सरकारी वकील कैसे बने? 2022 में Govt. Advocate से जुडी पूरी जानकारी

अगर आप Law की पढाई कर रहे हैं या करने जा रहे हैं और अपना भविष्य Law के क्षेत्र में बनाना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि Sarkari vakil kaise bane (How to become a Govt. Advocate in Hindi) तो आपको आज के ब्लॉग पोस्ट में सरकारी वकील (Govt. Advocate) से जुडी हर जानकारी सरल तरीके से देने की पूरी कोशिश करेंगे। सरकारी वकील बनने से जुड़े आपके सारे सवालों के जवाब मिलेंगे जैसे कि सरकारी वकील कैसे बनते हैं?, सरकारी वकील बनने के लिए क्या करें, सरकारी वकील कैसे मिलता है?, वकील बनने के फायदे, सरकारी वकील क्या करता है?, सरकारी वकील परीक्षा, सरकारी वकील की सैलरी आदि।

बेसिक पढाई पूरी होने के बाद हर छात्र अपने करियर को लेकर चिंतत रहता है कियोंकि सभी का सपना अलग-अलग क्षेत्र में जाने का होता है लेकिन सही guidance न होने की वजह से मुश्किलें आना सुभाविक है। वकालत में अपना करियर बनाने के लिए आपको किस पर्किर्या से गुजरना होगा, जिससे आपको सरकारी वकील बनने में कोई कठिनाई न आये तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपको अच्छे से idea हो जायेगा। तो चलिए दोस्तों, अब समय बर्बाद न करते हुए समझ लेते हैं कि सरकारी वकील कैसे बने

सरकारी वकील क्या होता है?

sarkari vakil kaise bane

सरकारी वकील मतलब सर्कार के नेतृत्व में रहकर कोर्ट में काम करने वाला वकील ही सरकारी वकील कहलाता है। Legal तरीके से काम करना और लोगों को लीगल सलाह देना और उनके मामलों को सही तरीके से टिपटाना एक वकील का काम होता है। जब आम लोगों के अंदर अपने विचारों और दलीलों को प्रभावी ढंग से पेश करने की शक्ति नहीं होती, तब एक वकील को उनकी दलीलें पेश करनी होती हैं।

सरकारी वकील हर राज्य की सरकार की जरुरत होती है जो उनका पक्ष ले सके जब किसी भी क्राइम Charge Sheet (Crime Case Details) को कोर्ट में पेश किया जाता है।

एक सरकारी वकील उन लोगों को भी दिया जाता है जो प्राइवेट वकील का खर्चा नहीं उठा पाते, इसके लिए उन्हें कोर्ट में Appeal करनी होती है।

एक Govt. Advocate के ऊपर सरकार के प्रति नैतिक जिम्मेंदारियां होती हैं जो उसका बाखूबी निभानी होती हैं और राज्य में कानून और आदेश (Law & Orders) को स्थापित करवाना होता है।

सरकारी वकील कैसे बने? (How to become a govt. advocate in Hindi)

सरकारु वकील बनने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी होती है, कियोंकि यह एक ऐसा पैसा है जिसमें धैर्य और लगन की जरुरत होती है। वकील बनने के लिए आपके behaviour में उच्च लेवल की परिपक्वता (maturity) और communication skill होना आवश्यक है जो किसी भी केस को handle करने में सक्षम है।

दोस्तों सरकारी वकील या अधिवक्ता बनने के लिए आपके पास दो रास्ते होते हैं और जिनकी अपनी-अपनी शर्तें भी होती हैं। तो चलिए दोस्तों, जानते हैं कि सरकारी वकील बनने कि लिए यह दो रास्ते कोनसे हैं।

Income Tax Inspector कैसे बनते है? पूरी जानकारी

Govt. Vakil बनने के लिए योग्यता (Govt. Advocate Eligibility in Hindi)

सरकारी वकील बनने का पहला तरीका (परीक्षा):-

Govt. Advocate बनने का पहला तरीका परीक्षा पास करने से है जो सबसे बेहतर और सही रास्ता होता है इसलिए इसे ज्यादातर छात्रों द्वारा पसंद किया जाता है। अगर आपने सरकारी वकील बनने का सोच लिया है तो आपको 7 साल तक इंतज़ार नहीं करना होगा जो अनुभव के आधार पर होता है। आपको सरकारी वकील का सपना पूरा करने के लिए परीक्षा पास करनी होगी।

परीक्षा देने के लिए fresher और experienced लोग जो वकालत जानते हैं सभी मान्य होते हैं, कियोंकि यह पर्किर्य लम्बी नहीं है। लगभग सभी राज्यों में सरकारी वकील बनने के लिए परीक्षा आयोजित होती है। फर्क सिर्फ इतना है कि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है। जैसे कि राजस्थान में APP (Assistant Public Prosecutors), UP में APO (Assistant Prosecutor Officer) और MP में ADPO (Assistant District Prosecutor Officer) आदि से संबोधित किया जाता है। इस परीक्षा को पास करने कि बाद आपकी नियुक्ति राज्य के किसी District कोर्ट में हो जाती है।

सरकारी वकील (APO) परीक्षा के लिए Eligibility Criteria:

  • Candidate भारत का नागरिक होना चाहिए।
  • Law में स्नातक/ग्रेजुएशन जैसे कि B.A. LLB किसी भी मान्यता प्राप्त विशवविद्यालय से पास होनी चाहिए।
  • Candidate की आयु कम से कम 21 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 40 वर्ष होना अनिवार्य है। पिछड़ा वर्ग और दिव्यांग आदि के लिए छूट का प्रावधान होता है।

Education Loan (शिक्षा क्षण) कैसे मिलता है? जानिए पूरा प्रोसेस।

सरकारी वकील बनने का दोसरा तरीका (अनुभव):-

सरकारी वकील बनने का दोसरा रास्ता अनुभव के आधार पर होता है, जिसमें आपको कोई परीक्षा नहीं देनी होती है। जैसे कि आपको एक लम्भे समय तक वकालत का experience होना चाहिए और Law & Orders की अच्छी खासी जानकारी होना अनिवार्य होता है। जैसे दूसरे वकीलों की तरह जितने केस आप handle करेंगे उतना ही अनुभव बढ़ता जायेगा। इस तरीके से वकील बनने के लिए आपके पास कम से कम 7 वर्ष का Experience और कम से कम 35 वर्ष की आयु होना जरुरी है। इसके इलावा कैंडिडेट भारत का नागरिक होना अनिवार्य है।

उपरोक्त दोनों तरीकों को जानने के बाद देखा जाए तो पहला रास्ता यानि कि परीक्षा के आधार पर वकील बनना ज़्यदा सही रहेगा कियोंकि इसमें आप परमानेंट रहते हैं सरकार चाहे कोई भी हो आपका पद सेफ रहेगा। लेकिन वहीँ अगर Experience के आधार पर बने हुए वकील को नयी सरकार हटा भी सकती है और अपने हिसाब से वकील का चयन कर सकती है जो के इसका सबसे बढ़ा नुकसान के सकते हैं।

VDO कैसे बने और तैयारी कैसे करें? पूरी जानकारी।

सरकारी वकील कैसे मिलता है?

प्राइवेट वकील का खर्चा ज़्यदा होने के कारन हर कोई अफ़्फोर्ड नहीं कर पाता इसलिए अगर किसी वियक्ति के पास प्राइवेट वकील को hire करने के लिए खर्चा नहीं है तो वह सरकारी वकील प्राप्त कर सकता है। सेवा प्राधिकरण 1997 के अनुसार गरीब लोगों को क़ानूनी सहायता दी जाएगी। लेकिन इसके लिए उसे न्यायालय या उच्च न्यायालय में अपील करनी होगी, जिसके बाद उसे कानूनी सहायता मुहैया करवाई जाती है।

लेकिन यह कहना मुश्किल है कि एक सरकारी वकील इस तरह की situation को गंभीरता से लेता है या नहीं। कई बार यह केस और वियक्ति के सवभाव पर भी निर्भर करता है।

सरकारी वकील की सैलरी (Govt. Advocate salary in Hindi)

सभी पेहलो समझने कि बाद हमारे मन में वेतन जानने की उत्सुकता होती हैं जो होनी भी चाहिए। आपको बता दें कि एक गवर्नमेंट Advocate की सैलरी लगभग 15,000 to 40,000 per month होती हैं। लेकिन यह कोई फिक्स अमाउंट नहीं है कियोंकि एक सरकारी वकील का वेतन पूरी तरह से स्टेट गवर्नमेंट की कोर्ट पर निर्भर करता है।

वेतन के साथ साथ Govt. advocate को सरकार की तरफ से कई तरह की सुविधाएँ भी दी जाती हैं। सरकारी वकील की सैलरी में हर साल इजाफा होता है इसके साथ ही Experience के साथ सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है, जो हर सरकारी पद में होता है। इस तरह से देखा जाए तो Govt. Advocate बनना बढ़िया करियर साबित हो सकता है।

यह भी देखें: 10वीं के बाद कौनसा Computer Course करें?

निष्कर्ष: Sarkari vakil kaise bane in Hindi 2022

दोस्तों इस लेख में आपको sarkari vakil kaise bane से जुडी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है और सरकारी वकील बनने से जुडी पूरी पर्किर्या को भी समझा। उम्मीद करते हैं कि आपको सरकारी वकील कैसे बने को लेकर इनफार्मेशन मददगार सभीत हुई होगी। अगर आपको हमारा प्रयास पसंद आता है तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प आदि पर शेयर जरूर कर दें और हमारे लेख को यहाँ तक पढ़ने के लिए आपका धन्यबाद।

Leave a Comment