WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Wedding Planner कैसे बने? 2024 में वेडिंग प्लानर करियर बनाएं

Wedding यानी शादी यह एक ऐसा शब्द है जो हर एक युवा सुनते ही किसी खयालों में खो जाता है क्योंकि शादी का इंतजार हर एक युवा को होता है। दुनिया भर में चाहे लड़का हो या लड़की हर कोई अपने मनपसंद के जीवन साथी के साथ एक यादगार शादी करना चाहता है। शादी को यादगार बनाने के लिए उसे विभिन्न प्रकार से आयोजित करवाते हैं। तरह तरह के आयोजन करवाए जाते हैं। शादी के दिन को याद रखने के लिए फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी करवाई जाती है। सभी युवा अपनी शादी को लेकर काफी एक्साइटेड रहते हैं और शादी के लिए विभिन्न प्रकार की तैयारियां करवाते हैं, तरह-तरह के हॉल बुकिंग करवाई जाते हैं और Wedding Planner को भी वेडिंग प्लान करने का ठेका दिया जाता है।

पहले के जमाने में घर परिवार के सभी लोग मिलकर ही शादी की तैयारियां करते थे और शादी को संपन्न करा देते थे। लेकिन आज हमें पूरी तरह से बदल चुका है। आज के समय में घर परिवार के सभी मेहमान की तरह लोग रहते हैं। लोगों के पास पैसा हो चुका है और लोग शादियों में करोड़ों अरबों का खर्च करते हैं। शादी को लेकर कोई भी चिंता ना रहे इसीलिए लोग अपनी शादी Wedding Planner को बुलाकर प्लान करवाते हैं। वेडिंग प्लानर एक ऐसा व्यक्ति होता है जो किसी भी शादी को उनकी इच्छा के अनुसार संपन्न करवा देता है। वेडिंग प्लानर को शादी संपन्न करवाने का नॉलेज होता है। शादी में किस समय क्या करवाना है, किस तरह से कौन सा कार्य होगा, यह सभी बातें Wedding Planner को पता होती है।

Wedding Planner क्या होता है? —

Wedding Planner Kaise Bane

वेडिंग यानी शादी को प्लान करने वाला व्यक्ति शादी से जुड़े सभी कार्य करवाता है, जिसके बाद शादी वाले घर परिवार के लोगों को शादी को लेकर किसी भी प्रकार की चिंता नहीं रहती है। Wedding Planner ही सभी कार्य करवा कर शादी को संपन्न करवा देता है। शादी में किस तरह का खाना बनाना है,किस तरह का कार्यक्रम आयोजित करवाना है, कैसे सजावट रखनी है, कौन-कौन से कार्यक्रम करवाने हैं, कौन समय समय क्या करवाना है, यह सभी Wedding Planner को पहले बता दिया जाता है, उसके बाद वेडिंग प्लानर अपनी सूझबूझ से एक बेहतरीन कार्य के साथ शादी की सभी रस्मों रिवाजों को मध्य नजर रखते हुए सभी के कार्यक्रम को मैनेज करता हुआ संपन्न करवाता है। इसके बदले में वेडिंग प्लानर अच्छी खासी रकम वसूल करता है।

वेडिंग प्लानर को ठेका देने के बाद शादी करने वाले दूल्हा दुल्हन सहित उसके माता-पिता और घर परिवार के सभी लोग टेंशन फ्री हो जाते हैं क्योंकि Wedding Planner अब उस शादी को संपन्न कराने का जिम्मा बता चुका है,जिसके बदले में वह अपनी फीस लेता है। वेडिंग प्लानर किसी भी शादी की डेकोरेशन और डिजाइन से लेकर उसे शादी में बनाए जाने वाले व्यंजन, मेहमानों का भोजन, महफिल, संगीत प्रोग्राम, अन्य रीति रिवाज के साथ शादी को संपन्न करवाता है। Wedding Planner अपनी एक टीम रखता है जो अलग-अलग डिपार्टमेंट के अनुसार अपना काम संपन्न करती हैं और वेडिंग प्लानर सभी डिपार्टमेंट पर मध्य नजर रखते हुए एक शादी को सही ढंग से संपन्न करवाता है और निश्चित की गई अपनी फीस लेता है। यह फीस लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों में भी होती है।

Wedding Planner के कार्य —

Wedding Planner नाम से भी पता चलता है कि शादी को प्लान करके संपन्न कराने का काम करने वाले व्यक्ति को Wedding Planner कहते हैं। लेकिन वेडिंग प्लानर ना केवल शादी बल्कि की शादी जैसे जैसे दूसरे सभी मांगलिक और शुभ कार्य संपन्न करवाता है। किसी भी तरह का कोई धार्मिक आयोजन हो या कोई सांस्कृतिक आयोजन हो, वेडिंग प्लानर किसी भी प्रोग्राम को प्लान करके संपन्न करवा देता है। किसी भी शादी में भोजन की व्यवस्था कैसे करवानी है, किसी भी कार्यक्रम में कौन सा आयोजन करवाना है, किस तरह से आयोजन को संपन्न करवाना है।

किसी भी कार्यक्रम स्थल को किस तरह से सजाना है। अतिथियों के बैठने की व्यवस्था कैसे करनी है, अतिथियों के खाने और सोने की व्यवस्था कैसे करनी है, अतिथियों का मनोरंजन कैसे करना है, संगीत और डांस का प्रोग्राम कैसे करवाना है, इत्यादि शादी और इस प्रकार के सभी कार्य से संबंधित कार्यों को व्यवस्थित और समय पर पूर्ण कराने की जिम्मेदारी एक वेडिंग प्लानर की होती है। तो आप भी इस तरह का कार्य संपन्न करवाना जानते हैं, तो Wedding Planner बनकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं।

वेडिंग प्लानर की एक टीम होती है, जो टीम मिलकर उस कार्य को संपन्न करवाती है। बता देते हैं कि वर्तमान समय में देश और दुनिया भर की आबादी काफी ज्यादा हो चुकी है। ऐसी स्थिति में आपको हर रोज दुनिया भर में अनेक सारी शादियां देखने को मिल जाती हैं। बड़े पैमाने पर शादियां होती हैं और हर एक लोग अपनी शादी को खास बनाना चाहते हैं, कुछ विशेष तरह से संपन्न कराना चाहते हैं, इसलिए अगर आप एक वेडिंग प्लानर है और किसी शादी को संपन्न करा रहे हैं। तो उस शादी को संपन्न कराने के लिए आपको एक टीम की आवश्यकता होगी। क्योंकि एक शादी में विभिन्न प्रकार के काम होते हैं उन सभी कामों को मैनेज करने के लिए एक टीम की आवश्यकता होती ही है।

वेडिंग प्लानर कैसे बन सकते हैं? (Wedding Planner Kaise Bane)

जैसा कि हम सभी भली-भांति जानते ही हैं। आज का समय पूरी तरह से बदल चुका है। पहले के जमाने की तुलना में आज के जमाने में शादियों को देखें तो हमें काफी फर्क देखने को मिलेगा। आज के समय में शादियों में विभिन्न प्रकार के आयोजन होते हैं। यहां तक की रीति रिवाज को भी लोग अपने पसंद के अनुसार बदल देते हैं और शादी को यादगार बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के आयोजन करवाते हैं, तरह-तरह का डेकोरेशन होता है महंगी महंगी होटलों में शादी आयोजित होती है। अनगिनत प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं, अपने सभी रिश्तेदारों को बुलाया जाता है महंगे महंगे वस्त्र पहने जाते हैं और शादी को काफी हसीन रंगीन और यादगार बनाया जाता है, तो वहां पर Wedding Planner बन कर भी बेहतर करियर देखा जा सकता है। तो चलिए वेडिंग प्लानर कैसे बने से जुड़ी जानकारी को detail में समझते हैं:

वेडिंग प्लानर के लिए योग्यता (Wedding Planner Eligibility in Hindi 2024) —

बता देते हैं कि वर्तमान समय में अगर आप Wedding Planner बनते हैं तो इसके लिए कुछ योग्यता का होना भी आवश्यक है। हालांकि पहले के जमाने में ऐसा बिल्कुल भी नहीं था, हमारे ही घर परिवार के एक रिश्तेदार या एक फैमिली मेंबर को यह जिम्मेदारी सौंप दी जाती थी और अक्सर एक फैमिली में एक ऐसा मेंबर होता है, जो इस तरह के कार्य को आसानी से संपन्न करवा देता था। लेकिन अब जमाना बदल चुका है। अब लोग अपने काम से मतलब रखते हैं और शादी जैसे प्रोग्राम में मेहमान की तरह रहना चाहते हैं, इसीलिए अब आपको वेडिंग प्लानर की पोस्ट देखने को मिल जाती है।

मुख्य तौर पर Wedding Planner बनने के लिए इस काम में रुचि होनी चाहिए। यह काम करना आता है तो आप वेडिंग बन सकते हैं। परंतु इसके अलावा आप को कम से कम 12वीं कक्षा पास करके Wedding Planner बनाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट का डिप्लोमा कोर्स तो करना ही चाहिए। ऐसा करने से आप एक बेहतरीन वेडिंग प्लानर बन पाएंगे। इवेंट मैनेजमेंट के क्षेत्र में आप पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं या इस विषय में स्नातक की परीक्षा भी पास कर सकते हैं।

  • Wedding Planner बनने के लिए व्यक्ति को इवेंट मैनेजमेंट का काम आना चाहिए।
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए व्यक्ति में इवेंट मैनेजमेंट की रूचि होनी चाहिए।
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए व्यक्ति का जिम्मेदार नागरिक होना बहुत जरूरी है।
  • Wedding Planner बनने के लिए व्यक्ति को टीम मैनेजमेंट और नियंत्रण करना आना चाहिए।
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए सभी काम समय पर करने की आदत होना जरूरी है।
  • वेडिंग प्लानर बनने के लिए बात करते समय अच्छे शब्दों का चयन करना बहुत जरूरी है।
  • Wedding Planner बनने के लिए व्यक्ति का मृदुभाषी और मिलनसार व्यक्ति होना जरूरी है।

Wedding Planner के प्रमुख कोर्स —

वेडिंग प्लानर का काम शादी के अलावा भी अन्य दूसरे काम को मैनेज करना होता है। इसके अलावा वेडिंग प्लानर एक प्रोग्राम में अनेक सारे काम को देखता है। अनेक सारे काम को संभालता है और अनेक सारे काम को मैनेजमेंट के सहारे संपन्न करवाता है। इसीलिए एक Wedding Planner को अनेक सारे काम मैनेज करना आना चाहिए। वेडिंग प्लानर्स बनने के लिए विभिन्न प्रकार के कोर्स है, जिनमें इस तरह का बयान दिया जाता है। वर्तमान समय में कुछ प्रमुख कोर्स लोकप्रिय हो रहे हैं, जिसके नाम इस प्रकार है —

  • डेकोर एंड इंफ्रास्ट्रक्चर
  • वेडिंग थीम एंड कांसेप्ट
  • फूलों एवं अन्य वस्तुओं की साज-सजा, साउंड और लाइट
  • वेडिंग वेंडर्स एंड कॉन्ट्रैक्ट
  • वेडिंग बजट एंड एस्टीमेशन
  • वेडिंग प्लानिंग एंड पार्टी मैनेजमेंट का परिचय
  • मनोंरंजन, डेस्टिनेशन वेडिंग्स
  • फोटोग्राफी एंड वीडियोग्राफी

Wedding Planner कोर्स की फीस —

अगर आप वर्तमान समय में भारत में Wedding Planner का कोर्स करने की सोच रहे हैं, तो हम आपको बता देते हैं कि भारत के अनेक सारे शिक्षण संस्थानों में वेडिंग प्लानर के लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करवाया जाता है, जिसे आप कम से कम ₹5000 से लेकर अधिकतम ₹50000 तक कर सकते हैं। अलग-अलग शिक्षण संस्थान के आधार पर यह फीस निर्धारित की जाती है। कोई शिक्षण संस्थान 5000 में भी यह कोर्स करवा देता है जबकि कुछ शिक्षण संस्थान ₹50000 से भी अधिक लेते हैं। इस कोर्स के लिए आपको 6 महीने से लेकर 1 साल तक का समय देना पड़ सकता है‌। अगर आप अधिक रुचि रखते हैं तो 6 महीने में भी इस कोर्स को आसानी से पूरा कर सकेंगे अन्यथा आप 1 साल में यह कोर्स पूरा कर देंगे।

Wedding Planner के प्रमुख संस्थान —

भारत में वर्तमान समय में लगभग हर एक कोर्स करवाया जाता है जिसमें टेक्नोलॉजी, साइंस, मेडिकल, फैशन से लेकर मैनेजमेंट सब कुछ शामिल है। देश में कोने कोने में अनेक सारे ऐसे शिक्षण संस्थान और इंस्टिट्यूट है जो समय के आधार पर जरूरत वाले कोर्स भी करवाता है,इसमें Wedding Planner बनाने के लिए इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स भी शामिल किया गया है। आप अपने राज्य या शहर से किसी प्रतिष्ठित कॉलेज या शिक्षण संस्थान से इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके Wedding Planner बन सकते हैं। भारत के वेडिंग प्लानर्स बनाने वाले कुछ प्रमुख संस्थानों के नाम इस प्रकार है —

  • एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट
  • इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट
  • इवेंट मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट
  • नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ इवेंट मैनेजमेंट

People Also Read:-

12th आर्ट्स के बाद सरकारी नौकरियां

महिलाओं के लिए ba के बाद सरकारी नौकरी की जानकारी

2024 में सबसे सस्ता कोर्स कौन सा है?

बिना किसी निवेश की online पैसा कैसे कमाए?

Conclusion

पहले के जमाने में वेडिंग प्लानर कि कोई financial value नहीं थी, लेकिन अब समय बदल चुका है। अब आप वेडिंग प्लानर बनकर अपनी फाइनेंशियल कंडीशन को सुधार सकते हैं क्योंकि वेडिंग प्लानर वर्तमान समय में लाखों ही नहीं बल्कि करोड़ों रुपए की फीस वसूल करता है और अपने मैनेजमेंट के आधार पर किसी भी शादी या इवेंट को मैनेज करके संपन्न करवाता है। आज के समय में वेडिंग प्लानर की काफी डिमांड देखने को मिल रही है क्योंकि हर दिन देश में कोने कोने में अनेकों शादियां होती है और हर एक शादी को वेडिंग प्लानर द्वारा संपन्न करवाया जाता है।

लोग अपनी शादी को बिना किसी टेंशन के चिंता मुक्त संपन्न करवाना चाहते हैं और अपनी शादी को यादगार बनाना चाहते हैं, जिसके लिए Wedding Planner की आवश्यकता होती है। तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक wedding planner kaise bane बता चुके हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है, तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।