Post Officer Kaise Bane? | 2022 में पोस्ट अधिकारी से जुड़ी पूरी जानकारी

हर गांव में एक Post Office मुख्य रूप से उपलब्ध होता है। कई ऐसे छोटे गांव है, जहां पर Post Office नहीं होगा लेकिन हर एक पंचायत में एक Post Office अवश्य है। पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग पदों पर पोस्ट अधिकारी (Post Officer) काम करते हैं। पोस्ट वितरित करने वाले डाकिए से लेकर Branch Manager तक Post Officers अपनी-अपनी भूमिका निभाते हैं।

जब हम अपने आसपास किसी भी Post Officer को देखते हैं तो हमारे मन में भी ख्याल आता है, कि Post Officer कैसे बन सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Post Officer kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

पोस्ट अधिकारी कौन होता है? (Post Officer Kon Hota Hai?)

भारतीय पोस्ट यानी कि इंडियन डाक डिपार्टमेंट में काम करने वाला हर एक कर्मचारी पोस्ट ऑफिसर कहलाता है। डाक वितरित करने वाले अधिकारी को भी पोस्ट ऑफिसर के नाम से कहा जाता है। हालांकि सामान्य भाषा में डाकिया भी कहते हैं। पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए विद्यार्थी कौन-कौन से काम करके पोस्ट ऑफिसर बन सकता है। इसकी जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के जरिए देने का पूरा प्रयास करेंगे।

पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए जरूरी योग्यता

जो उम्मीदवार पोस्ट ऑफिसर बनना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को कई तरह की योग्यता का मुख्य रुप से ध्यान रखना होता है। पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए जरूरी योग्यता नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • पोस्ट ऑफिसर बनने वाले सभी कर्मचारियों को सबसे पहले भारत की नागरिकता का मापदंड पूरा करना होगा। जो कर्मचारी भारत के नागरिक है। उनको पोस्ट ऑफिसर बनने का मौका मिलेगा।
  • पोस्ट ऑफिस पद पर निकलने वाली भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कर्मचारी की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • आवेदक मानसिक रूप से और शारीरिक रूप से पूरी तरह से स्वस्थ होना जरूरी है।
  • आवेदक को कंप्यूटर का बेहतरीन नॉलेज होना चाहिए और कंप्यूटर के बेहतरीन नॉलेज के साथ-साथ एमएससीआईटी और सीसीसी कोर्स करना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास न्यूनतम ग्रेजुएशन डिग्री होना जरूरी है ग्रेजुएशन डिग्री के बाद ही आप पोस्ट ऑफिसर के लिए अपना आवेदन लगा पाएंगे।
  • उम्मीदवार का किसी भी तरह से क्रिमिनल रिकॉर्ड नहीं होना चाहिए हालांकि यह पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट जो क्रिमिनल रिकॉर्ड ना होने का दावा करता है। यह आपके लिखित परीक्षा में पास होने के बाद पूछा जाने वाला एक दस्तावेज है।

पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए जरूरी दस्तावेज

सरकार के द्वारा रिक्त पदों के आधार पर नियमित रूप से पोस्ट ऑफिस पर पद पर अलग-अलग भर्तियों का आयोजन किया जाता है। उन भर्तियों में आप अपना आवेदन लगाकर पोस्ट ऑफिसर बन सकते हैं। पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए जरूरी दस्तावेज नीचे कुछ इस प्रकार से दिए गए हैंः

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • बैंक पासबुक
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • ग्रेजुएशन का सर्टिफिकेट
  • कंप्यूटर डिप्लोमा का सर्टिफिकेट

पोस्ट अधिकारी कैसे बने? (Post Office kaise bane in 2022?)

Post Officer Kaise Bane? | 2022 में पोस्ट अधिकारी से जुड़ी पूरी जानकारी

पोस्ट ऑफिसर बनने का सपना देखने वाले कर्मचारियों को कई तरह से तैयारी करनी होती है। सर्वप्रथम कर्मचारियों को पहले ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करनी होगी। ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद ही आप पोस्ट ऑफिसर बनने के योग्य होते हैं।

Graduation की डिग्री हासिल करें

पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए उम्मीदवार को सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करने के बाद किसी भी विषय वर्ग के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करनी होगी। विद्यार्थी को किसी भी विषय वर्ग के साथ ग्रेजुएशन की डिग्री अच्छे अंकों के साथ बात करनी है। क्योंकि विद्यार्थी के लिए ग्रेजुएशन की डिग्री न्यूनतम योग्यता के तौर पर Post Officer के लिए मानी जाती है।

हालांकि पुराने जमाने में डाकिया बनने के लिए कोई भी ग्रेजुएशन डिग्री की जरूरत नहीं होती थी। लेकिन वर्तमान में नए मापदंड के आधार पर डाकिया बनने के लिए भी आपको ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ ही आप आवेदन लगा सकेंगे।

सरकार के द्वारा निकाली गई भर्ती में आवेदन करें

जब विद्यार्थी ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल कर देता है। तो उसके पश्चात विद्यार्थी को पोस्ट ऑफिसर बनने के लिए सरकार के द्वारा नियमित रूप से रिक्त पदों के अनुसार भर्तियों का आयोजन किया जाता है। उन भर्तियों में अपना आवेदन लगा कर भर्ती की परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

Post Officer भर्ती परीक्षा की तैयारी करें?

जब उम्मीदवार पोस्ट ऑफिसर पद के लिए निकाली जाने वाली भर्ती में अपना आवेदन लगा देता है तो उसके पश्चात उस विद्यार्थी को परीक्षा के सिलेबस को समझते हुए और एग्जाम पैटर्न को समझते हुए बेहतरीन तैयारी करनी चाहिए। क्योंकि वर्तमान में हर पद के लिए बहुत ही ज्यादा कंपटीशन भारत में है।

सरकारी नौकरी को लेकर चपरासी पद के लिए भी जबरदस्त कंपटीशन वर्तमान समय में देखने को मिलता है। ऐसे में आपको नियमित पांच से 6 घंटे तक पढ़ाई करते हुए पोस्ट ऑफिसर भर्ती परीक्षा के सिलेबस को पूरा पढ़ना चाहिए और उसके बाद पोस्ट ऑफिस परीक्षा के एग्जाम को क्लियर करना है।

Interview परीक्षा को पास करें

जब विद्यार्थी डाक भर्ती का लिखित पेपर पास कर देते हैं। तो उसके पश्चात कुछ विशेष पदों के लिए आयोजित होने वाली पोस्ट ऑफिसर भर्ती के लिए इंटरव्यू का आयोजन भी किया जाता है। ऐसे में उन पदों पर जो प्राप्त करने के लिए आपको इंटरव्यू प्रक्रिया से गुजरना होगा। इंटरव्यू प्रक्रिया के बाद में फाइनल मेरिट लिस्ट की घोषणा होती है और उसके आधार पर आप को चयनित कर के दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन (Document Verification) प्रक्रिया में भाग ले

जो उम्मीदवार पोस्ट ऑफिसर बंद के लिए निकाली जाने वाली भर्ती में अपना आवेदन लगाकर उस एग्जाम को पास कर देते हैं। तो उसके पश्चात अगले चरण के तौर पर उम्मीदवारों को दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है। इस समय उम्मीदवार को अपने सामान्य दस्तावेज के साथ-साथ पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट भी डिपार्टमेंट में जमा करवाना होगा। पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट का मतलब आपके ऊपर किसी भी प्रकार का मुकदमा नहीं होना चाहिए।

Joining Letter प्राप्त करें

दस्तावेज सत्यापित हो जाने के बाद आपको डिपार्टमेंट के द्वारा जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाता है और जॉइनिंग लेटर मिलने के बाद भी गई तारीख के अनुसार आप पोस्ट ऑफिस विभाग को ज्वाइन करके पोस्ट ऑफिसर बन सकते हैं।

अवश्य पढ़ें:-

Stenographer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2022?

Photographer कैसे बने संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में?

News Reporter क्या होता है और कैसे बने?

फैशन डिजाइनर (Fashion Designer) कैसे बने पूरी जानकारी

पोस्ट ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? (Post Officer Salary in Hindi 2022)

जब उम्मीदवार पोस्ट ऑफिसर पद पर कार्यरत हो जाता है। तो उसके पश्चात उम्मीदवार को पोस्ट ऑफिसर पद पर कार्यरत रहते हुए बेसिक सैलरी और कई प्रकार के सरकारी भत्ते प्रधान करवाए जाते हैं। उम्मीदवार सैलरी की जानकारी भर्ती में आवेदन लगाने से पहले ही करने की इच्छा रखता है। क्योंकि हर सरकारी नौकरी हासिल करने वाले उम्मीदवार का मुख्य मकसद पैसा कमाना होता है।

ऐसे में पोस्ट ऑफिसर की सैलरी की बात की जाए तो पोस्ट ऑफिस तक पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को शुरुआत में बेसिक सैलरी ₹20000 से लेकर ₹38000 तक प्रदान करवाई जाती है। इसके बाद जैसे-जैसे उम्मीदवार का प्रमोशन होता है। उसी के साथ साथ बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी होती रहती है। बेसिक सैलरी के साथ-साथ उम्मीदवार को सरकारी भत्ते जैसे कि महंगाई भत्ता घर, किराया भत्ता, यात्रा भत्ता, पेट्रोल भता, समाचार पत्र भता इत्यादि उपलब्ध करवाए जाते हैं।

निष्कर्ष

सरकारी कर्मचारी बनने का सपना देख रहे विद्यार्थियों के लिए पोस्ट ऑफिसर बनना एक सुनहरा मौका हो सकता है। क्योंकि पोस्ट ऑफिसर पर अक्सर भर्ती निकलती रहती हैं। भारत का पोस्ट डिपार्टमेंट काफी बड़ा है। ऐसे में रिक्त पदों की पूर्ति करने के लिए सरकार के द्वारा अलग-अलग पदों पर अलग-अलग प्रकार की भर्तियों का आयोजन अच्छा किया जाता है।

ऐसे में आप ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करके पोस्ट ऑफिसर बन सकते हैं। आज के आर्टिकल में हमने आपको Post Officer kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment