News Reporter कैसे बने? 2022 में पत्रकार (Journalist) बनने की पूरी जानकारी

मनुष्य अपने करियर को सफल बनाने के लिए कई प्रयास करता है। मानव जीवन के लिए पत्रकारिता (Journalist) एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। पत्रकारिता करके आप अपने करियर को बेहतर तरीके से सेटल कर सकते हैं। आज के इस digital युग में टीवी के माध्यम से खबरों को फैलाने में News Reporter बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। पत्रकार जो खबरों को कलेक्ट कर के प्रदर्शित करने में अपनी जो भूमिका निभाते हैं।

उसके बदले में पत्रकार को अच्छा पैसा मिलता है। पत्रकार बनने का सपना यदि किसी का है तो वह व्यक्ति पत्रकार बनने के लिए जरूरी योगिता को पूरा करते हुए पत्रकार बनकर अच्छा पैसा कमा सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको पत्रकार कैसे बने? (News Reporter kaise bane)इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

पत्रकार कौन होता है? (What is News Reporter in Hindi 2022)

खबरों को संगठित करना और उन खबरों को आम जनता तक सही क्रम के अनुसार प्रदर्शित करना पत्रकार का काम होता है। पत्रकार ही हर खबर को संग्रहित करके टीवी रेडियो या अखबार के माध्यम से लोगों तक पहुंचाता है। सोशल मीडिया पर एक ऐसा समूह पत्रकारों का बना हुआ है। जो देश विदेश से सभी खबरों को संग्रहित कर के अलग-अलग टीवी चैनल और समाचार पत्रों के जरिए सभी जगह पहुंचाने का काम करते हैं।

इसके अलावा आज के समय में पत्रकार इंटरनेट और सोशल मीडिया के माध्यम से भी खबरों को फैलाते हैं। लेकिन पत्रकार की मुख्य भूमिका उस खबर की नई तरीके से रचना करना और उन खबर को अपने अनुसार सजाना यह पत्रकारिता की एक मुख्य कला होती है। पत्रकार की देश भर की खबरों को एकत्रित करके लोगों तक पहुंचाने का काम करते हैं।

अवश्य पढ़ें:- Arts के बाद करियर ऑप्शन in Hindi 2022

पत्रकार के लिए जरूरी योग्यता (News Reporter Qualification in Hindi 2022)

पत्रकार बनने के लिए उम्मीदवार को पत्रकार के लिए जरूरी डिप्लोमा व डिग्री कोर्स करने होते हैं। इसके लिए विद्यार्थी के पास 12वीं कक्षा किसी भी विषय वर्ग के साथ उत्तीर्ण की हुई होनी चाहिए। 12वीं कक्षा पास सर्टिफिकेट के आधार पर विद्यार्थी डिप्लोमा और बैचलर डिग्री कर सकता है और उसके पश्चात विद्यार्थी बैचलर डिग्री के आधार पर मास्टर डिग्री हासिल कर सकता है और आगे पीएचडी और एमफिल जैसी परीक्षाएं भी पास कर सकता है।

न्यूनतम योग्यता के तौर पर विद्यार्थी को 12वीं कक्षा बात करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। 12वीं कक्षा पास करने के पश्चात अच्छे कॉलेज को हासिल करने के लिए उम्मीदवार प्रवेश परीक्षा में शामिल होना होता है और प्रवेश परीक्षा में पास करने के पश्चात आपको सरकारी कॉलेज प्रवेश परीक्षा की मेरिट लिस्ट के आधार पर मिल जाता है। इसके अलावा प्राइवेट इंस्टिट्यूट से भी डायरेक्ट बिना प्रवेश परीक्षा के एडमिशन ले सकते हैं।

पत्रकार कैसे बने? (News Reporter kaise bane in 2022)

News Reporter कैसे बने? 2022 में पत्रकार (Journalist) बनने की पूरी जानकारी

व्यक्ति को पत्रकार कैसे बने यह बात हमेशा सताती रहती है। व्यक्ति के दिमाग में पत्रकार कैसे बनना है। इसके बारे में कई प्रकार के सवाल पैदा होते हैं। पत्रकार बनने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को आप फॉलो कर सकते हैं और इन चरणों को फॉलो करते हुए पत्रकार बन सकते हैं।

  • पत्रकार बनने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं कक्षा पास करनी है
  • 12वीं कक्षा पास करने के बाद आपको प्रवेश परीक्षा में भाग लेना है।
  • प्रवेश परीक्षा की मेरिट में आपका नंबर आ जाता है तो ऐसे में आपको पत्रकारिता की डिग्री या डिप्लोमा लेने के लिए बेहतर कॉलेज मिल जाएगा।
  • कॉलेज मिलने के बाद आपको डिग्री या डिप्लोमा की समय अवधि के अनुसार अच्छे से पढ़ाई करते हुए पत्रकारिता का सर्टिफिकेट हासिल करना है।
  • अब आप आगे बैचलर डिग्री पूरी होने के बाद मास्टर डिग्री भी कर सकते हैं।
  • बैचलर डिग्री करने के बाद पत्रकारिता में शामिल होकर साथ साथ में मास्टर डिग्री और Phd जैसी डिग्रियां हासिल करके अपने आप को उच्च लेवल तक ले जा सकते हैं।
  • इस प्रकार से आप पत्रकार बनने की प्रक्रिया को पूरा करके पत्रकार बन सकते हैं।

पत्रकार बनने के लिए डिप्लोमा कोर्स

पत्रकार बनने के लिए बारहवीं कक्षा के बाद विद्यार्थियों को सरकारी व प्राइवेट कॉलेज के माध्यम से कई प्रकार के डिप्लोमा कोर्स उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिन डिप्लोमा कोर्स को हासिल करके विद्यार्थी पत्रकार के क्षेत्र में अपना कदम आगे बढ़ा सकता है और पत्रकार बन सकता है। पत्रकार बनने के लिए जरूरी डिप्लोमा कोर्स नीचे कुछ इस प्रकार से दिए गए हैंः

  • डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • डिप्लोमा इन वेब मीडिया एंड ऑनलाइन मीडिया
  • डिप्लोमा इन इलेक्ट्रॉनिक मीडिया
  • डिप्लोमा इन प्रिंट मीडिया
  • डिप्लोमा इन जर्नलिज्म

यह भी देखें:- फिल्म डायरेक्टर कैसे बने पूरी जानकारी Hindi 2022

News Repoter बनने के लिए जरूरी बैचलर कोर्स

यदि कोई उम्मीदवार डिप्लोमा कोर्स ना करके बैचलर डिग्री हासिल करना चाहता है, तो पत्रकार बनने के लिए बैचलर डिग्री भी आपको सरकारी और प्राइवेट विश्वविद्यालय के माध्यम से उपलब्ध करवाई जाती है। कौन-कौन सी डिग्रियां पत्रकार बनने के लिए मौजूद है। उसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई है।

  • बैचलर डिग्री इन मास कम्युनिकेशन
  • B.A इन मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म
  • बीएससी इन मास कम्युनिकेशन
  • बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • B.A इन जर्नलिज्म

पत्रकार (Journalist) बनने के लिए भारत के बेहतरीन विश्वविद्यालय

भारत की जनसंख्या बहुत अधिक है। ऐसे में भारत के कोने कोने में हर डिग्री व डिप्लोमा के लिए कॉलेज मिल जाते हैं। लेकिन भारत के टॉप कॉलेज की बात की जाए तो पत्रकारिता कोर्स करने के लिए भारत के टॉप कॉलेज की सूची नीचे कुछ इस प्रकार से दी गई हैः

  • एशियन कॉलेज आफ जर्नलिज्म चेन्नई दिल्ली
  • यूनिवर्सिटी इंटरनेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास मीडिया
  • सिंबोसिस इंस्टिट्यूट ऑफ़ मीडिया एंड कम्युनिकेशन पुणे
  • इंडियन इंस्टीट्यूट आफ जर्नलिज्म एंड न्यू मीडिया बेंगलुरु
  • फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ़ पुणे
  • लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन न्यू दिल्ली
  • स्कूल ऑफ कम्युनिकेशन मणिपाल
  • दिल्ली कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स न्यू दिल्ली
  • कमला नेहरू कॉलेज न्यू दिल्ली
  • मद्रास क्रिश्चियन कॉलेज

पत्रकार की सैलरी कितनी होती है? (News Reporter Salary in Hindi 2022)

पत्रकार बनने की इच्छा तो हर व्यक्ति रखता है। लेकिन पत्रकार बनने के पश्चात व्यक्ति को कितनी सैलरी मिलेगी। इसकी इच्छा व्यक्ति पत्रकार बनने का सोचता है तब से रखना शुरु कर देता है। व्यक्ति को सैलरी के बारे में पहले से जानकारी लेने की इच्छा रहती है। पत्रकार बनने के बाद सैलरी कि यदि बात करें तो यहां पर प्राइवेट सेक्टर में आप शुरुआती दौर में ₹15000 से लेकर ₹40000 तक आराम से कमा सकते हैं।

यदि आपके पास अच्छा अनुभव है तो आप ₹20000 से लेकर ₹100000 या इससे अधिक भी कमा सकते हैं भारत में कई ऐसे टीवी चैनल है। जिनके एंकर को 3000000 से 3500000 रुपए सालाना पैकेज के रूप में दिया जाता है। आप भी अपने अनुभव के आधार पर और अपने टैलेंट के दम पर पत्रकार बनकर अच्छा पैसा छाप सकते हैं।

यह भी देखें:- Digital Course क्या है और कैसे करें? हिंदी में संपूर्ण जानकारी.

पत्रकार बनने में कितना खर्चा आएगा?

हर डिग्री व डिप्लोमा कोर्स करने के लिए उम्मीदवार को एक विशेष खर्चे की प्रक्रिया से भी गुजरना होता है। उम्मीदवार को काफी पैसे खर्च करने होते हैं और उसी आधार पर उम्मीदवार आगे पढ़ाई करके अपने मुकाम को हासिल कर सकता है। पत्रकार बनने के खर्चे कि यदि हम बात करें तो डिप्लोमा के माध्यम से यदि आप पत्रकार बनते हैं, तो आपको अनुमानित एक लाख से ₹200000 खर्च करने होते हैं।

बैचलर डिग्री लेकर अगर पत्रकार बनते हैं। तो आप को करीब ₹300000 खर्च करने होंगे और बैचलर डिग्री लेने के बाद यदि आप मास्टर डिग्री लेते हैं। तो ऐसे में बैचलर डिग्री और मास्टर डिग्री का कुल खर्चा करीब चार लाख से ₹500000 तक आ जाता है।

यह भी पढ़ें:- B.A के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी.

निष्कर्ष

जब व्यक्ति अपने आसपास और सोशल मीडिया पर पत्रकारों को देखता है। तो व्यक्ति के दिमाग में भी ख्याल आता है। कि मैं भी पत्रकार बनकर अपने करियर को सवार सकता हूं अपना करियर बनाने के लिए बहुत सारे तरीके हैं। जिनके माध्यम से व्यक्ति अपना करियर बना सकता है। व्यक्ति को करियर बनाने के लिए पत्रकारिता के क्षेत्र में जाना भी एक तरह से काफी उचित माना जाता है। क्योंकि भविष्य में भी पत्रकारिता का क्षेत्र कम नहीं होने वाला है।

पत्रकारिता में पत्रकारों की जरूरत दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ऐसे में आप भी पत्रकार बनकर अपने भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको News Reporter kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी यदि किसी भी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment