WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए? Free आसान तरीके 2024 | Typing Karke Paise Kaise Kamaye?

दोस्तो आपने Internet से पैसे कमाने के कई सारे तरीके के बारे में सुना होगा। जिस पर काफी सारे लोग काम भी करते होगे। लेकिन आज के इस पोस्ट में हम आपको typing karke paise kaise kamaye, इसके बारे में सारी जानकारी देंगे। आज के समय कई सारी कंपनिया घर बैठ के काम करवा रही हैं। ऐसे में आपके पास कई सारे काम करने के अवसर मिल सकते हैं।

यदि आपको Typing करनी आती है तो आप Internet की मदद से घर बैठ के work को खोज सकते हैं। अगर आप इस पोस्ट पर आए है तो निश्चित रूप से आपको Typing करनी जरूर आती होगी। Internet पर लोग Typing job को Search किया करते है, लेकिन आज के इस पोस्ट के माध्यम से Typing करके पैसे कैसे कमाए इसके बारे में सारी जानकारी दी जाएंगी। इसके लिए आपको लेख को अंत तक पढ़ना होगा।

Typing करके पैसे कैसे कमाए? (Online Typing Jobs For Students In Hindi 2024)

यदि आप टाइपिंग करके पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Typing आनी चाहिए। साथ ही आपकी टाइपिंग स्पीड भी होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में टाइपिंग करके सबसे अधिक पैसा blogging के क्षेत्र में कमाया जा रहा हैं। अगर आप टाइपिंग करके किसी के लिए 1000 words को लिखते है तो आप उससे 200 से 300 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं। यदि आप इन्ही words को English भाषा में 1000 Word को लिखते है तो आप 400 से 500 रुपए तक चार्ज कर सकते हैं।

Typing Karke Paise Kaise Kamaye?

आज के समय में एक आर्टिकल को लिखने का कोई भी Charge Fix नही हैं। कभी कभी एक आर्टिकल लिखने का आपको 100$ से 300$ तक मिल सकता हैं। Article Writing क्या है इसमें अपना करियर कैसे बनाएं, इसके बारे में सारी जानकारी आपको इस लेख में जानने को मिलेगी।

1. Ebook टाइपिंग करके पैसे कमाए

यदि आपके पास कोई स्किल है और आपकी टाइपिंग भी बहुत अच्छी है तो आप टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कही जाने की जरूरत नहीं हैं। आपको जिस भी प्रकार की स्किल आती है उस स्किल पर आप एक ebook लिख सकते हैं। Ebook को लिखने के बाद इसका Promotion करके पैसे कमा सकते हैं।

Ebook से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा इन्वेस्टमेंट भी करना होगा। वैसे आप Ebook का Promotion Social Media पर सकते हैं। अगर आप Ebook में अच्छा Content डालते है तो आप इसको Amazon के माध्यम से भी Sale कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल काफी छात्र अपनी पढ़ाई से संबंधित कॉन्टेंट को इंटरनेट से ही खोजते हैं अगर आपकी Ebook Students से संबंधित हैं तो इसकी PDF File बना कर Internet पर Upload करके पैसे कमा सकते हैं।

2. Data Entry की Typing Job करे

अगर आपको Data Entry का work खोजना है तो आपको Internet के बारे में सारी जानकारी होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दे की आजकल ऐसी बहुत सी वेबसाइट मौजूद है जहां पर आप अपने वर्क की तलाश कर सकते हैं। इन वेबसाइट को Freelancing Website के नाम से जानते हैं। बहुत सारी वेबसाइट होती है जो इंडिया से Freelancing को hire करती हैं।

आप लोगों के मन में यह प्रश्न आ रहा होगा की यह वेबसाइट कहा मिलेगी, तो आपकी जानकारी के लिए बता दे की इन वेबसाइट के बारे में सारी जानकारी आपको नीचे के ले में दी जायेगी। इन वेबसाइट पर आप काम करके आप दिन के 1000 रुपए से लेकर 3000 रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं। आप निम्न वेबसाइट पर जाकर डाटा एंट्री का वर्क ले सकते हैं।

3. UpWork.com

Upwork आज के समय की सबसे पापुलर वेबसाइट में से एक हैं। यदि आपकी typing speed अच्छी है तो आप इस वेबसाइट की मदद से आप अपने लिए Upwork पर काम करके पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले Upwork की वेबसाइट पर जाकर अपनी प्रोफाइल को बनाना होगा। प्रोफाइल को बनाना काफी आसान हैं। Upwork पर आपको कई सारे International क्लाइंट भी मिलते है जिनके लिए आप टाइपिंग का काम करके पैसे कमा सकते हैं। Upwork website से पैसे कमाने के लिए आपको थोड़ा समय लग सकता हैं। लेकिन जब आपको काम के ऑर्डर मिलने लग जायेगे तो आप महीने के 50,000 रुपए से लेकर 1,00,000 रुपए आसानी से कमा सकते हैं। आप इन पैसे को अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं।

4. Fiverr.com

यह प्लेटफार्म दुनिया का सबसे बड़ा प्लेटफार्म हैं। इस प्लेटफार्म पर भी आपको अपने काम से संबंधित एक पेज को बनाना होता है जिसमे आप अपनी स्किल को एड कर सकते हैं। जैसे की आपको टाइपिंग करना आता है, कंटेंट राइटिंग, लोगों मेकिंग, वेबसाइट मेकिंग, यह सभी अपने पेज पर लिख सकते हैं। Fiverr पर आपको यह भी बताना होता है की आप इस काम को कितने दिन में करके दे सकते हैं। इसके अलावा काम करने का क्या चार्ज लेते है यह सभी जानकारी आपको पेज पर ही देनी होती हैं। जिससे आप महीने में बहुत अच्छी इनकम कर सकते हैं। ऐसा नहीं है की आपको टाइपिंग नही आती हैं तो यहां से पैसे नही कमा सकते हैं। अगर आपको अन्य स्किल के बारे में जानकारी है तो उस आधार पर प्रोफाइल को बना कर पैसे कमा सकते हैं।

Fiverr पर अकाउंट बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता हैं। जब आपके प्रोफाइल के अंदर 100$ या इससे अधिक की राशि हो जाती है तो आपके बैंक अकाउंट के अंदर भेज दी जाती हैं। लोग Fiverr Website पर काम करके महीने के लाखों रुपए की इनकम घर बैठ के कर रहे हैं।

5. Freelancer.com

इस वेबसाइट पर भी आप डाटा एंट्री और टाइपिंग वर्क को खोज सकते हैं। अन्य वेबसाइट की तुलना में यहां पर आपको वर्क नही खोजना होता है बस आपको अपनी प्रोफाइल को अच्छी तरह से बनाना होता हैं। जब आप अपनी प्रोफाइल को बनाते है तो उसमे सभी चीज को लिखे, जो आपके अंदर स्किल हों। प्रोफाइल के बन जाने के बाद आपको काम मिलना शुरू हो जाता हैं। शुरुआत में आपको यहां पर रेटिंग का अधिक ध्यान रखना होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दे की यहां पर जिसकी प्रोफाइल को अच्छी रेटिंग मिलती है उसी को अधिक काम करने के अवसर भी मिलते हैं। अगर एक बार आपकी प्रोफाइल पर अच्छी रेटिंग मिल जाती है तो आप यहां से बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

6. Captcha Typing करके

इस वेबसाइट के बारे में आपको बता दे की यह एक कैप्चा टाइपिंग वेबसाइट है, जिसमे आपको सिर्फ कैप्ट्चा को भरना होता हैं। यहां पर आपको कैप्टचा को भरना होता हैं। आपको इंटरनेट पर कई सारी वेबसाइट मिल जाती है जो कैप्ट्चा भरने का कार्य करवाती हैं। लेकिन इसमें काफी सारी वेबसाइट फेक होती है जहा पर आप कार्य तो करते है लेकिन यह आपको पैसे नही देंगी। 2Captcha.com एक ट्रस्टेड वेबसाइट है जहां पर आप कैप्ट्चा को भरके पैसे कमा सकते हैं। अगर आप 2,000 कैप्ट्चा को फिल कर लेते हो तो आपको 3$ यानी की 240 के आस पास मिल जाते हैं। आप इस वेबसाइट पर जाकर अपनी Gmail Id से अकाउंट को बना सकते हैं। अपनी आईडी को वेरिफाई करने के बाद आप कैप्चा फिलिंग का काम ले सकते हैं।

7. Transcription Job करके पैसे कमाए

इस प्रकार की जॉब करने के लिए आपको डेटा को तेजी से टाइप करना आता हो साथ में सुनना भी आता हों तो आप इस काम को करके पैसे कमा सकते हैं। इस जॉब को हम एक उदाहरण के माध्यम से समझ सकते हैं।

जैसे आप किसी Movie को देख रहे है लेकिन उस Film की भाषा को नही जानते है ऐसे में आप फिल्म की भाषा को अंग्रेजी भाषा में टाइप कर सकते हैं। इस जॉब के बारे में बात करे तो यह जॉब उस प्रकार की है जहा पर आपको कहानियां और भाषण को सुनते है उसको टेक्स्ट में कन्वर्ट करना होता हैं। यह काम करके आप अच्छी इनकम कर सकते हैं।

8. Content Writing करके पैसे कमाए

आज के समय में यह जॉब सबसे अधिक पापुलर हैं। यदि आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान है तो आप इससे अधिक पैसे कमा सकते हैं। आप ब्लॉग, वेबसाइट पर कंटेंट लिख कर पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉग या ब्लॉगिंग का मतलब होता है की आप उस कंटेंट को लोगों को शेयर करे जिसके बारे में लोग जानना चाहते है आप उसके बारे में विस्तार से जानते हों। यह कंटेंट ब्लॉग, वेबसाइट पर लिखे जाते हैं। कंटेंट राइटिंग का कार्य करने के लिए आपकी टाइपिंग स्पीड बेहतरीन होनी चाहिए। साथ ही आपको भाषा के बारे में भी अच्छी जानकारी होनी चाहिए। आप इस जॉब को करके महीने के लाखों रुपए की इनकम कर सकते हैं। इस तरह का काम करना काफी आसान हैं लेकिन शुरुआत में आपको थोड़ी बहुत तो मेहनत करनी होगी।

People Also Read:-

Student Mobile से Online पैसे कैसे कमाए?

पढ़ाई के साथ पैसे कमाने के Top 10 Best Earning Apps 2024.

Hello App से पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी?

NFT क्या है, NFT बनाकर पैसे कैसे बनाते हैं?

FAQ:-

Q1. टाइपिंग करके पैसे कैसे कमाए ?

Ans: इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़ना। यहां पर हमने आपको सारी जानकारी दी हैं।

Q2. टाइपिंग का काम करके कितने पैसे कमा सकते हैं ?

Ans: इस काम को करके आप महीने के 30,000 रुपए से लेकर 1,00,000 रुपए तक कमा सकते हैं।

Q3. क्या मैं टाइपिंग से पैसे कमा सकता हूं?

Ans: हां, आप टाइपिंग करके पैसे कमा सकते हैं Online और Offline Typing करने के काम मिल जाते हैं बदले में आपको पैसे मिलते हैं।

Q4. घर बैठे टाइपिंग जॉब कैसे करें?

Ans: आज के समय में घर बैठे Online Typing के कई सारे काम मिल जाते हैं जिनसे आप अच्छे-खासे पैसे कमा सकते हैं।

Conclusion

दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने आपको Typing karke paise kaise kamaye? इसके बारे में सारी जानकारी दी हैं। जिससे आप घर बैठ के पैसे कमा सकते हैं। उम्मीद करता हु, यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा।