WhatsApp Group Join Now

Vizag Tourist Places in Hindi 2023 | विजाग/विशाखापट्टनम में घूमने की जगह

हमारा देश भारत पर्यटक स्थलों में सबसे पहले नंबर पर आने वाला देश माना जाता है क्योंकि यहां लाखों की संख्या में पर्यटक स्थल मौजूद है देश विदेशों से यहां घूमने के लिए लाखों लोग आते रहते हैं। Vizag में घूमने के लिए कई जगहें हैं जो पूरी हो सकती हैं। आंध्र प्रदेश में स्थित, विशाखापत्तनम वाल्टेयर या विजाग एक व्यस्त महानगर है जो भारतीय रक्षा मुख्यालय सुंदर समुद्र तटों सुंदर उद्यानों और ऐतिहासिक मंदिरों के लिए जाना जाता है।

Vizag Tourist Places in Hindi 2023

Vizag tourist places in Hindi

पर्यटकों के लिए शहर में कभी भी सुस्त पल नहीं होता है। आप सबसे ऊंची पहाड़ियों से लेकर डूबती घाटियों तक सब कुछ शहर के नजदीकी दूरी के भीतर देख सकते हैं।

(1) यारदा बीच

विशाखापत्तनम शहर से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर यारदा गाँव है जिसके तट पर आश्चर्यजनक यरदा समुद्र तट है। बंगाल की खाड़ी समुद्र तट की सीमा बनाती है और इसे एक शांत दृश्य प्रदान करती है। चट्टानों के किनारे और लंबी हथेलियों को कवर करने वाली नरम हरियाली आराम की जगह बनाती है।

(2) कटिकी झरने

50 फीट ऊंचा कटिकी झरना प्रकृति प्रेमियों या पहाड़ियों में सैर करने के इच्छुक लोगों के लिए विजाग में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। फॉल्स गोस्तानी नदी से निकलती है जो एक स्थानीय सहायक नदी है जिसमें साफ पानी है और बोर्रा गुफाओं से होकर गुजरती है।

(3) अराकू घाटी

बोलचाल की भाषा में आंध्र के ऊटी के रूप में जाना जाता है, अराकू घाटी विजाग शहर से केवल कुछ किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक उत्कृष्ट हिल स्टेशन है। विभिन्न जनजातियों द्वारा बसा यह स्थान भारत के पूर्वी घाट श्रेणी का एक हिस्सा है।

(4) कैलाशगीरी

विशाखापत्तनम, कैलासगिरी में एक विचित्र पहाड़ी की चोटी पर स्थित एक शानदार पार्क विजाग में घूमने के लिए सबसे शांत स्थानों में से एक है। कुल 380 एकड़ में पार्क के विशाल साग हैं, जो प्रकृति-मित्रता और शांति की तीव्र आभा को उधार देते हैं।

(5) बोरा गुफाएं

स्थानीय लोगों द्वारा बोरा गुहालू के रूप में जाना जाता है, विजाग की बोरा गुफाएं विजाग में घूमने के लिए सबसे साहसिक स्थानों में से एक हैं। विजाग का यह पर्यटक आकर्षण अराकू घाटी की अनंतगिरी पहाड़ियों में स्थित है। बोर्रा गुफाएँ स्वयं 705 मीटर की ऊँचाई पर स्पेलोथेम्स स्टैलेक्टाइट्स और स्टैलेग्माइट्स से भरी हुई हैं। पहाड़ियाँ 800-1400 मीटर की चौंका देने वाली ऊँचाई तक पहुँचती हैं।

(6) पनडुब्बी संग्रहालय

विजाग का पनडुब्बी संग्रहालय स्वयं एक पनडुब्बी है – आईएनएस कुरुसुर। भारतीय नौसेना की यह कलवरी श्रेणी की पनडुब्बी कभी डीजल और बिजली दोनों से चलती थी। 27 फरवरी 2001 को सेवा से हटाए जाने के बाद, 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में सेवा देने के बाद, इस पनडुब्बी को विजाग में आरके समुद्र तट पर सार्वजनिक पहुंच के लिए संरक्षित किया गया था।

(7) इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान

विशाखापत्तनम के कंबालाकोंडा क्षेत्र में स्थित, इंदिरा गांधी प्राणी उद्यान वन्यजीव और प्रकृति से प्यार करने वाले लोगों के लिए विजाग में सबसे अच्छा पर्यटक आकर्षण है। विजाग में देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक होने के नाते यह हर साल हजारों आगंतुकों को आकर्षित करता है और इसके तीन तरफ पूर्वी घाट और चौथे पर बंगाल की खाड़ी के दृश्य प्रस्तुत करता है।

(8) VUDA पार्क

साहसिक प्रेमियों के लिए विजाग में एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण, वीयूडीए पार्क विजाग में एक विशेष साहसिक पार्क है। यह 55 एकड़ में फैला है। यहां रहते हुए, विश्व प्रसिद्ध संगीत जलप्रपात की यात्रा करना न भूलें और भव्य स्केटिंग रिंक पर झूले और आइस स्केटिंग करें। इसे अब वीआरएमडीए पार्क कहा जाता है और यात्रियों के लिए स्कीइंग और हेली पर्यटन जैसे कुछ अनूठे अनुभव हैं।

(9) सिंहाचलम मंदिर

सिंहचलम मंदिर, जिसे श्री वराह लक्ष्मी नरसिम्हा मंदिर के नाम से भी जाना जाता है, विजाग में सिंहचलम पहाड़ी पर स्थित है। यहां मुख्य देवता की पूजा की जाती है जो हिंदू भगवान विष्णु के अवतार वराह नरसिम्हा हैं। प्राचीन किंवदंतियों के अनुसार विष्णु ने विष्णु के भक्त प्रह्लाद को ताना मारने वाले शैतान हिरण्यकश्यप को मारने के लिए नरसिंह का रूप धारण किया था।

(10) बोज्जन्नाकोंडा

आसन्न पहाड़ियों पर स्थित दो बौद्ध रॉक-कट गुफाओं का एक हिस्सा, बोज्जानकोंडा विजाग शहर में एक धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थल है। साइट के पास स्थित शंकरम इन रॉक कट गुफाओं के प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करता है।

People Also Read:-

Top 10 Maduari Tourist Places की जानकारी।

केरल के वायनाड में घूमने की 10 आकर्षक जगह 2023.

रामेश्वरम में घूमने की खूबसूरत जगह 2023.

Kollam Tourist Places In Hindi 2023.

Conclusion

यह स्थान बहुत सुंदर और शांत माहौल का है। यहां पर लोग दूर दूर से घूमने फिरने आते है और यहां की सुंदरता में खो जाते है। यहां पर विदेश से भी लोग आते है। यहां का माहौल उनका मन भी मोह लेता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको विजाग में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।