WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यरकौड में घूमने के खूबसूरत 10 पर्यटक स्थल | Yercaud tourist places in Hindi

यरकौड जहां पर घूमने के लिए विदेशों से प्रेरकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। यह एक अच्छा हिलस्टेशन भी माना जाता है। दक्षिणी भारत में स्थित इस हिल स्टेशन पर लोग गर्मियों में घूमने अधिक संख्या में पहुंचते हैं। Yercaud tourist places के बारे में आज के इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

यरकौड घूमने के लिए जगह (Yercaud Tourist Places In Hindi 2023)

Yercaud tourist places in Hindi

दक्षिणी क्षेत्र में बसा यह हिल स्टेशन शहर कई यात्रियों के लिए सप्ताहांत में छुट्टी का काम करता है। हरी-भरी चोटियों, झरनों, झीलों, बगीचों और ऐसे ही कई खूबसूरत स्थलों के साथ यहां आप प्राकृतिक उपहारों के मनोरम दृश्य देख सकते हैं।

1. यरकौड झील (Yercaud Lake)

यरकौड झील निस्संदेह यरकौड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। इस हिल स्टेशन की पहाड़ियों और हरे भरे लॉन के आश्चर्यजनक, मनोरम दृश्य प्रदान करते हुए, यह झील यरकौड में सबसे अधिक मांग वाले स्थलों में से एक के रूप में भी सामने आती है।

2. 32 किमी लूप रोड (32 km Loop Road)

क्या आपने कभी सोचा है कि भारत अपने चाय और कॉफी के बागानों के लिए पूरी दुनिया में क्यों प्रसिद्ध है? यदि हाँ, तो यह यरकौड में घूमने और घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है।32-किमी लूप रोड वास्तव में 32 किलोमीटर की दूरी पर है, जो यरकौड झील से शुरू होता है और यरकौड की बहुप्रशंसित सड़कों और कृषि वृक्षारोपण के माध्यम से ले जाता है।

3. शिवालय बिंदु (shivalay bindu)

यरकौड के भागदौड़ भरे जीवन से दूर, पगोडा पॉइंट मन को शांति और शांति के साथ गले लगाने के लिए एक आदर्श यरकौड पर्यटन स्थल है। हिल स्टेशन के मनोरम और मनोरम दृश्यों से युक्त, पैगोडा पॉइंट यरकौड का सबसे विशाल दृष्टिकोण और इसके आकर्षक सार प्रस्तुत करता है।

4. सिल्क फार्म और रोज गार्डन (silk farm and rose garden)

यरकौड से दो किलोमीटर दूर स्थित यरकौड का यह पर्यटन स्थल एक दर्शनीय स्थल है, जिसे यात्रियों के लिए एक ऑफबीट डेस्टिनेशन भी माना जाता है।

इतिहास चाहने वालों सहित, जो तमिलनाडु और ऑफबीट यात्रियों के बारे में अधिक जानना पसंद करते हैं, यह एक ऐसी जगह है जिसे किसी भी तरह से याद नहीं किया जाना चाहिए।

5. भालू गुफा (bear cave)

नॉर्टन के बंगले के पास और भगवान मुरुगन मंदिर के रास्ते में स्थित, भालू की गुफा भी यरकौड के मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है। माना जाता है कि गुफा भालू द्वारा बनाई गई है और इस आसपास के आदिम लोगों के अनुसार यह गुफा शक्तिशाली शासक टीपू सुल्तान के लिए एक गुप्त ठिकाने और भागने के मार्ग के रूप में भी काम करती थी।

6. कोट्टाचेडु वन (kottacheddu forest)

यदि आप यह जानने के लिए उत्सुक हैं कि पाषाण युग के दौरान जीवन कैसा था या कैसे विकास ने दुनिया को बदल दिया है, तो कोट्टाचेडु सागौन वन यरकौड के पर्यटन स्थलों में से एक है।हालांकि यरकौड के हिल स्टेशन में बांस के अलावा ज्यादा पेड़ नहीं हैं, लेकिन यह एक ऐसा गंतव्य है जो आपको आश्चर्यचकित कर देगा।

7. किलियूर झरना (kiliyur waterfall)

झरना यरकौड में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। भारत के सबसे खूबसूरत झरनों में से एक माने जाने वाले इस 300 फीट ऊंचे झरने की मनमोहक और आकर्षक सुंदरता आपके दिलो-दिमाग पर अमिट छाप छोड़ देगी।

8. श्री राजा राजेश्वरी मंदिर (shri raja rajeshwari temple)

यरकौड में घूमने के लिए सबसे शांतिपूर्ण स्थानों में से एक श्री राजा राजेश्वरी मंदिर है जो शहर के दक्षिण-पश्चिम कोने में स्थित है। स्थानीय रूप से कल्याणगरी के रूप में प्रसिद्ध यह क्षेत्र की सबसे जटिल रूप से निर्मित पवित्र संरचनाओं में से एक है।

9. मोंटफोर्ट स्कूल (montfort school)

इस सदी पुराने स्कूल का दौरा करना यरकौड में सबसे अच्छी चीजों में से एक है। मोंटफोर्ट स्कूल सबसे सुरम्य दृष्टिकोण में यरकौड के विकास और इतिहास पर प्रकाश डालता है।सेंट गेब्रियल के मोंटफोर्ट ब्रदर्स इस सह-शिक्षा विद्यालय को ‘पुण्य और श्रम’ के आदर्श वाक्य के साथ चलाते हैं।

10. टिपरेरी व्यू पॉइंट (tipreri view point)

इस स्थान को यरकौड के उन पर्यटन स्थलों की अपनी सूची में शामिल करें, जहां आप जा रहे हैं और कई अद्भुत दृश्य देख सकते हैं। टिपरेरी रोड के साथ ड्राइव करें और यरकौड के सबसे दक्षिणी बिंदु को देखें। रास्ते में, आप हरे-भरे जंगलों और पगडंडियों को देख सकते हैं जो आपकी आँखों को प्रसन्न करेंगे।

People Also Read:-

उड़ीसा में घूमने की शानदार जगह details in Hindi 2023.

केरल की वायनाड में घूमने की 10 आकर्षक जगहों की जानकारी.

महाराष्ट्र Tourist Places की पूरी जानकारी.

कन्नूर Tourist Places details in Hindi 2023.

Conclusion

यरकौड एक बहुत ही सुन्दर और आकर्षक स्थान है जहा दूर-दूर से लोग घूमने आते है। यहां आकर वे काफी कुछ नई जगह देखते है और काफी कुछ सीखते है। आज के आर्टिकल में हमने आपको यरकौड मे घूमने की जगह के बारे में जानकारी दीजिए हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।