WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

केरल के वायनाड में घूमने की 10 आकर्षक जगह | Wayanad Tourist Places In Hindi 2023

आज के आर्टिकल में हम आपको वायनाड में घूमने की जगह (Wayanad Tourist Places in Hindi) के बारे में जानकारी देंगे। जबकि आप में से बहुत से लोग वायनाड में घूमने की जगहों की तलाश कर रहे हैं, आइए हमारी अद्भुत सूची के साथ इसे आपके लिए आसान बनाते हैं। आकर्षक झरनों, गुफाओं, रिसॉर्ट्स और होमस्टे से भरा यह प्रमुख शहर अपने उत्साह और प्राकृतिक जीवन के लिए प्रसिद्ध है।

वायनाड के खूबसूरत पर्यटक स्थल (Wayanad Tourist Places In Hindi)

Wayanad tourist places in Hindi

वायनाड तमिलनाडु और केरल के किनारे पर स्थित है। ढलान वाली पहुंच और उत्तर में थोलपेट्टी को शामिल करते हुए प्राकृतिक जीवन के साथ पूरा क्षेत्र पूरी तरह से हरा है और घूमने को कई चीजे है।

1. एडक्कल गुफाएं

एडक्कल गुफाएं अपनी गुफा कला के लिए प्रसिद्ध हैं, जो कि 6000 ईसा पूर्व की मानी जाती हैं।

गुफा के अंदर आप दो कक्ष देख सकते हैं। निचला कक्ष 18 फीट लंबा 12 फीट चौड़ा और 10 फीट ऊंचा है और ऊपरी कक्ष 96 फीट लंबा, 22 फीट चौड़ा और 18 फीट ऊंचा है।

2. कुरुवा द्वीप

विभिन्न प्राकृतिक रंगों का एक आदर्श मिश्रण कुरुवा द्वीप को Wayanand में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। यह द्वीप 950 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें वनस्पतियों और जीवों की कुछ समृद्ध और दुर्लभ प्रजातियों के साथ घनी आबादी है। 

3. चेम्ब्रा पीक

इस सप्ताह के अंत में एक सप्ताहांत भगदड़ की तलाश में, फिर वायनाड के लिए बाहर निकलें और प्रसिद्ध चेम्ब्रा पीक की यात्रा करें। कलपेट्टा से आठ किलोमीटर दक्षिण में मेप्पडी शहर के करीब वायनाड में सबसे ऊंचा शिखर है। वायनाड के दक्षिणी टुकड़े पर समुद्र तल से 2,100 मीटर ऊपर पाए गए चेम्बरा चोटी के उबड़-खाबड़ परिदृश्य पर चढ़ें।

4. बाणासुर सागर दामो

वायनाड में घूमने के लिए प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक बाणासुर सागर बांध है जो केरल में पूर्व की ओर बहने वाली नदी की प्रसिद्ध करमनाथोडु सहायक नदी काबिनी नदी है। ट्रेकिंग और इसी तरह की साहसिक गतिविधियों के लिए बहुत सारे विकल्पों के साथ बांध एक सुंदर प्रकृति के बीच घिरा हुआ है।

5. पूकोडे झील

जब आप केरल के एक प्रमुख हिल स्टेशन वायनाड की यात्रा करते हैं, तो आपको पुकोडे झील की यात्रा करनी चाहिए, जिसे वायनाड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक माना जाता है। यह लगभग 6.5 मीटर की गहराई के साथ 8.5 हेक्टेयर क्षेत्र में फैली हुई है।

6. नीलिमाला व्यू पॉइंट

यहां ट्रेकिंग के माध्यम से एक ही समय में कुछ आश्चर्यजनक ट्रेक ट्रेल्स की पेशकश करके पहुंचा जा सकता है। मीनमुट्टी जलप्रपात की एक सुंदर दृष्टि के साथ-साथ घाटी का सबसे अच्छा दृश्य अनिवार्य रूप से मनोरम है और यह देखने के लिए सबसे अच्छे वायनाड स्थानों में से एक है।

7. मीनमुट्टी झरने

यहां कलपेट्टा से लगभग 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जलप्रपात केरल राज्य का एक प्रसिद्ध जलप्रपात है। झरने 300 मीटर की ऊंचाई से नीचे गिरते हैं। झरने तक पहुंचने के लिए आप वायनाड-ऊटी रोड से घने जंगलों के बीच से करीब 2 किलोमीटर की ट्रेकिंग कर सकते हैं।

8. थोलपेट्टी वन्यजीव अभयारण्य

अगर कोई वायनाड में घूमने के लिए सभी स्थानों की सूची बनाता है तो उस सूची में थोलपेट्टी वन्यजीव अभयारण्य हमेशा एक निश्चित चीज होगी। वायनाड और पश्चिमी घाट की गोद में स्थित, यह क्षेत्र विभिन्न प्रकार के वन्य जीवन के लिए प्रसिद्ध है, जिसे यहाँ अनुभव किया जा सकता है।

9. बांस के जंगल

 नीलगिरि बायोस्फीयर क्षेत्र भी सागौन की लकड़ी के मैदानों, बांस की खाइयों और दलदलों की एक विस्तृत सीमा तक पहुंचता है। एक आदर्श सफारी क्षेत्र, हिरण, भैंस, चीता और जंगली भालू यहाँ के चित्तीदार जीवों में से हैं।

10. वायनाड वन्यजीव अभयारण्य

केरल में एक प्रसिद्ध पशु अभयारण्य और वायनाड में घूमने के लिए प्रमुख स्थानों में से एक वायनाड वन्यजीव अभयारण्य है जिसकी चार श्रेणियों के साथ 344.4 वर्ग किलोमीटर की सीमा है। यह कुछ अनोखे पक्षियों के साथ-साथ कई बड़े और जंगली जानवरों जैसे भारतीय बाइसन, हाथी, हिरण, बाघ आदि के लिए एक आश्रय स्थल के रूप में कार्य करता है।

People Also Read:-

महाराष्ट्र के खूबसूरत पर्यटन स्थलों की जानकारी.

रामेश्वरम में घूमने की खूबसूरत Places details in Hindi.

उड़ीसा में घूमने के लायक कौन से स्थान है?

बेंगलुरु में घूमने की खूबसूरत जगह की जानकारी.

वायनाड घूमने का सही समय

वायनाड घूमने का सबसे सही समय अक्टूबर से लेकर मार्च के बीच का होता है सर्दियों में यहां घूमना काफी उचित रहता है और यहां का नजारा भी काफी रोचक होता है।

Conclusion

वायनाड एक बहुत ही शांत और हरा भरा स्थान है जो कि बहुत ही सुंदर है और शांत है। यहां पर घूमने को कई स्थान है और यहां पर काफी नए नए जानवर और पेड़ पौधे है जिन्हे देखकर आपका मन बिल्कुल खुश हो जाएगा। इसे एस स्वर्ग से कम नहीं कहा जा सकता। यह पर कई पर्यटक घूमने आते है और यहां पर कई सारी खुशियां बटोर कर ले जाते है। आज के आर्टिकल में हमने आपको वायनाड में घूमने की जगह के बारे में डिटेल में जानकारी दी है।