TET Exam क्या है? TET Exam Qualification सम्पूर्ण जानकारी 2022

TET Exam देने के लिए Qualification क्या होती है यह जानने से पहले हमें जानना होगा कि TET exam क्या है और TET की फुल फॉर्म क्या होती है। TET Exam Teacher Eligibility Test जिसे शिक्षक पात्रता परीक्षा के नाम से भी जाना जाता है। TET एग्जाम एक ऐसा प्रोसेस है जिसको clear करने के बाद आप एक शिक्षक के रूप में अपना करियर आगे बढ़ा सकते हो। आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे के TET Exam क्या है? और TET Exam देने के लिए qualification क्या होती है। TET परीक्षा की तैयारी कैसे करे और TET से जुडी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी।

आज कल शायद ही कोई ऐसा इंसान हो जो सरकारी नौकरी न चाहता हो, बल्कि हर कोई चाहता है। और सरकारी नौकरी को पाना कितना मुश्किल काम हो गया है यह भी सब अच्छी तरह से जानते है। पहले समय कुछ और था जब matrix पास को भी आसानी से सरकारी नौकरी मिल जाती थी। पर आज के समय में बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है सरकारी नौकरी पाने के लिए। और हर competition को तोड़कर जीत हासिल करनी पड़ती है।

CTET परीक्षा क्या है और तैयारी कैसे करें? CTET से जुडी पूरी जानकारी।

TET full form क्या है

TET Exam dene ke liye qualification kya hoti hai

TET की फुल फॉर्म ‘Teacher Eligibility Test‘ या हिंदी में ‘शिक्षक पात्रता परीक्षा‘ होता है।

चलिए अब थोड़ा detail में समझते है TET Exam देने के लिए qualification क्या होती हैTET Exam क्या है और TET Full Form क्या है इस पर हम पोस्ट के शुरू में बात कर चुके है। TET एग्जाम के बारे में और जानकारी के लिए इस post के साथ बने रहे, हम आपको सभी तरह की जानकारी देंगे।

सबसे पहले तो बता दें TET करने के बाद आपको 1-5 तक और 6-8 तक पढ़ाने का अवसर मिलता है। और TET Exam 2022 की परीक्षा मध्य प्रदेश व्यावसायिक परीक्षा बोर्ड के under करवाई जाती है। TET एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है जो केंद्र सरकार और राज्य सरकार दोनों द्वारा करवाई जा सकती है। और यह National लेवल और State लेवल पर भी होता है। मतलब जो अभ्यर्थी इस पात्रता परीक्षा को पास कर लेते है वो सरकारी टीचर बनने के काबिल हो जाते है।

TET Exam Education Qualification

यहाँ पर TET एग्जाम की योग्यता को दो भागों में बांटा जाता है, जैसे कि UPTET कक्षा 1-5 तक और UPTET कक्षा 6-8 तक के Candidate के लिए अलग-अलग Eligibility होती है। तो दोस्तों, निचे दी गई सभी जानकरी आपके लिए उपयोगी है जो TET एग्जाम देने के लिए आपको योग्य बनाती है।

यह भी देखें:-

कक्षा (1-5) तक के शिक्षकों के लिए UPTET Qualification

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से 12th पास होनी चाहिए जिसमें 45% Marks जरूर होने चाहिए।
  • 50% अंकों के साथ ग्रेजुएशन हो जो किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास हो सकता है।
  • प्राथमिक एजुकेशन में 2 साल का Diploma होना चाहिए या
  • प्रारंभिक शिक्षा में 4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री या B.Ed के last year में शामिल हो या Clear होना चाहिए।

कक्षा (6-8) तक के शिक्षकों के लिए UPTET Qualification

  • किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से Intermediate (12th) पास हो जो 50% अंको में होनी चाहिए।
  • किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक (Graduation) पास हो जो 50% अंको में होनी चाहिए।
  • या तो आपके पास प्राथमिक शिक्षा में 4 साल की डिग्री / B.Ed हो या फिर प्रारंभिक शिक्षा में 2 साल का डिप्लोमा होना जरुरी है।
  • Aspirant भारत के साथ-साथ नेपाल / तिबत / भूटान का भी हो तो Apply कर सकता है।

उपरोक्त सभी education qualification को फॉलो करते हुए आप TET एग्जाम देने के योग्य बन सकते हो और अपना टीचर बनने का सपना पूरा कर सकते हो।

TET एग्जाम के लिए Age Limit

TET एग्जाम के लिए कैंडिडेट की उम्र minimum 18 साल और maximum 35 साल होनी चाहिए। बाकि विशेष वर्ग के लिए छुट का प्रावधान होता है जो हर Competitive परीक्षा में जरूर होता है। जैसे कि OBC वर्ग को 3 साल और SC/ST में 5 साल की छुट मिलती है। शारीरिक विकलांग वर्ग से संबंद रखने वाले कैंडिडेट के लिए 10 साल तक की छुट का प्रावधान होता है।

TET की तैयारी कैसे करे in 2022

कुछ कैंडिडेट किसी संस्था से तैयारी करने की बजाए खुद से सेल्फ स्टडी करना चाहते हैं, पर उनको यह नहीं पता होता कि तेत एग्जाम की तैयारी कैसे करें। परीक्षा चाहिए कोई भी हो सही तरीके से करी गई तैयारी (Preparations) हमेशा कारगर साबित होती है। अगर आप TET परीक्षा में सफल होना चाहते हैं तो सही से और पूरी मेहनत के साथ तैयारी में जुट जाएँ। तो चलिए जानते हैं TET की तैयारी कैसे करे:

  • परीक्षा पैटर्न & Syllabus:- TET एग्जाम की तैयारी के लिए यह सबसे जरुरी और पहला स्टेप है। अगर आपको यह नहीं पता कि परीक्षा में क्या क्या पढ़ना है तो आप समय बर्बाद करने वाले हैं। इसलिए TET एग्जाम के पैटर्न और सिलेबस को ध्यान में रखते हुए ही तैयारी करें।
  • Previous Year Papers:- यह आपकी तेरे के दौरान बड़े सहायक साबित होंगे। आप पुराने प्रश्न पत्र हल करें ताकि आपको पता चल सके कि परीक्षा में किस type के प्रश्न आएंगे।
  • जरुरी Books पढ़ें:- आप तेत परीक्षा का पाठ्यकर्म पूरा करने के लिए जरुरी बुक्स पढ़ें ताकि आपको time और energy दोनों ही बचें। आप NCERT  पढ़ सकते हैं, यह आपकी तैयारी में काफी helpful रहेंगी।
  • GK अध्यन करें:- Competitive एग्जाम चाहे कोई भी हो जनरल नॉलेज का ज्ञान होना बहुत जरुरी है। इसलिए अपनी GK को हमेशा improve करते रहें
  • Motivate रहें:- अगर आप जी जान लगा कर प्रेपराशंस कर रहे हो पर कोई वजह से जल्दी demotivate रहते हो तो आपकी तैयारी का कोई फाएदा नहीं। अगर सफल होना चाहते हो तो सिर्फ तैयारी ही नहीं बल्कि Positive और Motivate रहना भी जरुरी है, इसके लिए आप हमेशा सकारात्मक लोगों के touch में रहें।  

TET के लिए Apply कैसे करे in 2022

  1. TET भर्ती 2022 apply करने के लिए Official Website पर विजिट करें।
  2. TET 2022 Application form के लिए दिए गए link पर क्लिक करें।
  3. अब आपको Registration option दिखाई देगा यहाँ क्लिक करें।
  4. अब दिए गए application form को अच्छे से भरें।
  5. Form fill करने के बाद Required डॉक्यूमेंट अपलोड करें।
  6. इसके बाद फॉर्म फीस अपनी Category के हिसाब से submit करें।
  7. Last में भविष्य (future) के लिए Application Form का Print Out जरूर लें।

TET Exam के लिए जरुरी Documents

  1. योग्यता पत्र / Qualification Certificate
  2. Identity Proofs
  3. शैक्षिक रिकॉर्ड / Academic Record
  4. Age Certificate
  5. जाती सर्टिफिकेट / कासते सर्टिफिकेट ( जो General Category से बाहर हैं)
  6. Experience Certificate
  7. हालही फोटो / Recently Photograph

यह भी देखें:-

TET का एग्जाम कौन दे सकता है?

इस परीक्षा को कोई भी 12th पास और स्नातक पास करके दे सकता है। अगर आप 1 से लेकर 8वीं कक्षा तक पढ़ाना चाहते हैं तो इसके लिए आप TET परीक्षा के दोनों पेपर दे सकते हैं। आप केवल 12वीं पास हो तो बेशक TET पेपर-1 की परीक्षा दे सकते हैं मगर Paper-2 के लिए आपके पास ग्रेजुएशन या B.ED होना जरुरी है। 

TET का Exam कितनी बार दे सकते है?

आपको पता होगा के टीईटी (TET) परीक्षा का सर्टिफिकेट 7 साल तक valid माना जाता रहा है पर अब ऐसा नहीं है Recently शिक्षा मंत्रालय सरकार ने TET को ताउम्र (Lifetime) घोषित कर दिया है। इसके अनुसार अगर आप एक बार टीईटी परीक्षा क्लियर करते हैं तो वह lifetime के लिए मान्य होगी।

अगर आप अपना स्कोर बढ़ाना चाहते हैं तो जितनी बार चाहे यह exam दे सकते हैं और अपना Rank अच्छा कर सकते हैं।

TET Qualifying Marks

TET परीक्षा क्लियर करने के लिए अगर आप सामान्य वर्ग (general category) से सम्बंधित हैं तो आपको 60% (90 out of 150) मार्क्स लाने होंगे। अगर आपकी केटेगरी SC/ST/OBC आरक्षित वर्ग है तो आपको 55% (82 out of 150) मार्क्स जरुरी हैं। याद रहे कि इन qualifying marks में अलग-अलग states के लिए थोड़ा बहुत बदलाव हो सकता है।

TET परीक्षा पैटर्न:

TET परीक्षा का पैटर्न जानना बहुत ही जरुरी है कियोकि अगर हमें यह नहीं पता के परीक्षा में पेपर किस टाइप का आएगा तो हम कंफ्यूज से रहते है और हमारी तैयारी अधूरी ही रहती है। तो दोस्तों, आप फ़िक्र मत करें चलिए हम आपको परीक्षा के पैटर्न से भी रुबरुह करवाते हैं:

TET परीक्षा में total 2 टाइप के पेपर आते है जैसे Paper-1 प्राथमिक स्तर और Paper-2 उच्च स्तर के लिए होता है।

Paper-1: प्राथमिक स्तर (कक्षा 1-5)

Sr. No. Subjects प्रश्नों की संख्या अंक
1. (भाषा-1) हिंदी 30 30
2. (भाषा-2) अंग्रेजी 30 30
3. बाल विकास एवम अभिज्ञान 30 30
4. पर्यावर्णीय शिक्षा 30 30
5. गणित 30 30

 

Paper-2: उच्च स्तर (कक्षा 6-8)

Sr. No. Subjects प्रश्नों की संख्या अंक
1. (भाषा-1) हिंदी 30 30
2. (भाषा-2) अंग्रेजी 30 30
3. बाल विकास और अध्यापन 30 30
4. सामाजिक विज्ञानं 30 30
5. गणित 30 30

निष्कर्ष:-

तो दोस्तों, आज इस पोस्ट में अपने पढ़ा कि TET Exam क्या होता है और TET Exam देने कि लिए  Qualification क्या होती है। TET परीक्षा के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारियां देने की हमने पूरी कोशिश करी। अगर आपके मन में TET Exam को लेकर कोई और सवाल हो तो आप हमें Comment Box के through पूछ सकते हैं। आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी तो इस पोस्ट को लिखे करें और निचे दिए गए Social Icon का इस्तेमाल करके अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताके यह जानकारी सभी तक पहुँच सके, धन्यबाद।

यह भी देखें:-

9 thoughts on “TET Exam क्या है? TET Exam Qualification सम्पूर्ण जानकारी 2022”

Leave a Comment