WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

बीए के बाद शीर्ष कोर्स | Top 10 Courses After BA In Hindi 2024

दोस्तों इंटरमीडिएट की परीक्षा पास करने के बाद अधिकतर लोग स्नातक के कोर्स के लिए आवेदन करते हैं। इंटर पास होने के बाद छात्र के सामने दो तरह के मार्ग आ जाते हैं, जिसमे पहला वह उच्च शिक्षा के मार्ग की ओर चले और दूसरा वह रोजगार के अवसर को तलाशना शुरू कर दे। आज के इस प्रतियोगी दुनिया में अलग खड़ा होने के लिए विशेष कोर्स की डिग्री होनी चाहिए। जो की एक आर्ट वर्ग का स्टूडेंट कर सकते हैं। अगर आपने अभी ही बीए की डिग्री पास की है तो यहां पर आपको बीए पास करने के बाद Top 10 Course के बारे में जानकारी देंगे। जिसके द्वारा आप अपना करियर आसानी से बना सकते हैं।

BA Ke Baad Konsa Course Kare? (Top 10 Courses After BA in Hindi)

बीए करने के बाद आपके पास कई सारे Course के विकल्प आ जाते है जिनको कर के आप नौकरी को प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आपको काफी सारे Course देखने को मिल जाते है जो आप कर सकते हैं। यहां पर हम आपको BA करने के बाद Top 10 Course के बारे में बताएंगे।

Top 10 Courses After BA In Hindi
  • Master Of Arts Course

बीए करने के बाद सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला कोर्स है इस कोर्स को करने के अवधि 2 वर्ष की होती है एमए कोर्स में आप हिंदी, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान, इतिहास, दर्शन शास्त्र आदि कई सारे विषयो के माध्यम से कर सकते हैं। M.A. Course को करने के बाद छात्रों के अंदर शैक्षिक ज्ञान बड़ जाता हैं। अगर आप एमए कोर्स को कर लेते है तब फिर आप एम फिल जैसी डिग्री को प्राप्त कर सकते हैं। दुनिया के प्रसिद्ध विद्यालय से आप एमए कोर्स को कर सकते हैं। भारत में आप सरकारी और प्राइवेट दोनो प्रकार के कॉलेज में एडमिशन लेकर एमए कोर्स को कर सकते हैं।

  • Master Of Business Administration

आप बीए का कोर्स करने के बाद एमबीए भी कर सकते है लेकिन कुछ लोगो का मानना होता है की बीए करने के बाद एमबीए की डिग्री नही कर सकते हैं। आपके जानकारी के लिए बता दे की एमबीए कोर्स को करने के लिए आपको किसी भी वर्ग से स्नातक पास होना चाहिए। आज के समय में सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला कोर्स हैं। इस कोर्स को करने के बाद नौकरी के क्षेत्र में काफी सारे रोजगार के अवसर उत्पन हो रहे हैं।

MBA Course करने से छात्र व्यवसायिक गतिविधियों से जुड़े उद्योग को आसानी से प्रबंधन का कार्य कर सकता है एमबीए कोर्स के करने से आप प्राइवेट और सार्वजनिक दोनो क्षेत्रों में अपने लिए करियरी के अवसर बना सकते हैं एमबीए कोर्स को करने से आप एक सफल उद्यमी भी बन सकते हैं। इस कोर्स के माध्यम से आपको व्यवसाय को संभालने और उसको शुरू करने के सभी कौशल के बारे में जानकारी प्रदान की जाती हैं।

भारत में काफी सारे एमबीए कोर्स करवाने वाले संस्थान मौजूद है जो आपको अच्छी शिक्षा प्रदान करते है साथ ही आपको Practical जानकारी भी दी जाती है आप बीए कोर्स को करने के बाद Mba course करके अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

  • B.A. Course को करने के बाद Bachelor Of Education Course

काफी सारे Students का यह सपना होता है की वह एक अच्छे शिक्षक बनना चाहते है अगर आप भी अपना करियर शुरू करना चाहते है तो आपके लिए बैचलर ऑफ एजुकेशन का कोर्स सबसे अच्छा रहेगा। इस कोर्स को करने के लिए आपको 3 से 4 वर्ष का समय लग सकता हैं। B.Ed के अंतर्गत आपको शिक्षाशास्त्र, टीचिंग करने के तरीके आदि के बारे में जानकारी दी जाती हैं। जब आप इस Course को कर लेते है तो आपको TET और CET को पास करना होता है अगर आप यह Exam को पास कर लेते हैं तो आप प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक के रूप में कार्य कर सकते हैं। बीए कोर्स को करने के बाद आप इस कोर्स को भी आसानी से कर सकते हैं।

आप B.Ed का Course निजी और सरकारी संस्थान से कर सकते हैं। अगर आप निजी संस्थान से इस कोर्स को करना चाहते है तो आपको अधिक फीस देनी होगी। वही अगर आप सरकारी संस्थान से बीएड कोर्स को करते है तो आपको अधिक फीस नहीं देनी होगी। आप अपने बजट के अनुसार सरकारी और निजी संस्थान में प्रवेश ले सकते हैं।

  • बीए करने के बाद Designing का Course

अगर आपको विभिन्न प्रकार के Art बनाने का शौक है तो आप इस कोर्स को करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। बीए करने के बाद कई सारे डिजाइनिंग कोर्स उपलब्ध है जिनको आप बीए स्नातक पास करने के बाद कर सकते हैं। आप ललित कला में MDS और मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स के कोर्स को भी करने के लिए Eligible हो जाते है जो लोग कार्यक्रम और डिजाइन में विशेष रुचि रखते है तो उनके लिए बिल्कुल सही Course है इसमें से भी काफी सारे कोर्स आ जाते है जो निम्न प्रकार के हैं।

आप इसमें से अपनी रुचि के अनुसार किसी भी प्रकार के डिजाइजिंग कोर्स को करके अपना करियर बना सकते हैं। भारत में काफी सारे संस्थान है जहां पर आप इस तरह के कोर्स को कर सकते हैं। आज के समय में इन कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड है सबसे खास बात इस कोर्स की आपको यहां पर कोर्स करने का अधिक समय नहीं लगता है कई कई कोर्स की अवधि 6 महीने तो किसी की 1 वर्ष की होती है आप इन कोर्स को करके अच्छी नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं।

  • बीए करने के बाद LLB

आजकल सबसे अधिक डिमांडेड कोर्स है इसको बैचलर ऑफ लॉ या फिर LLB के नाम से भी जानते है बीए कोर्स करने के बाद आप इस कोर्स को करते है तो इसकी अवधि 3 वर्ष की होती है वही आप इस कोर्स को इंटरमीडिएट के बाद करते है तो 5 वर्ष का होता हैं। कोर्स के अन्तर्गत आपको पर्यावरण कानून, न्यायशास्त्र, बीमा कानून, उपभोक्ता संरक्षण, मध्यस्था आदि विषयों के बार में संपूर्ण जानकारी दी जाती है जब आपका कोर्स खतम हो जाए तो आप एलएलएम भी कर सकते हैं। यहां पर आप स्वयं को पंजीकृत कर सकते हैं।

पंजीकृत होने के बाद आप यहां पर अभ्यास शुरू कर सकते है इसके बाद आप सरकारी और निजी संस्थान में आप काम को कर सकते हैं। हालांकि शुरुआत में आप किसी के अंडर में काम करना शुरू कर सकते है जिससे आपको सही प्रकार से काम करने का जानकारी प्राप्त हो सके।

  • Content Writing

अगर आपको लिखना का शौक है तो आप कंटेंट राइटिंग का काम कर सकते है जो आज के समय का सबसे अधिक डिमानडेड कोर्स में से एक हैं। इस कोर्स को करने के बाद आप घर बैठ के भी जॉब कर सकते हैं। कंटेंट राइटिंग का कोर्स करने के लिए आप कोर्स के माध्यम से सीख भी सकते है धीरे धीरे आप बेहतरीन कॉन्टेंट राइटर बन कर अपना रोजगार प्राप्त कर सकते हैं। आज के समय की बात करे तो एक कंटेंट राइटर महीने की सैलरी 20,000 रुपए लेकर 40,000 रुपए तक होती हैं। इसको आप Online और Offline दोनो माध्यम से कर सकते हैं।

  • Digital Marketing

आज का समय डिजिटल मार्केटिंग का है अब सभी चीजे Online हो चुकी है। Digital Marketing का कोर्स आज के समय का सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला कोर्स है सबसे अधिक पसंद किए जाने के मुख्य वजह आप इसका काम घर बैठ के भी कर सकते हैं। इस कारण से बहुत से युवा लोग इस कोर्स को कर रहे हैं। अगर आप कोर्स को करने के बाद तुरंत ही जॉब को करना चाहते है तो आप इस कोर्स को कर सकते हैं। ऑनलाइन और Offline दोनो माध्यम से इस कोर्स को किया जा सकता है साथ ही आपको कोर्स को करने के बाद कई संस्थान सर्टिफिकेट भी देते है जिससे आप अच्छी कंपनी में Job को प्राप्त कर सकते हैं।

  • बीए करने के बाद Hotel Management का Course

बीए करने के बाद आप इस कोर्स को भी कर सकते हैं यह कोर्स भी अन्य Course की तरह ही Trending में है। होटल मैनेजमेंट का कोर्स करने के बाद आपको Hotel में अच्छी पोस्ट मिलने की उम्मीद रहती है अगर आप किसी होटल में काम को नही करना चाहते है तो आप खुद का होटल भी खोल सकते है आप तभी इस कोर्स को करे जब आपको इस क्षेत्र में रुचि हो। इस कोर्स को आप सरकारी और निजी संस्थान के द्वारा भी कर सकते हैं।

  • बीए करने के बाद M.sc IT का Course

आप B.Sc Course को करने के बाद M.sc IT का Course भी कर सकते है इस कोर्स को करने की अवधि 2 वर्ष होती है अगर आप इस कोर्स को करना चाहते है तो इसके लिए 80,000 रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक खर्च करने पड़ सकते है इस कोर्स को करने के बाद आप E-commerce, Technical, Telecom आदि कई सारी Industry में अपना कैरियर बना सकते है साथ ही आपको अच्छी सैलरी भी मिल जाती हैं। टेलीकॉम कंपनियां में इस तरह की Requirement हमेशा रहती हैं।

People Also Read:-

2024 में लड़कियों और महिलाओं के लिए सबसे अच्छा कोर्स कौन सा है?

B.a. करने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी.

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है कैसे प्राप्त करते हैं?

Arts में पढ़ाई करने के बाद कौन-कौन सी नौकरी मिलती है?

पढ़ाई के साथ पैसा कमाने के Top 10 Apps की जानकारी

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको बीए करने के बाद Top 10 Course के बार में जानकारी दी हैं। बीए करने का बाद आप इन कोर्स को कर सकते हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।