बीए (B.A) के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2022 में पूरी जानकारी

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पुरुष व महिलाएं ग्रेजुएशन की डिग्री करते हैं। लेकिन ग्रेजुएशन में कला वर्ग के विद्यार्थियों के लिए बैचलर ऑफ आर्ट्स ग्रेजुएशन की एक सबसे प्रसिद्ध स्नातक डिग्री मानी जाती है। ज्यादातर लोग 12वीं कक्षा आर्ट्स वर्ग से उत्तीर्ण करने के बाद Bachelor of Arts Degree लेना पसंद करते हैं। जो महिलाएं BA की डिग्री ले चुकी है। उन महिलाओं के लिए कौन-कौन सी सरकारी नौकरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां

ba ke baad mahilaon ke liye sarkari naukri in 2022

जब कोई भी महिला B.A (Bachelor of Arts) का Course पूरा कर लेती है, तो उसके बाद महिला सरकारी नौकरी की तलाश में जुट जाती है। बीए की डिग्री लेने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने के बहुत सारे अवसर मौजूद हो जाते हैं। जिसके बारे में हम आज आपको भी के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों की सूची देने का प्रयास करने वाले हैं।

1. रेलवे लोको पायलट (Loco Pilot)

रेलवे विभाग में लोको पायलट की भर्ती अक्सर आती रहती है। लोको पायलट के पदों की आपूर्ति करने के लिए सरकार के द्वारा हर साल में एक बार या 2 साल में एक बार लोको पायलट की भर्ती का आयोजन किया जाता है। लोको पायलट की भर्ती में और असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती में महिलाएं अपना आवेदन लगा सकती है।

रेलवे लोको पायलट पद के लिए आवेदन लगाने हेतु आपके पास बीए की डिग्री होने के साथ-साथ एक पॉलिटेक्निक डिप्लोमा होना जरूरी है। इस डिप्लोमा को हासिल करने के बाद आप लोगों पायलट और असिस्टेंट लोको पायलट की भर्ती में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

इस भर्ती में आवेदन लगाने के लिए आपको ₹100 का आवेदन शुल्क के साथ आवेदन फॉर्म भरना होगा और यदि आप लोको पायलट की नौकरी प्राप्त कर लेते हैं, तो आपकी सैलरी करीब ₹60000 प्रति महीना होती है और असिस्टेंट लोको पायलट के तौर पर सेलेक्ट होने के बाद आपकी सैलरी ₹40000 प्रति महीना हो जाती है।

2. यूपीएससी टेक्नीशियन (UPSC Technician)

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हर साल में दो बार टेक्नीशियन पदों की भर्ती उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड विभाग के द्वारा जारी की जाती है। इस भर्ती में सरकारी नौकरी हासिल करने की चाह में जो महिलाएं बैठी है। उनके लिए एक सुनहरा अवसर है।

यूपीपीसीएल टेक्निशियन बनने के लिए आपके पास एक आईटीआई का डिप्लोमा और बैचलर ऑफ आर्ट की डिग्री होना जरूरी है। जब भी सरकार के द्वारा इस भर्ती का आयोजन किया जाता है। तब आप आवेदन फीस के साथ आवेदन लगा सकते हैं। यहां आवेदन करने की शुल्क ₹1000 हैं। आप सरकार के द्वारा जारी की गई Selection प्रक्रिया से गुजरते हुए लिखित परीक्षा को दो चरणों में पूरा करना होगा।

लिखित परीक्षा पास कर देने के बाद आपको दस्तावेज सत्यापन और इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और उसके पश्चात आपको यूपीपीसीएल विभाग में टेक्नीशियन के तौर पर नौकरी दे दी जाएगी। टेक्नीशियन की शुरुआत में सैलरी करीब ₹35000 प्रति महीना के आसपास होती है। इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी भत्ते भी प्रदान कराए जाते हैं।

3. बैंक PO

हर प्रकार के सरकारी बैंक में पीओ पद के लिए भर्तियों का आयोजन अक्षर होता रहता है। बैंक में प्रोबेशनरी ऑफिसर पद पर काम करने के लिए महिलाएं भी अपना आवेदन लगा सकती है। महिलाएं यहां पर स्नातक की डिग्री लेने के बाद आवेदन लगा सकती है और स्नातक की डिग्री में महिलाओं के 60 प्रतिशत नंबर होना अनिवार्य है। यदि महिलाओं के 60 प्रतिशत अंक है, तो ऐसे में महिलाएं बैंक पीओ पद के लिए आवेदन लगा सकती है और यहां नियुक्त हो जाने के बाद महिलाओं को प्रति महीना ₹70000 प्रति महीना सैलरी दी जाती है।
हर सरकारी बैंक जैसे एसबीआई आरबीआई और आईबीपीएस के द्वारा पियो पदों की भर्तियां निकाली जाती है। आप ध्यान में रखते हुए इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

जो महिलाएं 12वीं कक्षा में कला वर्ग के साथ पढ़ाई कर चुकी है और उन्होंने ग्रेजुएशन के तौर पर बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री ली है। उन महिलाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूपीएससी की परीक्षाओं में भाग लेने का एक मौका मिलता है। यहां पर यूपीएससी की परीक्षाओं में भाग लेकर महिला अपने भविष्य को संवार सकती है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों पर निकाली गई भर्तियों में आप अपना आवेदन लगा सकते हैं और यू पी एस सी के एग्जाम को क्लियर करके आप जिला कलेक्टर जैसी बड़ी पोस्ट भी हासिल कर सकते हैं।

5. एलआईसी ऑफिसर (LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी के द्वारा प्रतिवर्ष सेल्स विभाग में नए अधिकारियों को चयनित करने के लिए अक्सर भर्तियों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा एलआईसी में PO के लिए कर्मचारियों को चुना जाता है।

यहां पर महिलाएं कंप्यूटर कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करके एलआईसी के द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकती है और नौकरी पा सकती है। एलआईसी के सेल्स विभाग में आवेदन लगाकर नौकरी हासिल करने के बाद आपको यहां पर प्रति महीना ₹50000 की सैलरी मिलती है। इसके अलावा एलआईसी में टाइपिस्ट के तौर पर भी आप नौकरी पा सकते हैं।

6. Police SI

पुलिस बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन आप यदि बैचलर ऑफ आर्ट्स के ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके हैं तो उसके बाद भी पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए आने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकते हैं। पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए सरकार के द्वारा अलग अलग राज्य में जैसे दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर और राजस्थान पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्तियों का आयोजन किया जाता है।

आप इन भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस सब इंस्पेक्टर में आवेदन लगाने के बाद आपको परीक्षा में पास होना पड़ेगा। परीक्षा में पास होने के साथ-साथ आपको मेडिकल और फिजिकल परीक्षा में भी पास होना होगा।

उसके बाद में अंतिम मेरिट लिस्ट का आयोजन किया जाएगा। अंतिम मेरिट लिस्ट में पास हो जाने के बाद आपको सब इंस्पेक्टर पद पर नियुक्त किया जाता है और आपको एक वर्दी और कंधों पर दो सितारे लगाने का सुनहरा मौका मिल जाता है। पुलिस सब इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को प्रति महीने ₹55000 की सैलरी प्रदान करवाई जाती है।

7. ANM की नौकरी

जो महिलाएं 12वीं कक्षा कला वर्ग के साथ पास कर चुकी है। उन महिलाओं ने आगे जाकर ग्रेजुएशन की डिग्री b.a. के तौर पर हासिल की है। अब उन महिलाओं के पास एएनएम डिप्लोमा लेने का एक अवसर उपलब्ध होता है। इस अवसर को स्वीकार करते हुए आप नर्स के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैं और सरकारी Nurse बन सकते हैं।

आपको ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद एएनएम का डिप्लोमा कोर्स लेना होगा जो 2 साल का होता है। 2 साल का एएनएम डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली नर्स की भर्ती में आवेदन लगा सकते हैं और नर्स के पद पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।.नर्स के पद पर नौकरी हासिल करने के बाद आपको प्रति महीने 30000 की सैलरी मिलती है।

9. आयकर टैक्स विभाग की सरकारी नौकरियां (Income Tax Department)

बैचलर ऑफ आर्ट्स ग्रेजुएशन हासिल कर चुकी महिलाएं आयकर विभाग में कई प्रकार की अलग-अलग पद पर सरकारी नौकरी हासिल कर सकती है। आयकर विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, Income Tax Inspector, इनकम टैक्स ऑफिसर पदों पर भर्तियां का आयोजन किया जाता है।

हालांकि इनकम टैक्स ऑफिसर और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद पर फार्म भरने के लिए आपके पास B.Com की डिग्री होना जरूरी है। लेकिन आप टैक्स असिस्टेंट और सीनियर टैक्स असिस्टेंट के साथ-साथ स्टेनोग्राफर पद पर b.a. पास करने के बाद भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आपको नौकरी में आवेदन करने के लिए अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपको परीक्षा देनी होगी जैसे ही आप परीक्षा दे देते हैं, तो आपको इनकम टैक्स विभाग के पद पर चयनित किया जाएगा।

10. भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office)

बीए की डिग्री हासिल कर चुकी महिलाओं के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी पाने का एक मौका होता है। डाक विभाग के द्वारा निकाली जाने वाली भर्ती में महिला अपने आवेदन लगा सकती है और डाक विभाग में अलग-अलग पदों पर नौकरी हासिल कर सकती है। डाक विभाग में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित की गई है और यहां पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री होना जरूरी बताया गया है।

11. पटवारी की नौकरी

b.a. पास कर चुकी महिलाओं के लिए पटवारी की नौकरी हासिल करने का एक सुनहरा अवसर होता है। हालांकि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी महिलाएं भी पटवारी की नौकरी में अपना आवेदन लगा सकती है। लेकिन यदि आप बी ए पास करने के बाद पटवारी बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपके पास तब भी मौका होता है कि आप पटवारी की भर्ती में आवेदन लगाकर एग्जाम दे और एग्जाम पास कर के पटवारी की नौकरी हासिल करें। पटवारी के पद पर कार्यरत होने के बाद आप को सैलरी के तौर पर प्रति महीना ₹40000 बेसिक सैलरी और कई प्रकार के सरकारी भत्ते मिलते हैं।

12. IAS अधिकारी

कला वर्ग से स्नातक कर चुकी महिलाएं यानी कि b.a. डिग्री हासिल कर चुकी महिलाएं जो आईएएस ऑफिसर भी बन सकती है। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम को क्लियर करना होगा और उसके पश्चात आपको आईएएस बनने का मौका मिलेगा।

13. ग्राम विकास अधिकारी (VDO)

जो महिलाएं b.a. पास कर चुकी है उन महिलाओं के लिए ग्राम विकास अधिकारी बनने का एक मौका होता है महिलाएं b.a. पास करने के बाद ग्रामसेवक और ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए आवेदन कर सकती है। सरकार के द्वारा ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम सेवक के लिए अक्सर भर्तियों का आयोजन किया जाता है। ऐसे में आप इन भर्तियों में अपना आवेदन लगाकर ग्राम सेवक और ग्राम विकास अधिकारी की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ग्राम सेवक को नौकरी लगने के बाद सैलरी ₹40000 प्रति महीना और ग्राम विकास अधिकारी को ₹65000 प्रति महीना दी जाती है।

14. कृषि विभाग में नौकरी (Agriculture Department)

भारत के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में भी अलग-अलग पदों पर नौकरी का आयोजन सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। ऐसे में आप बी ए पास कर चुके हैं, तो b.a. पास महिलाएं एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में जारी होने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकती है और कृषि विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकती है। कृषि विभाग में बहुत सारे पद होते हैं। जिनमें से किसी भी पद पर आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

15. एसडीओ अधिकारी (SDO)

स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष होता है। जिन महिलाओं ने बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल कर ली है। उन महिलाओं के पास एसडीओ अधिकारी बनने के लिए एक मौका होता है। स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के तहत महिलाओं को इस परीक्षा में भाग लेकर पास होना होगा। यदि महिलाएं पास हो जाती है तो उन्हें एसडीओ अधिकारी के तौर पर नियुक्त कर दिया जाता है। एसडीओ अधिकारी के रूप में काम करने वाले उम्मीदवार को प्रति महीना ₹70000 की सैलरी दी जाती है।

16. BDO अधिकारी

जिस प्रकार से b.a. पास कर चुकी महिलाएं एसडीओ अधिकारी के लिए आवेदन करती है। उसी प्रकार से स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा BDO अधिकारी के लिए भी भर्तियों का आयोजन किया जाता है। आप BDO अधिकारी के लिए निकाली गई भर्ती में अपना आवेदन लगाकर नौकरी हासिल कर सकते हैं। यहां पर महिलाओं को बेहतर अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है।

निष्कर्ष

स्नातक की डिग्री लेने के बाद पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के करियर के अवसर भी बहुत अधिक होते हैं। आज के समय में हर नौकरी पुरुष व महिलाएं दोनों समान रूप से हासिल कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको b.a. पास करने के बाद महिलाओं के लिए कौन-कौन सी सरकारी नौकरियां है? इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी, आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। इस लेख को दूसरों के साथ Share जरूर करें, धन्यबाद।

1 thought on “बीए (B.A) के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2022 में पूरी जानकारी”

Leave a Comment