Telegram Group Join Now

ये है टॉप सरकारी आईटी जॉब्स, जिनके जरिए कर सकते हैं अच्छी कमाई

आज के दौर में आईटी नौकरी का क्रेज बहुत ज्यादा है। लोग टेक्नोलॉजी के फील्ड में नौकरी करना चाहते है और अपने करियर को IT Sector के माध्यम से सवारना चाहते हैं। आज के जमाने में बहुत सारे कंप्यूटर ग्रेजुएट ऐसे हैं जो अलग-अलग आईटी कंपनी में नौकरी की तलाश कर रहे हैं।

सरकार की तरफ से IT Job दी जा रही है। यदि आप टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो सरकारी आईटी नौकरी कर सकते है। जो काम आपको Private Company में करना होता है बिल्कुल वही काम आप सरकारी कंपनी के लिए करके अच्छी कमाई कर सकते हैं।

Top Sarkari IT Jobs जो देंगी High Salary Package

Top Government IT Jobs 2023

1. Bank it officer

कई बैंको में आईटी ऑफिसर चाहिए होता है ताकि टेक्निकल एक्टिविटीज को सरलता से समझा। यदि आपके पास कंप्यूटर डिग्री है तो आप बैंक में आईटी ऑफिसर की नौकरी के लिए आवेदन करने के योग्य है। यह एक सरकारी नौकरी है जिसमें 32000 से 45000 रुपए महीना वेतन मिलता है।

2. Software Engineer

बड़े-बड़े सरकारी बैंक और अलग-अलग सरकारी संस्था में भी सॉफ्टवेयर इंजीनियर का पद होता है। किसी सरकारी संस्था में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करने वालों की salary भी अच्छी खासी होती है और जॉब सिक्योरिटी भी काफी अच्छी होती है। किसी सरकारी कंपनी में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में कार्य करने के दौरान आपको 35000 से 45000 रुपए वेतन दिया जाता है।

यह भी देखें:-

गेट एग्जाम के बिना मिलेगा आईआईटी में पढ़ने का मौका

MBA और MCA में अच्छी सैलरी के लिए कौनसा बेहतर रहेगा

इन क्षेत्र में करें पढ़ाई मिलेगा हाई सैलेरी प्रैक्टिस

3. SSC Executive

आमतौर पर लोगों को लगता है कि SSC की तरफ से इंस्पेक्टर, सिपाही जैसे कुछ पद पर नौकरी दी जाती है पर आपको बता दें कि यह एक ऐसी संस्था है जो आपको सरकारी कंपनियों में भी रोजगार प्रदान करती है। इसका सबसे अच्छा उदाहरण SSC Executive की नौकरी है। यह IT Sector की नौकरी है जो आपको भारत की कुछ प्रचलित बड़ी सरकारी कंपनी में दी जाती है।

4. Management Trainee

अगर आपने कंप्यूटर साइंस से ग्रेजुएशन किया है तो मैनेजमेंट ट्रेनिंग आपके लिए एक शानदार जब होगी। इसके लिए HAL कंपनी सबसे बेहतरीन मानी जाती है। इसके अलावा भी बहुत सारी सरकारी कंपनी है जहां आप मैनेजमेंट ट्रेनिंग के रूप में काम कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको GATE की परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा स्कोर करना होगा। गेट की परीक्षा में अच्छे अंक लाने वाले व्यक्ति को सरकारी मैनेजमेंट ट्रेनिंग की नौकरी आसानी से मिल जाती है। इसमें आपको ₹40000 प्रति माह से 140000 रुपए की सैलरी दी जाती है।