UP TET Syllabus in Hindi 2022-2023 PDF Download & Exam Pattren

UP TET Syllabus जानने के बाद आपके लिए इस परीक्षा को पास करना कितना आसान हो जाता है। यह आप भली-भांति जानते ही हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि बिना syllabus जाने अगर आप इस परीक्षा के लिए कठिन परिश्रम करते हैं तो वह शायद ही आप के लिए फलदायक होगा क्योंकि उत्तर प्रदेश की जनसंख्या 20 करोड़ से भी अधिक है। इसीलिए हर वर्ष करोड़ों की संख्या में हर तरह की सरकारी भर्ती के लिए आवेदन किए जाते हैं ऐसी स्थिति में आपका सिलेक्शन होना ना के बराबर है। उत्तर प्रदेश के अधिकांश युवा वर्तमान समय में सरकारी नौकरी के अंतर्गत अध्यापक बनने के लिए निरंतर कठिन परिश्रम कर रहे हैं।

UP TET परीक्षा का आयोजन उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा प्राथमिक शिक्षा केंद्रों के लिए third grade teacher की योग्यता को सिद्ध करने के लिए किया जाता है। इस परीक्षा के अंतर्गत वह सभी विद्यार्थी पास हो जाते हैं जो उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित की गई योग्यता सिद्ध कर पाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा अध्यापक तथा उत्तर प्रदेश उच्च प्राथमिक शिक्षा अध्यापक बनाना काफी आसान हो जाता है। इसीलिए आज के समय में उत्तर प्रदेश में UP TET परीक्षा का आयोजन बोर्ड द्वारा बड़े पैमाने पर हर वर्ष किया जाता है जिसके अंतर्गत लाखों और करोड़ों विद्यार्थी आवेदन करते हैं।

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जा रही UP TET परीक्षा को पास करने के लिए आपके पास इस परीक्षा का सिलेबस होना चाहिए यानी कि अगर आपको पहले से ही पता हो कि इस परीक्षा में कौन-कौन से विषय और कौन-कौन से भाग से संबंधित प्रश्न आने वाले हैं, तो आप पहले से ही कठिन परिश्रम के साथ इस परीक्षा की तैयारी कर लेते हैं जिससे आप इस परीक्षा में आसानी से पास हो जाएंगे बता दें कि आज के इस आर्टिकल में हम आपको UP TET Syllabus बताने वाले हैं। इस सिलेबस के आधार पर आप तैयारी करके उत्तर प्रदेश प्राथमिक अध्यापक बनने का सपना साकार कर सकते हैं।

UP TET Syllabus क्या होता है?

UP TET Syllabus in Hindi 2022-2023 PDF Download & Exam Pattren

उत्तर प्रदेश राज्य के विद्यार्थियों के लिए प्राथमिक शिक्षा केंद्रों पर बच्चों को पढ़ाने के लिए प्राथमिक अध्यापक तथा उच्च प्राथमिक अध्यापक बनाने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हर वर्ष UPTET नाम से एक परीक्षा का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा के अंतर्गत वे सभी विद्यार्थी आवेदन करते हैं जो उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षा और उत्तर प्रदेश उच्च प्राथमिक शिक्षा के अध्यापक बनना चाहते हैं इस परीक्षा को पास करने वाले विद्यार्थी ही उत्तर प्रदेश अध्यापक बन सकते हैं।

UP TET का full form Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test होता है। आसान भाषा में कहे तो उत्तर प्रदेश राज्य के अंतर्गत प्राथमिक शिक्षा स्तर पर आयोजित होने वाली अध्यापकों की भर्ती के लिए “उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा” का आयोजन करवाया जाता है। इस परीक्षा को केवल वही विद्यार्थी पास कर सकते हैं जो उत्तर प्रदेश प्रारंभिक शिक्षा के अंतर्गत अध्यापक बनने के योग्य है। इसी योग्यता को सिद्ध करने के लिए उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा बोर्ड द्वारा हर वर्ष Eligibility Test का आयोजन करवाया जाता है जिस में आवेदन करने वाले अधिकांश युवा पीछे रह जाते हैं जबकि अच्छी तरह से मेहनत करने वाले और योग्य विद्यार्थी पास हो जाते हैं।

UP TET Syllabus के अंतर्गत हम आपको इस परीक्षा का Exam Pattern भी बताएंगे जिससे आपको पता चल जाएगा कि इस परीक्षा के अंतर्गत कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाने वाले हैं तथा किस विषय से संबंधित कितने प्रश्न पूछे जाएंगे किस विषय के प्रश्न कितने अंकों के होंगे तथा कुल कितने समय के अंतर्गत सभी प्रश्नों के उत्तर देने हैं। इस प्रकार की पूरी जानकारी आप जान पाएंगे साथ ही यह भी जान पाएंगे कि इस परीक्षा के अंतर्गत कौन-कौन से विषय और कौन-कौन से विषय से संबंधित to[pic पर आधारित प्रश्न पूछे जाते हैं। यह पता चलने के बाद आप आसानी से अच्छी तरह से तैयारी करके इस परीक्षा को पास कर सकते हैं तो आइए UPTET Syllabus जानते हैं।

UP TET क्या होता है, UP TET के लिए क्या योग्यता होती है?

Super Tet क्या होता है संपूर्ण जानकारी?

CG TET Syllabus pdf download in Hindi 2022.

UP TET Exam Pattern in Hindi 2022

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा इस परीक्षा का आयोजन दो Pattern के आधार पर किया गया है जिसमें दो पेपर निर्धारित किए गए हैं। पहला पेपर प्रथम पैटर्न के तहत कक्षा 1 से लेकर 5 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने वाले टीचर्स के लिए है जबकि दूसरा पेपर दित्तीय पैटर्न के तहत कक्षा 6 से कक्षा 8 तक पढ़ाने वाले उच्च प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती के लिए होता है। इन दोनों पेपर के तहत विभिन्न प्रकार के विषयों से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे जाते हैं जिनके अलग अलग अंक निर्धारित किए गए हैं।

पेपर I —

UP TET परीक्षा पैटर्न का यह पेपर कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक भर्ती हेतु निर्धारित किया गया है। यह Pattern पांच खंडों में बना हुआ है प्रत्येक खंड में 30 प्रश्न है जिसके लिए 1 अंक निर्धारित किया गया है। अगर कोई विद्यार्थी गलत उत्तर देता है तो उसका कोई भी अंक नहीं काटा जाएगा। इस पेपर में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है‌ इस प्रकार यह पेपर कुल 150 प्रश्नों के साथ 150 अंकों का होता है। इस पेपर के तहत विभिन्न प्रकार के विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं जो निम्नलिखित हैं —

  • प्रथम भाषा हिंदी के तहत 30 अंकों के आधार पर 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • द्वितीय भाषा के आधार पर संस्कृत अंग्रेजी एवं उर्दू के तहत 30 अंकों के अनुसार 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • पर्यावरण अध्ययन विषय से संबंधित 30 प्रश्न से 30 अंक निर्धारित किए जाते हैं।
  • बाल विकास एवं शिक्षण विधि से संबंधित 30 अंकों के 30 प्रश्न प्रश्नपत्र में शामिल है।
  • गणित विषय से संबंधित 30 प्रश्न पूछे जाते हैं जिसके लिए 30 अंक निर्धारित किए गए हैं।

पेपर II —

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए इस द्वितीय पेपर को उत्तर प्रदेश उच्च प्राथमिक शिक्षा अध्यापकों के लिए निर्धारित किया गया है यानी कि जो विद्यार्थी उत्तर प्रदेश के उच्च प्राथमिक शिक्षा कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के अध्यापक बनने हेतु आवेदन कर रहे हैं। उन्हें इस पेपर के अंतर्गत आने वाले प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। कुल 2 घंटे और 30 मिनट का यह पेपर कुल 150 प्रश्नों के साथ कुल 150 अंकों के लिए निर्धारित किया गया है। इस पेपर के अंतर्गत आने वाले विषय निम्नलिखित हैं —

  • प्रथम भाषा हिंदी के तहत 30 प्रश्नों के उत्तर 30 अंकों के अनुसार देने होते हैं।
  • द्वितीय भाषा के तहत अंग्रेजी संस्कृत और उर्दू भाषा से संबंधित 30 प्रश्न 30 अंकों के लिए है।
  • बाल विकास और शिक्षण विधि से संबंधित 30 अंकों के 30 प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • सामाजिक अध्ययन विज्ञान एवं गणित से संबंधित 60 अंकों के लिए 60 प्रश्न पूछे जाते हैं।

UP TET Syllabus 2022 PDF Download (Paper-1)

UP TET Syllabus 2022 PDF Download (Paper-2)

Official Website – UPDELED.Gov.in

UP TET Syllabus in Hindi 2022https://updeled.gov.in/

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के अंतर्गत कौन-कौन से विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं? इन सभी संबंधित विषय और उसके अंतर्गत आने वाले भाग को विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं। इस पाठ्यक्रम को जानने के बाद आप अच्छी तरह से मेहनत करके आसानी से इस परीक्षा को पास कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश Teacher Eligibility Test का Syllabus इस प्रकार है —

प्रथम भाषा हिंदी, उर्दू, संस्कृत —

शिक्षण-अधिगम भाषा कौशल की सामग्री

शाब्दिक योग्यता

व्याकरण निष्कर्षों का अधिग्रहण और सीखना

सुनने की भूमिका और बोलना

कक्षा में पढ़ाने की चुनौतियां

व्याकरण के महत्वपूर्ण पहलू

अपठित गद्यांश

भाषा अध्यापन के सिद्धांत

द्वितीय भाषा English—

One Word Substitution

Principles of Teaching English

Unseen Prose Passage

Parts of Speech

English Preparation Tips Comprehensive and Continuous Evaluation

Word-formation

Unseen Prose Passage

Development of Language Skills Teaching

Knowledge of English Sounds

Phonetic Symbols

Change of Degrees

Methods and Approaches to English Language Teaching

Tenses Determiners

Multimedia Materials and other resources

Active and Passive Voice

Learning Materials including Textbooks

बाल विकास, पद्धति और शिक्षाशास्त्र —

बाल विकास —

विकास को प्रभावित करने वाले कारक

आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका

विकास और विकास की अवधारणा

शिक्षण —

शिक्षण की कठिनाइयां और समायोजन

शिक्षण को प्रभावित करने वाले कारक

शिक्षण और इसकी प्रक्रियाओं का अर्थ और अवधारणा

व्यक्तिगत मतभेद

बच्चे कैसे सीखते और सोचते हैं

भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और धर्म के आधार पर व्यक्तिगत अंतर को समझना

समायोजन में शिक्षक की भूमिका

प्रेरणा और शिक्षण का निहितार्थ

शिक्षण के सिद्धांत और इसके निहितार्थ

व्यक्तित्व —

अवधारणा

संकल्पना और व्यक्तित्व के प्रकार

बहुआयामी बुद्धि

सिद्धांत और इसका माप

आकार देने के लिए जिम्मेदार कारक

पर्यावरण विज्ञान —

जैव विविधता

खरीफ और रबी फसलों का ज्ञान

प्रकाश के स्रोत

रेगिस्तान

राज्य वृक्ष

हमारे शरीर के बाहरी अंग और उनकी सफाई

सामान्य रोग

राज्य पक्षी

पौधों और जानवरों की प्रजातियों का संरक्षण

राज्य पशु

आरक्षित वन और वन्य जीवन का ज्ञान

एनीमिया

शरीर के आंतरिक अंगों की सामान्य जानकारी

मौसम और जलवायु

राज्य में ऊर्जा के नवीकरणीय

जल चक्र का ज्ञान

ऊर्जा के प्रकार

पौधों और जानवरों का संगठनात्मक स्तर

राज्य पुष्प

गणित विषय —

बीजगणितीय अभिव्यक्तियाँ

गुणक

गणित का समुदाय

सांख्यिकी- ग्राफ

वर्गमूल

घातांक

गणित का स्थान

अनुपात और समानुपात

सतह का क्षेत्रफल और आयतन

आकृतियों का क्षेत्रफल

गणित की प्रकृति

अध्यापन की समस्याएं

गणित की भाषा

समीकरण

ब्याज

प्रतिशत

मूल्यांकन

सरल आकृतियां

रेखा और कोण

सरकारी अध्यापक कैसे बने पूरी जानकारी?

सरकारी कंप्यूटर टीचर कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

PGT टीचर कैसे बने पूरी जानकारी?

LT ग्रेड टीचर सिलेबस in Hindi 2022 pdf download.

Conclusion

UP TET Syllabus 2022 जानने के बाद आपके लिए इस परीक्षा को पास करना काफी आसान हो जाता है क्योंकि परीक्षा में पूछे जाने वाले संबंधित प्रश्नों के सभी पाठ्यक्रम की जानकारी आपको पता चल जाती है। इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको इस परीक्षा में पूछे जाने वाले संबंधित सभी प्रश्नों का पाठ्यक्रम तथा एग्जाम पैटर्न आसान भाषा में विस्तार पूर्वक बता दिया है। हम उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर जरूर देंगे। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया के जरिए शेयर जरूर करें, ताकि उन्हें भी इस सिलेबस के बारे में जानकारी पता चल सकें, धन्यवाद।

Leave a Comment