Stock Market / शेयर मार्किट क्या है? | What is Share Market in Hindi 2022

Stock Market या Share बाजार एक एसी Market होती है जिसमें लोग अपने पैसों को निवेश करते हैं। इसको समझने के लिए Share Market kya hai यह जाना बहुत जरूरी है। देखा जाए तो यह एक कलेक्शन की तरह होती है जिसमें Investor regular base पर शेयर की बिक्री और खरीदारी करते हैं। किसी भी कंपनी के शेयर तभी खरीदे या बेचे जाते हैं जब उनकी Listing शेयर मार्केट में हो जाती है। अगर आप बिना किसी सही knowledge के शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं तो आपको राजा से रंक बनने से कोई नहीं रोक सकता।

शेयर मार्केट में निवेश करने से पहले हमें सही और सटीक जानकारी का होना बहुत जरूरी है ताकि हम अपने लिए अच्छे लेवल की रिसर्च कर सकें। आपने सुना ही होगा ‘अधूरा ज्ञान खतरे जान’ यह बिल्कुल सही है, आपको अपना बहुमूल्य पैसा लगाने से पहले इस मार्केट को पूरी तरह समझ लेना चाहिए। इस लेख में आपको Share Market kya hai और इसमें पैसे कैसे लगाएं से लेकर सभी जरूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। चलिए दोस्तों विस्तार से जानते हैं के स्टॉक मार्केट यह Share Market क्या है

Share Market क्या है?

Share Market kya hai

Stock Market या Share Market वह market place है यहां पर किसी भी listing कंपनी के शेयर खरीदे या बेचे जाते हैं। जिस कंपनी का आप शेयर खरीदते हैं उस कंपनी के आप पार्टनर कहलाते हैं। इस मार्केट का कड़वा सच यह है कि यहां पर लोग या तो बहुत सारे पैसे कमा लेते हैं या फिर गवा लेते हैं। किसी भी कंपनी में शेयर खरीदने का मतलब यह होता है कि उस कंपनी के फायदे या नुकसान के आप हिस्सेदार होते हैं। Future में अगर वह कंपनी को मुनाफा होता है तो आपके लगाए हुए पैसे डबल हो जाएंगे अगर घटा हुआ तो आपके पैसे भी डूब जाएंगे। कहने का मतलब आप उस कंपनी के कुछ हद तक मालिक बन जाते हैं जिसका फायदा या नुकसान आपको सहना ही पड़ेगा।

हर दिन नए लोग शेयर मार्केट में पैसे कमाने की चाह में आते हैं और अक्सर सर्च करते रहते हैं Share Market kya hai और शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए जाते हैं। अगर आप भी शेयर बाजार में नए हैं और स्टॉक मार्केट के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको इस लेख में आपके सभी सवालों के जवाब आसान भाषा में मिलेंगे।

यह भी देखें:- NFTक्या होता है और NFT से पैसा कैसेमाए?

शेयर मार्किट/Stock मार्किट का गणित क्या होता है?

जो लोग रेगुलर बेस पर स्टॉक मार्केट में एक्टिव रहते हैं उनको शेयर मार्केट के कुछ सीक्रेट जरूर पता होते हैं क्योंकि वह अपने Experience से बहुत कुछ सीखते हैं। अगर कोई नया इन्वेस्टर शेयर बाजार में आता है तो उसको इस विषय में ज्यादा पता नहीं होता। अगर आप भी ऐसे ही Share  Market ke Secrets जानना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित विषयों को पढ़ें:

  • सबसे पहले तो आपको बता दें कि शेयर मार्केट में पैसा कमाना जितना आसान दिखता है लेकिन उतना है नहीं। कई बार तो अच्छे-अच्छे Investors को भी यहां पर Loss झेलना पड़ता है। यहां पर अगर कोई खरीदा है तो उसका एक विक्रेता भी जरूर होता है। भले ही मुश्किल हो लेकिन आप यहां पैसे जरुर कमा सकते हैं।
  • आप चाहे टेक्निकल ट्रेडर हो या कोई फंडामेंटल इन्वेस्टर को हमेशा planning के साथ चलना होता है। लेकिन कोई भी indicator  या basic strategy नहीं है बस आपको cheap quality stock या growth stock में invest करना होता है। जिसके चलते आप अपना अच्छा खासा profit निकाल सकते हैं।
  • ट्रेडिंग इन ए सी मार्केट है जिसमें आपको खुद के दिमाग से चलना होता है अगर आप दूसरे को कॉपी करते हुए ट्रेडिंग कर रहे हैं। तो भले ही आप कुछ टाइम के लिए पैसे कमा लें पर यह लंबे समय तक चलने वाला नहीं है और आगे चलकर आप को बहुत बड़ा लॉस भी हो सकता है।
  • आपको हमेशा ज्यादा से ज्यादा स्टॉक मार्केट की रीडिंग करनी चाहिए सीखना चाहिए और दूसरों की बातों में कम आना चाहिए।
  • अगर आप ट्रेडिंग कर रहे हैं और आपको बहुत अच्छा लग रहा है तो यकीन मानिए जरूर कोई गलती कर रहे हैं। क्योंकि trading या invest करना कोई आसान बात नहीं है।
  • लगभग 80 फ़ीसदी लोगों को ट्रेडिंग या इन्वेस्ट करना आता ही नहीं है बल्कि वह दूसरों की स्ट्रेटेजी को फॉलो करते हुए पैसे कमाना चाहते हैं।
  • अगर आप सही में एक अच्छे Investor या Trader बनना चाहते हो तो आपको खुद से सीखना होगा।

शेयर बाजार में निवेश कैसे करें?

शेयर बाजार में निवेश करने या पैसा लगाने के लिए आपके पास एक Demat Account का होना जरूरी है जिसमें आपके शेयर्स का पैसा रखा जाता है। डिमैट अकाउंट ओपन करने की 2 तरीके होते हैं जो निम्नलिखित अनुसार हैं:

1.  दलाल/Broker द्वारा Demat Account

पहले तरीके में आप किसी Broker के पास जाकर अपना डिमैट अकाउंट ओपन कर सकते हैं और यह डिमैट अकाउंट आप के सेविंग अकाउंट के साथ लिंक होता है। इस अकाउंट को ओपन करने के लिए आपको पैन कार्ड की कॉपी और एड्रेस प्रूफ की जरूरत पड़ती है। अकाउंट ओपन होने के बाद आपके शेयर्स का पैसा आपके डीमैट अकाउंट में रखा जाएगा। जिस कंपनी का शेयर आपके पास है अगर वह कंपनी मुनाफा कमाती है तो उसका पैसा आपके डिमैट अकाउंट में रखा जाएगा। आप जब चाहे अपना पैसा डिमैट अकाउंट से अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं।

2. Bank द्वारा Demat Account

डिमैट अकाउंट ओपन करने का यह दूसरा तरीका होता है जिसमें आप बैंक में जाकर अपना अकाउंट ओपन करते हैं।

लेकिन अगर आप ब्रोकर के पास जाकर अपना डिमैट अकाउंट ओपन करते हो तो इसमें आपको ज्यादा बेनिफिट मिलता है क्योंकि ब्रोकर आपको अच्छी कंपनी सजेस्ट करता है। और निवेश करने के लिए आपका सपोर्ट भी ब्रोकर द्वारा किया जाता है लेकिन इसके लिए वह पैसे भी लेते हैं।

शेयर मार्केट में पैसा निवेश करने के लिए हमारे भारत में 2 main स्टॉक एक्सचेंज हैं जिस में शामिल है:

  • BSE (Bombay Stock Exchange)
  • NSE (national Stock Exchange)

और यही दो एक्सचेंजर है जिसमें हम निवेश कर सकते हैं यानी कि शेयर को खरीद और भेज सकते हैं। लेकिन हम directly इन एक्सचेंज में पैसा निवेश नहीं कर सकते हैं इसके लिए हमें brokers की सहायता लेनी होती है क्योंकि brokers इन एक्सचेंजर्स में पार्टनर होते हैं।

शेयर मार्किट में शेयर खरीदने का सही समय क्या होता है?

कोई भी शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने से पहले सौ बार सोचते हैं क्योंकि risky मार्केट में पैसा लगाना इतना आसान नहीं है। इसलिए पैसा निवेश करने से पहले पूरी जानकारी हासिल कर ले और फिर जाकर पैसा निवेश यानी कि शेयर खरीदने का सोचना चाहिए। शेयर मार्केट की सभी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही शेयर खरीदे ताकि आपको मुनाफा हो। आपको यह भी पता होना चाहिए कि कंपनी का शेयर कब बढ़ रहा है और कब गिर रहा है और यह सब जानकारी न्यूज़पेपर और टीवी चैनल से हासिल कर सकते हैं जिसके लिए आप Economic Times Paper और NDTV बिजनेस चैनल देख सकते हैं।

शेयर मार्केट वित्तीय जोखिम से भरा है इसलिए पैसा तब ही निवेश करना चाहिए जब आपकी आर्थिक स्थिति ठीक हो क्योंकि लॉस भी हो सकता है। आप शुरू में कम पैसों को निवेश करें और धीरे-धीरे इसको बढ़ा सकते हैं।

शेयर बाजार Down कब होता है?

शेयर मार्केट के डाउन होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते हैं जो आपको जानना जरूरी है ताकि आप इस मार्केट को समझ सकें। शेयर बाजार डाउन कब होता है इसे आप निम्नलिखित कारणों से समझ सकते हैं:

  1. कोई भी बड़ी घटना यार डिजास्टर की वजह से भी शेयर मार्केट में गिरावट आ जाती हैं जैसे कि 2020 में Covid आने के बाद हर बिजनेस में काफी ज्यादा गिरावट देखने को मिली। क्योंकि इस समय लोग इस स्टंट पैसा कमाने के लिए स्टॉक को बेचते हैं जिसकी वजह से शेयर मार्केट में उतार-चढ़ाव होता रहता है।
  2. स्टॉक एक्सचेंज जैसे के बीएससी और एमएससी से जब कोई कंपनी डीलिस्ट होती है तो उसके शेयर गिरावट में चले जाते हैं। क्योंकि लिस्टिंग करते टाइम इन कंपनीज के लिए कुछ शर्तें रखी जाती हैं जिसका पालन नहीं किया जाता है।
  3. किसी भी कंपनी को तवज्जो देने के लिए उस कंपनी order, नतीजे और profit जैसी चीजों को चेक किया जाता है। कंपनी लगातार अपना कारोबार करती है और इसमें उतार-चढ़ाव भी देखने को मिलते हैं जिसके चलते शेयर बाजार में भी Ups-Down होते हैं।
  4. कई बार किसी डर के कारण करोड़ों के stocks को बेच दिया जाता है और कंपनी को loss देखना पड़ता है। जैसे कि Global Risk Aversion के टाइम शेयर मार्केट में काफी गिरावट दिखती है जब Foreign Institutional Investors खास तौर पर ETF (Exchange Traded Fund) द्वारा बिक्री होती हैं।
  5. कई बार किसी कंपनी में आपस में कोई मतभेद होने या Politician के कारण भी शेयर मार्केट गिर सकती है।

शेयर मार्किट या स्टॉक मार्किट कैसे सीखें?

आज के समय में सभी को quick मनी चाहिए यानी कि उनको ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े और ढेर सारा लाखों करोड़ों रुपए कमा सकें। इसलिए आज के युवा ज्यादातर शेयर मार्केट/स्टॉक मार्केट की तरफ ज्यादा रुझान रख रहे हैं। वह अक्सर यही सर्च करते हैं कि Share Market Tips (Share Market Tips in Hindi) यानी के शेयर मार्केट को कैसे सीखें। शेयर मार्केट में एक बार पैसा इन्वेस्ट करने से पहले निम्नलिखित Share Market Tips 2022 को जरूर समझ लें:

1. सीखें और समझें:-

आप चाहे कोई भी काम करने जा रहे हैं उसको पूरी तरह सीखे बिना आगे बढ़ना मूर्खता होगी। वह चाहे पढ़ाई हो या कोई बिजनेस डिटेल में जानकारी प्राप्त करना बहुत जरूरी है। यहां बात अगर शेयर मार्केट की है तो इस मार्केट में बहुत ज्यादा Risk है, इसलिए आपको सीखना बहुत जरूरी हो जाता है। आप पहले शेयर मार्केट की नॉलेज प्राप्त करें और फिर पैसा Invest करने की सोचें।

2. Research करें:-

अगर आप सफर इन्वेस्टर बनना चाहते हो तो आपको शेयर मार्केट की डीप रिसर्च करनी होगी। यदि आप सही से रिसर्च कर पाते हैं तो आप शेयर मार्केट या स्टॉक मार्केट से जुड़ी सभी बारीकियां समझ पाएंगे। वैसे तो आपको टीवी न्यूज़ पेपर आदि से शेयर मार्केट से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। यहां तक कि यह टीवी चैनल्स आपको यह भी बताते हैं कि आपको कौन सा शेयर कब खरीदना चाहिए और कब नहीं। लेकिन बेहतर यही रहेगा कि आप एक बार अपने हिसाब से रिसर्च जरूर करें।

3. सही Planning करें:-

अगर आप अपने लेवल पर शेयर मार्केट की रिसर्च कर चुके हो तो अब समय है कि आप अपने शेयर्स को प्लेन कर लें। शेयर को खरीदने और बेचने के लिए एक सही strategy की योजना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप अपना पैसा निवेश करने से पहले उसको प्लेन नहीं करेंगे तो आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है। आपको plan करना होगा कि कौन सी कंपनी का शेयर लेना है, कब और कहां पैसा निवेश करना है।

4. Basics को  समझें:-

हर बिजनेस की तरह स्टॉक मार्केटिंग का भी अपना ही फंडा होता है यानी कि इसके अपने कुछ बेसिक्स होते हैं जिन को समझना इन्वेस्टर के लिए बहुत जरूरी हो जाता है। अगर आप अपना पैसा इन्वेस्ट करने जा रहे हैं तो आप शेयर मार्केट से संबंधित कंपनी के बेसिक जरूर समझ लें।

5. Goal Set करें:-

शेयर मार्केट में पैसा लगाने से पहले आपको गोल सेट करना बहुत जरूरी है। वैसे तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर है क्या किस तरह का गोल सेट करते हैं। कुछ एक्सपीरियंस्ड इन्वेस्टर की माने तो लॉन्ग टर्म गोल ज्यादा बेनिफिशियल होते हैं, जो आपको प्रॉफिट भी देते हैं।

6. Investment के लिए Interested कंपनी चुनें:-

एक विश्वसनीय कंपनी चुनना बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर आप किसी की बातों में आकर किसी कंपनी में पैसा लगा देते हैं तो आपको घटक पड़ सकता है। सही यही रहेगा कि आप अपनी जानकारी की कंपनी ही चुनें, जिनको आप अच्छे से जानते हो और उनके प्रोडक्ट यूज भी कर रहे हो।

7. Investment को Diversify कर लें:-

यहां पर इन्वेस्टमेंट को डायवर्सिफाई करने का मतलब यह है कि आपको अपने सभी शेयर एक ही जगह से नहीं खरीदना चाहिए। सीधे शब्दों में कहें तो आपको अपना पैसा एक ही कंपनी में नहीं लगाना है क्योंकि अगर उस कंपनी को घटा पड़ा तो आपका सारा पैसा डूब जाएगा। इसलिए अपना पैसा अलग अलग जगह इन्वेस्ट करें ऐसा करने से रिस्क भी कम हो जाता है।

8. Risk Portfolio तैयार करें:-

Risk Portfolio बनाने का मतलब यही होता है कि आप उतना ही वित्तीय Risk उठाएं जितना आप सह सकें। यह तो आप जानते ही होंगे के शेयर बाजार थोड़ा Risky होता है। अगर आप अपनी सीमा से बढ़कर शेयर मार्केट में पैसा Invest करते हैं और Loss हो जाता है तो आप इसे सह नहीं पाएंगे।

यह भी देखें:- Education Loan कैसे मिलता है पूरी जानकरी।

निष्कर्ष:- शेयर मार्किट/ स्टॉक मार्किट क्या है in Hindi

तो दोस्तो, आप ने इस blog post में सीखा कि Share Market या Stock Market क्या है? और शेयर मार्केट को कैसे सीखा जाता है। शेयर मार्केट के बारे में और सभी जानकारी देने की पूरी कोशिश करी जो आपको जानना बहुत जरूरी है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप काफी हद तक समय चुके होंगे कि शेयर मार्केट क्या है। अगर Future में कोई भी Update शेयर मार्केट के बारे में आते हैं तो आपको इस लेख में अपडेट कर दिया जाएगा।

अगर अभी भी शेयर मार्केट को लेकर कोई डाउट है तो आप हमें पोस्ट के नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी पसंद आए हैं तो आप इसे अपने सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

2 thoughts on “Stock Market / शेयर मार्किट क्या है? | What is Share Market in Hindi 2022”

  1. Hi Friend, मैने आपके Blog को देखा है। आप काफी अच्छी अच्छी आर्टिकल लिखते है। मैं भी एक Blogger हूं, मैं Blogging के फील्ड में एकदम नया हु।

    मेरे पास एक वेबसाइट है जिसका नाम mastereyes.in है। मुझे आपके वेबसाइट से एक Dofollow Backlink चाहिए। बदले में मैं भी आपको Do Follow Backlink देने के लिए तैयार हूं।

    उम्मीद करता हूं की आप मेरे इस अनुरोध को स्वीकार कर लेंगे।

    Thanks

    Reply

Leave a Comment