SSC JHT क्या है कैसे बने? | Junior Hindi Translator की पूरी जानकारी

SSC संस्थान के अंतर्गत आने वाले विशेष पद JHT (Junior Hindi Translator) के लिए हर वर्ष लाखों की संख्या में युवा प्रयत्न करते हैं। लेकिन अधिकांश युवाओं को इस पद के बारे में जानकारी नहीं होती है तथा जो लोग इस पद के बारे में नहीं जानते हैं, उन्हें भी SSC JHT के बारे में जरूर पता कर लेना चाहिए तथा यह भी जान लेना चाहिए कि Junior Hindi Translator कैसे बनते हैं? दरअसल आज के समय में बढ़ती जनसंख्या के कारण प्रत्येक विभाग में तथा प्रत्येक पद के लिए हमें बड़ा competition देखने को मिलता है। यही वजह है कि इस पद के लिए भी आपको एक बड़े competition से गुजरना पड़ता है। लेकिन बड़े competition से गुजरने के बाद ही इस पद पर कार्यरत होकर आप एक बेहतरीन करियर देख सकते हैं।

आज के समय में प्रत्येक कार्य को बेहतर ढंग से करने के लिए और विभाग तथा संस्थानों के अंतर्गत अनुवाद को बनाए रखने के लिए विभिन्न प्रकार के पदों की आवश्यकता होती है। एक ऐसा ही पद अनुवादक का होता है। इस पद पर कार्यरत होकर आप एक बेहतरीन करियर विकल्प मान सकते हैं। इस पद पर कार्यरत होने के बाद आपको अच्छी सैलरी दी जाती है तथा सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जाती है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं तथा सरकारी नौकरी के अंतर्गत JHT बनना चाहते हैं। यह एक महत्वपूर्ण पद है जिसे भारतीय समाज में सम्मान की नजर से देखा जाता है।

JHT पद की अनिवार्यता आज के समय में काफी ज्यादा देखने को मिलती है क्योंकि आज के समय में संपूर्ण भारत के तथा देश विदेश के नेताओं लोगों और संस्थाओं के साथ भारत का कार्य चलता रहता है। कई तरह के नए-नए विकास कार्य शुरू होते हैं। नए नए उद्योग स्थापित होते हैं जिसकी वजह से दो देशों के बीच अलग-अलग भाषा के तहत बातचीत का अनुवाद JHT द्वारा बेहतर किया जाता है। यह एक अनुवादक का पद होता है जिसे आप आम तौर पर ट्रांसलेटर के रूप से जानते हैं।‌ इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको अच्छी तरह से हिंदी और अच्छी तरह से अंग्रेजी का आना चाहिए ताकि एक दूसरे की बातों को बेहतर ढंग से अनुवाद कर सकें।

JHT क्या होता है? (SSC JHT in Hindi)

SSC JHT kya hai kaise bane

JHT का full form “Junior Hindi Translator” होता है। यह बाद एक विशेष विभाग के तहत आता है, जिसे SSC कहते हैं। SSC का full form (Staff Selection Commission) होता है। हिंदी में इसे कर्मचारी चयन आयोग कहते हैं। Junior Hindi Translaor पद के लिए हर वर्ष SSC द्वारा खाली पदों के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। इस भर्ती के अंतर्गत है रुचि दिखाने वाले उम्मीदवार अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा पास करने के बाद उन्हें भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों में तथा संगठनों में ट्रांसलेटर के रूप में नियुक्त कर दिया जाता है।

वर्तमान समय में भारत देश दूसरे देश के नेताओं तरह-तरह के मंत्रियों उद्योगपतियों तथा विभिन्न प्रकार के लोगों से बातचीत करता है। उनके साथ महत्वपूर्ण समझौते करता है और देश को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करता है। ऐसी स्थिति में उन्हें दूसरे देश की भाषा अथवा अंग्रेजी भाषा को हिंदी भाषा में समझने के लिए और हमारी हिंदी भाषा को सामने वाले व्यक्ति को अंग्रेजी भाषा में समझने के लिए एक ट्रांसलेटर को नियुक्त किया जाता है, जो अच्छी तरह से हिंदी और अच्छी तरह से अंग्रेजी जानता है। इस पद के लिए हर वर्ष भर्ती का आयोजन करवाया जाता है।

आज के समय में इस पद की काफी ज्यादा अनिवार्यता देखने को मिलती है। इस पद के लिए भर्ती का आयोजन भारत सरकार की संस्था SSC द्वारा किया जाता है, यह एक बड़ा एग्जाम होता है। इस परीक्षा के तहत विभिन्न प्रकार की नौकरियां उपलब्ध करवाई जाती है। इस संस्थान के पूरे देश में 7 कार्यालय हैं जो बेंगलुरु गुहावती मुंबई चेन्नई कोलकाता तथा इलाहाबाद के अंतर्गत आते हैं। इस पद पर कार्यरत होने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित की गई परीक्षा को पास करना होगा। अगर आप हिंदी या अंग्रेजी में स्नातक की डिग्री प्राप्त कर चुके हैं, तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं क्योंकि इस पद के लिए आवेदन करने की एक मुख्य योग्यता स्नातक की डिग्री प्राप्त करना भी है।

JHT के लिए योग्यता (SSC JHT Eligibility in Hindi 2022)

Junior Hindi Translator का पद काफी महत्व रखता है। आज के समय में इस बात की काफी ज्यादा demand देखने को मिलती है। इसीलिए आपको इस पद के लिए निर्धारित की गई योगिता के बारे में पता कर लेना चाहिए। उसके बाद ही इस पद के लिए आवेदन करना चाहिए तो आइए जानते हैं कि जूनियर हिंदी अनुवादक के लिए कौन सी योग्यता है:-

  • आवेदक भारत का स्थानीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए।
  • इस पद के लिए आवेदन करने हेतु अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष निर्धारित की गई है।
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • ओबीसी वर्ग के लोगों को 3 वर्ष की छूट आयु सीमा के तहत मिलती है।
  • SC/ST वर्ग के लोगों को इस पद के लिए आयु सीमा के अंतर्गत 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान है।
  • शारीरिक रूप से विकलांग आवेदकों को इस पद के लिए 10 वर्ष तक की आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • Junior Hindi Translator बनने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री हिंदी विषय के अंतर्गत होनी चाहिए।
  • पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री के अंतर्गत हिंदी के साथ अंग्रेजी विषय का भी होना आवश्यक है।
  • जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए उम्मीदवार के पास हिंदी अंग्रेजी विषय से संबंधित बैचलर की डिग्री प्राप्त होने चाहिए।
  • अगर किसी उम्मीदवार के पास भेजना की डिग्री का सर्टिफिकेट नहीं है तो उसके पास 2 वर्ष का अनुभव होना चाहिए।
  • सीनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए मास्टर की डिग्री प्राप्त होने चाहिए।
  • सीनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए मास्टर की डिग्री का सर्टिफिकेट नहीं है तो 3 वर्ष का सरकारी विभाग में अनुभव का होना जरूरी है।

JHT के अंतर्गत आने वाले Departments —

जूनियर हिंदी अनुवादक का पद विशेष महत्व रखता है क्योंकि यहां भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभिन्न प्रकार के प्रमुख और महत्वपूर्ण मंत्रालय विभाग और संस्थानों के अंतर्गत आता है। इसीलिए इस पद को अतिरिक्त सम्मान प्रदान किया जाता है।‌ इस पद के अंतर्गत आने वाले भारत सरकार के डिपार्टमेंट इस प्रकार है —

  • Central Hindi Training Institute
  • External Affairs
  • Central Secretariat Official Language Service
  • Directorate of Enforcement
  • Ministry of Railways
  • Housing and Urban Affairs
  • Armed Forces Headquarters
  • M/o Environment
  • Forests and Climate Change

JHT के लिए Apply कैसे करें? —

जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए हर वर्ष SSC द्वारा परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा में आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करके हिस्सा ले सकते हैं। जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए परीक्षा देने के लिए सबसे पहले https://ssc.nic.in/ इस वेबसाइट पोर्टल पर विजिट करें और अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करके लॉग ऑन करें।

अब आपको होम पेज पर ही जूनियर हिंदी अनुवादक बनाने की परीक्षा के अंतर्गत आवेदन करने के लिए विकल्प दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करें।

जूनियर हिंदी अनुवादक बनाने के लिए अब आपके सामने एक फार्म ओपन हो जाएगा। इस फार्म में पहुंची हुई सभी संबंधित और महत्वपूर्ण जानकारी को दर्ज करें। आपकी पहचान आपके एड्रेस तथा आपके सपने की योग्यता के आधार पर उसी की सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद अपने दस्तावेजों को अपलोड करें और फॉर्म को सबमिट कर दें। फार्म सबमिट होने के बाद उसका प्रिंट आउट जरूर निकलवा दें और अब ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फीस का भुगतान करें। ₹100 आवेदन फीस निर्धारित की गई है।‌ इसका भुगतान करने के बाद आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा।

People Also Read:-

Railway मे Job कैसे पाए संपूर्ण जानकारी।

SSC CGL Exam क्या होता है और तैयारी कैसे करें संपूर्ण जानकारी?

SSC CHSL की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी?

Stenographer कैसे बने स्टेनोग्राफर से जुड़ी पूरी जानकारी?

Tehsildar क्या होते हैं और कैसे बनते हैं जानिए हिंदी में?

JHT का Exam Syllabus क्या है? (SSC JHT Syllabus in Hindi 2022-2023)

आवेदन स्वीकार करने के बाद आपको परीक्षा की तिथि बता दी जाएगी। उस दिन आपको परीक्षा देनी होगी लेकिन परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाएंगे? कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न आने वाले हैं? इस बारे में हम आपको बता देते हैं। सबसे पहले आप जान लीजिए कि यह परीक्षा दो चरणों में समाप्त होने वाली है, जिसके प्रथम चरण को फर्स्ट पेपर भी कहते हैं तथा दूसरे चरण को सेकंड पेपर कहते हैं। दोनों ही चरण में अलग-अलग विषय और अलग-अलग टॉपिक से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, तो आइए जूनियर हिंदी अनुवादक की परीक्षा का सिलेबस जानते हैं —

Paper-1 —

जूनियर हिंदी अनुवादक परीक्षा के अंतर्गत आने वाले प्रथम पेपर के Section 1: General Hindi के अंतर्गत Hindi Synonyms, Hindi Paragraphs, Hindi Phrases,

Hindi Proverbs, Hindi Antonyms. Hindi Comprehension इस प्रकार के विषयों से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।

जूनियर हिंदी अनुवादक बनाने की परीक्षा के अंतर्गत प्रथम चरण के पेपर में Section 2: General English के अंतर्गत Sentence Completion, Sentence Structure, Articles, Antonyms, Preposition, Correct use of words, Error Recognition, Fill in the Blanks, Spelling Test, Synonyms, Verbs, Grammar, Vocabulary, Phrases and Idioms इत्यादि विषय से संबंधित प्रश्न आएंगे।

Paper-2 —

जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए आयोजित होने वाली परीक्षा के पेपर 2 के अंतर्गत आपको निबंध लेखन करना होगा। इसके अंतर्गत मुख्य रूप से आपको Essay Writing से संबंधित प्रश्न मिलेंगे। विषय से संबंधित संक्षिप्त में निबंध लेखन करना होगा।

JHT Exam Pattern in Hindi 2022-2023

प्रत्येक परीक्षा के लिए एक एग्जाम पैटर्न निर्धारित किया जाता है, जिस के अनुरूप परीक्षा का आयोजन संपन्न करवाया जाता है। जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के लिए कर्मचारी चयन आयोग द्वारा निर्धारित की गई परीक्षा का भी एग्जाम पैटर्न जारी किया गया है, जिससे यह पता चल जाता है कि परीक्षा के अंतर्गत कितने प्रश्न पूछे जाएंगे तथा परीक्षा का समय और परीक्षा के अंतर्गत पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के बारे में भी जानकारी उपलब्ध कराई जाती है, तो यह जानते हैं कि जूनियर हिंदी अनुवादक बनने की परीक्षा का एग्जाम पैटर्न क्या है?

Paper-1 —

जूनियर हिंदी अनुवादक बनाने की यह परीक्षा दो चरण में संपन्न होती है। प्रथम चरण के अंतर्गत पेपर 1 को कंप्लीट करने में 120 मिनट का समय दिया जाता है। यह प्रश्न पत्र कुल 200 प्रश्नों का होता है प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प दिए जाते हैं जिसमें से किसी एक सही विकल्प का चुनाव करना होता है। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काट दिए जाते हैं। इस प्रश्न पत्र में अंग्रेजी भाषा से संबंधित 100 प्रश्न होते हैं जबकि जनरल विषय से संबंधित भी 100 प्रश्न पूछे जाते हैं।

Paper-2 —

जूनियर हिंदी अनुवादक बनने की परीक्षा के दूसरे चरण में पेपर 2 के अंतर्गत निबंध लेखन से संबंधित प्रश्न आते हैं। इसमें आपको मुख्य रूप से दिए गए किसी भी विषय पर निबंध लिखना होता है। यह प्रश्न पत्र 200 प्रश्नों का होता है जिसे हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस प्रश्न पत्र के अंतर्गत आपको राजनीतिक सामाजिक समस्या टेक्नोलॉजी स्पोर्ट्स तथा इकोनामी एवं फाइनेंसियल से संबंधित विषय पर आधारित निबंध लेखन का कार्य किया जाता है।

JHT की Salary कितनी होती है? (SSC JHT Salary in India)

जूनियर हिंदी अनुवादक कितना महत्वपूर्ण पद है तथा इस पद पर कार्यरत होने के लिए आपको कौन सी योग्यता सिद्ध करनी होगी तथा किस तरह की परीक्षा पास करनी होगी। इस विषय में अब तक हम आपको पूरी जानकारी विस्तार पूर्वक बता चुके हैं तो अब हम आपको बता देते हैं कि जूनियर हिंदी अनुवादक बनने के बाद कितनी सैलरी दी जाती है। बता दें कि आमतौर पर जूनियर हिंदी अनुवादक को शुरुआती समय में कम से कम ₹35,000 दिए जाते हैं, जो अधिकतम ₹70,000 तक भी दिए जाते हैं। इसके अलावा इस पद पर कार्यरत अधिकारी को महंगाई भत्ता, वाहन भत्ता, अतिरिक्त खर्च भता तथा विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाएं भी दी जाती है।

Conclusion

जूनियर हिंदी अनुवादक एक महत्वपूर्ण पद होता है। JHT पद की नियुक्ति भारत सरकार के विशेष और महत्वपूर्ण मंत्रालय विभाग और संस्थानों में की जाती है। सरकार की तरफ से इस पद पर कार्यरत अधिकारी को अच्छे वेतन के साथ विभिन्न प्रकार के सरकारी भत्ते और सरकारी सुविधाएं प्रदान की जाती है। यह पद सरकारी नौकरी के तहत काफी अच्छा पद माना जाता है। यही वजह है कि आज के समय में लाखों की संख्या में युवा सरकारी नौकरी के तहत जूनियर हिंदी अनुवादक बनना चाहते हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से Junior Hindi Translator पद के बारे में बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर अवश्य देंगे।

Leave a Comment