सरकारी Computer Teacher कैसे बने? 2022 में पूरी जानकारी

आज के समय में computer का जमाना दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। क्योंकि इस technology के दौर में हर कार्य को कंप्यूटर के माध्यम से किया जा रहा है। computer का प्रयोग भविष्य में इससे भी अधिक होगा।

अतः इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज के समय में हर विद्यार्थी कंप्यूटर के बारे में रुचि लेना पसंद करता है और कई ऐसे विद्यार्थी हैं। जो कंप्यूटर टीचर बनना पसंद करते हैं। सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बन सकते हैं और सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने (Sarkari Computer Teacher Kaise Bane) इसके बारे में डिटेल में जानकारी आज के इस आर्टिकल में हम आपको देने का प्रयास करेंगे।

सरकारी कंप्यूटर टीचर कौन होता है?

ऐसा उम्मीदवार जो विद्यार्थियों को कंप्यूटर के पाठ्यक्रम को पढ़ाने में अपनी भूमिका निभाता है या फिर ऐसा कह सकते हैं, कि कंप्यूटर लैब में कंप्यूटर ज्ञान प्रदान करवाने वाले अध्यापकों कंप्यूटर टीचर कहते हैं। यदि वह अध्यापक किसी भी सरकारी भर्ती के तहत चयनित हुआ है तो उसे सरकारी कंप्यूटर टीचर कहा जाता है।

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने (Sarkari Computer Teacher Kaise Bane) full information हिंदी में

सरकारी Computer Teacher कैसे बने? 2022 में पूरी जानकारी

विद्यार्थी सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कई प्रकार के प्रयास करता है। कंप्यूटर टीचर बनने की प्रक्रिया समान ही होती है। लेकिन सरकारी नाम का ठप्पा लगाने के लिए आपको सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली कंप्यूटर टीचर भर्ती में आवेदन कर के उस परीक्षा को पास करना होगा।

ताकि आपको सरकारी कंप्यूटर टीचर कहा जाए, अन्यथा आप सामान्य कंप्यूटर टीचर के नाम से पहचाने जाएंगे। सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के सभी चरण, योग्यता,चयन प्रक्रिया, सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के बाद सैलरी और भविष्य को सभी जानकारी नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं।

सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए जरूरी योग्यता

जो उम्मीदवार सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने की इच्छा रखता है। उस उम्मीदवार को सरकार के द्वारा निर्धारित की गई कई तरह की योग्यता को पूरा करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

  • सरकारी कंप्यूटर टीचर का सपना देखने वाला विद्यार्थी और उम्मीदवार 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है।
  • विद्यार्थी के पास कंप्यूटर से संबंधित डिग्री और डिप्लोमा होना जरूरी है।
  • अलग-अलग लेवल के सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए अलग-अलग प्रकार के डिग्री व डिप्लोमा की जरूरत पड़ती है।

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए जरूरी कोर्स

जो उम्मीदवार सरकारी कंप्यूटर टीचर बनना चाहता है, तो उस उम्मीदवार के पास टेक्निक योग्यता के तौर पर कई प्रकार की डिग्री व डिप्लोमा होना जरूरी है। विद्यार्थी अपने शैक्षणिक योग्यता के आधार पर ही अलग-अलग लेवल की कंप्यूटर टीचर भर्ती में आवेदन करके कंप्यूटर टीचर बन सकता है। सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए जरूरी कोर्स की सूची कुछ इस प्रकार से हैः

  • BE Or B Tech
  • IIT
  • MSC Computer Science
  • BSC Computer Science
  • MCA
  • BCA
  • DCA
  • PGDCA

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने?

सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए विद्यार्थी को एक चयन प्रक्रिया के माध्यम से गुजरना होता है और सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने की जो प्रक्रिया है। उसकी जानकारी हम आपको नीचे निम्नलिखित रुप से प्रदान करवा रहे हैंः

सबसे पहले उम्मीदवार को सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी होगी। 12वीं कक्षा में विद्यार्थी को विज्ञान वर्ग का चयन करना चाहिए। ताकि आगे बेहतरीन ग्रेजुएशन डिग्री हासिल की जा सके।

अब विद्यार्थी को बैचलर डिग्री के तौर पर बैचलर ऑफ साइंस कंप्यूटर साइंस या फिर बीटेक की डिग्री लेनी होती है।

B.Tech और बीएससी कंप्यूटर साइंस की डिग्री लेने के पश्चात आप B.Ed कर के सरकारी कंप्यूटर टीचर बन सकते हैं। यह आपके प्राथमिक और सेकंड ग्रेड टीचर बनने के लिए जरूरी योग्यता मापदंड कोटे को पूरा कर देगा।

यदि कोई उम्मीदवार फर्स्ट ग्रेड सरकारी कंप्यूटर टीचर बनना चाहता है तो उम्मीदवार को एमएससी कंप्यूटर साइंस के साथ या फिर एंड टेक कंप्यूटर साइंस के तहत करनी होगी और उसके पश्चात आप B.Ed करके First Grade सरकारी कंप्यूटर टीचर बन सकते हैं।

सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के लिए कुछ अन्य डिप्लोमा कोर्स जैसे बीसीए,एमसीए, डीसीए, पीजीडीसीए इत्यादि करके भी आप सरकारी कंप्यूटर टीचर बन सकते हैं।

कंप्यूटर टीचर बनने के पश्चात नौकरी

जो उम्मीदवार कंप्यूटर टीचर के लिए जरूरी सभी डिग्री या कोर्स पूरा कर लेता है, तो उसके पश्चात उम्मीदवार के पास करियर की कई संभावनाएं मिलनी शुरू हो जाती है। जो कुछ इस प्रकार से हैः

  • सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली भर्ती में कंप्यूटर टीचर पद पर आवेदन लगाकर आप सरकारी कंप्यूटर टीचर बन सकते हैं।
  • प्राइवेट स्कूल में आप कंप्यूटर टीचर पद पर काम कर सकते हैं।
  • खुद का कंप्यूटर क्लास खोल सकते हैं।
  • एलडीसी की नौकरी पर आवेदन लगा सकते हैं।
  • टाइपिंग और डाटा एंट्री कैसे काम के अवसर भी आपको मिलना शुरू हो जाते हैं।

कंप्यूटर टीचर बनने का खर्चा कितना आता है?

कंप्यूटर टीचर बनने के लिए जरूरी डिप्लोमा या डिग्री कोर्स लेने के लिए विशेष प्रकार का खर्चा आता है। यदि आप Btech और B.Ed की डिग्री लेकर कंप्यूटर टीचर बनते हैं, तो अनुमानित 300000 से ₹400000 का खर्चा आ जाता है।

लेकिन यदि आप BSC Computer Sc ienceऔर B.Ed की डिग्री के साथ कंप्यूटर टीचर बनते हैं, तो दो लाख के आसपास कुल खर्चा आता है। इसी प्रकार से अलग-अलग डिग्री के अनुसार अलग-अलग कंप्यूटर टीचर बनने के लिए खर्चे का आकलन हो सकता है।

सरकारी कंप्यूटर टीचर की सैलरी

हर सरकारी कर्मचारी की सैलरी अच्छी होती है और इसी वजह से हर व्यक्ति सरकारी कर्मचारी बनने की चाहत में लगा रहता है। सरकारी कंप्यूटर टीचर बनने के पश्चात उम्मीदवार को सैलरी के तौर पर ₹25000 से लेकर ₹48000 बेसिक सैलरी प्रदान करवाई जाती है। प्राइवेट क्षेत्र में विद्यार्थी कंप्यूटर टीचर बनकर ₹10000 से ₹20000 की सैलरी आराम से कमा सकता है।

कंप्यूटर टीचर के काम

जो उम्मीदवार सरकारी कंप्यूटर टीचर या प्राइवेट क्षेत्र में कंप्यूटर टीचर बन जाता है, तो उसको कौन कौन से काम करने पड़ेंगे इसकी सूची नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • कंप्यूटर टीचर को कंप्यूटर से संबंधित संपूर्ण गतिविधियों और स्कूल व कॉलेज परिसर में कंप्यूटर के कार्य को पूरा करना होगा।
  • हर स्कूल में कॉलेज में एक या दो कंप्यूटर टीचर होते हैं जिन्हें कंप्यूटर संबंधित समस्त काम करना पड़ता है।
  • विद्यार्थियों को कंप्यूटर से संबंधित थ्योरेटिकल और Practicle ज्ञान देना।
  • स्कूल के सभी दस्तावेज रिजल्ट इत्यादि को कंप्यूटर के माध्यम से online चढ़ाना स्कूल और कॉलेज के अन्य डाटा को online चढ़ाना।
  • स्कूल के महत्वपूर्ण दस्तावेज की लिस्ट बनाना और उनका प्रिंट निकालना।
  • विद्यार्थियों को पेंटिंग और एमएस ऑफिस की जानकारी देना और टाइपिंग से संबंधित कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान देना।

निष्कर्ष

वही तो हर किसी न किसी तौर पर सरकारी नौकरी के पीछे भागता रहता है सरकारी नौकरी हासिल करने से उम्मीदवार की सैलरी और सम्मान दोनों में बढ़ोतरी होती है जो उम्मीदवार टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में अपने करियर को आगे बढ़ाना चाहता है।

वह विद्यार्थी कंप्यूटर साइंस विषय वर्ग का चयन करते हुए बैचलर और मास्टर डिग्री लेकर कंप्यूटर टीचर बन सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने (Sarkari Computer Teacher Kaise Bane) इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment