Super TET Syllabus in Hindi 2022 Download PDF | सुपर टीईटी पाठ्यक्रम

Super TET परीक्षा उत्तर प्रदेश के शिक्षक बनाने वाले विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर प्रदेश के लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों की संख्या में विद्यार्थी शिक्षक बनने की तैयारी करते हैं और हर वर्ष शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन करते हैं। यह एक शिक्षक भर्ती योगिता परीक्षा है। इस परीक्षा को पास करने के बाद उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को शिक्षक बनने की मुख्य परीक्षा देनी होती है तो अगर आप अभी उत्तर प्रदेश से हैं और सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं तब आपके लिए इस परीक्षा से संबंधित आने वाले प्रश्न और प्रश्न पत्र का पाठ्यक्रम जानना बेहद जरूरी है।

सरकारी नौकरी आज के समय में सबसे ज्यादा चयन किए जाने वाला कैरियर विकल्प है क्योंकि यहां पर सरकार की तरफ से बेहतरीन वेतन दिया जाता है तथा विभिन्न प्रकार के सरकारी भत्ते और सरकारी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। सरकारी नौकरी करने के बाद लोग एक बेहतरीन करियर विकल्प मानते हैं। इसीलिए आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी करते हैं। सरकारी नौकरी कहते हैं आमतौर पर लोग अध्यापक बनना चाहते हैं अध्यापक की श्रेणी में प्राथमिक शिक्षा के अध्यापक बनना आसान माना जाता है। यही वजह है कि आज के समय में अधिकांश विद्यार्थी प्राथमिक शिक्षा के लिए Third Grade अध्यापक हेतु आवेदन करते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देना कि उत्तर प्रदेश की कुल जनसंख्या लगभग 22 करोड के आसपास है। ऐसी स्थिति में वहां पर हर वर्ष करोड़ों की संख्या में लोग सरकार द्वारा आयोजित की गई विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्तियां के लिए आवेदन करते हैं। ऐसी स्थिति में आपका इस परीक्षा को पास करना काफी मुश्किल हो जाता है। इसीलिए आपको इस परीक्षा का पाठ्यक्रम जान लेना चाहिए, जिससे आपको पता चल जाएगा कि परीक्षा में कौन-कौन से विषय और कौन-कौन से भाग से संबंधित प्रश्न आते हैं तथा किस प्रकार के प्रश्न आते हैं। यह जानने के बाद आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे और अपना उत्तर प्रदेश अध्यापक बनने का सपना साकार कर पाएंगे तो आइए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

Super TET Syllabus क्या होता है?

उत्तर प्रदेश सरकार हर वर्ष शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन करवाती है। यह परीक्षा Super TET नाम से जानी जाती है इस परीक्षा को पास करने के बाद विद्यार्थी प्राथमिक अध्यापक बनने की ओर अग्रसर होते हैं। इसीलिए आज के समय में उत्तर प्रदेश के अधिकांश युवा इस परीक्षा को पास करना चाहते हैं। लेकिन उत्तर प्रदेश की करोड़ों की जनसंख्या के कारण इस परीक्षा को पास करना विद्यार्थियों के लिए काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में अगर आप पहले से ही इस परीक्षा के अंतर्गत आने वाले प्रश्नों से संबंधित पाठ्यक्रम की जानकारी प्राप्त कर लें, तो यह परीक्षा पास करना आपके लिए कितनी आसान होगी। यह बात आप भली-भांति जानते हैं।

Super TET की परीक्षा उत्तर प्रदेश में काफी ज्यादा लोकप्रिय है इस परीक्षा के लिए हर वर्ष लाखों की संख्या में विद्यार्थी आवेदन करते हैं। Super TET का full form “Super Teacher Eligibility Test” होता है। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश Basic Education Board द्वारा प्राथमिक अध्यापक और उच्च प्राथमिक अध्यापकों के पदों के लिए आयोजित करवाई जाती है। इस परीक्षा से विद्यार्थियों के अध्यापक बनने की योग्यता सिद्ध होती है। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा अध्यापक बनाने के लिए विद्यार्थियों को UPTET परीक्षा पास करने के बाद Super TET परीक्षा देनी होगी। इस परीक्षा को केवल UPTET पास करने वाले विद्यार्थी ही दे सकते हैं।

आज के समय में हर क्षेत्र में बहुत बड़ा कॉन्पिटिशन देखने को मिलता है। खासतौर पर उत्तर प्रदेश में यहां की जनसंख्या 20 करोड़ से भी कहीं गुना ज्यादा है। इसीलिए यहां पर प्रत्येक सरकारी नौकरी के आवेदन में आपको अनेक प्रतियोगी छात्रों को पीछे छोड़कर आगे निकलना होगा। इसके लिए आप अगर पहले से ही इस परीक्षा में आने वाले प्रश्नों से संबंधित पाठ्यक्रम पर कड़ी मेहनत से पढ़ाई करते हैं तो आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। अगर आप इस शिक्षा में आने वाले पाठ्यक्रम को जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Super TET Syllabus 2022 क्या है।

UP TET Syllabus in Hindi 2022 की पूरी जानकारी।

CG TET Syllabus 2022 in Hindi Pdf download.

Super TET Exam Pattern 2022

प्रत्येक परीक्षा का एक Exam Pattern होता है। उस अनुसार परीक्षा का आयोजन कराया जाता है जैसे परीक्षा के अंतर्गत कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न आएंगे तथा किस विषय से संबंधित कितने प्रश्न पूछे जाएंगे इसके अलावा किस विषय से संबंधित कितने अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे और कितने समय में परीक्षा का पेपर पूरा करना होता है। इत्यादि पद्धति प्रक्रियाओं के अनुसार प्रत्येक परीक्षा का एग्जाम पैटर्न बना जाता है जो प्रत्येक विद्यार्थी को जानना आवश्यक है। सुपर टेट एग्जाम पैटर्न भी इसी तरह तैयार किया गया है जो इस प्रकार है:

  1. विज्ञान विषय के प्रश्न 10 अंकों के होंगे।
  2. हिंदी अंग्रेजी संस्कृत 40 अंकों के प्रश्न होंगे।
  3. पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान 10 अंकों के होंगे।
  4. गणित विषय के प्रश्न 20 अंकों के होंगे।
  5. बाल मनोवैज्ञानिक विषय का प्रश्न 10 अंकों का होगा।
  6. करंट अफेयर्स & सामाजिक विज्ञान 30 अंकों का होगा।
  7. सूचना प्रौद्योगिकी के प्रश्न 5 अंकों के होंगे।
  8. रिजनिंग से संबंधित प्रश्न 10 अंकों के होंगे।
  9. शिक्षण पद्धति के प्रश्न 10 अंकों के होंगे।
  10. तार्किक ज्ञान के प्रश्न 5 अंकों के होंगे।

इस तरह से सभी विषयों के प्रश्न को मिलाकर सभी के अंकों के अनुसार कुल 150 अंकों का प्रश्नपत्र होता है जिसे आपको निर्धारित किया गया समय 2:5 घंटे में देना होता है।

Super TET Syllabus In Hindi 2022

इसकी योग्यता परीक्षा का सिलेबस हम आपको बता रहे हैं इन सभी विषय और विषय के अंतर्गत आने वाले भागों से संबंधित प्रश्न Super TET Exam के तहत पूछे जाते हैं। अगर आप इस सिलेबस के तहत अच्छी तरह से पढ़ाई करते हैं, तो आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे। तो आइए सिलेबस जानते हैं —

भाषा —

Super TET परीक्षा का पाठ्यक्रम भाषा से शुरू होता है क्योंकि इसके पाठ्यक्रम में भाषा के तहत कुछ प्रश्न आते हैं तथा भाषा के आधार पर भी परीक्षा का आयोजन करवाई जाता है। भाषा के अंतर्गत पाठ्यक्रम में व्याकरण और समझ से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इसके अलावा भाषा पाठ्यक्रम को हिंदी, अंग्रेजी तथा उर्दू भाषा में विभाजित किया गया है।

गणित —

इस परीक्षा में गणित पाठ्यक्रम से संबंधित विभिन्न प्रकार के विषय सम्मिलित हैं। जैसे – दशमलव, सरल ब्याज, लाभ – हानि, फैक्टरिंग, संख्यात्मक क्षमता, मात्रा, चक्रवृद्धि ब्याज, सामान्य ज्यामिति, अनुपात, प्रतिशत, आँकड़े, सामान्य बीजगणित, गणितीय क्रिया, विभेदीकरण, आदि।

विज्ञान —

उत्तर प्रदेश प्राथमिक अध्यापक पात्रता परीक्षा सुपर टीईटी के तहत विज्ञान पाठ्यक्रम के विभिन्न प्रकार के विषय शामिल है। इन सभी विषयों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं —

पर्यावरण और प्राकृतिक संसाधन, पदार्थ की स्थिति, गति बल, दैनिक जीवन में विज्ञान, ऊर्जा, दूरी प्रकाश, ध्वनि, मानव शरीर, जीव, स्वास्थ्य आदि।

पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान —

इस परीक्षा में पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान से संबंधित विशेष प्रकार से महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको इस परीक्षा को पास करने के लिए सुपर टीईटी परीक्षा का सिलेबस पर्यावरण एवं सामाजिक विज्ञान के तहत जानना बेहद जरूरी है। इस विषय से संबंधित – यातायात और सड़क सुरक्षा, पृथ्वी की संरचना, भारतीय संविधान, सौर प्रणाली, सामान्य भूगोल, वर्तमान भारतीय अर्थव्यवस्था और चुनौतियां जैसे प्रश्न पूछे जाते हैं।

बाल मनोवैज्ञानिक  —

बाल मनोवैज्ञानिक से संबंधित प्रश्न आज के समय में लगभग प्रत्येक परीक्षा में पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको उत्तर प्रदेश थर्ड ग्रेड टीचर भर्ती योग्यता परीक्षा सुपर टीईटी को पास करने के लिए सिलेबस के तौर पर बाल मनोवैज्ञानिक विषय को भी शामिल करना चाहिए। इससे संबंधित विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं – सीखने को आसान बनाना, बाल विकास को प्रभावित करने वाले कारक, सीखने के कौशल की व्यावहारिक उपयोगिता, बच्चे की सीखने की पहचान, भिन्नता आदि।

शिक्षण पद्धति —

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा अध्यापक की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अपने पाठ्यक्रम में शिक्षण पद्धति से संबंधित विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण एवं जरूरी प्रश्नों को भी सम्मिलित करना चाहिए क्योंकि इस तरह के प्रश्न भी शिक्षण पद्धति पाठ्यक्रम के तहत विभिन्न प्रकार की योग्यता परीक्षा में पूछे जाते हैं जो इस परीक्षा में भी शामिल है – सीखने के सिद्धांत, शिक्षण और कौशल, विकास, माप के तरीक़े।

तार्किक ज्ञान —

तार्किक का ज्ञान आज के समय में काफी ज्यादा महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम बन चुका है। इसलिए अगर आप सुपर टीईटी परीक्षा का पाठ्यक्रम जान रहे हैं, तो आपको तार्किक ज्ञान से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों को भी शामिल कर लेना चाहिए जो इस प्रकार है— श्रृंखला, डेटा व्याख्याएं, दिशा बोध परीक्षण, प्रतीक और अंकन, महत्वपूर्ण तर्क, डिकोडिंग, घन संख्या श्रृंखला, पहेलियाँ, वर्गीकरण, ब्लॉक और कैलेंडर, द्विआधारी तर्क आदि।

सामान्य ज्ञान —

सामान्य ज्ञान का होना बहुत जरूरी है क्योंकि यह विषय आज के समय में होने वाली सभी परीक्षाओं में शामिल हो चुका है। विशेष तौर पर योग्यता प्रमाणित करने वाली परीक्षाओं में इसीलिए आपको अपने पाठ्यक्रम में सामान्य ज्ञान से संबंधित महत्वपूर्ण विषय को शामिल करना चाहिए, जो इस प्रकार है – राजनीतिक घटनाक्रम, ऐतिहासिक घटनाक्रम, वर्तमान मामले, वर्तमान घटनाएं, राष्ट्रीय घटनाएं, कला और संस्कृति, अंतरराष्ट्रीय घटनाएं आदि।

सूचना प्रौद्योगिकी —

सूचना प्रौद्योगिकी आज के समय का नवीनतम और सबसे महत्वपूर्ण विषय बन चुका है क्योंकि इसी पर आधारित सभी तरह की तकनीकी और वर्तमान समय के साथ-साथ हमारा जीवन भी टिका हुआ है। इसीलिए आपको अपने पाठ्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी विषय से संबंधित इस प्रकार के टॉपिक शामिल करने चाहिए — शिक्षण में उपयोगी, तकनीकी, कंप्यूटर, कला शिक्षण, इंटरनेट, अनुप्रयोग, स्कूल प्रबंधन आदि।

प्रबंधन और योग्यता —

Super TET परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को सिलेबस के अंतर्गत प्रबंधन और योगिता विषय को भी शामिल कर लेना चाहिए, क्योंकि इस विषय से संबंधित इस प्रकार के प्रश्न आते हैं – प्रेरणा, दंड, पेशेवर, संवैधानिक, मूल, आचरण और नीति, शिक्षा की भूमिका।

Super TET Syllabus 2022 pdf downlaod

Super TET परीक्षा —

इस परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हर वर्ष प्राथमिक शिक्षा अध्यापक एवं प्राथमिक उच्च शिक्षा अध्यापक की भर्ती के लिए किया जाता है। इसके अंतर्गत आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को योग्यता सिद्ध करने के बाद उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा अध्यापक बनाया जाता है बोर्ड द्वारा इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों हेतू कुछ योग्यताएं निर्धारित की है जिसके आधार पर कोई भी विद्यार्थी Super TET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है।

इस परीक्षा को केवल उत्तर प्रदेश के स्थानीय नागरिक ही दे सकते हैं। इस परीक्षा को देने से पहले UPTET या CTET परीक्षा देनी होगी जो विद्यार्थी यूपीटीईटी या सीटीईटी परीक्षा दे चुके हैं वहीं विद्यार्थी इस परीक्षा को देने के लिए पात्र हैं। Super TET परीक्षा के लिए आवेदन करने वाला विद्यार्थी हाई स्कूल स्तर पर 10% अंक होने चाहिए तथा इंटरमीडिएट स्तर पर 10% अंक एवं स्नातक स्तर पर भी 10% अंक होने चाहिए इसके अलावा शिक्षा प्रशिक्षण प्रमाण पत्र के भी 10% अंक और सुपर टीईटी एग्जाम में 7% अंक होने चाहिए।

ग्रेजुएशन के बाद 1 साल वाले Diploma कोर्स की जानकारी?

B.a. पास महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी कौन सी होती है

Conclusion

Super TET परीक्षा का सिलेबस आज का इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। इस सिलेबस के मद्देनजर आप अगर अच्छी तरह से पढ़ाई करेंगे तो उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा अध्यापक के लिए Super TET परीक्षा को आसानी से पास कर पाएंगे हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रकार का प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का जल्द से जल्द उत्तर दे सकें। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है? तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें! ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सकें।

Leave a Comment