WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SSC GD क्या है? | SSC GD Ka Full Form Details in Hindi 2024

SSC यानी की Staff Selection Commission हिंदी में इसको कर्मचारी चयन आयोग के नाम भी जानते है इस बोर्ड के द्वारा Constable पद के लिए परीक्षा को आयोजित करवाया जाता हैं। जिसके द्वारा विभिन्न विभाग जैसे की CISF, CRPF, ITBP, SSB, NIA, SSF के लिए SSC GD की विज्ञप्ति जारी की जाती है इस बोर्ड के माध्यम से आपको देश की सेवा करने का सुनहरा अवसर प्राप्त होता है अगर आपके अंदर भी भारत देश की सेवा करने का जज्बा है तो आपको SSC GD के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। जो की आपको नीचे के लेख में जानने को मिलेगी।

एसएससी जीडी के बारे में

देश के सुरक्षाबलों की भर्ती प्रक्रिया एसएससी के द्वारा की जाती है इस भर्ती प्रक्रिया के लिए एसएससी जीडी की परीक्षा को आयोजित किया जाता हैं। इस परीक्षा के तीन मुख्य चरण होते है जब छात्र इन तीनों चरण को पूरा कर लेते है तो वह कांटेबल पद के लिए नियुक्त हो जाते है

एसएससी जीडी का फुल फॉर्म (SSC GD Ka Full Form)

SSC GD का फुल फॉर्म Staff Selection Commission General Duty होता है हिंदी में इसको कर्मचारी चयन आयोग के नाम से भी जानते हैं।

एसएससी जीडी क्या है? (SSC GD Full Details in Hindi 2024)

SSC GD Ka Full Form

यह केंद्र सरकार की तरफ से आयोजित करवाने वाली एक सरकारी परीक्षा होती हैं। इस परीक्षा के माध्यम से एसएससी देश के सुरक्षा के विभिन्न विभाग जैसे की सीआईएसएफ, CRPF, बीएसएफ आदि विभागो की भर्ती इसके द्वारा की जाती हैं। SSC GD का Form भरने के लिए आपको अधिक शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती है इसके लिए छात्र का सिर्फ High School पास होना जरूरी होता है हाई स्कूल पास करने वाले सभी छात्र एसएससी जीडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आजकल सभी लोग सरकारी नौकरी को पाना चाहते है और इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम हाईस्कूल पास मागा जाता है इस कारण से बहुत सारे आवेदन फॉर्म एसएससी जीडी में भरे जाते हैं। एसएससी जीडी में नौकरी करने के लिए आपको आवेदन फॉर्म को भरना होता है जो की मुख्य वेबसाइट पर जाकर Form को भर सकते हैं।

SSC GD की Post Details in Hindi 2024

जो अभ्यर्थी एसएससी जीडी की परीक्षा को पास कर लेता है और फॉर्म आवेदन के समय भरे गए रुचि के आधार पर उनको विभाग दिया जाता है एसएससी जीडी निम्न विभागो के पोस्ट के लिए भर्ती प्रक्रिया करती है

  • बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स
  • इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस
  • सशस्त्र सीमा बल
  • नेशनल इनेस्टिगेशन एजेंसी
  • सेंट्रल इंडस्ट्रियल फोर्स
  • सेक्रेटेरिएट सिक्योरिटी फोर्स
  • सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स

GD Constable Exam कौन दे सकता है

वह सभी छात्र जो सरकारी नौकरी करना चाहते और देश की सेवा करने का मन हो वह सही लोग एसएससी जीडी का एग्जाम देकर Constable बन सकता है अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अधिक शैक्षिक योग्यता की जरूरत होती है जबकि यहां पर आपको अधिक शैक्षिक योग्यता की जरूरत नहीं होती है कुछ अभ्यर्थी ऐसे भी होते है जिनके परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह हाई स्कूल पास करके सरकारी नौकरी करना चाहते है वह लोग SSC जीडी में अप्लाई कर सकते हैं।

एसएससी जीडी के फॉर्म भरने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप एसएससी जीडी का फॉर्म भरना चाहते है तो आपको निम्न डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी।

  • हाई स्कूल की मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिग्नेचर

एसएससी जीडी का फॉर्म कैसे भरे

एसएससी जीडी का फॉर्म भरने के लिए आपको एसएससी की Official Website पर जाकर Form को भरना होगा। वेबसाइट पर जाने के बाद अपना Registration No. और Password को डाल कर Login करे। इससे बाद आप एसएससी जीडी वाले आवेदन फॉर्म पर क्लिक करें। यहां पर अपनी सभी जानकारी को दर्ज करे। जानकारी दर्ज करने के बाद आप फोटो और साइन को भी अपलोड करे। अंत में एसएससी जीडी की फॉर्म फीस भर कर सबमिट करें।

People Also Read:-

SSC GD Syllabus और Exam Pattern 2024 की पूरी जानकारी

SSC CGL परीक्षा से जुड़ी पूरी जानकारी

Army Solider GD क्या है कैसे Join करें?

Head Constable क्या होता है कैसे बनते हैं?

Student मोबाइल से, Online आसान तरीकों से पैसे कैसे कमाए?

FAQ:-

एसएससी जीडी की परीक्षा देने के लिए आवश्यक शैक्षिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

इसके लिए अभ्यर्थी को हाईस्कूल पास होना चाहिए। तभी वह एसएससी जीडी के लिए आवेदन कर सकता हैं।

एसएससी जीडी की परीक्षा पास करने पर क्या बनते हैं ?

जो अभ्यर्थी एसएससी जीडी की परीक्षा पास कर लेता है वह एसएसबी, आईटीबीपी, बीएसएफ, सीआईएसएफ आदि विभागो में कांटेबल के पद पर नियुक्त किया जाता हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको SSC GD के बारे में सारी जानकारी दी हैं। जिसके द्वारा आप सरकारी नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।