WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

छात्र बिना निवेश के ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए? Real तरीके 2024

आज के समय में हर कोई यही चाहता है कि उसके पास extra income हो क्योंकि लोगों के पास सीमित पैसे होते हैं जिसकी वजह से उनकी पढ़ाई में कमी आने लगती है और ऐसे में वह सोचते हैं की स्टूडेंट लाइफ में bina investment ke paise kaise kamaye, बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो अपने parents के ऊपर depend नहीं रहना चाहते हैं। वह सोचते हैं कि 12वीं की पढ़ाई के बाद अपने खर्च खुद उठाएं।

इसके लिए वह ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ढूंढते हैं। अगर आप भी उन स्टूडेंट में से एक है तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही ऑनलाइन बिजनेस तरीके लेकर आए हैं जिसके जरिए आप घर बैठे ही पैसे कमा सकते हैं। वह भी बिना निवेश किये। पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल में अंत तक जुड़े रहे।

छात्र बिना पैसे के पैसे कैसे कमाए? (How to Earn Money Online Without Investment For Students in Hindi 2024)

Student bina investment ke paise kaise kamaye

1. ट्यूशन क्लासेस शुरू करके

आज के समय में बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो ऑनलाइन ट्यूशन भी लेते हैं। ऐसे में अगर आप घर बैठे चाहे तो ट्यूशन क्लासेस शुरू कर सकते हैं या फिर ऑफलाइन भी ट्यूशन क्लासेस शुरू कर सकते हैं। उसमें आपको केवल दो से तीन घंटे इन्वेस्ट करने होंगे और आप बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। अगर आप छोटे बच्चों को ट्यूशन पढ़ाते हैं तो आपको अच्छे पैसे भी मिल जाते हैं। ट्यूशन शुरू करने के बहुत सारे फायदे भी होते हैं जैसे कि आपकी खुद की पढ़ाई भी होती रहती है। अगर आप बच्चों को पढ़ाते हैं तो आपको भी कुछ नया सीखने को मिल जाता है और आपके ज्ञान में बढ़ोतरी होती है।

2. शेयर मार्केट में करें निवेश

अगर आप टेक्निकल एनालिसिस और फंडामेंटल एनालिसिस कोर्स की तैयारी कर रहे हैं तो यह आपको शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने में काफी अच्छी मदद कर सकता है। वैसे तो स्टूडेंट के पास लिमिटेड पॉकेट मनी होती है इसमें आप कुछ पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। अगर आप शुरू शुरू में अच्छी तरह से इन्वेस्ट करना सीख जाते हैं और आपको प्रॉफिट होने लगता है तो आप बड़े शेयर भी खरीद सकते हैं और बड़ा मुनाफा पा सकते हैं।

3. टेलीग्राम एप से कमाए पैसे

आज के समय में बहुत सारी app ऐसी है जिनके जरिए आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। टेलीग्राम app एक शेयरिंग app है। जहां पर हजारों लोगों का ग्रुप बना सकते हैं और उसे ग्रुप में आप टैक्स वीडियो मूवी लिंक ऑडियो डॉक्यूमेंट कुछ भी शेयर कर सकते हैं। इस शेयर करने के जरिए आप बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। अगर आप टेलीग्राम पर हजारों लोगों को एक बार ग्रुप में ऐड कर लेते हैं और उन्हें कुछ ना कुछ शेयर करते हैं तो इसके जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

4. ऑनलाइन ट्यूटर बने

अगर आपके पास खुद की काबिलियत है जैसे की फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, सिंगिंग, फोटोग्राफी किसी भी चीज का शौक रखते हैं और उसमें काफी अच्छी कला है तो लोगों को सिखा सकते हैं। तो उसे ऑनलाइन ट्यूटर के द्वारा अन्य लोगों को भी सिखाया जा सकता है। इससे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

5. फ्रीलांसिंग करके पैसे कमाए

जब अपनी स्किल से कोई काम करते हैं तो उसे फ्रीलांसिंग कहा जाता है इसके बदले आपको पैसे भी मिलते हैं। फ्रीलांसिंग का मतलब यही होता है कि अपनी स्किल को बेचना और पैसे कमाना। अगर आपके पास कोई भी अच्छी स्किल या काबिलियत है तो आप उसे फ्रीलांसिंग करके बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। इसका मतलब होता है फोटो एडिटिंग, वीडियो एडिटिंग, घोस्ट राइटिंग, डाटा एंट्री, कंटेंट राइटिंग, logo मेकर इत्यादि काम करके आप पैसे कमा सकते हैं।

6. एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए एफिलिएट मार्केटिंग बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है। एफिलिएट मार्केटिंग में आपको केवल किसी कंपनी या प्रोडक्ट या सेवा को आगे प्रमोट करना होता है या सेल करके कमीशन पाना होता है। इसके लिए मार्केटिंग बिल्कुल फ्री में शुरू की जा सकती है और बहुत ही जल्द पैसे कमाए जा सकते हैं। एफिलिएट मार्केटिंग के लिए आपके पास लोगों का ग्रुप होना चाहिए जिन्हें आप प्रोडक्ट शेयर कर सकते हैं। इसके लिए सोशल मीडिया का भी उपयोग किया जा सकता है। इसी के साथ आप app ब्लॉग या ऑनलाइन विज्ञापन के द्वारा भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं।

7. ब्लॉगिंग करके पैसे कमाए

आज के समय में बहुत सारे स्टूडेंट ऐसे हैं जो ब्लॉगिंग करके पैसे कमा रहे हैं। ब्लॉगिंग का मतलब होता है ब्लॉग लिखना। ब्लॉग मतलब आर्टिकल जिन्हें आप ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं। ब्लॉग को आप वेबसाइट भी समझ सकते हैं। जहां से हम सभी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप भी ब्लॉग लिखना शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए सोशल मीडिया पर आजकल बहुत सारे ग्रुप मिल जाते हैं आप वहां से क्लाइंट ढूंढ सकते हैं और ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं या अधिक जानकारी आप यूट्यूब से भी ले सकते हैं।

8. यूट्यूब से पैसे कमाए

आज के समय में ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए यूट्यूब सबसे बड़ा प्लेटफार्म है। अगर आप भी सोच रहे हैं कि आप स्टूडेंट और पैसे कैसे कमाए तो यह आपके लिए बेस्ट ऑप्शन है। इसमें आप यूट्यूब चैनल शुरू करके अपनी स्किल और जानकारी के आधार पर वीडियो अपलोड कर सकते हैं। यूट्यूब से बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको 1000 सब्सक्राइबर 4000 घंटे का वॉच टाइम भी चाहिए होता है।

9. रेफर एंड अर्न से कमाए पैसे

अगर आप स्टूडेंट हैं और आपको खर्च करने के लिए पैसों की जरूरत है तो इसके लिए आप रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के जरिए अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। आजकल बहुत सारे मोबाइल ऐसे आते हैं जिनमें रेफर एंड अर्न का प्रोग्राम होता है। इसी के साथ बहुत सारी app भी ऐसी आती है जिनके जरिए आप अपने दोस्तों को रेफर करके पैसे कमा सकते हैं।

10. फेंटेसी गेम खेल कर पैसे कमाए

अगर आप क्रिकेट फुटबॉल हॉकी जैसे गेम खेल खेलते हैं तो इसके जरिए बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं। वास्तविक चलने वाले गेम पर प्रेडिक्शन लगाने वाला गेम होता है। मतलब जब वास्तविक क्रिकेट का मैच होगा तब मैच से पहले हम फेंटेसी गेम ऐप पर अनुमान से अपनी टीम बनाते हैं। अगर हमारा अनुमान सही हो जाता है तो हम बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं।

11. मोबाइल एप्स के जरिए घर बैठे कमाए पैसे

आजकल आपको गूगल प्ले स्टोर और इंटरनेट पर बहुत सारे ऐप्स ऐसे मिल जाते हैं जिनके जरिए आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। इस मोबाइल से बहुत ही आसानी से आप फ्री समय में पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं होती है। जैसे कि मीशो फोन पे, अमेजॉन पे, गूगल mate, MPL, विंजो, dream11 इत्यादि आपके जरिए पैसे कमाए जा सकते हैं।

12. सोशल मीडिया से कमाए पैसे

सोशल मीडिया आज के समय में सबसे ज्यादा पावरफुल प्लेटफार्म है। जहां पर दुनिया भर की खबर मिल जाती है और आप इसके जरिए बहुत सारे पैसे भी कमा सकते हैं। सोशल मीडिया पर बहुत सारे प्लेटफार्म है जैसे की फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, लिंकडइन इत्यादि। इन सोशल मीडिया में बहुत सारे पैसे कमाए जा सकते हैं और पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके भी होते हैं जैसे एफिलिएट मार्केटिंग, डिजिटल मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, बिजनेस प्रमोट इत्यादि।

13. अमेजॉन के जरिए कमाए पैसे

स्टूडेंट के लिए अमेजॉन प्लेटफार्म एक बेस्ट ऑप्शन है। यहां पर आप बहुत सारे तरीके से पैसे कमा सकते हैं जैसे कि अमेजॉन ऐप को रेफर करके बहुत सारे कैशबैक कमाए जा सकते हैं। इसी के साथ अमेजॉन एसोसिएशन के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करके आप खुद का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन अमेजॉन की मदद से बेच सकते हैं।

People Also Read:-

12वीं के बाद स्टूडेंट ऑनलाइन पैसा कैसे कमाए?

Top 7 पैसा कमाने वाले Apps की जानकारी

गूगल से पैसा कमाने की आसान तरीका

खुद का मोबाइल एप बनाकर पैसे कैसे कमा सकते हैं?

FAQ:-

1. क्या 12 से 15 साल के बच्चे भी ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं?

जी हां बिल्कुल इस उम्र के बच्चे भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। जैसे कि ब्लॉगिंग, गूगल ऐडसेंस, यूट्यूब चैनल, एफिलिएट मार्केटिंग, कंटेंट राइटिंग, फ्रीलांसिंग इन सभी के जरिए।

2. मोबाइल फोन से पैसे ऑनलाइन कैसे कमाए जा सकते हैं?

मोबाइल फोन से आप reselling बिजनेस, इंस्टाग्राम रील मेकिंग, टेलीग्राम चैनल, ऑनलाइन सर्वे, फेसबुक ग्रुप इन सभी के जरिए पैसे कमा सकते हैं।

3. क्या घर पर रहकर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ाई जा सकती है?

जी हां, बिल्कुल आप घर पर रहकर ऑनलाइन ट्यूशन पढ़ा सकते हैं। इसी के साथ-साथ योगा क्लासेस, फिटनेस क्लासेस, आचार पापड़ का काम, टिफिन सर्विस और भी कई सारे काम ऑनलाइन कर सकते हैं।

4. क्या स्टूडेंट लाइफ में रोज ₹1000 कमाए जा सकते हैं?

जी हां, अगर आप कोई ऐसा प्रोफेशनल कोर्स कर रहे हैं जिसमें आपको ज्यादा पढ़ाई की जरूरत नहीं है तो आप ज्यादा से ज्यादा समय लगाकर और मेहनत करके ₹1000 प्रतिदिन कमा सकते हैं।

निष्कर्ष:-

अगर आप भी एक student है और घर पर रहकर ही पैसे कमाना चाहते हैं साथ ही साथ पढ़ाई भी करना चाहते हैं तो यह बहुत सारे बिजनेस है जिन्हें आप online घर बैठ कर सकते हैं। इसके लिए केवल आपको laptop, phone और internet connection की जरूरत होती है और आप घर बैठे ही अच्छी खासी कमाई शुरू कर सकते हैं।

उम्मीद करते हैं आपको हमारी जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको इससे संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो आप कमेंट सेक्शन में कमेंट कर सकते हैं। हम आपकी सहायता करने का पूरा प्रयत्न करेंगे।