Graphic Designer कैसे बने? 2022 में संपूर्ण जानकारी

विद्यार्थी जीवन से ही व्यक्ति को अपने करियर को लेकर चिंता सताने शुरू हो जाती है। हर विद्यार्थी अपने भविष्य को सुरक्षित और उच्च पद पर नौकरी हासिल करके सवारना चाहता है। व्यक्ति के लिए नौकरी हासिल करने की एक इच्छा होती है। वर्तमान समय में लोगों के सामने कैरियर बनाने की बहुत सारे option उपलब्ध होते हैं।

करियर बनाने के लिए व्यक्ति अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी रुचि के अनुसार प्रयास करते हुए बेहतरीन करियर बना सकता है। Designer बनने का एक सुनहरा मौका आज के समय में विद्यार्थियों के लिए काफी प्रचलित करियर option माना जाता है। Graphic Designer बनकर आप अपने भविष्य को संवार सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Graphic Designer kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Graphic Designer कौन होता है?

ग्राफिक और कला के क्षेत्र में Design और Typography का काम करने वाला व्यक्ति Graphic Designer कहलाता है और यह कला classic designing चलाती है। एक Graphic Designer मुख्य तौर पर electronic media के माध्यम से और electronic print के माध्यम से विज्ञापन के graphics बनाने का काम करते हैं। Graphic Designer जो user interface और designing का भी काम संभालने अपनी भूमिका निभाते हैं।

Graphic Designer आज के समय में भविष्य के लिए एक जबरदस्त उभरता हुआ कैरियर का ऑप्शन माना जाता है। ग्राफिक डिजाइनर बनकर विद्यार्थी अपने भविष्य को संभाल सकता है और आज के डिजिटल दौर में ग्राफिक डिजाइनर की पूछ दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। ग्राफिक डिजाइनर कि जिस प्रकार से जरूरत बढ़ती जा रही है। उस आधार पर हर व्यक्ति ग्राफिक डिजाइनर बनकर अपने भविष्य को बेहतर तरीके से सुरक्षित कर सकता है।

अवश्य पढ़े: फैशन डिजाइनर कैसे बने? संपूर्ण जानकारी हिंदी में.

Graphic Designer बनने के लिए जरुरी योग्यता और Skills

ग्राफिक डिजाइनर बनने वाली विद्यार्थी या उम्मीदवार के पास कौन-कौन से स्किल होने जरुरी है। उसकी जानकारी नीचे कुछ इस प्रकार से भी गई है।

जो उम्मीदवार ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहता है। उस उम्मीदवार को टाइम मैनेजमेंट का एक मुख्य ध्यान रखना होता है। टाइम मैनेजमेंट के अनुसार विद्यार्थी या किसी ग्राफिक डिजाइनर को अपने प्रोजेक्ट को समय पर पूरा करना।

जो उम्मीदवार ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए सपना देख रहा है। उस उम्मीदवार के पास एक कम्युनिकेशन स्किल्स होना बहुत ज्यादा जरूरी है। इसके माध्यम से उम्मीदवार अपने ग्राहक के साथ प्रोजेक्ट के बारे में अच्छी तरह से बात कर सकता है और उन्हें प्रोजेक्ट को अच्छी तरह से प्रजेंट टेंशन के जरिए समझा सकता है। इसके लिए उम्मीदवार के पास कम्युनिकेशन स्किल होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है।

जो उम्मीदवार ग्राफिक बनना चाहता है, उस उमीदवार के पास technical skills और creativity होना बहुत ज्यादा जरुरी है।

ग्रा फिकडिजाइनर बनने के लिए कई प्रकार के डिप्लोमा और डिग्री कोर्स लेने होते हैं और उसके लिए उम्मीदवार को न्यूनतम शैक्षणिक योगिता के तौर पर 12th कक्षा 60 प्रतिशत अंक के साथ पास होना जरूरी है।

Digital Marketing कोर्स कैसे करें? संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में.

Animation Course क्या होता है और कैसे करें? पूरी जानकारी.

ग्राफिक डिजाइनर के प्रकार (Graphic Designer Types in Hindi 2022)

ग्राफिक डिजाइनर और Justice डिजाइनिंग का एक क्षेत्र बहुत ही बड़ा है और इसमें अलग-अलग क्षेत्र में उम्मीदवार अपनी इच्छा के अनुसार पढ़ाई कर सकता है और नौकरी हासिल कर सकता है। विद्यार्थी को जिस क्षेत्र में रुचि है। उसी क्षेत्र में विद्यार्थी को ग्राफिक डिजाइनर के सब्जेक्ट का चयन करते हुए डिग्री हासिल करनी चाहिए ग्राफिक डिजाइनर के प्रकार नीचे कुछ इस प्रकार से दिए गए हैंः

  1. Packaging Designer
  2. Web और Mobile Designer
  3. Layout और Print Designer
  4. Brand और Logo Designer

ग्राफिक डिजाइनर कैसे बनें? (Graphic Designer kaise bane)

Graphic Designer कैसे बने? 2022 में संपूर्ण जानकारी

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए उम्मीदवार को नीचे दिए गए निन्नलिखित चलो को फॉलो करना चाहिए। इन चरणों को फोलो करते हुए विद्यार्थी आसानी से ग्राफिक डिजाइनर बन सकता है।

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार को दसवीं कक्षा के बाद 12वीं कक्षा पास करनी होगी। 12वीं कक्षा में न्यूनतम 60% अंक होना अनिवार्य है।
  • अब उम्मीदवार को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर जाकर एंट्रेंस एग्जाम में आवेदन करना होगा। एंट्रेंस एग्जाम की परीक्षा पास करने के पश्चात आपको कॉलेज मिल जाएगा।
  • कॉलेज मिल जाने के बाद डिप्लोमा या डिग्री कोर्स के लिए निर्धारित समय अवधि तक पढ़ाई करते हुए आपको अपनी डिग्री या डिप्लोमा का कोर्स हासिल करना है।
  • डिग्री करते समय आपको ग्राफिक डिजाइनर के सिद्धांत को सीखना होगा और ग्राफिक डिजाइनर के सभी सिलेबस को ढंग से पढ़ते हुए डिग्री पास करनी है।
  • ग्राफिक डिजाइनर का सही कोर्ट आपको डिग्री लेते समय चयन करना चाहिए। ताकि भविष्य में आपको कोई भी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।
  • ग्राफिक डिजाइन के पुल के बारे में जानकारी अवश्य जी के सॉफ्टवेयर टूल के माध्यम से आपको बेहतर लेवल की नौकरी आसानी से मिल जाएगी।
  • ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपको पोर्टफोलियो की प्रैक्टिस करनी चाहिए और आपको अपने स्किल्स को सुधारने का प्रयास करना चाहिए।

ग्राफिक डिजाइनर के बैचलर कोर्स

12वीं कक्षा पास करने के बाद जो उम्मीदवार बैचलर डिग्री ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए करना चाहता है। उन उम्मीदवारों के लिए ग्राफिक डिजाइनर के बैचलर को कोर्स नीचे दिए गए हैं।

  • BFA In Graphics Design
  • B.Des In Graphics Design
  • B.Sc In Data Visualization
  • B.A Graphics Design
  • B.A (Hons) in Graphics And Communication Design

ग्राफिक डिजाइनर के लिए डिप्लोमा कोर्स

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आप बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री लेने के अलावा डिप्लोमा कोर्स लेकर भी ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए जरूरी डिप्लोमा कोर्स सूची नीचे दी गई है। इसमें से किसी भी एक कोर्स का चयन करते हुए आप ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं।

  • Diploma In Web And Graphics Designing
  • Certificate In Arts & Design
  • Certificate In Graphics & Web Development
  • Graduate Certificate In Graphics Design
  • Graduate Certificate In Information Design

ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए भारत के टॉप विश्वविद्यालय

भारत में बहुत सारे कॉलेज उपलब्ध है जो आपको ग्राफिक डिजाइनर बनने का मौका देते हैं। लेकिन भारत के टॉप यूनिवर्सिटी की बात की जाए तो भारत की टॉप यूनिवर्सिटी की सूची हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैंः

  • वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन
  • राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान
  • आर्क कॉलेज ऑफ डिजाइन एंड बिजनेस
  • प्रशांत विद्यालय
  • राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान

ग्राफिक डिजाइनर की सैलरी (Graphic Designer Salary in Hindi)

ग्राफिक डिजाइनर बन कर उम्मीदवार कितना पैसा कमा सकता है। इसके बारे में जानकारी विद्यार्थी ग्राफिक डिजाइनर बनने से पहले ही खोजना शुरू कर लेता है। हर उम्मीदवार किसी भी मुकाम को हासिल करने से पहले ही उस मुकाम को हासिल करने के बाद क्या मिलेगा इसके बारे में जानकारी लेना चाहता है।

ग्राफिक डिजाइनर बनने के पश्चात उमीदवार को सालाना 2 लाख से लेकर 6 लाख तक की सैलरी आराम से मिल सकती है। ग्राफिक डिजाइनर बनने के बाद उम्मीदवार आपने talent दम पर अच्छा पैसा कमा सकता है। ग्राफिक डिजाइनर के क्षेत्र में आप अपने talent के अनुसार इससे ज्यादा पैसा भी कमा सकते हैं।

यह भी देखें: Arts के बाद करियर Options की संपूर्ण जानकारी हिंदी 2022 में.

निष्कर्ष

देश भर में हर विद्यार्थी अपने आप को सफल बनाना चाहता है। कई लोगों की रूचि सरकारी नौकरी हासिल करने में होती है। तो कई लोग पढ़ाई-लिखाई करके अपना खुद का बिजनेस करना चाहता है। हर व्यक्ति पढ़ लिखकर अपना और अपने माता-पिता का नाम रोशन करना चाहता है। 

कैरियर को सवारने का एक सुनहरा अवसर विद्यार्थियों के पास ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर भी होता है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Graphic Designer kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है, तो आप हमें कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Comment