WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आर्ट्स में कौन कौन सी जॉब होती है? | Arts Jobs List 2024

वर्तमान समय में लाखों विद्यार्थी Arts Subjects के तहत ही अपना कैरियर चुनना चाहते हैं क्योंकि वर्तमान समय में arts subjects का चित्र काफी बड़ा हो चुका है। इनमें विभिन्न प्रकार के नए-नए विषय को शामिल किया गया है। विभिन्न प्रकार के नए-नए और को सम्मिलित किया गया है जिसकी वजह से अब आप Arts विषय के तहत ही विभिन्न प्रकार की बड़ी-बड़ी नौकरियां पा सकते हैं और एक बेहतरीन करियर का चयन कर सकते हैं। अगर आप यह सोचते हैं कि Arts Stream से शिक्षा प्राप्त करने के बाद अच्छी नौकरी नहीं मिलती, तो यह आपकी गलतफहमी है क्योंकि वर्तमान समय में लाखों विद्यार्थियों द्वारा Arts Stream से ही Education प्राप्त की जाती है।

बदलते समय के साथ बहुत कुछ बदला है और अब Arts Stream का Syllabus भी काफी बदल चुका है। Arts Stream के Syllabus में विभिन्न प्रकार के नए-नए विषय को शामिल किया गया है और इस दौरान कुछ वर्तमान समय की जरूरत वाले कोर्स को भी सम्मिलित किया गया है, जिन्हें करके आपको वर्तमान समय की जरूरत वाली नौकरियां पा सकते हैं जिसमें वकील से लेकर पत्रकारिता और ग्राफिक डिजाइन भी शामिल है‌ यानी कि Arts Stream से Education प्राप्त करने के बाद आप एक नहीं बल्कि अनेक सारी फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आर्ट्स स्ट्रीम से एजुकेशन प्राप्त करने के बाद आर्ट्स में कौन-कौन सी जॉब आती है।

Arts में कौन कौन सी जॉब होती है? —

दसवीं कक्षा पास करने के बाद 11वीं कक्षा से ही विद्यार्थी को विषय का चयन करने का विकल्प मिल जाता है। जहां पर अधिकांश विद्यार्थी आर्ट्स विषय का चयन करते हैं और अब कला वर्ग का ढांचा बदल रहा है, तो आप आर्ट्स विषय के अंतर्गत भी अच्छी नौकरी करके बेहतरीन तैयार का ऑप्शन आ सकते हैं। आर्ट सब्जेक्ट के तहत विभिन्न प्रकार के विषय को पढ़ाया जाता है, जिसमें हिंदी, इंग्लिश, भूगोल, पॉलिटिकल, साइंस, इकोनॉमिक्स, इतिहास, कंप्यूटर इत्यादि बहुत कुछ शामिल है। इस प्रकार के विषयों से सम्मिलित आर्ट्स स्ट्रीम में कोर्स करने के बाद आप एक से अधिक क्षेत्रों में नौकरी के लिए एलिजिबल हो जाते हैं।

Arts Jobs List in Hindi

अगर आपको यह लगता है कि आर्ट्स स्ट्रीम से एजुकेशन प्राप्त करने के बाद कोई अच्छी नौकरी नहीं लगती है। तो हम आपको बता देते हैं कि देश के सबसे बड़े प्रशासनिक पद पर कार्यरत अभ्यर्थी भी आर्ट्स स्ट्रीम से होकर ही गुजरते हैं और देश के सर्वोच्च प्रशासनिक पदों पर रहने वाले सभी अभ्यर्थी कला वर्ग के तहत ही एजुकेशन प्राप्त करते हैं। इसके अलावा वकील, शिक्षक, होटल, मैनेजमेंट, पत्रकार, ग्राफिक डिजाइनर तथा विभिन्न प्रकार की सरकारी और प्राइवेट नौकरियां वाले अभ्यर्थी कला विषय के अंतर्गत शिक्षा ग्रहण करके ही आगे बढ़ते हैं और अपनी रूचि के आधार पर बेहतरीन करियर विकल्प का चयन करते हैं‌

Arts Stream में कौन-कौन सी नौकरी मिलती है? (Arts Jobs List 2024)—

1. Government job —

विभिन्न प्रकार की सरकारी नौकरियां जैसे पुलिस आर्मी इत्यादि तथा इसके अलावा भी अनेक प्रकार की सरकारी नौकरियां होती है‌ ज्यादातर पुलिस, आर्मी और रेलवे की नियुक्तियां की जाती है। इसके लिए भी आर्ट्स स्ट्रीम से होकर गुजरा जाता है। अगर आप भी इन सेक्टर में नौकरियां करना चाहते हैं सरकारी नौकरी करने का सपना देख रहे हैं तो आप कला वर्ग के तहत ऐसा कर सकते हैं।

2. Fashion Designer —

वर्तमान समय में फैशन डिजाइनर और टैक्सटाइल डिजाइनर की काफी डिमांड देखने को मिलती है इन छात्रों में अच्छा स्कोप है अच्छी सैलरी मिल जाती है और अच्छा पैसा कमाया जा रहा है इसीलिए अगर आप अभी वर्तमान समय में फैशन डिजाइनर या टैक्सटाइल डिजाइनर बनने की सोच रहे हैं, तो आप आर्ट्स स्ट्रीम के तहत अध्ययन करके ऐसा कर सकते हैं। वर्तमान समय को फैशन की दुनिया कहा जा रहा है। ऐसी स्थिति में यह एक बड़ा करियर स्कोप हो सकता है।

3. Hotel Management —

आज के समय में देश और दुनिया भर के लोगों को अनेक बार घर से बाहर रुकना पड़ता है, जिसका कारण आज के समय की भागदौड़ भरी जिंदगी है तथा आज के समय की जरूरत है। कामकाज नौकरी इत्यादि की वजह से लोगों को घर से बाहर होटलों में रुकना पड़ता है जिसकी वजह से औरतों का कारोबार का बड़ा हो चुका है। ऐसी स्थिति में आप होटल मैनेजमेंट की नौकरी कर सकते हैं। वर्तमान समय में अनेक सारी होटलों को अच्छे मैनेजमेंट करने वालों की आवश्यकता है।

4. Advocate —

आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करके आप वकील बन सकते हैं। इसके लिए आपको 12वीं कक्षा या उसके बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई कानून के तहत पूरी करनी होती है, जिसके बाद आप एडवोकेट यानी वकील बन जाते हैं। इसके लिए आपको LLB या BA LLB जैसे कोर्सेज करने होते हैं। ऐसा करने के बाद वकालत की दुनिया में आप करियर विकल्प चुन सकते हैं‌

5. Foreign language Expert —

अगर आप विदेशी भाषाओं के विशेषज्ञ बनकर करियर विकल्प का चयन करना चाहते हैं, तो इसका रास्ता भी आर्ट्स स्ट्रीम से होकर निकलता है। आप कला वर्ग से अध्ययन करके विदेशी भाषाओं के विशेषज्ञ बन सकते हैं। इसमें आप हिंदी या इंग्लिश के अलावा दूसरे बड़े-बड़े और अधिक जनसंख्या वाले देशों की भाषाएं सीख कर एक्सपर्ट बन सकते हैं। वर्तमान समय में दुनिया भर के लोगों को एक दूसरे देश जाकर वहां काम करना होता है। ऐसी स्थिति में फॉरेन लैंग्वेज एक्सपर्ट की काफी जरूरत देखने को मिलती है।

6. Graphic Designer —

आज का जमाना कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी का है इसमें ग्राफिक डिजाइनिंग का बहुत बड़ा हाथ है। ग्राफिक डिजाइनिंग की मदद से आज के समय में अनेक सारे ऐसे प्रोजेक्ट फिल्में और सोशल मीडिया पर वीडियोस बनाए जाते हैं, जो लोगों द्वारा काफी पसंद किए जा रहे हैं। आपने देखा होगा वर्तमान समय में यूट्यूब चैनल और सोशल मीडिया पर लोग ग्राफिक डिजाइनिंग से वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं, जो लोगों को काफी पसंद आ रहे हैं और लोग उससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं। जिसकी वजह से ग्राफिक डिजाइनर की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गई है। तो आप भी ग्राफिक डिजाइनिंग का कोर्स आर्ट्स स्ट्रीम के तहत करके बेहतरीन करियर का चयन कर सकते हैं।

7. Teacher —

वर्तमान समय में देश भर में शिक्षकों की कितनी जरूरत है और देश भर में कितने सारे शिक्षक सेलिब्रिटी की तरह पॉपुलर हो चुके हैं‌ यह बात आप भली-भांति जानते ही हैं तो आप भी अगर शिक्षक बनना चाहते हैं। तो इसका रास्ता भी आर्ट्स स्ट्रीम से होकर गुजरता है। आप आर्ट्स स्ट्रीम के तहत निर्धारित डिग्रियां प्राप्त करने के बाद एक टीचर बन सकते हैं। सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में टीचर बनकर अच्छा स्कोप पा सकते हैं।

8. Reporter —

वर्तमान समय के पत्रकार किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है, उनकी लोकप्रियता देश और दुनिया में रहती है। ऐसी स्थिति में अगर आप भी एक पत्रकार बनना चाहते हैं, तो आर्ट्स स्ट्रीम के तहत अध्ययन करके आप भी एक Reporter बन सकते हैं। इसके लिए आपको आर्ट्स स्ट्रीम में जर्नलिज्म की पढ़ाई करनी होगी। इसके लिए निर्धारित किए गए जर्नलिज्म कोर्स और डिग्रियां पूरी करनी होगी। Journalism के लिए कई सारे Degree, Diploma And Certificate Course (कोर्स) कराए जाते हैं। इसके लिए Degree Course की अवधि 3 साल की होती है।

अन्य Arts Stream के तहत नौकरियां —

आर्ट्स स्ट्रीम एक बहुत बड़ा क्षेत्र है इसके अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विषय को शामिल किया गया है। अनेक तरह की डिग्रियां मौजूद है तथा विभिन्न प्रकार के कोर्स करवाए जाते हैं, जिसकी वजह से आप ऑफ आर्ट्स स्ट्रीम से एजुकेशन प्राप्त करने के बाद अनेक सारे क्षेत्रों में करियर का चयन कर सकते हैं जिसमें मुख्य नौकरियों को हम ऊपर बता चुके हैं। इसके अलावा सारे क्षेत्रों में की जाने वाली छोटी बड़ी नौकरियां निम्नलिखित है —

  • Content Writer
  • Graphic Animator
  • Private Home Tutors
  • English Editor
  • Power Point Presentation And Infographics Specialist
  • Sr. Graphic Designer
  • Language Editor
  • Continental Commis
  • Communication Executive
  • Aptitude Faculty
  • Process Associate Etc.

People Also Read:-

Arts में कौन-कौन से सब्जेक्ट होते हैं?

B.a. करने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी.

B.a. करने के बाद करियर कैसे बनाएं?

भारत में सबसे ज्यादा Salary देने वाली Top 10 नौकरियों की जानकारी.

Student मोबाइल से Online पैसे कैसे कमाए?

Conclusion

Arts Stream से education प्राप्त करने के बाद नौकरी करने पर आप कम से कम हर महीने के 20 से ₹30000 तो आसानी से कमा सकते हैं। इसके अलावा अगर आप कोई प्रोफेशनल कॉल करते हैं तो यह उसको उसके आधार पर निर्भर करता है। उस नौकरी के आधार पर निर्भर करता है उस क्षेत्र के आधार पर निर्भर करता है। उस जगह के आधार पर निर्भर करता है कि वहां पर कितनी सैलरी मिलती है। लेकिन सामान्य तौर पर ₹50000 आसानी से कोई भी व्यक्ति आर्ट्स स्ट्रीम से एजुकेशन प्राप्त करने के बाद कमा सकता है। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं कि आर्ट्स स्ट्रीम के अंतर्गत कौन-कौन सी नौकरी आती है? उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।