SDM कैसे बने | SDM full form, SDM Salary, Qualification in Hindi

SDM कैसे बने: अफसरों को काम करता देख कुछ कैंडिडेट के मन में भी विचार आता है कि उन्हें भी किसी न किसी क्षेत्र में सरकारी जॉब मिल जाये। और उन्ही सरकारी पदों में से एक पद SDM का होता है, जिसे देख वह सोचते है कि SDM कैसे बने। अगर आप भी SDM बनने का विचार बना रहे है तो आप को पता होना जरुरी है कि SDM क्या होता है, SDM Full Form क्या है और SDM की तैयारी कैसे करे।

आज कल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कैंडिडेट लाइफ में कुछ न कुछ बनना चाहता है फिर बात SDM बनने की आती है तो मन में कई तरह कि सवाल खड़े हो जाते है। आपके सभी सवालों कि जवाब हम इस पोस्ट में बड़े ही सरल तरीके से देने की कोशिश करेंगे। आप को इस पोस्ट में SDM से जुडी हर तरह की जानकारी जैसे कि SDM क्या होता है, SDM कैसे बने, SDM फुल फॉर्म, SDM सैलरी और Education Qualification अदि के बारे में जान सकेंगे।

न्यायालय में काम करते SDM को तैनात देखते हुए ऐसे ही बहुत से कैंडिडेट का सपना होता है के वह भी SDM बने। पूरी जानकारी न होने की वजह से कई बार वह नकारात्मक भी हो जाते है। हम हर संभव कोशिश करेंगे आपको सही और सटीक जानकारी देने की जिसकी मदद से आप अपने SDM के carrier में सफल हो सकें। चलिए सब से पहले जान लेते है कि SDM क्या होता है और SDM की फुल फॉर्म यानि के पूरा नाम क्या है।

SDM क्या होता है (What is SDM Officer)

SDM कैसे बने SDM full form SDM Salary Qualification
SDM कैसे बने

SDM  (Sub Divisional magistrate) जिसे हर जिले में उप प्रभागीय न्ययाधीश के रूप में एक पद समर्पित होता है। इनकी नियुक्ति विकासखंड में भूमि कि देखरेख और लेखा जोखा करने के लिए किया जाता है। भूमि से जुड़े बाकि कार्य जैसे कोई भी गतिविधि SDM के बिना नहीं कि जाती।  जिले के सभी तहसीलदार SDM के अंडर काम करते है। ज्यादा जानने के लिए आपको सद्म के सभी कार्य को जानना होगा।

SDM का कार्य क्या है यह जानना आपके लिए बहुत जियादा जरुरी है। भूमि गतिविधि के बिना SDM और भी कई कार्य का कार्यभार होता है जैसे कि विवाह रजिस्ट्रेशन, पंजीकरण और कुछ लाइसेंस कि सम्बंदि कार्य भी संभालना होता है। इन सभी कार्य कि अलावा SDM विकासखंड का अधिकारी होने कि नाते लोकसभा में members का चुनाव और अप्रदिक अपराधिक प्रक्रिया संहिता (1973) की कार्य भी करता है।

SDM full form in Hindi

SDM का फुल फॉर्म हिंदी में ”उप प्रभागीय न्यायाधीश” होता है।

SDM full form in English

SDM का फुल फॉर्म इंग्लिश में ”Sub Division Magistrate” होता है।

SDM Exam Process in Hindi

दूसरे पदों की तरह SDM में भी एग्जाम देना पड़ता है और बेसिक डिटेल्स हम अप्प को बता चुके है और अब हम बात करेंगे SDM exam का process क्या होता है। इसके लिए हमें UPSC (लोक सेवा आयोग परीक्षा) देनी होती है जो तीन steps में होती है।

  1. Pre / Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा)
  2. Mains Exam (मुख्य परीक्षा)
  3. Interview (साक्षात्कार)

Preliminary Exam:- Pre एग्जाम लोक सेवा आयोग की पहली stage होती है, जिसमें आगे फिर दो चरण होते है। इस परीक्षा में आपको सामन्य ज्ञान से जुड़े प्रश्न पूछे जाते हैं, जो 200 अंकों का होता है और 33 marks लाने पर आपको पास माना जाता है।

Mains Exam:- Mains / मुख्य परीक्षा में details में सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें आपको सभी प्रकार के प्रश्न आते हैं। मुख्या परीक्षा का यह पड़ाव पूरा करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए भेजा जाता है, जो निम्न अनुसार होते हैं।

  • सामान्य अध्ययन 1                            =  200 Marks
  • सामान्य अध्ययन 2                            =  200 Marks
  • सामान्य अध्ययन 3                            =  200 Marks
  • सामान्य अध्ययन 4                            =  200 Marks
  • हिंदी (Hindi)                                   =  150 Marks
  • निबंध (Article)                               = 150 Marks
  • वैकल्पिक विषय 1 (Optional Subject)  =  200 Marks
  • वैकल्पिक विषय 2 (Optional Subject)  =  200 Marks

Interview (साक्षात्कार):- यह इस परीक्षा का आखिरी चरण होता है, जिसमें आपको general questions के साथ-साथ आपके जीवन पर आधारित सवाल पूछे जाते हैं। इंटरव्यू में आपका बैठने-उठने से लेकर बोल चाल अदि भी नोटिस किया जाता हैं और आपके कार्य के बारे में पूछा जाता हैं ताकि पता चल सके कि आप पद संभालने के योग्य है या नहीं। 

SDM की Qualification

SDM बनने के लिए उचित शैक्षिक योग्यता का होना बहुत जरूरी है। सद्म का प्रशासनिक पद पाने के लिए आप के पास सनातक का होना जरूरी होता है जो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से हो। सनातक कोई भी favorite subject से हो सकती है। इसके बिना आपको computer की भी कुछ knowledge होनी चाहिए।

SDM बनने के लिए Age Limit

SDM के पद के लिए आपकी उम्र 21 से लेकर 40 वर्ष तक है तो आप apply कर सकते हो। इसके बिना सभी पोस्ट की तरह SDM में भी न्यूनतम जाती वर्ग के लिए छूट दी जाती है, जिनमें SC, ST, OBC category आती है जिनको 5 साल तक की छूट दी जाती है।

SDM की सैलरी

SDM कैसे बने से लेकर SDM के बारे में सभी details जानने के बाद बाद अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी मेहनत करने के बाद आखिर SDM की सैलरी क्या होती है। SDM का वेतन Grade pay पर आधारित 50,000 से लेकर 1,00000 के ऊपर तक जाता है। और यह Pay Scale एक अच्छा वेतन माना जायेगा।

निष्कर्ष:

अपने पढ़ा कि SDM कैसे बने और इसके साथ ही SDM से जुड़े सभी विषय जैसे कि SDM full form सैलरी, SDM  qualification, Age Limit और SDM तैयारी कैसे करें अदि के बारे में जाना। यह सभी जानकारी आपको अच्छी लगी है तो SDM कैसे बने लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। आशा करते हैं कि आपका SDM बनने का सपना जल्द ही पूरा हो और आप एक सफल SDM Officer बने। इसके साथ ही विधा लेते हैं, धन्यबाद।

यह भी पड़े: 


FAQ DIG(Sub Division Magistrate)

 

 

2 thoughts on “SDM कैसे बने | SDM full form, SDM Salary, Qualification in Hindi”

Leave a Comment