के द्वारा टेक्स चुराने पर उन बिजनेसमैन के खिलाफ कार्रवाई करना और टैक्स वसूली का काम करते हैं।
  3. वर्तमान समय में बिजनेस पर जीएसटी लगती है। और सेल टैक्स अधिकारी मुख्य तौर पर जीएसटी से संबंधित संपूर्ण कार्य जैसे कि New GST Registration, जीएसटी फाइलिंग, टैक्स रिकवरी इन सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

People Also Read:-

GST Inspector क्या होता है कैसे बने?

IRS (Indian Revenue Service) क्या होता है कैसे बने?

Finance Manager कैसे बने पूरी जानकारी?

CA (Charted Accountant) क्या होता है कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

निष्कर्ष

आज के समय में किसी भी मुकाम को हासिल करने के लिए सबसे जरूरी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही साथ उस विषय के बारे में जानकारी प्राप्त करना भी अति आवश्यक होता है।

इसलिए आज हमनें आप सभी को अपने इस आर्टिकल के माध्यम से सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने इस विषय के बारे में संपूर्ण जानकारी देने का प्रयास किया है। आशा करते हैं कि आप सभी को हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आपको हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से इस विषय के बारे में काफी अच्छी जानकारी प्राप्त हुई होगी।

FAQ:-

सेल टैक्स ऑफिसर क्या होता है?

उत्तर:- सेल टैक्स ऑफिसर आयकर विभाग के अंतर्गत एक अधिकारी पद होता है। जो कि सेल टेक्स से जुड़े हुए कार्यों को करने का काम करते हैं।

सेल टैक्स ऑफिसर का काम क्या होता है?

उत्तर:- सेल टैक्स ऑफिसर का काम सामानों की खरीदी और बिक्री करने पर लगने वाले टेक्स का सही तरीके से भुगतान कराना और उसकी देखरेख करना होता है।

सेल टैक्स ऑफिसर कैसे बने?

उत्तर:- सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद SSC का एग्जाम क्लियर करना होता है।

सेल टैक्स ऑफिसर बनने का प्रोसेस क्या होता है?

उत्तर:- सेल टैक्स ऑफिसर बनने के प्रोसेस में चरण शामिल है, जो कि पहला प्रारंभिक परीक्षा दूसरा मुख्य परीक्षा और तीसरा इंटरव्यू है।

सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा कितना होता है?

उत्तर:- सेल टैक्स ऑफिसर बनने के लिए आयु सीमा कम से कम 18 साल से लेकर 30 साल तक का होता है। और आरक्षण वर्ग के लोगों के लिए आयु सीमा में छूट भी मिलती है।

Leave a Comment