WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar STET Syllabus in Hindi 2023 और Exam Pattern की पूरी जानकारी।

अगर हम बात करें राज्य स्तरीय शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा की, तो यहां पर आपके लिए Bihar STET Syllabus in Hindi 2023 और Exam Pattern जानना बेहद जरूरी है। किसी भी परीक्षा को आसानी से पास करना हो तो पहले उस परीक्षा का Exam Pattern और उस परीक्षा के Syllabus के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए ताकि उस परीक्षा को किस प्रकार से पास किया जाए। इस बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल जाती है क्योंकि हमें उस परीक्षा के अंतर्गत पूछे जाने वाले प्रश्नों से संबंधित विषय की जानकारी मिल चुकी है और परीक्षा का Exam Pattern भी पता है। इसीलिए अधिकांश विद्यार्थी आज के समय में किसी भी परीक्षा को देने से पहले उस परीक्षा का Syllabus और Exam Pattern जानते हैं।

बता दें कि आज के समय में सरकारी नौकरियों को लेकर लोगों में बेहद चाहत देखने को मिलती है जिसकी वजह से यहां पर बड़ी मात्रा में प्रतिस्पर्धा होती है। हर वर्ष पूरे भारत में करोड़ों की संख्या में अभ्यर्थियों द्वारा आवेदन किया जाता है लेकिन उनमें से केवल 1% ही सफल हो पाते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप उसे परीक्षा के अंतर्गत आने वाले सिलेबस यानी उस परीक्षा के विषय सूची के बारे में जान ले तो आपके लिए यह परीक्षा पास करना काफी आसान हो जाती है। आज के समय में अभ्यर्थियों द्वारा सरकारी नौकरी के तहत शिक्षक बनने का सपना अधिकांश रूप से देखा जाता है। बड़ी मात्रा में भारत के युवा शिक्षक बनकर सरकारी नौकरी के तहत अपना एक बेहतरीन करियर चुनना चाहते हैं।

प्रत्येक परीक्षा का एक सिलेबस और एक एग्जाम पैटर्न होता है जिसके आधार पर उस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। प्रत्येक परीक्षा का Syllabus और Exam Pattern अलग-अलग हो सकता है क्योंकि यह इस बात पर निर्भर करता है कि यह परीक्षा किस लिए हैं तथा किसके द्वारा आयोजित करवाई जाती है। इसके अलावा किस जगह पर आयोजित हो रही हैं। यह भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए अगर आप STET परीक्षा देने वाले हैं तो हम आपको इस परीक्षा का Exam Pattern और Syllabus बता देते हैं। अगर आप इसी Syllabus को मध्य नजर रखते हुए सही दिशा में अच्छी तरह से पढ़ाई करेंगे, तो अवश्य ही आप सफल हो पाएंगे। तो आइए STET परीक्षा का Exam Pattern जानते हैं।

STET परीक्षा —

Bihar Stet syllabus in hindi pdf

यह एक राज्य स्तरीय शिक्षक भर्ती पात्रता परीक्षा है, जिसे short form में STET कहते हैं। STET full form ‘State Teacher Eligibility Test’ होता है। इस परीक्षा के अंतर्गत राज्य स्तरीय शिक्षक भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। यह परीक्षा विशेष रूप से उन अभ्यर्थियों के लिए हैं जो कक्षा 1 से लेकर 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक बनने की तैयारी कर रहे हैं। इस परीक्षा के अंतर्गत 2 भाग होते हैं जिसे हम दो पेपर कहते हैं। पहले भाग अथवा पेपर के अंतर्गत कक्षा 1 से लेकर 5 तक पढ़ाने वाले शिक्षक अभ्यर्थी आते हैं, जबकि भाग दो अथवा पेपर 2 के अंतर्गत कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले शिक्षक अभ्यर्थी आते हैं।

इस परीक्षा को देने के लिए कुछ योग्यता भी निर्धारित की गई है जिसके लिए मुख्य रूप से किसी भी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से तथा किसी भी विषय के अंतर्गत विद्यार्थी का कम से कम 50% अंकों के साथ 12वीं कक्षा पास होना अनिवार्य है। उसके बाद candidate अगर किसी डिग्री को हासिल करता है, तो उसके लिए यह परीक्षा पास करना भी काफी आसान हो जाती है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस परीक्षा के अंतर्गत दो विषय निर्धारित किए गए हैं, जिसमें प्रथम विषय को हिंदी माना गया है। इसके अलावा आप द्वितीय भाषा का चयन कर सकते हैं। द्वितीय भाषा के अंतर्गत संस्कृत एवं अंग्रेजी होती हैं। आप चाहे तो संस्कृत अथवा अंग्रेजी भाषा का चयन कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि STET परीक्षा के अंतर्गत दोनों ही भाग अथवा दोनों ही पेपर के अंतर्गत भाषा से संबंधित कुल 40 अंकों के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा इस परीक्षा के अंतर्गत नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। नेगेटिव मार्किंग का अर्थ है कि अगर आप इस परीक्षा के अंतर्गत किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर दे देते हैं, तो उस गलत उत्तर के लिए आपके अंक नहीं काटे जाएंगे। बता दें कि आमतौर पर कठिन और बड़ी परीक्षाओं में इस तरह से नेगेटिव मार्किंग होती है यानी गलत उत्तर देने पर पहले से मिलने वाले अंक में से ही अंक काट लिए जाते हैं। इसके अलावा STET परीक्षा के अंतर्गत दोनों ही भाग के अंतर्गत आपको बहुविकल्पी प्रश्न देखने को मिल जाते हैं।

Bihar STET परीक्षा का Exam Pattern 2023—

प्रत्येक परीक्षा का एग्जाम पैटर्न होता है जिसके आधार पर उस परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। परीक्षा की समय अवधि कितनी है यानी उस परीक्षा को अभ्यर्थी द्वारा कितने समय में पूर्ण करना होता है। इसके अलावा प्रश्न पत्र कुल कितने अंकों का है? प्रश्न पत्र पर कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं? इन सभी को मिलाकर एक एग्जाम पैटर्न तैयार किया जाता है, तो STET Exam Pattern इस प्रकार है —

               विषय       अंक
हिंदी, अंग्रेजी व संस्कृत40
विज्ञान10
गणित20
पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान10
शिक्षण पद्धति10
बाल मनोवैज्ञानिक10
सामान्य विज्ञान एंव करेंट अफेयर्स30
तार्किक ज्ञान05
सूचना प्रौद्योगिकी05
रीजनिंग10
कुल अंक150 अंक

बिहार STET परीक्षा का सिलेबस (Bihar STET Syllabus in Hindi 2023 pdf download)—

स्टेट टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के विषय को शामिल करके इस परीक्षा का सिलेबस तैयार किया गया है जिसमें विभिन्न प्रकार के विषय और विभिन्न प्रकार के विषयों से संबंधित topics को शामिल किया गया है State Teacher Eligibility Test के अंतर्गत आने वाला सिलेबस इस प्रकार है —

भाषा — अंग्रेजी, हिंदी व उर्दू विषय के अंतर्गत व्याकरण और समझगणित, गणितीय क्रिया, सामान्य ज्यामिति, लाभ– हानि, फैक्टरिंग, सामान्य बीजगणित, विभेदीकरण, अनुपात, प्रतिशत, आँकड़े, दशमलव, सरल / चक्रवृद्धि ब्याज, संख्यात्मक क्षमता, मात्रा आदि।

पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान — यातायात और सड़क सुरक्षा, वर्तमान भारतीय अर्थव्यवस्था और चुनौतियां, सौर प्रणाली, पृथ्वी की संरचना, सामान्य भूगोल, भारतीय संविधान‌ आदि।

बाल मनोवैज्ञानिक — बच्चे की सीखने की पहचान, सीखने के कौशल की व्यावहारिक उपयोगिता, भिन्नता, बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक, सीखने को आसान बनाना।

सामान्य ज्ञान — कला और संस्कृति, राष्ट्रीय वर्तमान मामले और घटनाएं, अंतरराष्ट्रीय घटनाएं आदि।

सूचना प्रौद्योगिकी — इंटरनेट, शिक्षण में उपयोगी अनुप्रयोग, कला शिक्षण और स्कूल प्रबंधन, तकनीकी कंप्यूटर आदि।

प्रबंधन और योग्यता — शिक्षा की भूमिका, प्रेरणा, दंड, पेशेवर आचरण और नीति, संवैधानिक और मूल आदि।

शिक्षण पद्धति —      सीखने के सिद्धांत, विकास और माप के तरीके, शिक्षण और कौशल।

तार्किक ज्ञान — घन संख्या श्रृंखला, पहेलियाँ, ब्लॉक और कैलेंडर, कोडिंग, श्रृंखला, डेटा व्याख्याएं, प्रतीक और अंकन, महत्वपूर्ण तर्क, दिशा बोध परीक्षण, द्विआधारी तर्क, वर्गीकरण आदि।

विज्ञान — ऊर्जा, दूरी प्रकाश, ध्वनि, दैनिक जीवन में विज्ञान, मानव शरीर, जीव, स्वास्थ्य, पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन, पदार्थ की स्थिति, गति बल आदि।

Bihar STET Syllabus 2023 PDF – Download Here

People Also Read:-

CG TET Syllabus in Hindi PDF Download 2023.

UP TET Syllabus in Hindi 2023 download.

Super TET syllabus in Hindi 2023 full details.

Conclusion

STET परीक्षा उन लोगों के लिए अत्यंत महत्व रखती हैं जो लोग जी-जान लगाकर रात दिन मेहनत करते हुए शिक्षक बनने का सपना देखते हैं, ऐसे लोगों के लिए आज के इस आर्टिकल में हम उस पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक Bihar STET Syllabus & Exam Pattern बता चुके हैं। ताकि ऐसे विद्यार्थियों के लिए कुछ सहायता हो सकें। किसी भी परीक्षा को देने से पहले उस परीक्षा का एग्जाम पैटर्न और परीक्षा का सिलेबस पता होने से वह परीक्षा पास करना काफी आसान हो जाती है। इसीलिए हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपको जरूर पसंद आएगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर दें। अगर आपको यह आर्टिकल हेल्पफुल लगा है, तो आप इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। ताकि उन्हें भी इस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में पता चल सकें।