ySense क्या है Student ySense से पैसे कैसे कमाए 2023? पूरी जानकारी

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आज के समय में इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं जिनमें से एक ySense भी है। Ysense द्वारा online पैसे कैसे कमाएं? इसके बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी। आज के समय को Digital जमाना या Online जमाना कहा जाता है क्योंकि आज के समय में पूरी दुनिया इसी पर टिकी हुई है। पूरी दुनिया में हर रोज नई-नई technology का विकास हो रहा है तथा Internet और technology मिलकर लोगों का जीवन काफी आसान बना रही है। लोग घर बैठे ही अनेक सारे काम आसानी से कर देते हैं। आज के समय में लगभग प्रत्येक कार्य घर से ही हो जाते हैं, उन सभी कार्यों को कुछ वर्ष पहले करने के लिए बाहर जाना होता था। Office, कार्यालय, कंपनी इत्यादि जगह पर जाकर पूरा करना होता था। लेकिन अब वह कार्य घर से ही कर रहे हैं इसी कड़ी में घर बैठे पैसे कमाने की भी बात आती है।

अगर आप थोड़ा बहुत Internet का Knowledge रखते हैं तो आपको घर बैठे पैसे कमाने की जानकारी जरूर होगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आज के समय में दुनिया भर के करोड़ों लोगों का घर बैठे ही पैसे कमा रहे हैं, जिनमें छोटे बच्चों से लेकर बुजुर्ग लोगों तक शामिल है तथा इसके लिए आपको कोई पैसे खर्च करने की भी आवश्यकता नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वैसे Offline Business करने के लिए लोगों के पास काफी सारे पैसे होने चाहिए, लेकिन Online Business करने के लिए आपको कुछ भी पैसे खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। बिना पैसे खर्च किए भी आप बिजनेस खड़ा कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो अपने काम के साथ थोड़ा समय निकालकर Part Time online कमाई कर सकते हैं।

Online Business करके लोग करोड़ों रुपए भी कमा रहे हैं और यह बात बिल्कुल सच है। आज के समय में भारत में भी करोड़ों लोग घर बैठे इंटरनेट से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं, जिनमें लाखों लोग हर महीने करोड़ों रुपए की कमाई भी कर लेते हैं। ऐसी स्थिति में आप भी घर बैठे पैसे कमा सकते हैं अगर आप एक स्टूडेंट हैं, तो आप इस काम को पार्ट टाइम भी कर सकते हैं। आप अपनी पढ़ाई के साथ थोड़ा बहुत समय निकालकर Online थोड़ा सा काम करेंगे, तो आप आसानी से अपने खर्चे के पैसे प्राप्त कर लेंगे जो पैसे आपको अपने घर वालों से नहीं मांगने पड़ेंगे।

क्या स्टूडेंट घर बैठे कैसे कमा सकते हैं? —

Student ghar baithe ysense se pese kaise kamaye?

आज के समय में भारत में लाखों की संख्या में स्टूडेंट घर बैठे पार्ट टाइम अच्छी कमाई कर रहे हैं। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Student ghar baithe ysense se pese kaise kamaye? उससे पहले आपको एक बात क्लियर कर देते हैं कि क्या स्टूडेंट घर बैठे पैसे कमा सकते हैं। अक्सर अधिकतर स्टूडेंट का यह सवाल रहता है तो हम आपको बता देते हैं कि हां अगर आप एक स्टूडेंट हैं और आप पढ़ाई करते हैं तो भी आप घर बैठे अपनी पढ़ाई के साथ-साथ अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप चाहें तो अपना कोई ऑनलाइन एक बिजनेस डाउनलोड कर सकते हैं या फिर आप चाहे तो हर रोज कुछ समय निकालकर पार्ट टाइम काम करके अपने पढ़ाई के खर्चे को और अपनी पॉकेट मनी के खर्चे को आसानी से निकाल सकते हैं।

स्टूडेंट के लिए घर बैठे पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके हैं। सभी तरीकों के तहत पैसे कमाए जा सकते हैं। आप अपने अनुसार एक बेहतरीन तरीके का चयन कर सकते हैं। दुनिया भर में अनेक सारे Students ऐसे हैं जो अपने अपनी पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम ऑनलाइन काम करके अब वह करोड़ों रुपए कमाने लग गए हैं। आप भी ऐसा कर सकते हैं। लेकिन शुरुआत में आपको अपनी पढ़ाई नहीं छोड़नी है। आपको पढ़ाई के साथ हर रोज आधा घंटा या 1 घंटा निकालकर ऑनलाइन काम को देना है जिसके बदले में आपको इतने पैसे तो आसानी से मिल जाएंगे कि आप अपनी पढ़ाई के खर्चे निकाल सकते हैं। साथ ही अपनी पॉकेट मनी निकाल सकते हैं। आप कहीं पर ट्रैवल करते हैं, तो वह सभी खर्च निकाल सकेंगे, जिसके बाद आपको इन सभी खर्च के पैसे अपने माता-पिता से नहीं मांगने पड़ेंगे।

वर्तमान समय में घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने की डिमांड इस तरह बढ़ रही है कि कुछ प्लेटफार्म विशेष रूप से स्टूडेंट के लिए घर बैठे पैसे कमाने के अनेक सारे तरीके उपलब्ध करा रही हैं, इसके अलावा आपको दुनिया भर में अनेक सारी ऐसी Website मिल जाती है। अनेक सारे ऐसे एप्लीकेशन मिल जाते हैं, जहां पर स्टूडेंट घर बैठे अपने मोबाइल फोन से ही कुछ ही समय काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि दरअसल कुछ ऐसी वेबसाइट या कुछ ऐसे एप्लीकेशन होते हैं जिनमें आपको कुछ Task Complete करने होते हैं। आमतौर पर कुछ वेबसाइट में सर्वे भरना होता है, किसी पर कैप्चा सॉल्व करना होता है, ऐसा कुछ आसान काम करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

ySense Kya Hai? —

आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि स्टूडेंट घर बैठे ySense से पैसा कैसे कमाए? तो उससे पहले हम आपको बता देते हैं कि ySense क्या है? वैसे तो अधिकतर लोग इस बारे में जानते हैं। लेकिन अगर आप नए हैं इस बारे में पता नहीं है, तो हम आपको बता देते हैं कि ySense एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है, जहां पर आप विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं। सामान्य रूप से यहां पर आपको कुछ सर्वेक्षण करने होते हैं। यह तरीका काफी आसान है पैसे कमाने का। इसके अलावा आपको कुछ टास्क मिलते हैं उसे पूरी करने के बदले भी आपको पैसे मिल जाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आप ySense का मोबाइल ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या इसकी वेबसाइट से भी काम कर सकते हैं।

ySense की वेबसाइट से काम करने के लिए आपको गूगल में ySense सर्च करना होगा, उसके बाद सबसे पहले ही ySense की वेबसाइट आ जाएगी, उस पर क्लिक करेंगे तो आप ysense की वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे। इसी तरह आप गूगल प्ले स्टोर पर ySense सर्च करेंगे, तो सबसे पहले ही आपको वाइसेंस मिल जाएगा, उसे download और install करने के बाद आप ySense के app पर पहुंच जाएंगे। यहां पर टास्क कंप्लीट करना काफी आसान है, जिसके लिए आपको काफी सामान्य जानकारी का नॉलेज होता ही है और आप स्टूडेंट हैं, तो आपको उसके अलावा भी अतिरिक्त ज्ञान होता है जिसके आधार पर आप यहां से अच्छी कमाई कर सकते हैं‌।

ySense Online Earning Platform —

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वर्तमान समय में पार्ट टाइम वर्क करके पैसे कमाने की सूची और विशेष रूप से स्टूडेंट द्वारा घर बैठे पैसे कमाने की सूची में ySense ऐप काफी ज्यादा लोकप्रिय है। ySense पर आपको कुछ प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। यह सामान्य प्रश्न होते हैं जो कि लगभग सभी स्टूडेंट को पता होते हैं। आप यहां पर जितने अधिक प्रश्नों के उत्तर देंगे, आपको उतना ही अधिक यहां पर पैसे मिल जाएगा। ySense को बहुत से लोग ClixSense के नाम से भी जानते है, जोकि यह गेट-पेड साइट या GTP साइट है जिसको दुनियां भरके Market Researchers से समर्थन प्राप्त है। इसीलिए ySense एक Global कंपनी कहलाती है, जिसको दुनियां का कोई भी व्यक्ति Use कर सकता है।

बता दे कि इस साइट पर दुनिया भर के अलग-अलग देशों के लोग काम कर रहे हैं, जिनमें सबसे ज्यादा स्टूडेंट काम करते हैं। सबसे पहले ySense ने अपनी शुरुआत CLIXSENSE नाम से की थी। यह अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्थित एक Online Platform कंपनी है जो पूरी दुनिया भर में Servay करके पैसे कमाने के तरीकों के लिए जाने जाती हैं। अगर आपने भी थोड़े बहुत घर बैठे इंटरनेट से पैसे कमाने हैं, तो आप इसके बारे में भली-भांति जानते ही होंगे। जब आप ySense प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाएंगे और यहां पर अपना अकाउंट बनाएंगे, तो आपको यहां अनेक तरह के विकल्प मिल जाएंगे, जैसे की Servay complete करना, Offeres complete करना, Task complete करना, Refer एंड Earn इत्यादि कुछ विकल्प है जिससे आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यह एक बिल्कुल Free Platform है। इस पर काम शुरू करने के लिए आपको किसी को भी एक भी रुपया भुगतान करने की जरूरत नहीं है। आप बिल्कुल फ्री मे यहां से काम शुरू कर सकते हैं और हर रोज जितना समय निकालकर जितना काम करेंगे, जितने टास्क कंप्लीट करेंगे, जितने अधिक लोगों को रेफर करेंगे या जितने सर्वे पूरे करेंगे, उसी के अनुसार आपको अधिक से अधिक पैसे मिलते रहेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यहां पर आपको अलग-अलग देशों के हिसाब से पैसे मिलते हैं। पश्चिमी देशों में अधिक पैसे मिलते हैं जबकि एशियन देशों में पश्चिम देशों के मुकाबले थोड़े कम पैसे मिलते हैं। यहां पर मिलने वाले पैसे डॉलर के रूप में काउंट हो जाते हैं।

ySense कैसे काम करता है? —

ySense का मोबाइल एप्लीकेशन है तथा इसकी एक वेबसाइट भी है जो पूरी दुनिया भर में चलती है। आप दुनिया के किसी भी कोने से इसके वेबसाइट पर पहुंच सकते हैं या गूगल प्ले स्टोर से अथवा इंटरनेट से mobile application को download भी कर सकते हैं। उसके बाद आपको अपने Mobile नंबर और Email ID के साथ अपना एक Account बनाना होगा। अकाउंट बनाने के बाद यहां पर आपको विभिन्न तरह के टास्क कंप्लीट करने होते हैं, जिस हिसाब से आप टास्क कंप्लीट करते हैं, उसी के अनुसार आपको भुगतान कर दिया जाता है। यह भुगतान डॉलर के रूप में होता है जो आपके भारतीय बैंक में पैसों में बदल जाते हैं।

जब आप ySense पर अपना अकाउंट बना देते हैं तो यहां पर आपको टास्क पूरे करने के लिए कुछ प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका आपको उत्तर देना होता है। यह काफी आसान प्रश्न है जो आमतौर पर सभी लोगों को आते हैं। अगर आपको नहीं आता है तो आप गूगल पर सर्च करके इन प्रश्नों के उत्तर भी दे सकते हैं। जैसे-जैसे आप प्रश्नों के उत्तर देंगे, उसी अनुसार आपका ट्रांसक्रिप्ट कंप्लीट होता जाएगा और उसी के अनुसार आपको पैसे मिलते रहेंगे। यह पैसे डॉलर के रूप में आपके ySense अकाउंट में जमा हो जाएंगे, जिसे आप के बाद में अपने बैंक खाते में विड्रोल लगा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस प्लेटफार्म पर आपसे कुछ ऐसे सामान्य प्रश्न पूछे जाते हैं जिसका उत्तर हां या नहीं में होता है।

यहां पर कुछ प्रश्नों को मिलाकर एक टास्क बनाया जाता है जिसे पूरा करने पर आपका एक टास्क को पूरा हो जाता है। इस प्लेटफार्म पर आपको जो टास्क दिया जाता है, उसे पूरा करने का एक अनुमानित समय होता है कि उस समय के अंतराल में आपको वह टास्क पूरा करना होता है और उसी टास्क के नीचे आपको टास्क का अमाउंट दिखाया जाता है, कि इस टास्क को पूरा करने के बदले आपको इतना पैसा दिया जाएगा। आप अपनी इच्छा से यहां पर टास्क का चयन कर सकते हैं जिसे टास्क के बदले में अधिक पैसे मिलते हैं, आप उसका चयन करके उसे कंप्लीट कर सकते हैं। इसके अलावा यहां पर आपको Refer And Earn एवं Leval Income भी होती है तो आइए विस्तार से जानते हैं।

ySense पर Account कैसे बनाये? —

ySense पर एकाउंट बनाना काफी आसान है। कोई भी व्यक्ति आसानी से यहां पर अपना अकाउंट बनाकर कमी करना शुरू कर सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि आपके पास इंटरनेट कनेक्शन वाला कोई एक डिवाइस होना चाहिए। इसके अलावा एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी की आवश्यकता होती है। इसके आधार पर आप आसानी से यहां अकाउंट बनाकर कमाई शुरू कर सकते हैं। तो आइए वाइसेंस पर अकाउंट बनाने का पूरा प्रोसेस बता देते हैं —

  • ySense पर अकाउंट बनाने के लिए आपको सबसे पहले गूगल में ySense लिखकर सर्च करना होगा otherwise नीचे दिए गए blue button से direct साइन अप कर सकते हैं। अब आपके सामने ySense वेबसाइट दिखाई देगी, इस पर क्लिक करें।
  • आप ySense का मोबाइल ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए गूगल अथवा प्ले स्टोर पर ySense लिखकर सर्च करें और पहले ही एप्लीकेशन को डाउनलोड कर लें।
  • अब आप ySense के मोबाइल एप्लीकेशन या वेबसाइट पर क्लिक करके उसे ओपन करें। यह ySense प्लेटफॉर्म का डैशबोर्ड है।
  • ySense के डैशबोर्ड पर पहुंचते ही सबसे पहले आपको यहां पर अपना अकाउंट बनाना होता है, जिसके लिए Signup के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही आप Signup के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने Email Id और Password का ऑप्शन आ जायेगा।
  • यहां पर आपको अपनी Email Id डालनी है। उसके बाद नीचे वाले कॉलम में अपनी ईमेल आईडी के पासवर्ड को दर्ज करके नीचे दिये गये ऑप्शन Join Now पर क्लिक करे।
  • Join Now बटन पर क्लिक करने के बाद आपके Email Id पर एक वेरिफिकेशन लिंक जायेगा, जिसपर आपको क्लिक करके Email Id वेरिफाई करना होगा।
  • Email वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद आपको अपने ySense एकाउंट का प्रोफाइल पूरा करना होता है, जिसमें अपनी फोटो एवं कुछ जानकारी Upload करनी है।
  • प्रोफाइल के अंतर्गत आपको अपना नाम, अपनी डेट ऑफ बर्थ, अपनी कंट्री इत्यादि की जानकारी देनी होती है। यह जानकारी सही ढंग से दर्ज करें अन्यथा आगे चलकर दिक्कत आ सकती है।
  • ySense पर अपनी प्रोफाइल पूरी करने के बाद आपका ySense Account बन जाता है। अब आप ySense से पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं।

ySense से पैसे कैसे कमाए? —

ySense से पैसे कमाने अनेक सारे तरीके हैं, जिनमें से जो मुख्य तरीके हैं उनके बारे में हम आपको विस्तारपूर्वक बताएंगे ताकि जो लोग पहली बार इंटरनेट से पैसा कमाना चाहते हैं, वह भी आसान तरीके से समझ सके और आसानी से इंटरनेट से पैसे कमा सकें। विशेष रुप से हम स्टूडेंट के लिए बता रहे हैं इसीलिए हम आपको हर एक स्टेप आसानी से बताने की कोशिश करेंगे। ySense से पैसे कमाने के तरीकों में कुल 6 तरीके मुख्य रूप से प्रचलित है। जिसमें टास्ट पूरा करके पैसे कमाए, Daily Bonus से पैसे कमाए, सर्वे करके पैसे कमाए, रेफर करके पैसे कमाए, साइनअप कमीशन से पैसे कमाए, Activity Commissions से पैसे कमाए।

(1) Tasks Complete करके पैसे कमाए —

ySense में पैसे कमाने का पहला तरीका Tasks Complete करना है। इसमें आपको ySense कई तरह के टास्क देता है। जहाँ आपको छोटे – बड़े सभी तरह के टास्क मिलते है और उसके हिसाब उसके पैसे मिलते है। इन सभी छोटे – बड़े टास्क को पूरा करने के लिए टास्क के आगे एक समय दिया होता है, उसी के नीचे टास्क को पूरा करने के बदले दिए जाने वाला अमाउंट भी होता है कि इस टास्क को पूरा करने के बदले में आपको कितना अमाउंट मिलेगा, उसी अनुसार आपको काम कर सकते हैं। आप अधिक अमाउंट वाले टास्क का चयन करके उसे पूरा करके पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप जिस भी टास्क का चयन करके उसे टास्क को पूरा करते हैं, तो उसे ट्रांसफर के लिए निर्धारित किया गया अमाउंट आपके ySense अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि ySense प्लेटफार्म पर अपने प्रोफाइल को पूरा करना भी एक टास्क होता है। उसके बदले भी आपको आधा डॉलर मिलता है यानी तकरीबन ₹40 तो आपको अपनी प्रोफाइल पूरा करने के बदले ही मिल जाते हैं, तो यहां पर आप सोच सकते हैं कि कितने पैसे आप कमा सकते हैं। इस प्लेटफार्म पर नए टेस्ट आने पर आपको ईमेल आईडी के जरिए सूचना मिल जाती हैं, उसके बाद आप ySense अकाउंट पर पहुंचकर उस टास्क को कंप्लीट करके पैसे कमा सकते हैं।

YSense पर जब आप $50 की कमाई कर लेते है तो इसके लिए ySense $5 का बोनस देता है, इसके अलावा ySense द्वारा लोगों को अधिक पैसा कमाने के लिए विभिन्न तरह की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती है, जिस में भाग लेकर आपको अतिरिक्त पैसा कमा सकते हैं बोनस प्राप्त कर सकते हैं। ySense पर जितने तरीके पैसे कमाने के हैं उतने ही तरीके यहां पर बोनस के रूप में पैसे कमाने के भी हैं, तो केवल आपको कुछ आसान टास्क को कंप्लीट करना है और उसके बदले में अच्छी कमाई कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि कम से कम $5 को भी आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

(2) Tasks Weekly Contests से पैसे कमाए —

ySense पर नियमित रूप से एक पुरस्कार समारोह चलता है जिसमें एक प्रतियोगिता का आयोजन करवाया जाता है। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत भाग लेने वाले सदस्यों को पुरस्कार दिया जाता है। यह पुरस्कार डॉलर के रूप में होता है जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। इस प्रतियोगिता के अंतर्गत टॉप 10 टास्क कंप्लीट करने वाले सदस्यों को बेहतरीन पुरस्कार दिया जाता है। इस प्रतियोगिता का आयोजन सोमवार से लेकर रविवार तक रहता है। यहाँ टॉप 10 टास्क कम्प्लीट करने वाले टॉप 5 सदस्यो को कुछ इस प्रकार पुरस्कार दिया जाता है —

क. स.पुरुस्कार
Top 1 –$50
Top 2 –$20
Top 3 –$10
Top 4 –$5
Top 5 –$5

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि टॉप 10 टास्क कंप्लीट करने वाले टॉप 5 लोगों को निर्धारित रिकॉर्ड के अलावा 2$ का अतिरिक्त इनाम दिया जाता है। अगर आप 23:00 पर पहुंच जाते हैं, तो यहां पर पैसों की कोई कमी नहीं रहेगी। आप यहां से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। समय-समय पर ySense द्वारा तरह-तरह के प्रोग्राम संचालित किए जाते हैं जिसके लिए अलग-अलग रिकॉर्ड भी निर्धारित किया जाता है। आप जैसे जैसे कांग्रेस को कंप्लीट करेंगे और जितने अधिक कंपटीशन में हिस्सा लेंगे, उतना ही अधिक आप यहां से पैसा कमा सकते हैं।

(3) Daily Checklist Bonus से पैसे कमाए —

ySense में Daily Checklist Bonus दिया जाता है। अगर आप ySense वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर आपको मिलने वाले डांस कर कंप्लीट कर देते हैं। आप और अपने लक्ष्यों को पूरा कर देते हैं तो गाइड के रूप में ySense पर फैली चेक लिस्ट का उपयोग कर सकते हैं। नियमित रूप से ऐसा करने पर यहां पर आपको पैसे मिलेंगे, उन पैसों को आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह पैसे आपके ySense अकाउंट में दिखाए जाते हैं। अपनी चेक लिस्ट को पूरा करने के बाद आप रोजाना कमाए जाने वाले पैसों से 16% रकम अपने खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

नियमित कमाई में से कुल 16% कमाई को आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। यह 16% की एक्स्ट्रा कमाई करने का एक बेहतरीन तरीका है। यह प्रतिशत आपको अपने प्रति दिन की कमाई के हिसाब पर दिया जाता है। इसीलिए आप हर रोज जितना अधिक वर्क करके पैसा कमाएंगे, उतना ही अधिक आपको उस पर पैसा मिलेगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप Daily Checklist Bonus – 12% प्राप्त कर रहे हैं तो ySense की तरफ से आपको इस कमाई पर Addon Extra Bonus – 2% मिल जाता है और इसी के अंतर्गत ySense द्वारा अतिरिक्त Activity Extra Bonus – 2% भी मिल जाता है, तो इस तरह से आप 16% की अतिरिक्त कमाई कर सकते हैं।

(4) Answer Surveys Complete करके पैसे कमाए

ySense प्लेटफार्म पर पैसे कमाने का एक अलग और बेहतरीन तरीका भी है, जिसके अंतर्गत आप कमाई के साथ आप अपना नॉलेज भी बढ़ा सकते हैं। इसीलिए यह विशेष रूप से स्टूडेंट के लिए ही घर बैठे पैसे कमाने का एक बेहतरीन तरीका है आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि इस तरीके के अंतर्गत आपको सर्वे करना होता है। सर्वे के अंतर्गत कुछ प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। यह सामान्य प्रश्न होते हैं जिनसे मिलाकर एक सर्वे बनाया जाता है। उस सर्वे को पूरा करने के बाद निर्धारित किया गया रिवार्ड्स आपको मिल जाता है। अपने ज्ञान के आधार पर पैसे कमाने का यह एक बेहतरीन तरीका है और ज्ञान बढ़ाने का भी एक मजेदार तरीका है।

सर्वे के अंतर्गत आपको किस तरह के प्रश्न के उत्तर देने होते हैं। यह आपके प्रोफाइल के आधार पर निर्धारित होता है कि आपने अपनी प्रोफाइल के अंतर्गत कौन-कौन सी जानकारी दी है। बता दें कि जब आप ySense पर पहली बार अपना अकाउंट बनाते हैं और अपनी प्रोफाइल सबमिट करते हैं, तब आपको प्रोफाइल के अंतर्गत कुछ विशेष और महत्वपूर्ण जानकारी देनी होती है जिससे यह पता चल जाता है कि आपको क्या क्या आता है? आप क्या करते हैं? उसी के आधार पर आप से संबंधित ही कुछ ऐसे प्रश्न पूछे जाते हैं, जिसके आप आसानी से उत्तर दे सकते हैं। इसलिए अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपको ySense पर अकाउंट बनाते समय अपनी सही डिटेल डालनी है ताकि आपके लेवल के अनुसार ही आपको प्रश्न पूछें।

ySense पर सर्वे में हिस्सा लेने के लिए आपको ySense मोबाइल ऐप या वेबसाइट की मदद से डेस बोर्ड पर पहुंचना है। यहां पर आपको सर्वेक्षण का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके सर्वे के अंतर्गत हिस्सा लेना है और यहां पर पूछे जाने वाले कुछ सामान्य प्रश्नों के उत्तर देकर उसे सर्वे को पूरा करना है। जैसे ही आप इस सर्वे को पूरा कर लेंगे, तुरंत ही निर्धारित किया गया अमाउंट आपके ySense अकाउंट में क्रेडिट कर दिया जाएगा, जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। यहां पर आपको अनेक तरह के सर्वे दिखाए जाते हैं जिस पर प्रश्नों से संबंधित केटेगरी और उस सर्वे के बाद मिलने वाला अमाउंट दिखाया जाता है। इस आधार पर आप सर्वे का चयन करके उसे पूरा कर सकते हैं।

(5) ySense Referral Program से पैसे कमाए —

रेफर एंड अर्न प्रोग्राम के बारे में तो आपने सुना ही होगा। यह प्रोग्राम पिछले चार-पांच वर्षों से काफी लोकप्रिय रहा है। आमतौर पर अनेक तरह की कंपनियां जो इंटरनेट पर आधारित है वे रेफरल प्रोग्राम से ही अपना प्रमोशन करवाती है और अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचती है। आज के समय में किसी भी ऑनलाइन कंपनी का अच्छी तरह से प्रमोशन करने का यही तरीका है क्योंकि लोग पैसा कमाने के लिए आपके कंपनी को आपके प्रोडक्ट को आपकी सर्विस को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाते हैं। प्रत्येक सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं। यूट्यूब पर वीडियो बनाते हैं और वेबसाइट पर ब्लॉग आर्टिकल लिखते हैं।

ySense प्लेटफार्म पर भी आपको रेफरल प्रोग्राम मिल जाता है। आप यहां पर रेफरल प्रोग्राम का हिस्सा बनकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि दूसरे प्लेटफार्म के मुकाबले ySense प्लेटफार्म पर आपको अधिक पैसा मिलता है। हर एक लेवल पर आपका कमीशन निर्धारित होता है और लाइफटाइम कमीशन मिलता रहता है। इसीलिए यह एक बेहतरीन रेफरल प्रोग्राम माना जाता है। इस रेफरल प्रोग्राम के अंतर्गत आपको Sign Up Commissions और Activity Commissions भी मिलता है। यह आपके द्वारा रेफर किए गए नंबर पर आधारित हैं जितने अधिक लोगों को आप रेफर करेंगे, उतना ही अधिक आपको यह कमीशन मिलता रहेगा।

वर्तमान समय में रेफरल प्रोग्राम को एफिलिएट प्रोग्राम भी कहते हैं। यहां पर आपका एक कमीशन निर्धारित होता है जो सफलता पूर्वक रेफर होते ही मिल जाता है। इसके अलावा भी आपको यहां पर Affiliate Program से जुड़े Commission मिलते हैं। ySense के डैशबोर्ड पर ही आपको एफिलिएट प्रोग्राम का ऑप्शन मिल जाता है। उस पर क्लिक करें और रेफरल प्रोग्राम का लिंक आप अपने किसी भी दोस्त या किसी अन्य व्यक्ति को सेंड कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति उस लिंक से अपना अकाउंट बनाकर यहां पर काम करेगा, तो उसी के अनुसार निर्धारित किया गया रिवॉर्ड आपको मिलता रहेगा। आपके रेफरल से जुड़ा हुआ व्यक्ति जब तक ySense से पैसे कमाएगा, तब तक कुछ प्रतिशत उस कमाई का आपको ही मिलता रहेगा।

(6) Signup Commissions से पैसे कमाए —

ySense प्लेटफार्म पर साइन अप कमीशन से आप अच्छी कमाई कर सकते हैं क्योंकि यह पैसे आपको केवल आपके द्वारा रेफर किए गए फ्रेंड के साइन अप करते ही मिल जाते हैं। अगर आपके द्वारा रेफर किए गए लिंक से कोई भी व्यक्ति कमाई नहीं करता है केवल अकाउंट बनाता है तो भी आपको यह पैसे मिल जाते हैं। इसीलिए आप अधिक से अधिक लोगों को अपना ySense एफिलिएट लिंक शेयर करके अच्छी कमाई कर सकते हैं। आमतौर पर ySense प्लेटफार्म पर Refer And Earn के तहत आपको 10% से लेकर 30% तक का रिवॉर्ड साइन अप कमीशन के रूप में मिल जाता है।

Refer And Earn पर मिलने वाला साइन अप कमीशन दुनिया के प्रत्येक देश पर निर्भर करता है क्योंकि सभी देश की अर्थव्यवस्था अलग-अलग है। सभी देश की आर्थिक स्थिति अलग अलग है इसीलिए उस देश के आधार पर ही रेफर एंड अर्न प्रोग्राम पर साइन अप कमीशन दिया जाता है। जो देश Top Tier Countries की सूची में आते हैं, उस देश के लोगों को Refer And Earn प्रोग्राम के तहत ySense की तरफ से अधिक पैसे दिए जाते हैं। अधिक प्रतिशत मिलता है, जबकि पिछड़े और कमजोर देश जिनकी अर्थव्यवस्था कमजोर है और देशों के लोगों को रेफरल प्रोग्राम के तहत कम प्रतिशत दिया जाता है। Top Tier Countries जैसे Australia, Belgium, Brazil, Canada, Denmark, Finland, France इत्यादि।

(7) Activity Commissions से पैसे कमाए —

ySense प्लेटफार्म पर आप कितने एक्टिव रहते हैं कितना काम करते हैं। इस आधार पर भी आपको अलग से पैसे दिए जाते हैं अलग से रिवॉर्ड मिलता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि अगर आप ySense केरिया सन प्रोग्राम को अधिक से अधिक लोगों को शेयर करते हैं तो आपके द्वारा शेयर किए गए लिंक से साइन अप करने वाले लोगों के अनुसार अलग से कमीशन मिलता है तथा पैसे कमाने वाले लोगों के आधार पर अलग से कमीशन मिलता है, जबकि आपके ySense अकाउंट के साथ होने वाली प्रत्येक एक्टिविटी के आधार पर भी आपको Activity Commissions दिया जाता है।

अगर आपके रेफरल प्रोग्राम लिंक से लोग ज्वाइन होते हैं तब आपको 20% कमीशन मिलता है। जबकि आपके रेफरल प्रोग्राम से 100 लोग जॉइन होने पर आपको 24% कमीशन मिलने लग जाता है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इस प्लेटफार्म से आप कितना पैसा कमा सकते हैं। यहां पर आपको अधिक से अधिक लोगों को रेफर करने पर तथा अधिक से अधिक काम करने पर अधिक से अधिक कमीशन और विभिन्न प्रकार के रिवॉर्ड मिल जाते हैं। यह कमाई सामान्य से काफी ज्यादा भी हो जाती है। अगर आप रेफरल प्रोग्राम के तहत 1 महीने में 200 लोगों को ज्वाइन करवा देते हैं तो आपका कमीशन 30% हो जाता है।

People Also Read:-

एनएफटी (NFT) क्या है NFT से लोग लाखों रुपए कैसे कमा रहे हैं?

Blockchain Engineer क्या है कैसे बने पूरी जानकारी?

पढ़ाई के साथ पैसे कैसे कमाए Top 10 Earning Apps?

Digital Marketing क्या है समझे आसान भाषा में पूरी जानकारी?

ySense से संबंधित कुछ FAQs –

ySense पर कितना पैसा कमा सकते है?

Ans – यह प्लेटफार्म आपको आपके काम के अनुसार पैसा देता है। आप जितना अधिक काम करेंगे, उसी के अनुसार आपको अधिक पैसा और अधिक कमीशन मिलता रहता है। आप असामान्य एक टास्क को कंप्लीट करके $5 कमा सकते हैं और हर 3000 घंटे काम करके महीना का $1000+ आसानी से कमा सकते हैं।

ySense पर पैसे कमाने के कितने तरीके हैं?

Ans – सामान्यत ySense पर आपको पैसा कमाने के लिए कुल 6 से 7 तरीके मिल जाते हैं। जहां से आप अच्छी तरह से कमाई कर सकते हैं। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है।

ySense पर अधिक सर्वेक्षण कैसे प्राप्त करें?

Ans – ySense पर आपको अपना अकाउंट बना देना है। अकाउंट बनाते समय आपको एक सही गूगल अकाउंट दर्ज करना है। उस गूगल अकाउंट पर ही आपको समय-समय पर आने वाले सर्वे की सूचना मिल जाएगी, जिसके बाद आप ySense प्लेटफॉर्म पर पहुंच कर उन सर्वे को पूरा कर सकते हैं।

ySense किस देश की कंपनी है?

Ans – आप जिस कंपनी के अंतर्गत काम करते हैं। आपको उस कंपनी के बारे में पता होना चाहिए तो हम आपको बता देते हैं कि यह एक अमेरिकी कंपनी है जिसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में स्थित है।

ySense पर रेफरल प्रोग्राम से पैसा कैसे कमाए?

Ans – ySense प्लेटफार्म पर रेफरल प्रोग्राम से पैसा कमाना काफी आसान है। इसके लिए आपको डैशबोर्ड पर रेफरल प्रोग्राम ऑप्शन पर क्लिक करके उस लिंक को अपने दोस्तों के साथ साझा करना होता है।

Conclusion

आज के समय में करोड़ों लोग Internet की मदद से घर बैठे ही अपने मोबाइल फोन से पैसे कमा रहे हैं जिसकी वजह से दुनिया भर में अनेक तरह के ऐसे स्टेटस और ऐसी कंपनी आ चुकी है जिनमें से कुछ लोग फ्रॉड का शिकार भी हो रहे हैं। ऐसी स्थिति में आपको एक बेहतरीन और सही कंपनी के तहत काम करना चाहिए, ताकि आपका समय वेस्ट ना हो और आपको काम के बदले पैसे मिल सकें। विशेष रुप से स्टूडेंट आज के समय में अपनी पॉकेट मनी और अपनी पढ़ाई का खर्च खुद निकालना चाहते हैं।

इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको ySense के बारे में बता चुके हैं। इस पार्ट टाइम वर्क करके अच्छी कमाई करने का यह एक बेहतरीन तरीका है। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बताई गई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी? अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर समय पर दे सकें।