SSC CGL Exam in Hindi – Eligibility, Exam Pattern और पदों की जानकारी।

SSC CGL Exam कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित किया जाने वाला बहुत ही प्रसिद्ध exam है। अगर आप भी ग्रेजुएशन के बाद सरकारी नौकरी की तैयारी करना चाहते हैं व सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तो आप SSC CGL Exam की तैयारी कर सकते हैं।

इस आर्टिकल में हम आपको इस Exam का Pattern व इस Exam को आप कैसे कर सकते हैं इससे जुड़ी सभी details देंगे। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको SSC CGL परीक्षा के बारे में पता चलेगा। तो चलिए हम अपना आर्टिकल शुरू करते हैं।

SSC CGL Exam क्या है? (SSC CGL Exam in Hindi)

SSC CGL का full form (Staff Selection Commission Combined Graduate Level Exam) होता है। और आप इसके नाम से ही समझ सकते है कि यह स्नातक स्तर के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित किया जाता है। यह exam हर साल आयोजित होता है और लाखो उम्मीदवार इसमें हिस्सा भी लेते है।

हर साल अलग-अलग विभागों द्वारा Non-Technical और Non-gazetted पदों की भर्ती के लिए यही exam चुना जाता है। छात्र exam pattern द्वारा इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं और दिए गए Syllabus अनुसार पढ़कर परीक्षा clear सकते हैं। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद आप इस परीक्षा कि तैयारी कर सकते है और विभिन्न पदों में भर्ती पा सकते है।

SSC CGL परीक्षा के लिए योग्यताएं

SSC CGL परीक्षा को दिलाने के लिए कुछ योग्यताएं आपके पास होनी जरूरी है। इस योग्यता से ही पता चलेगा कि आप इस परीक्षा के लिए योग्य है भी या नहीं।तो चलिए हम आपको योग्यता के बारे में बताते है।

उमीदवार की आयु 18 से 30 वर्ष तक सीमित होनी चाहिए। ओबीसी जाति वाले उम्मीदवारों को 3 वर्ष की छूट दी जाती हैं साथ ही ST SC वालों को 5 वर्ष ज्यादा मिलता है।
उमीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए जिसकी पहचान के लिए उसके पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
उमीदवार के पास स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री ले सकते हैं।

SSC CGL के अन्तर्गत पदो के नाम :-

SSC CGL के अन्तर्गत कई सारे पद होते है जिनमे आप आवेदन कर सकते है। क्युकी यह एक ग्रैजुएट Level Exam होता है तो इसकी मान्यता भी अन्य परीक्षाओं से ज्यादा है। चलिए इस परीक्षाओं के कुछ मुख्य पदो के बारे में हम आपको बताते है।

असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर (Assistant Audit Officer)
इंस्पेक्टर (Inspector Examiner)
सेंट्रल एक्साइज इंस्पेक्टर (Central Excise Inspector)
प्रीवेंटिव ऑफिसर इंस्पेक्टर (Preventive Officer Inspector)
असिस्टेंट एनफोर्समेंट ऑफिसर (Assistant Enforcement Officer)
असिस्टेंट इन एम ई ए (Assistant in MEA)
सीवीसी असिस्टेंट (CVC Assistant)
एएफएचक्यू असिस्टेंट (AFHQ Assistant)
असिस्टेंट ऑफ मिनिस्टर ऑफ रेलवे (Assistant of Minister of Railway)
आईबी असिस्टेंट (IB Assistant)
असिस्टेंट सिलेक्शन ऑफिसर (Assistant Selection Officer)
सीबीआई सब इंस्पेक्टर (CBI Sub Inspector)
असिस्टेंट (Assistant)
इंस्पेक्टर ऑफ नारकोटिक्स (Inspector of Narcotics)
पोस्टल इंस्पेक्टर (Postal Inspector)
जूनियर स्टेटिस्टिकल ऑफिसर (Junior Statistical Officer)
एनआइए सब इंस्पेक्टर (NIA Sub Inspector)
इनकम टैक्स इंस्पेक्टर (Income Tax inspector)
डिविजनल अकाउंटेंट (Divisional Accountant)
सीएजी ऑडिटर (CAG Auditor)
सीजीडीए ऑडिटर (CGDA Auditor)
अकाउंटेंट (Accountant)
जूनियर एकाउंटेंट (Junior Accountant)
टैक्स असिस्टेंट (Tax Accountant)
सीनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (Senior Secretariat Assistant)
सब इंस्पेक्टर ऑफ नारकोटिक्स (Sub inspector of Narcotics)
कंपायलर ऑफ रजिस्ट्रार जनरल ऑफ इंडिया (Compiler of Registrar General of India)

SSC CGL Exam Pattern 2022

SSC की ग्रैजुएट लेवल पर परीक्षा देने के लिए आपको इसका पैटर्न जानना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। Exam pattern की मदद से ही आपको इसकी जानकारी होगी की परीक्षा कैसे दिलाना है। अगर आप परीक्षा दिलाना चाहते है तो एग्जाम का प्रॉपर अपडेट अपने साथ रखना जरूरी है।

आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि व एग्जाम किस दिन होगा यह सब एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी जाती है। सभी सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए आप एग्जाम की तैयारी शुरू कर सकते है। चलिए अब आपको एसएससी एग्जाम के पैटर्न के बारे में बताते है। एसएससी सीजीएल परीक्षा 4 भागों में ली जाएगी टियर-1, टियर-2, टियर-3 और टियर-4। विभिन्न पदों के अनुसार परीक्षा दिलाना अनिवार्य है पहला और दूसरा चरण सभी उम्मीदवारों को दिलाना जरूरी है।

SSC CGL Tier -1

इस परीक्षा का सबसे पहला चरण Tier-1 से शुरू होता है। Tier-1 में कुल 100 प्रश्न पूछे जाते है और प्रत्येक प्रश्न 2 अंक के होते है अर्थात इस परीक्षा का पूरा अंक 200 होता है।Tier-1 कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम होता है जिसमें 1 घंटे दिए जाते है। इस परीक्षा में 4 विषय से प्रसन्न पूछे जाते है – सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान, मात्रात्मक समझ और अंग्रेज़ी की समझ। इन चारो विषयो की तैयारी पूरी होने पर ही आप tier-1 को पास कर पाएंगे।

SSC CGL Tier-2

Tier-2 में कुल 4 पेपर लिए जाते है जिसके विषय निम्न है :-

मात्रात्मक क्षमता – 100 प्रश्न 200अंक के
अंग्रेज़ी भाषा और समझ – 200 प्रश्न 200 अंक के
सांख्यिकी- 100 प्रश्न 200अंक के
सामान्य अध्ययन( वित्त और अर्थशास्त्र ) – 100 प्रश्न 200अंक के

इसमें सभी पेपर मे उम्मीदवारों को 2-2 घंटे दिए जाएंगे। पेपर 1 और पेपर 2 सभी के लिए अनिवार्य है पर टियर 2 का पेपर 3 केवल सांख्यिकी मंत्रालय में जूनियर सांख्यिकी अधिकारी (JSO) के पद और सांख्यिकीय अन्वेषक ग्रेड- II में भारत के रजिस्ट्रार जनरल का कार्यालय, (एम / ओ होम अफेयर्स) ,कार्यक्रम कार्यान्वयन के पदों के लिए आवेदन किए गए उमीदवार को दिलाना जरूरी है। और टियर 2 का पेपर 4 केवल असिस्टेंट ऑडिट ऑफिसर / असिस्टेंट की भर्ती के लिए दिलाना जरूरी है।

SSC CGL Tier-3

टियर 3 में लिखित परीक्षा ली जाती है जिसमें कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है जैसे कि एग्जाम में अपना रोल नंबर ध्यान पूर्वक लिखे एवं सभी प्रश्नों को हल करके ही आए। टियर 3 में 60 min की परीक्षा होती है जिसमें टोटल 100 अंक के प्रश्न पूछे जाते है। इस परीक्षा का सिलेब्स हिंदी और इंग्लिश में वर्णनात्मक पेपर होता है जिसमें निबंध, पत्र ,लेख आदि मिलते है। इस परीक्षा में निजी जानकारी देने से मना किया जाता है और उत्तर पुस्तिका के कवर पेज पर रोल नंबर एवं हस्ताक्षर के साथ अंगूठे का निशान भी लगाना होता है।

SSC CGL Tier- 4

एसएससी सीजीएल के टियर 4 में स्किल टेस्ट लिया जाएगा। जिसमें कंप्यूटर में डाटा एंट्री टेस्ट और टाइपिंग स्पीड आदि देखी जाती है। इस एग्जाम के लिए आपके पास कंप्यूटर नॉलेज होना जरूरी है तभी आप इस चरण को भी पास कर पाएंगे। यह इस परीक्षा का आखरी प्रक्रिया होती है।

People Also Read:

SSC Exam क्या होता है और एसएससी में कौन से पद होते हैं?

SSC CHSL एग्जाम की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी।

ग्रेजुएशन के बाद बेस्ट कोर्स कौन से होते हैं संपूर्ण जानकारी।

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करें?

निष्कर्ष

SSC हर साल यह परीक्षा का आयोजन करती हैं इससे हर साल बहुत लोगो को रोजगार प्रदान किया जाता है। एसएससी सीजीएल का टियर 1 दिसंबर 2022 में होने वाला है जिसके बाद आगे के पेपर का नोटिफिकेशन वेबसाइट में देखा जा सकता है। इस आर्टिकल में हमने SSC CGL Exam के pattren के बारे में बताया है और इससे जुड़े काफी जानकारी आपको दी है। आशा है आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी।

FAQ:

1. एक उम्मीदवार कितने पदो के लिए आवेदन कर सकता है?

उत्तर:- आप चाहे तो कितने भी पदो के लिए आवेदन कर सकते है पर आपको इसके अनुसार परीक्षा की तैयारी करनी पड़ेगी और अन्य पेपर को दिलाना पड़ेगा।

2. SSC CGL का पूर्ण प्रपत्र क्या है?

उत्तर:- SSC CGL का पूर्ण प्रपत्र Staff Selection Commission Combined Graduate level exam होता है।

3. कौन से छात्र SSC CGL परीक्षा दे सकते है?

उत्तर:- जो भी छात्र अपनी स्नातक की परीक्षा को पूरा कर चुके होंगे वह इस परीक्षा को दे सकते है।

4. SSC CGL परीक्षा में कितने बार एग्जाम दे सकते है?

उत्तर:- एक उम्मीदवार चाहे तो कितने बार भी यह परीक्षा दे सकता है परंतु एक बात का ध्यान रखना होगा कि उनकी आयु सीमा दिए गए सीमा के अन्तर्गत ही होना चाहिए।

5. SSC CGL आवेदन के लिए कितनी फीस लगती है?

उत्तर:- एसएससी सीजीएल परीक्षा में सामान्यतः 100 रूपए आवेदन प्रक्रिया में लगती हैं। पर महिला , ओबीसी, एवं एसटी और एससी वालो के लिए ये निशुल्क होती है।

Leave a Comment