WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Skill India Mission 2024 के तहत Free में पाये Training

जो भी उम्मीदवार Skill India Mission 2024 के तहत Free Skill Training लेना चाहते है और मनपसंद नौकरी लेना चाहते है तो आज हम आपके लिए इस संबंध में पूरी जानकारी लाये है. इस मिशन के तहत ट्रेनिंग पाकर आप भी अपना कैरियर बना सकते हैं.

कुछ लोगों को काम करने की इच्छा तो होती है पर उन्हें इस बारे में ज्ञान नहीं होता. आर्थिक स्थिति या अन्य किसी कारण वें अपने लिए मनचाहा रोजगार नहीं खोज पाते. ऐसे में भारत सरकार द्वारा एक बड़ा अवसर प्रदान किया जा रहा है. जिसका लाभ उठा कर आप अपने लिए नौकरी ढूंढ सकते है. आपको बता दे कि सरकार की तरफ से एक पहल की गई है जिसके अंतर्गत आपको फ्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा. Skill India Mission सरकार के द्वारा चलाई गई एक Yojana है जिसके अंतर्गत युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग उपलब्ध करवाई जाती है.

फ्री में पाये प्रशिक्षण

Skill India Mission Free Training Yojana in Hindi

अगर आप बेरोजगार हैं और अपने लिए रोजगार खोज रहे हैं तो आपको भी इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. स्किल इंडिया मिशन के तहत आप ट्रेनिंग प्राप्त करके अपने लिए रोजगार के ऑप्शन उत्पन्न कर सकते हैं. इस मिशन के तहत ट्रेनिंग लेने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा जिसके जरिए आपको आसानी से नौकरी मिल जाएगी. आज के वक्त में नौकरी बहुत जरूरी है ऐसे में आप इस मिशन के तहत प्रशिक्षण पाकर अपने लिए नौकरी ले सकते हैं. सरकार का लक्ष्य भी इस योजना के जरूये युवाओं के भविष्य को उज्ज्वल और समृद्ध बनाना है.

यह भी देखें:- फ्री में B.Ed कैसे करें यहां देखिए पूरी जानकारी

बेरोजगारी हटाने में अहम कदम

इस योजना की शुरुआत भारत सरकार द्वारा बेरोजगारी युवाओं के लिए की गई है. इस स्कीम के अंतर्गत युवाओं को फ्री में ट्रेनिंग दी जाएगी यानी कि उन्हें कोई भी शुल्क नहीं देना होगा. यानि की पूरी ट्रेनिंग फ्री में होगी. इसके लिए आपको एक भी रूपया नहीं देना है. बेरोजगारी मिटाने की दिशा में यह एक बड़ा कदम साबित होगा. इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ शर्तें निर्धारित की गई है जिनके अनुसार अगर आप योग्यता रखते हैं तो फ्री में ट्रेनिंग ले सकते हैं. आपको बता दे कि इस योजना के तहत ट्रेनिंग पाने के लिए आप 10वीं या 12वीं पास होने चाहिए. तथा भारत के स्थाई निवासी होने चाहिए.

ट्रेनिंग लेने के लिए करना होगा रजिस्ट्रेशन

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है. हम हमारे इस आर्टिकल में आपको पूरी जानकारी देंगे कि कौन इस योजना के लिए योग्य है, और आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं, आवेदन के लिए किन-किन कागजातों की जरूरत होगी इत्यादि. सरकार का लक्ष्य है कि सभी युवाओं का कौशल विकास हो सके ऐसे में सभी युवा और विद्यार्थी इस योजना के तहत ट्रेनिंग पा सकते हैं.

अलग अलग पाठ्यक्रमों की दी जाती है ट्रेनिंग

इस मिशन के तहत उम्मीदवारों को अलग-अलग कोर्सेज के बारे में ट्रेनिंग दी जाएगी. ताकि वह किसी भी क्षेत्र में अपने लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न कर सके. आपको बता दे कि भारत सरकार के इस योजना के तहत उम्मीदवारों को इलेक्ट्रॉनिक्स , फर्नीचर , हार्डवेयर , फ़ूड प्रोसेसिंग , कंस्ट्रक्शन , फिटिंग , हडीक्राफ्ट , गेम्स and ज्वेलरी , लेदर टेक्नोलॉजी और 40 अन्य टकेनिकल कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाएगी. इन कोर्सेज की ट्रेनिंग लेने के बाद उनके लिए नौकरी खोजना आसान हो जाएगा.

इस योजना में कुछ नए कोर्सेज भी ऐड किए गए हैं जो इस प्रकार हैं

  • शार्ट टर्म ट्रेनिंग कोर्सेज,
  • रिकॉगनाइजेशन of Pure Learning,
  • स्पेशल प्रोजेक्ट कोर्सेज ,
  • स्किल व जॉब फेयर ,
  • प्लेसमेंट असिस्टेंस ,
  • कंटिन्यूयस मॉनिटरिंग ,
  • स्टैण्डर्ड रहैमास ब्रांडिंग व कम्युनिकेशन कोर्सेज

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए जरूरी कागजात

  1. आधार कार्ड,
  2. वोटर कार्ड,
  3. पैन कार्ड,
  4. बैंक खाता पासबुक,
  5. मोबाइल नंबर,
  6. पासपोर्ट साइज फोटो
अवश्य देखें:- करियर को लेकर परेशान है तो यह कोर्स करना बेहतर रहेगा

स्किल इंडिया मिशन के तहत ट्रेनिंग पाने के लिए निर्धारित योग्यता

  • आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए.
  • उम्मीदवार बेरोजगार होना चाहिए. यानी वह कोई भी काम ना करता हो.
  • आवेदक को हिंदी और अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  • आवेदक दसवीं अथवा बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण होने चाहिए.

यहाँ जाने पंजीकरण की प्रोसेस

अगर आप भी बेरोजगार है और अपने लिए नौकरी खोज रहे है तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते है. इस योजना का बेनिफिट उठाकर आप अपने लिए रोजगार प्राप्त कर सकते है. इस योजना में अप्लाई करने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा जिसकी पूरी जानकारी यहाँ दी गई है. यहाँ आप फॉर्म भरने की सरल प्रकिया को समझ सकते है और आवेदन कर सकते है. इस मिशन के तहत आवेदन करने के बाद फ्री में प्रशिक्षण ले पाएंगे.

इस प्रकार करें स्किल इंडिया मिशन के लिए आवेदन

  1. स्किल मिशन इंडिया के आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इसके अधिकारीक वेबसाइट पर जाना होगा.
  2. यहाँ आने के बाद इसके होम पेज पर आपको Side Bar>Quick Link का विकल्प दिखाई देगा.
  3. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन as a candidate के विकल्प को सेलेक्ट करना होगा.
  4. इसके बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म ओपन होगा.
  5. इस फॉर्म में आपको मांगे जाने वाली सारी जानकारी को सावधानीपूर्वक भरनी होगी.
  6. इसके बाद आपको सभी जरूरी दस्तावेजों को इसके साथ अटैच करना होगा.
  7. लास्ट में सबमिट के बटन को क्लिक करना होगा.

इस प्रकार आप सभी उम्मीदवार फ्री स्किल ट्रेनिंग के लिए आवेदन कर अपना रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे और मुफ्त ट्रेनिंग का लाभ उठा पाएंगे.

यह भी देखें:- सरकारी नौकरी पाने के लिए कौन सा कंप्यूटर कोर्स करना चाहिए

निष्कर्ष :-

आज हमारे इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Skill India Mission Free Training Yojana 2024 के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाने का प्रयत्न किया है. इस मिशन के तहत युवाओं और स्टूडेंट्स को फ्री में प्रशिक्षण दिया जाएगा. फ्री ट्रेनिंग पाकर ये सभी अपने लिए रोजगार के अवसर उत्पन्न कर सकते है. गरीब परिवार के विद्यार्थियों के लिए ये काफ़ी कारगर पहल है क़्यूँकि इसके तहत आपको कोई फीस नहीं देनी है आपको बिल्कुल मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा.

हमने यहाँ पर आपको पूरी जानकारी दी है कि कौन इसके लिए आवेदन कर सकता है, आवेदन करने की योग्यता क्या है और रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया क्या है. ऐसे में आपको इस मिशन के तहत 40 से ज्यादा कोर्सेज की ट्रेनिंग दी जाती है. आप आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और इस योजना का लाभ उठा सकते है. यह आपके कौशल विकास के लिए काफ़ी अहम साबित होगी.