WhatsApp Group Join Now

SSC CGL Syllabus in Hindi 2023 PDF & Exam Pattern पूरी जानकारी

इस आर्टिकल में हम आपको SSC CGL Syllabus in Hindi 2023 के साथ-साथ इन सभी चरणों के परीक्षा प्रारूपों यानी Exam Pattern के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत में वर्तमान समय में अनेक सारे पदों के लिए अनेक तरह की विभिन्न प्रकार की परीक्षाएं निर्धारित की गई है। हर वर्ष अनेक तरह की परीक्षाएं आयोजित होती हैं, जिनमें लाखों की संख्या में विद्यार्थी भाग लेते हैं। भारत में कुछ ऐसी परीक्षाएं भी है जो बेहद कठिन होती है और बेहद महत्वपूर्ण भी मानी जाती है, उन्हीं में से एक SSC CGL की परीक्षा है एक बेहद कठिन परीक्षा है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस परीक्षा में हर साल औसतन 27 लाख अभ्यर्थी भाग लेेते हैं। CGL पद के तहत सैलरी भी अच्छी मिलती है। लाखों की संख्या में युवा इस परीक्षा को हर हाल में पास करना चाहते हैं लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाते।

अधिकांश युवा इस परीक्षा का पाठ्यक्रम नहीं जान पाते हैं। पाठ्यक्रम के आधार पर इस परीक्षा में कौन-कौन से प्रश्न पूछे जाएंगे? इस बात की जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से ही अधिकांश युवा पीछे रह जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर आप एसएससी सीजीएल परीक्षा पास करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके पास पूरी तैयारी होनी चाहिए। SSC CGL परीक्षा का नाम SSC Combined Graduate Level भर्ती परीक्षा है। इस परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग द्वारा करवाया जाता है। इस परीक्षा को SSC CGL की परीक्षा कहते हैं।

SSC CGL Exam Pattern in Hindi 2023 —

SSC CGL की परीक्षा भारत की कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको इस परीक्षा का Exam Pattern पता होना चाहिए, तो हम आपको इस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न बता देते हैं जिसके बाद आपको पता चल जाएगा कि यह परीक्षा किस आधार पर आयोजित होने वाली है? इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं? इस परीक्षा में कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे? इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे? इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या कितनी है? इत्यादि इस प्रकार की सभी जानकारी पता चल जाएगी।

SSC CGL Syllabus in Hindi

SSC CGL परीक्षा का आयोजन कराने वाला स्टाफ सिलेक्शन कमीशन विभाग (SSC) कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (CGL) की परीक्षा को चार चरणों में आयोजित करता है, जो Tier- 1, Tier- 2, के रूप में आयोजित की जाती है। ऐसे में आपको SSC CGL की पोस्ट्स के हिसाब से प्रत्येक चरणों को अच्छे नंबरों से उत्तीर्ण करना होता है, तभी आपका यहां पर काम बनेगा।

SSC CGL Exam Pattern in Hindi —

पेपरप्रश्नों की संख्याकुल अंक
सामान्य ज्ञान2550
सामान्य बुद्धि और तर्क2550
मात्रात्मक समझ2550
अंग्रेजी की समझ2550
कुल100200

SSC CGL परीक्षा आयोजक विभाग द्वारा Tier-1 और Tier-II Exam Pattern में बदलाव किया है। SSC CGL Tier-1 और Tier-2 Exam Pattern में बदलाव के बाद Important Points —

  • टियर- 1 और टियर- 2 में वस्तुनिष्ठ (Objective), मल्टीपल चॉइस प्रश्न शामिल होंगे।
  • प्रश्न अंग्रेजी और हिंदी दोनों में सेट किए जाएंगे।
  • टियर -1 में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.50 की निगेटिव मार्किंग होगी।
  • टियर- II का पेपर- II केवल उन्हीं उम्मीदवारों के लिए होगा जो सांख्यिकी मंत्रालय में JSO के पद और कार्यक्रम के लिए आवेदन करते हैं।
  • टियर- II में, पेपर- 3 केवल उन उम्मीदवारों के लिए होगा, जिन्हें टीयर-1 के पदों के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है।

People Also Read:-

SSC MTS Syllabus in Hindi 2023 Full Details.

Top 10 Earning Apps for Students in Hindi 2023.

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी.

SSC CGL Syllabus In Hindi 2023—

SSC CGL Exam की तैयारी करने वाले प्रत्येक विद्यार्थी को परीक्षा से पूर्व ही सिलेबस अच्छी तरह से जान लेना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए वह परीक्षा पास करना काफी आसान हो जाता है। आपको पहले से ही पता चल जाता है कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं? कौन कौन से टॉपिक को कवर किया गया है? और किस प्रकार के प्रश्न आने वाले हैं? यह जानने के बाद आप इस परीक्षा को काफी आसान तरीके से पास कर सकते हैं। तो SSC CGL Syllabus निम्नलिखित है –

जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग –
वर्गीकरण, आंकड़े वर्गीकरण, शब्दार्थ श्रृंखला, संख्या श्रृंखला, फिगरल सीरीज़, प्रॉब्लम सॉल्विंग, वर्ड बिल्डिंग, कोडिंग और डी-कोडिंग, संख्यात्मक संचालन, प्रतीकात्मक संचालन, रुझान, अंतरिक्ष अभिविन्यास.
अंकगणित, तर्क और आलंकारिक वर्गीकरण, अंकगणितीय संख्या श्रृंखला, गैर-मौखिक श्रृंखला, कोडिंग और डिकोडिंग, स्टेटमेंट निष्कर्ष, सिलियोलिस्टिक तर्क, शब्दार्थ सादृश्य, प्रतीकात्मक / संख्या सादृश्य, चित्र सादृश्य, शब्दार्थ वर्गीकरण, प्रतीकात्मक / संख्या.
अंतरिक्ष विज़ुअलाइज़ेशन, वेन आरेख,छोटे और बड़े अक्षर / नंबर कोडिंग, डिकोडिंग और वर्गीकरण, एंबेडेड आंकड़े, महत्वपूर्ण सोच, इमोशनल इंटेलिजेंस, सोशल इंटेलिजेंस, पासा, दिशा परीक्षण.
सामान्य जागरूकता General Awareness —  
इस विषय के तहत सामान्य जागरूकता से संबंधित प्रश्न शामिल किए गए हैं जो सामान्यत सभी लोगों को पता होना चाहिए और आमतौर पर कुछ हद तक लोगों को पता होता भी है इस घटक के प्रश्न उम्मीदवारों को अपने और अपने आसपास के पर्यावरण के आधार पर सामान्य जागरूकता के परीक्षण के उद्देश्य से देने होते हैं। इसके तहत वर्तमान घटनाओं और भारत और इसके संबंधित प्रश्न भी शामिल होंगे। इसके अलावा पड़ोसी देश विशेष रूप से इतिहास, संस्कृति, भूगोल, आर्थिक दृश्य, सामान्य नीति और वैज्ञानिक अनुसंधान से सम्बंधित प्रश्न इसके तहत पूछे जा सकते हैं।
SSC CGL Maths Syllabus —
एक वृत्त के जीवा द्वारा समांतर कोण, दो या दो से अधिक सामान्य स्पर्शरेखाएँ, वृत्त, त्रिभुज, चतुर्भुज, नियमित बहुभुज, वृत्त, प्रिज्म, राइट सर्कुलर कोन, राइट सर्कुलर सिलिंडर, स्फीयर, हेमिस्फेयर.
समय और दूरी, समय और काम, बीजजगणित और प्राथमिक करणी की मूल बीजगणितीय पहचान, रैखिक समीकरण, त्रिभुज और इसके विभिन्न प्रकार के केंद्रों के रेखांकन, वृत्त और उसके जीवाओं की स्पर्शरेखा और समानता.
आयताकार समानांतर चतुर्भुज, त्रिकोणमितीय अनुपात, डिग्री और रेडियन माप, मानक पहचान, पूरक कोण, ऊँचाई और दूरियाँ, हिस्टोग्राम, फ्रीक्वेंसी बहुभुज, बार आरेख और पाई चार्ट.
अंग्रेजी (English Comprehensive) —
इसके तहत उम्मीदवार की अंग्रेजी समझने की क्षमता, उसकी बुनियादी समझ और लेखन क्षमता का परीक्षण किया जाएगा। अंग्रेजी की परीक्षा का मानक स्तर 10वीं तक का होगा।

Conclusion

SSC CGL परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को Syllabus जरूर पता होना चाहिए क्योंकि अगर आपको इस परीक्षा का सिलेबस पहले से पता नहीं है, तो यह परीक्षा के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो सकती है और यह परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है, तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको पहले से Syllabus और Exam Pattern जान लेना चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक SSC CGL Syllabus in Hindi और एग्जाम पैटर्न बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।