Fashion Designer कैसे बने? 2022 में पूरी जानकारी

हर इंसान अपने आप को सफल बनाना चाहता है। हर विद्यार्थी जब स्कूल लाइफ में पढ़ाई कर रहा होता है। तब से ही वह व्यक्ति अपने भविष्य के लिए सपने देखना शुरू कर देता है। आज के युग में हर इंसान अपने आप को perfect बनाने के लिए अपने करियर पर focus करता है आज के Fashion के युग में आए दिन नए-नए trend और unique fashion बहुत ही अहम हिस्सा बन गया है।

नए फैशन को कैसे बाजार में लाया जाता है। नए फैशन को बाजार में लाने वाला Fashion Designer कौन होता है। यह सवाल हमारे दिमाग में भी आता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको फैशन डिजाइनर कैसे बने? (Fashion Designer kaise bane?) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

फैशन डिजाइनर क्या होता है? (Fashion Designer kya hota hai?)

Fashion Designer kaise bane

व्यक्ति के जीवन शैली और कपड़ों से संबंधित जुड़े वस्तुओं को एक creative look प्रदान करने की कला जिस व्यक्ति में होती है उसे फैशन डिजाइनर कहते हैं और किसी भी व्यक्ति के द्वारा विशेष मांग के अनुसार कपड़ों और जीवनशैली के साथ-साथ संपूर्ण लुक को creative बनाने की कला फैशन डिजाइनिंग कहलाती है।

Fashion Designer एक तरह का भारत का उभरता हुआ प्रोफेशन है और इस प्रोफेशन के पीछे लाखों लोग पढ़े हुए हैं। यह एक रचनात्मक होने के साथ-साथ अच्छा वेतन प्रदान करने वाला बिजनेस या पैशन कह सकते हैं।

फैशन के क्षेत्र में मार्केट रिसर्च करना और मार्केट रिसर्च के अनुसार नई क्रिएटिव स्केल के साथ मैनेजमेंट का गुण लाकर उस फैशन को बाजार में लाना फैशन डिजाइनर का काम होता है। फैशन डिजाइनर आपके लुक को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं और फैशन डिजाइनर की मुख्य रूप से जरूरत टीवी सीरियल में काम करने वाले अभिनेता अभिनेत्रियों को नए फैशन के साथ लाने और बॉलीवुड के अभिनेता अभिनेत्रियों को नए फैशन के साथ लाने में पडती है।

अवश्य देखें:- B.A के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी in 2022.

Fashion Designer बनने के लिए योग्यता

जो उम्मीदवार फैशन डिजाइनर बनने का सपना देख रहे हैं। उन्हें उम्मीदवार को सबसे पहले फैशन डिजाइनर बनने के लिए जो निर्धारित योग्यता मापदंड को रखा गया है। उस योगिता मापदंड को पूरा करते हुए खुद को फैशन डिजाइनर बनने के लिए योग्य बनाना होगा फैशन डिजाइनर बनने की योग्यता की जानकारी नीचे दी गई है:

  1. जो उम्मीदवार फैशन डिजाइनर बनना चाहता है। उस उम्मीदवार को डिप्लोमा कोर्स करना पड़ता है। फ़ैशन डिज़ाइनर का डिप्लोमा कोर्स करने के लिए उम्मीदवार के पास मान्यता प्राप्त विद्यालय से दसवीं कक्षा पास का सर्टिफिकेट होना जरूरी है।
  2. जो उम्मीदवार फैशन डिजाइनर के अंतर्गत बैचलर डिग्री लेने के लिए इच्छा रखता है। तो उस उम्मीदवार को बाहरी कक्षा किसी भी विषय वर्ग के साथ पास करनी होगी और उसके पश्चात बैचलर की डिग्री लेनी होगी।
  3. बैचलर डिग्री लेने के पश्चात जो उम्मीदवार मास्टर डिग्री लेना चाहते हैं। उन विद्यार्थियों के पास मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से बैचलर डिग्री न्यूनतम 50% अंक के साथ होनी चाहिए।

यह भी देखें:-

Animation कोर्स कैसे करें? पूरी जानकारी 2022 में.

Digital Marketing कोर्स क्या होता है और कैसे करें? संपूर्ण जानकारी.

Fashion Designer से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें

फैशन डिजाइनर बनने की इच्छा रखने वाले विद्यार्थी या उम्मीदवार को फैशन डिजाइनर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातों के बारे में जानकारी लेना अनिवार्य है। जो कुछ इस प्रकार से हैः

  • फैशन डिजाइनर बनने वाले विद्यार्थी को हमेशा अपने पसंद के अनुसार फैशन डिजाइनर की लाइन में आना चाहिए। किसी के दबाव में आकर आप फैशन डिजाइनर के क्षेत्र में सफल नहीं हो पाएंगे।
  • फैशन डिजाइनर बनने के लिए आप सिर्फ टाइमपास के लिए फील्ड में आ रहे हैं। तो फैशन डिजाइनर में आप अपना करियर बर्बाद ना करें आप मन लगाकर इस क्षेत्र में काम करेंगे तो आपको output भी अच्छा मिलेगा।
  • फैशन डिजाइनर बनने के लिए उम्मीदवार को एक रचनात्मक सोच अपने पास रखनी होती है।यदि आपके पास रचनात्मक सोच है और आप नई फैशन की रचना कर सकते हैं तो आप एक बेहतरीन फैशन डिज़ाइनर बन सकते हैं।
  • आपको हमेशा अपनी खुद की नई डिजाइन को बाजार में लाना चाहिए। ताकि लोग आपके फैशन की तरफ आकर्षित हो सकें।
  • अपने आसपास के लोगों को अच्छे से और जरूर करें और उनके बाद नए फैशन की रचना करने का प्रयास करें।

फैशन डिजाइनर कैसे बने? (Fashion Designer kaise bane?)

फैशन डिजाइनर बनने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना होता है।

  • उम्मीदवार फैशन डिजाइनर बनना चाहता है। उस उम्मीदवार को डिप्लोमा लेने के लिए दसवीं कक्षा पास करनी होगी और उसके अलावा बैचलर की डिग्री लेने वाले उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास करनी होगी।
  • योगिता पूरी करने के पश्चात आपको एंट्रेंस एग्जाम में भाग लेना है। एंट्रेंस एग्जाम में यदि आप पास हो जाते हैं तो उसके पश्चात आपको डिप्लोमा या बैचलर डिग्री के लिए कॉलेज मिल जाएगा।
  • जब आपको कॉलेज मिल जाता है तो आपको निश्चित समय अवधि के साथ उस डिग्री को पूरा करना है।
  • डिप्लोमा व डिग्री लेने के बाद आप मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं।
  • इन सामान्य चरणों को फॉलो करते हुए आप फैशन डिजाइनर बन सकते हैं।

Fashion Designer को क्या काम करना पड़ता है?

फैशन डिजाइनर बनने के पश्चात उस व्यक्ति के पास कौन-कौन से जिम्मेदारियां और फैशन डिजाइनर के तौर पर क्या काम करने होते हैं। उसकी जानकारी हम आपको नीचे कुछ इस प्रकार से प्रदान करवा रहे हैं।

  • फैशन डिजाइनर बनने वाले विद्यार्थी को मार्केट में मौजूद डिजाइन को और अधिक बेहतर करके नई डिजाइन में कन्वर्ट करने का मुख्य कार्य करना होता है।
  • जो उम्मीदवार फैशन डिज़ाइनर है। उस उम्मीदवार को डिजाइन के आधार पर कपड़े का सिलेक्शन और कपड़े के कलर का सलेक्शन करके उस कपड़े को नई स्टाइल में सिलवाने का भी सिलेक्शन करना होता है।
  • फैशन डिजाइनर को विशेष मांग के तौर पर कई प्रकार के डिजाइन तैयार करने होते हैं।
  • फैशन डिजाइनर अपने प्रोडक्ट और पैकेज की थीम के आधार पर ही ग्राहक को संतुष्ट करता है और ग्राहक के सामने अपने प्रोडक्ट को प्रस्तुत करता है।
  • फैशन डिजाइनर को मार्केट रिसर्च करना और फैशन पर चल रहे कपड़ों की डिजाइन में बदलाव कर के नए तरीके में बदलने की प्रक्रिया से जोड़ना होता है।

Fashion Designer की सैलरी कितनी होती है? (Fashion Designer Salary in Hindi 2022)

हर उम्मीदवार कोई भी सरकारी नौकरी हासिल करने से पहले उस सरकारी नौकरी या उस कार्य से कितना पैसा कमा लेगा इसके बारे में जानकारी लेने के लिए इच्छा रखता है। फैशन डिजाइनर बनने वाले उम्मीदवार भी इस प्रकार की इच्छा रखते हैं कि फैशन डिजाइनर बनने के बाद उनको कितनी सैलरी मिलेगी।

फैशन डिजाइनर के सैलरी की बात करें तो प्राइवेट क्षेत्र में फैशन डिजाइनर की कोई पिक सैलरी नहीं होती है। वह अपने टैलेंट के दम पर कितने भी पैसे कमा सकता है। फैशन डिजाइनर का सामान्य पैकेज ₹5,00,000 से लेकर ₹10,00,000 सालाना भी मिल जाता है और इससे अधिक भी फैशन डिजाइनर पैसा कमा सकता है। Fashion Designer की Job सिर्फ प्राइवेट सेक्टर में ही मौजूद है सरकारी सेक्टर में फैशन डिजाइनर की कोई भी भर्ती नहीं निकाली जाती है।

यह भी पढ़ें:- फिल्म डायरेक्टर क्या होता है और कैसे बने? पूरी जानकारी.

निष्कर्ष

अपने करियर को लेकर हर विद्यार्थी काफी ज्यादा परेशान रहता है। लेकिन आज के समय में करियर बनाने के बहुत सारे option विद्यार्थी के पास होते हैं। विद्यार्थी अपनी इच्छा के अनुसार किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बना सकता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Fashion Designer kaise bane? इसके बारे में details में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे article से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment