WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

12वीं के बाद इवेंट मैनेजमेंट कोर्स में करियर बनाएं 2024

Event Management Course करना व इवेंट मैनेजमेंट के पोस्ट पर चयनित होना हर विद्यार्थी के लिए खुशी का पल माना जाता है। हर विद्यार्थी का करियर में सफल होने का सपना होता है। हर विद्यार्थी जाता है। कि वह आगे बढ़कर एक सफल करियर में प्रवेश करें। विद्यार्थी अपने करियर को सफल बनाने के लिए कई प्रकार की डिग्री व डिप्लोमा का सहारा लेता है। 12वीं कक्षा पास करने के बाद अलग-अलग प्रकार के डिग्री व डिप्लोमा विद्यार्थी के सामने उपलब्ध होते हैं।

जिनमें से किसी भी 1 डिग्री व डिप्लोमा का चयन करते हुए विद्यार्थी अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखता है और अपने करियर को सफल बनाने का प्रयास करता है। डिग्री और डिप्लोमा बहुत सारे होते हैं। जिसमें इवेंट मैनेजमेंट कोर्स भी शामिल है।

किसी भी शादी व पार्टी का आयोजन होता है उस दौरान अक्सर हमने किसी एक मैनेजमेंट करने वाले व्यक्ति को जरूर देखते हैं लेकिन वह कौन है उसके बारे में कोई नहीं जानने की कोशिश करता है। आज के आर्टिकल में हम आपको इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स क्या होता है

Event Management Course in Hindi

किसी भी शादी व पार्टी के लिए इवेंट को मैनेजमेंट करने वाला व्यक्ति Event Manager कहलाता है। इवेंट मैनेजमेंट करने से पहले विद्यार्थी के पास इवेंट मैनेजमेंट कोर्स का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। इवेंट मैनेजमेंट कोर्स एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स है। जिसे विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात हासिल कर सकता है।

सनातन की डिग्री के साथ साथ भी विद्यार्थी इवेंट मैनेजमेंट कोर्स को कर सकता है और अपने कैरियर को बना सकता है। आज के समय में सबसे लोकप्रिय डिप्लोमा में इवेंट मैनेजमेंट कोर्स भी शामिल है। हर विद्यार्थी इस कोर्स में अधिक रुचि रखता है। इवेंट मैनेजमेंट डिप्लोमा कोर्स 2 वर्षीय डिप्लोमा कोर्स है। जिसको पूरा करने के पश्चात विद्यार्थी को इवेंट मैनेजमेंट का सर्टिफिकेट मिल जाता है।

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद कैसे करें

जो विद्यार्थी इवेंट मैनेजर बनना चाहता है तो उस विद्यार्थियों को इवेंट मैनेजमेंट कोर्स करना होगा इवेंट मैनेजमेंट डिप्लोमा लेने के लिए विद्यार्थी को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए।

  1. सर्वप्रथम विद्यार्थी को अपने 12वीं कक्षा को पास कर देना है।
  2. 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात विद्यार्थी अपने नजदीकी किसी भी इवेंट मैनेजमेंट कोर्स उपलब्ध करवाने वाली कॉलेज में जाकर अपने एडमिशन के लिए एप्लीकेशन जमा कर सकता है।
  3. जब आप एडमिशन के लिए जाते हैं। तो कई ऐसे कॉलेज मौजूद है, जहां पर आपको एडमिशन से पहले एक एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होना होगा।
  4. एंट्रेंस एग्जाम पास करने के पश्चात ही आप को एडमिशन दिया जाएगा।
  5. कई ऐसे कॉलेज है, जो आपको 12वीं के अंकों के आधार पर भी एडमिशन उपलब्ध करवा देते हैं।
  6. अलग-अलग चरणों के माध्यम से एडमिशन मिलने के पश्चात आपको अपने आवेदन फीस के साथ एडमिशन को कंफर्म कर लेना है।
  7. अब विद्यार्थी को 2 वर्ष की अवधि तक पढ़ाई करते हुए इस डिप्लोमा को पूरा करना है और इवेंट मैनेजमेंट कोर्स का सर्टिफिकेट हासिल करना है।

इवेंट मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इवेंट मैनेजमेंट डिप्लोमा करने के बाद विद्यार्थी अपना करियर आसानी से बना सकता है। अगर विद्यार्थी को समारोह या किसी भी फंक्शन की प्लानिंग करने में बेहतरीन रुचि है। तो विद्यार्थी को यह डिप्लोमा करके अपने करियर को यहीं पर सफल बना देना है। किसी भी कार्यक्रम का आयोजन होने से पहले कार्यक्रम के आयोजन कर्ता इवेंट मैनेजर से मिलते हैं और इवेंट के बारे में पूरी प्लानिंग करते हैं। ऐसे में यदि आप भी इवेंट मैनेजर बन जाते हैं। तो आप भी अपना कैरियर इस क्षेत्र में सफल कर सकता है।

यदि आप भी इवेंट मैनेजर बनने का सपना देख रहे हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट की डिग्री व डिप्लोमा को सबसे पहले कंप्लीट करना होगा। और उसके पश्चात ही आपको इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। हालांकि यहां डिग्री व डिप्लोमा के साथ-साथ आपके माइंड की स्किल बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका रखते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट जॉब्स में करियर स्कोप (Jobs in Event Management in Hindi 2024)

जब कोई भी विद्यार्थी किसी भी डिग्री व डिप्लोमा कोर्स को पूरा करता है। तो उसके पश्चात विद्यार्थी के दिमाग में एक ही सवाल उत्पन्न होता है कि इस कोर्स को करने के पश्चात मेरे लिए भविष्य में कौन-कौन से करियर के स्कोर पर मौजूद होंगे।

इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करने वाले विद्यार्थी को नाम से ही पता चल जाता है, कि करियर के स्कोप के तौर पर उसे इवेंट मैनेजर का काम करना होगा। लेकिन इवेंट मैनेजमेंट डिप्लोमा के पश्चात कौन-कौन से अन्य करियर स्कोप मौजूद होते हैं। उसकी जानकारी हम आपको नीचे इस प्रकार से दे रहे हैं।

  • शादी
  • समारोह
  • Award Function
  • TV Show
  • Music Launch
  • Music Function
  • Film Award
  • Fashion Show
  • Theme Party
  • Exhibition
  • Corporate Seminar
  • बर्थडे पार्टी समारोह

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स List 2024

जब विद्यार्थी 12वीं कक्षा पास करके इवेंट मैनेजमेंट कोर्स के लिए आगे बढ़ता है। तो विद्यार्थी के सामने बहुत सारे विकल्प खड़े हो जाते हैं। जिसमें से किसी भी एक कोर्ट का चयन करके विद्यार्थी को इवेंट मैनेजमेंट कोर्स को पूरा करना होता है। इवेंट मैनेजमेंट के कौन कौन से कोर्स है। जिस की सूची हम नीचे आपको इस प्रकार से दे रहे हैं।

  1. Certificate Course in Event Management
  2. Diploma in Event Management
  3. PG Diploma in Media and Event Management
  4. Bachelor in Event Management
  5. BSc in Event Management
  6. BBA in Event Management
  7. BA in Event Management
  8. Master in Event Management
  9. MBA in Event Management

इवेंट मैनेजमेंट कोर्स फीस

विद्यार्थी किसी भी डिप्लोमा कोर्स या डिग्री लेने से पहले उस कोर्स को करने में कितनी फीस लगेगी इसके बारे में आकलन लगाना पसंद करता है। क्योंकि हर विद्यार्थी अमीर परिवार से नहीं होता है। हर विद्यार्थी अपने अपने स्टैंडर्ड के हिसाब से ही डिग्री और डिप्लोमा लेने के बारे में सोचता है। इस कोर्स को करने के लिए सरकारी कॉलेज में ₹20000 तक का प्रतिवर्ष खर्चा आता है तो प्राइवेट कॉलेज में इस डिप्लोमा को करने का ₹100000 प्रति वर्ष तक खर्चा आता है और कई ऐसे प्राइवेट कॉलेज है। जहां इससे भी अधिक फीस आपको देनी पड़ती है।

भारत में सर्वश्रेष्ठ इवेंट मैनेजमेंट कॉलेज

भारत में जनसंख्या के आधार पर जितनी ज्यादा जनसंख्या है। उतनी अधिक कॉलेज मौजूद है लेकिन जब सर्वश्रेष्ठ कॉलेज की बात आती है। तो कुछ ही कॉलेज की सूची बनकर तैयार होती है। इवेंट मैनेजमेंट के भारत के सबसे बेहतरीन कॉलेज के बारे में बात करें तो भारत के कुछ टॉप कॉलेज जो इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स उपलब्ध करवाते हैं। उसकी सूची हम आपको नीचे इस प्रकार से दे रहे हैं:-

  1. National Institute of Event Management, Mumbai
  2. Indian Institute of Management Science, Delhi
  3. International Center for Event Management, Delhi
  4. National Institute of Fashion and Events, Jabalpur
  5. Event Management Development Institute, Mumbai
  6. College Of Events And Media, Pune
  7. National Institute for Media Studies, Ahmedabad
  8. Amity Institute, New Delhi
  9. Institute of Mass Communication Film and Television, Calcutta
  10. Apeejay Institute of Mass Communication, Delhi
  11. Impact Institute of Event Management, Delhi
  12. Asian Academy of Film and Television, Noida
  13. NIMS University, Rajasthan
  14. Noida International University, Noida
  15. Lovely Professional University, Punjab

People Also Read:-

wedding Planner क्या होता है कैसे बने? पूरी जानकारी 2024.

BSW Course करके सोशल वर्कर कैसे बने?

12वीं के बाद रेलवे में कौनसी सरकारी नौकरियां मिलती हैं?

12वीं के बाद छात्र Online पैसा कैसे कमा सकते हैं?

निष्कर्ष

विद्यार्थी अपने जीवन में सफल बनने के लिए शिक्षा का सहारा लेता है और शिक्षा ही एकमात्र ऐसा जरिया है। जिसके माध्यम से विद्यार्थी अपने करियर को सफल बना सकता है। हर विद्यार्थी उसके माता पिता अपने बच्चे को सफल बनाने का हर संभव प्रयास करते हैं। आज के समय में सामान्य तौर पर जो रेगुलर कोर्स है उसमें प्रतिस्पर्धा बहुत अधिक पड़ गई है।

लेकिन कई ऐसे डिग्री व डिप्लोमा कोर्स मौजूद है। जिसको करके आप आसानी से अपने करियर को सफल बना सकते हैं। आज के आर्टिकल में हमने आपको इवेंट मैनेजमेंट कोर्स कैसे करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।