WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

B.A. के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की List 2024

12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद पुरुष व महिलाएं ग्रेजुएशन की डिग्री करते हैं। लेकिन ग्रेजुएशन में कला वर्ग के विद्यार्थियों के लिए Bachelor of Arts Graduation की एक सबसे प्रसिद्ध स्नातक डिग्री मानी जाती है। ज्यादातर लोग 12वीं कक्षा Arts वर्ग से उत्तीर्ण करने के बाद bachelor of arts degree लेना पसंद करते हैं। जो महिलाएं BA की डिग्री ले चुकी है। उन महिलाओं के लिए कौन-कौन सी सरकारी नौकरी है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ba के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Contents hide

BA के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी 2024 (BA Ke Baad Government Job List For Female)

ba ke baad mahilaon ke liye sarkari naukri in 2022

जब कोई भी महिला BA (Bachelor of Arts) का Course पूरा कर लेती है, तो उसके बाद महिला नौकरी की तलाश में जुट जाती है। बीए की degree लेने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने के बहुत सारे अवसर मौजूद हो जाते हैं। जिसके बारे में हम आज आपको भी के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियों की सूची देने का प्रयास करने वाले हैं।

1. रेलवे लोको पायलट (Loco Pilot)

रेलवे विभाग में लोको पायलट की भर्ती अक्सर आती रहती है। Loco Pilot के पदों की आपूर्ति करने के लिए सरकार के द्वारा हर साल में एक बार या 2 साल में एक बार लोको पायलट की भर्ती का आयोजन किया जाता है। लोको पायलट की भर्ती में और Assistant Loco Pilot की भर्ती में महिलाएं अपना आवेदन लगा सकती है।

रेलवे लोको पायलट पद के लिए आवेदन लगाने हेतु आपके पास ba की डिग्री होने के साथ-साथ एक Polytechnic Diploma होना जरूरी है। इस Diploma को हासिल करने के बाद आप लोग Pilot और Assistant Loco Pilot की भर्ती में अपना आवेदन लगा सकते हैं।

इस भर्ती में आवेदन लगाने के लिए आपको ₹100 का आवेदन शुल्क के साथ आवेदन फॉर्म भरना होगा और यदि आप लोको पायलट की नौकरी प्राप्त कर लेते हैं, तो आपकी Salary करीब ₹60,000 प्रति महीना होती है और Assistant Loco Pilot के तौर पर Select होने के बाद आपकी Salary ₹40,000 प्रति महीना हो जाती है।

2. यूपीएससी टेक्नीशियन (UPSC Technician)

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा हर साल में दो बार Technician पदों की भर्ती उत्तर प्रदेश Power Corporation Limited विभाग के द्वारा जारी की जाती है। इस भर्ती में सरकारी नौकरी हासिल करने की चाह में जो महिलाएं बैठी है, उनके लिए एक सुनहरा अवसर है।

यूपीपीसीएल टेक्निशियन बनने के लिए आपके पास एक ITI का Diploma और Bachelor of Art की डिग्री होना जरूरी है। जब भी सरकार के द्वारा इस भर्ती का आयोजन किया जाता है। तब आप आवेदन फीस के साथ आवेदन लगा सकते हैं। यहां आवेदन करने की शुल्क ₹1000 हैं। आप सरकार के द्वारा जारी की गई Selection प्रक्रिया से गुजरते हुए लिखित परीक्षा को दो चरणों में पूरा करना होगा।

लिखित परीक्षा पास कर देने के बाद आपको दस्तावेज सत्यापन और Interview के लिए बुलाया जाएगा और उसके पश्चात आपको UPPCL विभाग में Technician के तौर पर नौकरी दे दी जाएगी। Technician की शुरुआत में Salary करीब ₹35000 प्रति महीना के आसपास होती है। इसके अलावा कई प्रकार के सरकारी भत्ते भी प्रदान कराए जाते हैं।

यह भी देखें:-

महिलाओं के लिए प्राइवेट नौकरियों की जानकारी 2024.

2024 में लड़कियों के लिए सबसे Best Course कौन सा है?

महिलाएं और Students घर बैठे पैसा कमाने के तरीके 2024.

3. Bank PO

हर प्रकार के सरकारी बैंक में PO पद के लिए भर्तियों का आयोजन अक्षर होता रहता है। बैंक में Probationary Officer पद पर काम करने के लिए महिलाएं भी अपना आवेदन लगा सकती है। महिलाएं यहां पर स्नातक की डिग्री लेने के बाद आवेदन लगा सकती है और स्नातक की डिग्री में महिलाओं के 60 प्रतिशत नंबर होना अनिवार्य है। यदि महिलाओं के 60 प्रतिशत अंक है, तो ऐसे में महिलाएं Bank PO पद के लिए आवेदन लगा सकती है और यहां नियुक्त हो जाने के बाद महिलाओं को प्रति महीना ₹70000 प्रति महीना सैलरी दी जाती है।
हर सरकारी बैंक जैसे SBI, RBI और IBPS के द्वारा PO पदों की भर्तियां निकाली जाती है। आप ध्यान में रखते हुए इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

4. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC)

जो महिलाएं 12वीं कक्षा में कला वर्ग के साथ पढ़ाई कर चुकी है और उन्होंने ग्रेजुएशन के तौर पर बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री ली है। उन महिलाओं के लिए संघ लोक सेवा आयोग यानी कि यूपीएससी की परीक्षाओं में भाग लेने का एक मौका मिलता है। यहां पर UPSC की परीक्षाओं में भाग लेकर महिला अपने भविष्य को संवार सकती है। संघ लोक सेवा आयोग द्वारा विभिन्न पदों पर निकाली गई भर्तियों में आप अपना आवेदन लगा सकते हैं और यू पी एस सी के exam को clear करके आप जिला कलेक्टर जैसी बड़ी पोस्ट भी हासिल कर सकते हैं।

5. एलआईसी ऑफिस (LIC)

भारतीय जीवन बीमा निगम कंपनी के द्वारा प्रतिवर्ष सेल्स विभाग में नए अधिकारियों को चयनित करने के लिए अक्सर भर्तियों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा LIC में PO के लिए कर्मचारियों को चुना जाता है।

यहां पर महिलाएं कंप्यूटर कोर्स ग्रेजुएशन के बाद करके एलआईसी के द्वारा आयोजित की जाने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकती है और नौकरी पा सकती है। एलआईसी के सेल्स विभाग में आवेदन लगाकर नौकरी हासिल करने के बाद आपको यहां पर प्रति महीना ₹50,000 की सैलरी मिलती है। इसके अलावा एलआईसी में टाइपिस्ट के तौर पर भी आप नौकरी पा सकते हैं।

6. Police SI (Sub Inspector)

पुलिस बनने के लिए आपके पास स्नातक की डिग्री होने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन आप यदि बैचलर ऑफ आर्ट्स के ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर चुके हैं तो उसके बाद भी पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए आने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकते हैं। पुलिस सब-इंस्पेक्टर के लिए सरकार के द्वारा अलग अलग राज्य में जैसे दिल्ली पुलिस सब इंस्पेक्टर और राजस्थान police sub inspector भर्तियों का आयोजन किया जाता है।

आप इन भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकते हैं और नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। पुलिस सब इंस्पेक्टर में आवेदन लगाने के बाद आपको परीक्षा में पास होना पड़ेगा। परीक्षा में पास होने के साथ-साथ आपको मेडिकल और फिजिकल परीक्षा में भी पास होना होगा।

उसके बाद में अंतिम मेरिट लिस्ट का आयोजन किया जाएगा। अंतिम मेरिट लिस्ट में पास हो जाने के बाद आपको सब इंस्पेक्टर पद पर नियुक्त किया जाता है और आपको एक वर्दी और कंधों पर दो सितारे लगाने का सुनहरा मौका मिल जाता है। पुलिस सब इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को प्रति महीने ₹55000 की सैलरी प्रदान करवाई जाती है।

7. ANM की नौकरी

जो महिलाएं 12वीं कक्षा कला वर्ग के साथ पास कर चुकी है। उन महिलाओं ने आगे जाकर ग्रेजुएशन की डिग्री b.a. के तौर पर हासिल की है। अब उन महिलाओं के पास एएनएम डिप्लोमा लेने का एक अवसर उपलब्ध होता है। इस अवसर को स्वीकार करते हुए आप नर्स के रूप में अपनी सेवा दे सकते हैं और सरकारी नर्स बन सकते हैं।

आपको ग्रेजुएशन की डिग्री लेने के बाद ANM का Diploma Course लेना होगा जो 2 साल का होता है। 2 साल का एएनएम डिप्लोमा कोर्स करने के बाद आप सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली नर्स की भर्ती में आवेदन लगा सकते हैं और नर्स के पद पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।.नर्स के पद पर नौकरी हासिल करने के बाद आपको प्रति महीने 30000 की सैलरी मिलती है।

9. आयकर टैक्स विभाग की सरकारी नौकरियां (Income Tax Department)

बैचलर ऑफ आर्ट्स ग्रेजुएशन हासिल कर चुकी महिलाएं आयकर विभाग में कई प्रकार की अलग-अलग पद पर सरकारी नौकरी हासिल कर सकती है। आयकर विभाग के द्वारा प्रतिवर्ष टैक्स असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, सीनियर टैक्स असिस्टेंट, इनकम टैक्स इंस्पेक्टर, इनकम टैक्स ऑफिसर पदों पर भर्तियां का आयोजन किया जाता है।

हालांकि इनकम टैक्स ऑफिसर और इनकम टैक्स इंस्पेक्टर पद पर फार्म भरने के लिए आपके पास B.Com की डिग्री होना जरूरी है। लेकिन आप टैक्स असिस्टेंट और सीनियर टैक्स असिस्टेंट के साथ-साथ स्टेनोग्राफर पद पर b.a. पास करने के बाद भी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां पर आपको नौकरी में आवेदन करने के लिए अपना आवेदन फॉर्म भरना होगा। उसके बाद आपको परीक्षा देनी होगी जैसे ही आप परीक्षा दे देते हैं, तो आपको इनकम टैक्स विभाग के पद पर चयनित किया जाएगा।

10. भारतीय पोस्ट ऑफिस (Indian Post Office)

बीए की डिग्री हासिल कर चुकी महिलाओं के लिए डाक विभाग में सरकारी नौकरी पाने का एक मौका होता है। डाक विभाग के द्वारा निकाली जाने वाली भर्ती में महिला अपने आवेदन लगा सकती है और डाक विभाग में अलग-अलग पदों पर नौकरी हासिल कर सकती है। डाक विभाग में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क ₹100 निर्धारित की गई है और यहां पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री होना जरूरी बताया गया है।

11. पटवारी की नौकरी

b.a. पास कर चुकी महिलाओं के लिए पटवारी की नौकरी हासिल करने का एक सुनहरा अवसर होता है। हालांकि 12वीं कक्षा उत्तीर्ण कर चुकी महिलाएं भी पटवारी की नौकरी में अपना आवेदन लगा सकती है। लेकिन यदि आप बी ए पास करने के बाद पटवारी बनने की इच्छा रखते हैं, तो आपके पास तब भी मौका होता है कि आप पटवारी की भर्ती में आवेदन लगाकर एग्जाम दे और एग्जाम पास कर के पटवारी की नौकरी हासिल करें। पटवारी के पद पर कार्यरत होने के बाद आप को सैलरी के तौर पर प्रति महीना ₹40000 बेसिक सैलरी और कई प्रकार के सरकारी भत्ते मिलते हैं।

12. आईएएस अधिकारी

कला वर्ग से स्नातक कर चुकी महिलाएं यानी कि b.a. डिग्री हासिल कर चुकी महिलाएं जो आईएएस ऑफिसर भी बन सकती है। आईएएस ऑफिसर बनने के लिए आपको यूपीएससी की सिविल सर्विस एग्जाम को क्लियर करना होगा और उसके पश्चात आपको आईएएस बनने का मौका मिलेगा।

13. ग्राम विकास अधिकारी की नौकरी (VDO)

जो महिलाएं b.a. पास कर चुकी है उन महिलाओं के लिए ग्राम विकास अधिकारी बनने का एक मौका होता है महिलाएं b.a. पास करने के बाद ग्रामसेवक और ग्राम विकास अधिकारी पद के लिए आवेदन कर सकती है। सरकार के द्वारा ग्राम विकास अधिकारी और ग्राम सेवक के लिए अक्सर भर्तियों का आयोजन किया जाता है। ऐसे में आप इन भर्तियों में अपना आवेदन लगाकर ग्राम सेवक और ग्राम विकास अधिकारी की नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। ग्राम सेवक को नौकरी लगने के बाद सैलरी ₹40000 प्रति महीना और ग्राम विकास अधिकारी को ₹65000 प्रति महीना दी जाती है।

14. कृषि विभाग में नौकरी (Agriculture Department)

भारत के एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में भी अलग-अलग पदों पर नौकरी का आयोजन सरकार के द्वारा प्रतिवर्ष किया जाता है। ऐसे में आप बी ए पास कर चुके हैं, तो b.a. पास महिलाएं एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट में जारी होने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगा सकती है और कृषि विभाग में नौकरी प्राप्त कर सकती है। कृषि विभाग में बहुत सारे पद होते हैं। जिनमें से किसी भी पद पर आप नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

15. एसडीओ अधिकारी (SDO)

स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा का आयोजन प्रतिवर्ष होता है। जिन महिलाओं ने बैचलर ऑफ आर्ट्स की डिग्री हासिल कर ली है। उन महिलाओं के पास एसडीओ अधिकारी बनने के लिए एक मौका होता है। स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन परीक्षा के तहत महिलाओं को इस परीक्षा में भाग लेकर पास होना होगा। यदि महिलाएं पास हो जाती है तो उन्हें एसडीओ अधिकारी के तौर पर नियुक्त कर दिया जाता है। एसडीओ अधिकारी के रूप में काम करने वाले उम्मीदवार को प्रति महीना ₹70000 की सैलरी दी जाती है।

16. BDO अधिकारी

जिस प्रकार से b.a. पास कर चुकी महिलाएं एसडीओ अधिकारी के लिए आवेदन करती है। उसी प्रकार से स्टेट पब्लिक सर्विस कमीशन के द्वारा BDO Officer के लिए भी भर्तियों का आयोजन किया जाता है। आप BDO अधिकारी के लिए निकाली गई भर्ती में अपना आवेदन लगाकर नौकरी हासिल कर सकते हैं। यहां पर महिलाओं को बेहतर अंकों के साथ परीक्षा उत्तीर्ण करना जरूरी है।

17. नगर निगम की सरकारी नौकरी

नगर निगम में कई सारे पद होते हैं जिसमें महिला बीए पास करने के बाद अपनी सेवा दे सकती हैं जैसे क्लर्क स्वास्थ्य अधिकारी और वित्तीय अधिकारी इत्यादि। नगर निगम के पद पर नौकरी करते हुए अपने भविष्य को संवारने के साथ-साथ नगरीय विकास में अपना योगदान दे सकते हैं। समय-समय पर नगर निगम की नौकरियां 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन बेस पर निकलती रहती हैं, जिसमें आप आवेदन लगा सकते हैं।

18. SSC विभाग की सरकारी नौकरियां

एसएससी यानी कि स्टाफ सिलेक्शन कमिशन भारत सरकार के अधीनस्थ काम करने वाली संस्था है, जो के विभिन्न प्रकार की कर्मचारियों की भर्ती करता है। एससी विभाग में आवेदन करने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास और स्नातक डिग्री या कोई समक्ष डिग्री अनिवार्य है। SSC की परीक्षा 3 से 4 चरणों में संपूर्ण होती है।

स्नातक पास महिलाएं अगर एससी विभाग में सरकारी नौकरी करना चाहती हैं तो विभिन्न प्रकार के पदों पर आवेदन लगा सकती हैं जैसे:

  • SSC CGL
  • SSC CHSL
  • SSC JE
  • SSC CPO
  • SSC MTS
  • SSC Stenographer

19. वन विभाग की सरकारी नौकरियां

वन विभाग और वन जीवन के विकास एवं सुरक्षा के लिए वन विभाग द्वारा पुरुषों और महिलाओं के लिए सरकारी नौकरियां निकाली जाती हैं। वन विभाग की भर्तियों में आवेदन लगाने के लिए अभ्यर्थी की योग्यता 12वीं पास या स्नातक डिग्री होना जरूरी है, इसी के साथ शारीरिक दक्षता भी होती है।

वन विभाग की नौकरी के लिए आपको लिखित परीक्षा की तैयारी के साथ-साथ आपका वजन, कद और दौड़ भी महत्वपूर्ण होते हैं। लिखित और शारीरिक परीक्षा को पास करने के बाद ट्रेनिंग दी जाती है।

20. हाई कोर्ट की सरकारी नौकरी

हाई कोर्ट द्वारा विभिन्न प्रकार के पदों पर भर्तियां निकाली जाती हैं जिनमें ba पास पुरुष और महिलाएं आवेदन लगा सकते हैं। हाई कोर्ट में कुछ ऐसे पद होते हैं जिसमें वकालत की डिग्री डिप्लोमा और टाइपिंग अनिवार्य होती है।

अगर आप ba पास महिला है तो हाई कोर्ट में स्टेनोग्राफर और एलडीसी, असिस्टेंट आदि पद पर आवेदन लगा सकती हैं। हाई कोर्ट में विभिन्न प्रकार के पदों पर अलग-अलग योग्यता और नियुक्ति प्रक्रिया से गुजरना होता है।

FAQ:-

Q:1. BA करने के बाद कौन सी सरकारी नौकरी मिल सकती है?

Ans: बीए करने के बाद आप Peon से लेकर IAS कलेक्टर तक बन सकते हैं। इसके अलावा जितनी भी स्नातक आधारित सरकारी भर्तियां निकलती है, उसमें आवेदन लगा सकते हैं।

Q:2. ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए कौन सी नौकरी सबसे अच्छी है?

Ans: आज के समय में पुरुष और महिला समान रूप से नौकरी कर सकते हैं। ग्रेजुएशन के बाद लड़कियों के लिए Teaching Career सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

Q:3. सरकारी नौकरी सबसे आसान कौन सी है?

Ans: वैसे तो कुछ भी आसान या कठिन नहीं होता लेकिन फिर भी RRB और IBPS की नौकरियां आसान मानी जाती है, लड़कियों के लिए टीचिंग लाइन आसान समझी जाती है।

निष्कर्ष

स्नातक की डिग्री लेने के बाद पुरुषों के साथ-साथ महिलाओं के करियर के अवसर भी बहुत अधिक होते हैं। आज के समय में हर नौकरी पुरुष व महिलाएं दोनों समान रूप से हासिल कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको b.a. पास करने के बाद महिलाओं के लिए कौन-कौन सी सरकारी नौकरियां है? इसके बारे में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी, आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल या सुझाव है, तो आप हमें कमेंट के जरिए बता सकते हैं। इस लेख को दूसरों के साथ Share जरूर करें, धन्यबाद।

14 thoughts on “B.A. के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की List 2024”

  1. Maine apna graduation is sal campelat kiya hai bachelor of arts our meri age 22 hai .kiya mey sarkari noukari ke liye apply kar skti hu..par mey Hindi medium se hu mere liye koun sa sarkari noukari shi rahega please mujhe bataiye

    Reply

Leave a Comment