WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Teacher’s Day क्या है और क्यों मनाते हैं? 2023 में पूरी जानकारी

Teacher’s Day Dr. Servepalli Radhakrishana के जन्मदिन 5 September को मनाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि Teacher’s Day Kya Hai और क्यों मनाते हैं? तो आप बिलकुल सही स्थान पर हैं। इस Blog Post में  आपको Teacher’s Day 2023 को लेकर सम्पूर्ण जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे।

एक शिक्षक या गुरु के बिना सफलता का मार्ग दर्शन असभव होता है जैसे कि कुम्हार मिटी को बर्तन का आकर देकर उसे एक नाम देता है। इस दिन विद्यार्थी (Student) अपने गुरु (Teacher) को सम्मान देकर सफल जीवन का आशीर्वाद लेते हैं, उसी को Teacher’s Day कहते हैं। आपके सारे सवाल जो Teacher’s Day 2023 से जुड़े हैं जैसे कि What is Teacher’s day and Why Celebrate this in Hindi, Teachers Day कब है, India में  Teachers Day कब मनाया जाता है, World Teachers Day कब मनाया जाता है और कैसे मनाया जाता है अदि के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे।

आज हम जिस किसी भी मुकाम पर हैं वह सब हमारे शिक्षकों के दिए बहुमूल्य ज्ञान की वजह से ही हैं। इसलिए गुरु का स्थान ईश्वर से पहले माना जाता है, जो हमेशा हमारी भलाई ही चाहते हैं। वह सब हमारे शिक्षक होते हैं जिनसे हमने जीवन में कुछ ना कुछ नया सीखा और हमें सही रास्ता दिखाया और हमारे जीवन को बेहतर बनाने में हमारी मदद करी।

Teacher’s Day क्या है? (What is Teacher’s Day in Hindi)

अपने गुरु (Teacher) के प्रति सम्मान और प्रशंसा को वयक्त करने का ये बहुत ही स्पेशल दिवस होता है। इस दिन Student अपने शिक्षक (Teacher) को तोहफे अदि देकर उनका सम्मान और मनोबल दोनों ही बढ़ाते है और उनका प्यार बटोरते हैं। यह दिन Dr. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिवस पर 5 सितम्बर को आज के दिन मान्य जाता है। जो कि भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति, महान शिक्षक और दार्शनिक भी थे। आज उन्हीं की याद में Teachers Day Celebrate किया जाता है। लेकिन कुछ देशों (Countries) में यह अलग-अलग तारीखों पर Celebrate किया जाता है।

एक शिक्षक यानि अध्यापक का विद्यार्थी के जीवन में बहुत बढ़ा स्थान होता है कियोकि पूरी ज़िंदगी अपने शिष्य (Student) को ज्ञान बांटते है। वह उनका मार्गदर्शन करते हैं जिनकी वजह से वह बहुत बढ़ी बढ़ी सफलता प्राप्त करते हैं और अपने मां-बाप का नाम रौशन करते हैं। इसलिए कभी भी अपने शिक्षक को धन्यबाद कहना बिलकुल नहीं भूलना चाहिए।

Teacher’s Day क्यों मनाया जाता है?

जैसे कि बचे के जीवन में पहली शिक्षक उसकी माँ (mother) होती है और दूसरा स्थान हम पढ़ाने वाले शिक्षक को देते हैं, जो हमें सही और गलत में फर्क करना सिखाते हैं। इसलिए इन शिक्षकों को सम्मान देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है।

सबसे बढ़ा कारण जिस वजह से टीचर्स डे मनाया जाता है वह हैं डॉ। सर्वेपल्ली राधाकृष्णनन जी जिनका शिक्षा के क्षेत्र में बहुत अनमोल योगदान रहा है। उनका मानना था कि एक शिक्षक का Student की जिंदगी में महत्वपूर्ण स्थान होता है जो अपने शिष्य के भविष्य को उज्जवल करता है। शिक्षकों का समाज में सम्मान निछावर यह दिन मान्य जाता है।

यह भी कहा जाता है कि डॉ। सर्वेपल्ली राधाकृष्णनन जी के कुछ साथी और विधार्थी उनका जन्मदिवस मनाना चाहते थे तो इस पर उन्होंने अपने साथियों से कहा कि,

“मेरा जन्मदिन अलग से ना मनाकर अगर वह शिक्षक दिवस के रूप में मानएंगे तो उनका बहुत गर्व महसूस होगा और अच्छा लगेगा” 

बस उसी दिन से आज तक यह दिन शिक्षकों के लिए मनाया जाने लगा। उनका यह भी कहना था कि एक शिक्षक का दिमाग सबसे बेहतरीन होता है, जिनकी वजह से लोग Doctor, Engineer से लेकर Scientist तक बनते हैं।

शिक्षक दिवस कैसे मनाते हैं?

शिक्षक दिवस पर स्टूडेंट अपने शिक्षकों को तोहफे के रूप में सम्मान पेश करते हैं, जिससे उनका उत्साह बढ़ता है। सभी जगह अलग-अलग तरीकों से अध्यापक को प्रोत्साहित किया जाता है। जैसे कि स्कूलों और कॉलजों में इस दिन बहुत बढ़िया Celebration होता है, जिसमें अध्यापक को कुछ नहीं करना होता और उनके स्टूडेंट उनके लिए सब करते हैं जो अध्यापक ने आज तक उनके लिए किया होता है।

कुछ बच्चे तो टीचर्स का किरदार भी निभाते हैं और शिक्षक की क्या Value और Good Quality हैं साँझा करते हैं। अपने शिक्षक को गिफ्ट और अच्छी-अच्छी बातें लिखकर पेश करते हैं। इस तरह से बहुत ही उत्साह के साथ Teacher’s day को मनाया जाता है।

Social Media पर शिक्षक दिवस कैसे मनाए:

सोशल मीडिया पर भी काफी जोरों शोरों से इस दिन को मनाया जाता है, जैसे के दो-तीन दिन पहले ही सोशल मीडिया पर टीचर्स डे माहौल देखा जा सकता है। लोग Messages, Post  अदि के माध्यम अपने टीचर्स को Wishing देते हैं और शेयर करते हैं।

Whatsapp, Facebook और Titter जैसे Social Media पर तो Memes की बरसात हो जाती है और Student अपने Teachers को Tag करते हैं। यह सब एक अध्यापक को लगन और मेहनत के साथ पढ़ने के लिए प्रेरणा देता है।

यह भी जरूर पढ़ें:

सरकारी अध्यापक कैसे बने पूरी जानकारी?

अतिथि शिक्षक (Guest Teacher) क्या होता है कैसे बनते हैं?

राजस्थान First ग्रेड टीचर कैसे बने जानिए सम्पूर्ण जानकारी

राजस्थान सेकंड ग्रेड / वरिष्ठ अध्यापक कैसे बने और तैयारी कैसे करें

राजस्थान थर्ड ग्रेड टीचर कैसे बने, टीचर बनने का पूरा सफर

निष्कर्ष:

तो दोस्तों आपने जाना कि Teacher’s Day Kya Hai Aur Kyu Manaya Jata Hai? इसके साथ ही Teacher’s Day 2023 से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियों को आप ने अच्छे से समझ लिया है। अगर कोई और सवाल या doubt मन में हो तो हमें कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर लिखें और यह लेख आपको कैसा लगा हमें बताएं।

उम्मीद करते हैं के आपको यह Teacher’s Day 2023 से जुडी जानकारी पसंद आई होगी अगर हां तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना बिलकुल ना भूलें इसके लिए आप निचे दिए गए सोशल आइकॉन का इस्तेमाल कर सकते हैं, धन्यबाद।

Leave a Comment