WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Software Engineer की सैलरी कितनी होती है? पूरी जानकारी 2024

आज के इस आर्टिकल मे हम आपको India और अमेरिका जैसे देशों में Engineer branch software engineer ki salary kitni hoti hai, इसके बारे में जानकारी देगें। आज के समय में technology दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। Technology की बढ़ती दुनिया के बीच हर व्यक्ति Engineering करना और Engineer बनने का सपना देख रहा है।

Engineering भविष्य के लिए बेहतर option माना जाता है और इंजीनियर बनने वाले विद्यार्थी की इज्जत भी काफी अधिक होती है। विद्यार्थियों के लिए इंजीनियरिंग का सपना अक्षर शुरुआत से ही उत्पन्न हो जाता है। Engineer बनने का मकसद सभी लोगों का पैसा कमाना ही होता है। इंजीनियर बनके व्यक्ति मोटा पैसा कमाना चाहता है और Engineer ki salary kitni hoti hai, इसके बारे में हर व्यक्ति सोचता रहता है।

Software Engineer Kya Hota Hai?

इंजीनियरिंग की एक शाखा सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग है और जो सॉफ्टवेयर इंजीनियर कि इस शाखा के तहत इंजीनियरिंग करता है। उसे Software Engineer कहते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर व्यक्ति इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल करने के पश्चात बनता है। जब व्यक्ति सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन जाता है, तो व्यक्ति की इज्जत बढ़ने के साथ व्यक्ति की सैलरी भी कई गुना बढ़ जाती है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के पश्चात व्यक्ति के पास रोजगार के भी कई नए अवसर उपलब्ध हो जाते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बनें?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने की यदि हम बात करें, तो सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए विद्यार्थी को सबसे पहले 12th उत्तीर्ण करनी होगी। बाहरी कक्षा पास करने के पश्चात आपको इंजीनियरिंग के लिए एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेना होगा। Entrance Exam में भाग लेकर आपको जो इंजीनियरिंग कॉलेज दिया जाता है। उस इंजीनियरिंग कॉलेज में सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए डिग्री कोर्स को करना है। 4 साल की अवधि का सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग कोर्स करके आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर बन सकते हैं।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है?

Software Engineer ki Salary kitni hoti hai

इंजीनियरिंग बहुत बड़ी branch है जिसमें अलग-अलग प्रकार के इंजीनियर होते हैं। अलग-अलग विभाग के अनुसार विद्यार्थी के द्वारा किए गए कोर्स विद्यार्थी को एक अलग क्षेत्र में परफेक्ट इंजीनियर बनाते हैं। अलग-अलग क्षेत्र के अनुसार इंजीनियर की सैलरी अलग-अलग होती है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर काफी मान्यता प्राप्त पद माना जाता है सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलरी की बात करें तो Software Engineer Private Sector में 20000 से ₹40000 आराम से कमा सकता है। हालांकि यदि वह विद्यार्थी मल्टीनेशनल कंपनी से जुड़ जाता है या किसी बड़ी संस्था में काम करने का मौका मिल जाता है, तो व्यक्ति अपने Talent के दम पर ₹100000 प्रति महीना या इससे अधिक भी कमा सकता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी कोई फिक्स नहीं होती है। इसमें व्यक्ति को अपना टैलेंट बखूबी प्रदर्शित करते हुए अपने कमाई के जरिए निकालने होंगे। व्यक्ति अपने हुनर के आधार पर लाखों करोड़ों रुपए कमा सकता है।

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के पश्चात कई प्रकार के Computer Science Engineer बनने का मौका भी मिलता है और यदि आप आईआईटी के सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनते हैं। यानी कि जी Mains की Exam clear करके यदि आपको आईआईटी की कॉलेज मिलती है और उसके पश्चात आफ सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनते हैं तो आप की मान्यता बहुत अधिक हो जाती है।

Private College से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग करना आपके value को थोड़ा कम कर देता है। लेकिन यदि आप आईआईटी से इंजीनियर बन जाते हैं तो आपको प्रतिवर्ष बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों द्वारा एक करोड़ से डेढ़ करोड़ तक का सालाना पैकेज भी दिया जाता है।

भारत के IIT से Software Engineer बन चुके कई विद्यार्थी विदेशों में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग का काम कर रहे हैं और अच्छा पैकेज कमा रहे हैं। सॉफ्टवेयर इंजीनियर के लिए विद्यार्थी अपने हुनर के आधार पर अपने सैलरी का निर्धारण खुद कर सकता है।

अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर सैलेरी

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी अलग-अलग देश पर निर्भर करती है। कई देशों में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलरी ज्यादा है। कई देशों में थोड़ी कम है। उसी प्रकार से भारत के मुकाबले अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की सैलेरी कितनी होती है।

इसके बारे में यदि हम बात करें तो अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार की सैलरी भारत में सॉफ्टवेयर इंजीनियर की तुलना में करीब 15 गुना अधिक होती है। अमेरिका में सॉफ्टवेयर इंजीनियर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम सैलरी ₹250000 से लेकर ₹1050000 तक दी जाती है।

इसी आधार पर Amerika की Multinational कंपनी में यदि किसी Software Engineer के तौर पर उम्मीदवार को कार्यरत होने का मौका मिल जाता है, तो उस व्यक्ति को सालाना 1 करोड से डेढ़ करोड़ का पैकेज भी मिल सकता है।

भारत के बहुत सारे सॉफ्टवेयर इंजीनियर को iit से सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डिग्री ले चुके हैं और वर्तमान में Amerika में सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग के तौर पर कार्यरत है और करोड़ों रूपए प्रति वर्ष कमा रहे हैं।

Software Engineer बनने के फायदे क्या क्या होते हैं?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने वाले व्यक्ति के कई प्रकार के फायदे होते हैं। जिसकी सूची कुछ इस प्रकार से है:

  1. जो व्यक्ति सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनना चाहता है। उस व्यक्ति को सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर सबसे मुख्य फायदा इज्जत का मिलता है। व्यक्ति की इज्जत बहुत बढ़ जाती है आसपास में सभी लोग बड़े सम्मान के साथ उसे पुकारते हैं।
  2. विद्यार्थी को उच्च लेवल का सैलरी पैकेज मिलता है।
  3. उमीदवार को नौकरी के कई अवसर सरकारी व प्राइवेट क्षेत्र में मिलते हैं।
  4. उम्मीदवार के पास पैसों की कोई फिक्स बंदोबस्ती नहीं रहती है। व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार अपने अनुभव और अपने जुनून के दम पर पैसे कमा सकता है।
  5. Cyber Security के तौर पर भी नौकरी के नए अवसर मिलते हैं।
  6. Multinational Company में भी Job करने का मौका मिल जाता है।
  7. Freelance क्षेत्र में भी काम के बहुत सारे अवसर मिलने शुरू हो जाते हैं।

People Also Read:-

सरकारी इंजीनियर कैसे बने पूरी जानकारी?

कंप्यूटर हार्डवेयर इंजीनियर की सैलरी कितनी होती है?

गूगल में नौकरी कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी?

रेलवे में इंजीनियर की नौकरी कैसे करें?

Blockchain Engineer क्या होता है कैसे बने?

निष्कर्ष

Software Engineer का नाम तो आपने सुना ही होगा तो फिर Engineer के प्रति हर व्यक्ति interested रहता है। हर व्यक्ति अपना करियर software engineer के तौर पर बनाना चाहता है। Software Engineer की ना सिर्फ इज्जत होती है बल्कि पैसे कमाने के भी नए अवसर मौजूद हो जाते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Software Engineer क्या होता है और Software Engineer ki salary kitni hoti hai, इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।