WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्रवृत्ति क्या है? 2024 में Scholarship कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी

अक्सर विद्यार्थियों को स्कूल की कक्षा के दौरान या फिर कॉलेज की कक्षा की पढ़ाई करते समय Scholarship यानी की छात्रवृत्ति मिलती है। जो विद्यार्थी पढ़ाई में अव्वल होते हैं। उन विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति या Scholarship जैसी योजनाओं से लाभान्वित करके उन विद्यार्थियों को शिक्षा के प्रति और अधिक रोचक बनाने और उनकी पढ़ाई के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति की योजना अलग अलग राज्य स्तर पर चलाई जाती है। अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति योजनाओं को निकालने के साथ ही केंद्र सरकार के द्वारा भी कई प्रकार के डिग्री व डिप्लोमा कोर्स के लिए छात्रवृत्ति प्रदान करवाई जाती है। आज के आर्टिकल में हम आप को छात्रवृत्ति क्या होता है और छात्रवृत्ति कैसे मिलती है। इसके बारे में डिटेल में जानकारी देंगे।

छात्रवृत्ति क्या होती है? (Meaning Of Scholarship In Hindi 2024)

विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए मिलने वाली सहयोग राशि को छात्रवृत्ति यानी की स्कॉलरशिप कहा जाता है। जब विद्यार्थी किसी भी स्कूल में उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करते हैं या फिर किसी भी कॉलेज में बैचलर डिग्री या डिप्लोमा लेने के लिए आवेदन करते हैं, तो उन विद्यार्थियों को सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता के तौर पर छात्रवृत्ति (Scholarship) दी जाती है। परंतु यह छात्रवृत्ति सभी विद्यार्थियों को उपलब्ध नहीं करवाई जाती है। जो विद्यार्थी पढ़ाई में अव्वल होते हैं। उन विद्यार्थियों को छात्रवृति योजना से लाभान्वित किया जाता है। ताकि विद्यार्थी आर्थिक रुप से गरीब होने के बावजूद भी छात्रवृत्ति के माध्यम से अपनी उच्च शिक्षा की पढ़ाई को सुचारु रुप से आगे चला सके।

Scholarship kya hai kaise prapt kare

आज के समय में अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति योजना आठवीं कक्षा की पढ़ाई के स्तर पर देने के साथ-साथ दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के अंकों के आधार पर भी विद्यार्थियों को प्रदान करवाई जाती है। इतना ही नहीं कॉलेज की पढ़ाई में बैचलर की डिग्री या फिर Diploma Course में Apply करने वाले विद्यार्थियों को भी उस कक्षा में रहते हुए अधिकतम अंक की मेरिट के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान करवाई जाती है। छात्रवृत्ति आर्थिक सहायता राशि के तौर पर विद्यार्थियों को अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग प्रदान करवाई जाती है।

Scholar Kya Hai?

एक Scholar वह व्यक्ति होता है जो शैक्षणिक और बौद्धिक गतिविधियों का अनुसरण करता है। समझा जाए तो खास रूप से शिक्षाविद जो अध्ययन के क्षेत्र में अपनी बौद्धिकता को विशेषज्ञता में लागू करते हैं। एक Scholar या विद्वान एक अकादमिक (Academics) भी हो सकता है, जो किसी विश्वविद्यालय में Professor, Teacher या Researcher के रूप में काम करता है।

छात्रवृत्ति की विशेषताएं

आज के समय में यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना काफी महंगा हो गया है। जो हर विद्यार्थी के लिए काफी मुश्किल उत्पन्न करता है। क्योंकि हर विद्यार्थी यूनिवर्सिटी की फीस भरने में समर्थ नहीं होता है। ऐसे में सरकार के द्वारा विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को 12 वीं कक्षा और दसवीं कक्षा के आधार पर मेरिट लिस्ट का निर्धारण करते हुए छात्रवृत्ति दी जाती है। ताकि विद्यार्थी अपने उच्च शिक्षा को सुचारु रुप से चला सके।

  • विद्यार्थी के लिए scholarship एक सहायता राशि के तौर पर होती है।
  • किसी भी विद्यार्थी के लिए बारहवीं कक्षा के बाद एक मेरिट लिस्ट की घोषणा करके उस मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रवृत्ति दी जाती है, ताकि पढ़ाई में अच्छे विद्यार्थियों को इसका फायदा मिल सके।
  • छात्रवृत्ति का फॉर्म भरने के बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर विद्यार्थियों के account में छात्रवृत्ति प्रदान करवाई जाती है।
  • छात्रवृत्ति की राशि अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं क्योंकि मुख्य तौर पर छात्रवृत्ति योजनाएं राज्य स्तर पर आयोजित होती है।
  • जिन विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति मिलती है। उन विद्यार्थियों के पढ़ाई में अच्छे अंक होने के साथ-साथ यह भी देखा जाता है कि विद्यार्थी गरीब परिवार से संबंध रखते हैं या नहीं रखते हैं।
  • छात्रवृत्ति योजना का फायदा गरीब परिवारों से संबंध रखने वाले विद्यार्थियों को मिलता है।

छात्रवृत्ति (Scholarship) कैसे प्राप्त करें?

छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए हर विद्यार्थी को एक विशेष प्रक्रिया से गुजरना होता है। छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए नीचे मुख्य सामान्य प्रोसेस दिया गया है। जिसे फॉलो करते हुए आप छात्रवृत्ति हासिल कर सकता है।

  • जो विद्यार्थी Scholarship लेने योग्य होता है, तो उस विद्यार्थी को सरकार की द्वारा निकाली जाने वाली Scholarship योजना में अपना आवेदन लगाना होगा।
  • विद्यार्थी को सबसे पहले अपनी पिछली कक्षा की मार्कशीट के साथ अन्य सामान्य दस्तावेज जैसे: पहचान पत्र, आय प्रमाण पत्र, एड्रेस प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक फोटोकॉपी, पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ इत्यादि को online आवेदन फॉर्म के साथ upload करना होगा।
  • सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली छात्रवृत्ति योजना का ऑनलाइन आवेदन भरने के बाद उन दस्तावेज को अपलोड कर देते हैं और उस आवेदन form को submit कर देना है।
  • सबमिट करने के बाद सरकार के द्वारा आपके आवेदन फॉर्म को review किया जाएगा। जब आपका आवेदन फॉर्म रिव्यु हो जाएगा तो उसके बाद आपको योग्य करते हुए आवेदन फॉर्म में दी गई bank details के जरिए आपके account में scholarship प्रदान करवा दी जाएगी।

People Also Read:-

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करें?

अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) कैसे बने पूरी जानकारी?

UP Scholarship क्या है, UP Scholarship Status कैसे चेक करें?

राजस्थान सरकार महिलाओं को दे रही है 2000 तक का भत्ता

निष्कर्ष

छोटी कक्षाओं से ही छात्रवृत्ति का नाम हम सभी सुनते हैं। क्योंकि छात्रवृत्ति विद्यार्थियों को उपलब्ध करवाई जाने वाली ऐसी सहायता राशि है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपने उच्च शिक्षा की पढ़ाई को सुचारु रुप से आगे बढ़ा सकता है।

आज के आर्टिकल में हमने आप को Scholarship क्या होती है और Scholarship कैसे हासिल करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। 

Leave a Comment