SSC CHSL की preparation कैसे करें Tips in Hindi 2022

SSC CHSL कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कराई जाने वाली एक ऐसी परीक्षा है, जो हर साल लाखों अभ्यर्थियों द्वारा दी जाती है और यह सरकारी नौकरी पाने के लिए महत्वपूर्ण परीक्षा है। आज की इस पोस्ट में आपको बताएंगे के SSC CHSL की preparation कैसे करें। एक अच्छा परिणाम लाने के लिए जो भी योजना और  रणनीति है वह सब आपके साथ आगे पोस्ट में सांझा करेंगे तो इस पोस्ट के साथ  अंत तक बने रहे हैं।

SSC CHSL की परीक्षा तीन चरणों में होती है और इन तीनों जनों की योजना बनाने में हम आपकी संभव से संभव मदद करेंगे, कि आप बिना किसी कोचिंग सेंटर में भाग लिए घर बैठकर SSC CHSL  की तैयारी कर सकेंगे। और इसके लिए आपको मन से कड़ी मेहनत करनी होगी और साथ में अपना समय प्रबंधन में अच्छे से करना होगा।

SSC CHSL एग्जाम पास करने के बाद आप कम डिवीजन क्लर्क, डाक सहायक, प्रविष्टि ऑपरेटर, कोर्ट क्लर्क आदि  पदों पर अपना करियर बना सकते हैं। और यह एक 10+2  स्तर परीक्षा होती है, जिसमें हर साल लाखों अभ्यर्थी भाग लेते हैं तो चलिए पहले एग्जाम के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें जान लेते हैं।

ssc chsl ki preparation kaise kare tips in hind
ssc chsl ki preparation kaise kare tips in hind

SSC  एग्जाम की तैयारी के लिए शिक्षा पैटर्न:

हम चाहे किसी भी सरकारी परीक्षा की तैयारी कर रहे हो तो उसके लिए हमें परीक्षा का पैटर्न जानना अति महत्वपूर्ण होते हैं। जब तक आप को पता ही नहीं होगा कि परीक्षा किस लेवल की है तो आप उसकी तैयारी नहीं कर सकते तो यह भी आप की असफलता का कारण बन सकता है.  यह परीक्षा तीन चरणों में होती है जैसे:

Tier-1:  इस चरण में आपको 100  प्रश्न दिए जाते हैं जिसके आपको 200 अंक मिलते हैं,  इसके लिए आपको 75 मिनट का समय मिलता है और यह परीक्षा Online ली जाती है. Tier-1 में भी आगे 4 खंड होते हैं जैसे 

  • जनरल इंटेलिजेंस
  • अंग्रेजी भाषा
  • सामान्य ज्ञान
  • क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड

Tier-2 : यह 100 अंकों का चरण होता है जिसे Ofline लिया जाता है जिसमें आपको निबंध, लेखन पत्र,  रिपोर्ट आदि से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जो हिंदी या अंग्रेजी भाषा में प्रस्तुत होते हैं.

Tier-3: यह एक कंप्यूटर दक्षता / टाइपिंग टेस्ट होता है जिसमें आपको हिंदी और इंग्लिश दोनों में टाइपिंग करने के लिए कहा जाता है जिसमें आपकी कंप्यूटर टंकण गति की परीक्षा ली जाती है।

SSC CHSL तैयारी के लिए Memorable Tips

  1. पाठ्यक्रम सामग्री: SSC की तैयारी के लिए पाठ्यक्रम सामग्री एक बहुत ही जरूरी कदम है इसके लिए आपको Official वेबसाइट से पाठ्यक्रम को इकट्ठा करना होगा ताकि आप समझ सके कि आप को पढ़ना क्या है और अब आपको यही सब चीजों का ध्यान करना है जो पाठ्यक्रम में सूचीबद्ध की गई हैं, इसके बिना सफलता पाना नामुमकिन है मान लीजिए आपको पता ही नहीं है आपकी मंजिल की ओर कौन सा रास्ता जाता है तो आप पहुंचेंगे कैसे.  और एसएससी  अपनी परीक्षा में पाठ्यक्रम के हिसाब से ही प्रश्न रखता है तो आपको इसके अनुसार ही चलना है।
  2. Time Table निर्धारण: टाइम टेबल बनाना बहुत ही ज्यादा फाहिदेमन्द साबित होता है। इससे एक तू समय निर्धारण अच्छा हो जाता है दूसरा आप अपने आप को ज्यादा व्यवस्थित भी रख पाएंगे।
  3. Self Test: प्रभावी और अच्छी तैयारी के लिए आप समय समय पर खुद का टेस्ट जरूर लें ताके आपको खुद की तैयारी और लेवल का पता चलता रहे। अगर आप एग्जाम दे रहे है तो उत्तर पुस्तिका को खुद से एक बार पड़ें जरूर और गलत उत्तरों को जाँच लें और नोट कर लें।
  4. पुराने पेपरों का अभ्यास: यह बहुत ही कारगर साबित होने वाला टिप्स है, अगर आप SSC की Preparation कर रहे है। कई बार पुराने प्रश्न परीक्षा में Repeat होते रहते है और दूसरा आपको पेपर का स्टाइल समझ में आ जाता है।
  5. Mock टेस्ट करें: मॉक टेस्ट SSC की तैयारी में काफी बड़ी भूमिका निभाते है। यह पहला तो आपके समय प्रबंधन को ठीक करेगा और दूसरा आपके पेपर पूरा करने की गति को भी तेज करेगा।
  6. सदा सकारात्मक रहें: एक Positive Attitude बहुत बड़ी चीज होती है, जो तभी आता है जब आपको खुद पर यकीन होता है। अगर आपको वाक्य में ही खुद पर विश्वास है कि आप एसएससी की तैयारी में सफल हो जायेंगे तो आपको एग्जाम को क्रैक करने से कोई नहीं रोक सकता।

निष्कर्ष:

तो दोस्तो इस Post में अपने सीखा कि SSC की Preparation कैसे करें। उम्मीद करते है आपको हमारा लेख पसंद आया होगा और अगर हाँ तो इसको अपने दोस्तों के साथ Share करना बिलकुल मत भूलें। हम आपके लिए ऐसे ही Knowledge से भरपूर लेख लाते रहेंगे। अगर Post में कोई गलती हुई तो माफ़ी चाहते है।

यह भी जरूर देखें:

Leave a Comment