WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Top 10 Assam Tourist Places In Hindi | असम में घूमने के खूबसूरत पर्यटक स्थल

आज के आर्टिकल में हम आपको असम में घूमने की 10 जगह (Assam tourist places in Hindi) के बारे में डिटेल में जानकारी देंगे। भारत के पूर्वी जगह पर घूमना कई लोगों की पहली पसंद होता है। भारत का पूर्वी राज्य असम जो अपने आप में एक पर्यटक स्थल के रूप में जाना जाता है। असम के चाय के बागान देखने के लिए दूर-दूर से लोग घूमने के लिए जाते हैं।

असम में घूमने की जगह (Assam Tourist Places in Hindi)

Top 10 Assam Tourist Places In Hindi | असम में घूमने के खूबसूरत पर्यटक स्थल

असम में घूमने के लिए बहुत से स्थान प्रकृति प्रेमियों के साथ-साथ घूमने के शौकीन यात्रियों का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं ताकि वे पूर्वोत्तर के अजूबों को देख सकें। सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान है जो इस क्षेत्र में वन्य जीवन और वनस्पतियों की प्रचुरता को प्रदर्शित करता है।

1. गुवाहाटी (Guwahati)

पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार और इस क्षेत्र का सबसे बड़ा और सबसे महानगरीय शहर, गुवाहाटी अन्य सात बहनों के स्थानों के लिए शुरुआती ब्लॉक के रूप में कार्य करता है। यह सुविधाहीन शहर – अधिकांश भाग के लिए कांच और कंक्रीट का एक समृद्ध ढेर – पुराने और नए स्थलों का मिश्रण है, लेकिन जब गुवाहाटी में पर्यटन स्थलों की बात आती है, तो देखने के लिए दिलचस्प मंदिरों का एक बिखराव होता है।

2. डिब्रूगढ़ (Dibrugad)

डिब्रूगढ़ शहर असम राज्य में स्थित काफी रंगीन, जीवंत लेकिन छोटा स्थान है। यहां पर उगाई जाने वाली चाय की फसलों की प्रचुरता के कारण इसे स्वाभाविक रूप से भारत के चाय शहर के रूप में मान्यता प्राप्त है। गुवाहाटी और भुवनेश्वर जैसे अन्य समान शहरों के साथ यह स्थान भारत के पूर्वी गोलार्ध में शीर्ष प्रमुख स्थानों में से एक माना जाता है।

3. जोहरात (Johrat)

जोरहाट एक प्यारा शहर है और दुनिया की चाय की राजधानी के रूप में जाना जाता है, यह सब यहाँ चाय बागानों की बहुसंख्यक संख्या के कारण है। यह ब्रह्मपुत्र घाटी के मध्य भाग में स्थित भारतीय राज्य असम का एक प्रशासनिक जिला है।यह शहर असमिया संस्कृति के प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्मारकों का भी घर है। यह न केवल उपनगर को सबसे बड़े चाय उत्पादकों में से एक बनने में सक्षम बनाता है।

4. तेजपुर (Tejpur)

“असम की सामाजिक राजधानी” के रूप में कहा जाता है, तेजपुर सोनितपुर जिले, असम राज्य, भारत में एक शहर और शहरी समूह है। यह स्थान हरे-भरे चाय बागानों से युक्त है। इसके अलावा, इसमें धान के खेतों की एक अंतहीन सीमा है। यह न केवल एक सांस्कृतिक केंद्र है बल्कि एक समृद्ध इतिहास होने के अलावा एक शैक्षिक गंतव्य भी है।तेजपुर के दर्शनीय स्थलों की सूची दधरा में ज्योति-बिष्णुखेलपाथर है, जो बिहू और बगुरुम्बा, नामेरी राष्ट्रीय उद्यान, अग्निगढ़ जैसे नृत्यों सहित कई सांस्कृतिक अवसरों की मेजबानी करता है।

5. तिनसुकिया (Tinsukiya)

गुवाहाटी से 480 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में स्थित तिनसुकिया असम का एक औद्योगिक जिला है। भारत में सबसे पहले ज्ञात तेल रिफाइनरी डिगबोई में स्थापित है, और खुले गड्ढे वाले कोयला खनन मार्गेरिटा और लेडो जैसे स्थानों में आम है। तिनसुकिया असम के प्रमुख वाणिज्यिक केंद्रों में से एक है।

6. सोनितपुर (Sonitpur)

सोनितपुर भारत में असम राज्य का एक आधिकारिक जिला है। सोनितपुर नाम का अर्थ है ‘रक्त का शहर’। सोनितपुर क्षेत्र हिमालय की तलहटी और ब्रह्मपुत्र की घाटी के बीच के खेतों में स्थित है जो इसकी दक्षिणी सीमा को आकार देता है। यह कई ऐसे वन्यजीव अभयारण्यों के साथ कई सामान्य सौंदर्य और वन्यजीव हॉटस्पॉट का भी घर है।

7. बोगामती (Bogamati)

बोगामती भारत-भूटान सीमा क्षेत्र में दो पर्वत श्रृंखलाओं के बीच स्थित है आजकल, यह बरनादी नदी के मुहाने पर स्थित पिकनिक मनाने वालों के लिए एक आकर्षण का केंद्र है। ‘बोगामती’ असमिया में एक सफेद नदी को संदर्भित करता है और धारा के किनारे सफेद रेत और पत्थर के विशाल भंडार से अपना शीर्षक रखता है।

8. नगांव (Nagaav)

पूर्व में नौगांव के नाम से जाना जाने वाला, नागांव शहर गुवाहाटी से 121 किलोमीटर पूर्व में स्थित असम में स्थित है। असम में नागांव एक अद्भुत जगह है जो कुछ भव्य दृश्यों, हरे-भरे जंगलों और जलमार्गों से सुशोभित है। वनस्पतियों और जीवों की एक हजार किस्मों और प्रसिद्ध वन्यजीव अभयारण्य का घर होने के कारण, यह दुनिया भर से कई साहसिक प्रेमियों को आकर्षित करता है।

9. करीमगंज (Karimaganj)

करीमगंज भारत के उत्तर-पूर्वी कोने में एक राज्य, असम के दक्षिणी भाग में पाया जाने वाला एक जिला है। करीमगंज छटाचुरा, अदमैल और दुहलिया के बीच में सैंडविच होता है। मैदानों, जंगलों और पहाड़ियों के अलावा, तीन प्रमुख धाराएँ स्थानीय-कुशियारा, लोंगई और शिंगला से होकर बहती हैं।

10. दिसपुर (Dispur)

दिसपुर असम का एक खूबसूरत शहर है जो कुछ मनोरम दृश्यों और अनूठी परंपराओं से सुशोभित है। इस जगह की समृद्ध आदिवासी संस्कृति और जीवंत वनस्पति और जीव प्रकृति प्रेमियों को आकर्षित करते हैं और यह शहर कुछ महत्वपूर्ण इमारतों के साथ-साथ राज्य के आपातकालीन संचालन, असम सचिवालय और राज्य विधानसभा भवन जैसे स्थलों का घर है।

People Also Read:-

यरकौड में घूमने की खूबसूरत जगह की जानकारी.

केरल के वायुयान में घूमने योग्य खूबसूरत 10 जगह.

महाराष्ट्र के चुनिंदा Tourist Places की जानकारी.

कोल्लम की टॉप 10 Tourist Places in Hindi .

Conclusion

असम एक बहुत ही सुन्दर प्यारा और अनमोल स्थान है जहां की सुंदरता बहुत ज्यादा है। यहां लोग दूर दूर से घूमने आते है और यहां का आनंद उठाते हैं। आज के आर्टिकल में हमने आपको असम में घूमने के जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई Assam Tourist Places in Hindi के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी।