IAS Officer कैसे बने 2022 में सम्पूर्ण जानकारी

IAS Officer Kaise Bane क्या आप भी यही सोच रहे हैं तो आपको पहले सिविल सेवा परीक्षा IAS Officer क्या होता है? IAS Officer Qualification, परीक्षा पैटर्न, IAS Officer Salary अदि के बारे में जानने की जरुरत है। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस ब्लॉग पोस्ट में सम्पूर्ण जानकारी के साथ मिलेंगे तो इस लेख के साथ अंत तक बने रहें।

IAS Officer बनने के लिए हमें सिविल सेवा परीक्षा देनी होती है जो कि काफी पुराने समय से होती आ रही है मगर समय-समय पर इसमें कुछ बदलाव होते रहते हैं। इस परीक्षा में हमेशा से ही लोगों का रुझान रहा है कियोकि यह परीक्षा भारत की सबसे बड़ी परीक्षा मानी जाती है। सबसे बड़ी पोस्ट होने के साथ यह परीक्षा एक कठिन पथ भी माना जाता है, जिसके लिए IAS Aspirants दिन-रात कढ़ी मेहनत करते हैं।

IAS Officer क्या होता है?

IAS Officer kaise bane
IAS Officer kaise bane

आईएएस एक सिविल सेवा परीक्षा होती है जो कि ‘Union Public Service Commission‘ द्वारा आयोजित करवाई जाती है। भारतीय प्रशासनिक अधिकारी / Indian Administrative Service Officer का पद श्रेष्ठ पदों में एक माना जाता है। इस परीक्षा में सेलेक्ट होने वाले Candidate को प्रशासनिक अधिकारी भी कहते हैं।

IAS Officer Full Form (English/Hindi)

IAS की full form English में ‘Indian Administrative Service‘ हैं और आईएएस का पूरा नाम हिंदी में ‘भारतीय प्रशासनिक सेवा‘ है। आईएएस परीक्षा संघ लोक सेवा आयोग (Union Public Service Commission) द्वारा करवाई जाती है।

IAS Officer Kaise Bane in 2022:

आईएएस अफसर बनने के लिए आपका भारतीय (Indian) होना अनिवार्य होता है और वह नेपाल या भूटान का भी हो सकता है। आईएएस अफसर बनना चाहते हैं तो आपको सिविल सेवा परीक्षा को Crack करना होगा, UPSC की vacancy हर साल आती है और आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। इस परीक्षा के कुल 3 Phase होते हैं जैसे कि:

  • Pre (Objective)
  • Mains (Subjective)
  • Interview

अगर आप इन तीनों फेसेस को पास कर लेते हैं तो आपको प्रशिक्षण (Training) के लिए 3 साल के लिए LBSNAA भेजा जाता है। इन तीनों पड़ाव को Crack करने के लिए आपको सख्त से सख्त मेहनत के साथ परीक्षा की तैयारी करनी होगी करनी होगी और तैयारी कैसे करनी है यह भी हम इसी लेख में आपको आगे चलके बताते हैं।

LBSNAA का पूरा नाम ‘लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी’ (Lal Bahadur Shastri National Academy of Administration) in Mussoorie India.

लगन और मेहनत के साथ-साथ एक IAS Aspirants को मजबूत इरादे की भी जरुरत होती है, कियोकि कुछ लोग एक बार असफल होने से निराश हो जाते हैं। वहीँ पर मजबूत इरादों वाले कई बार असफल होने पर भी हार नहीं मानते और अंत में सफलता का मजा भी वह लोग ही चखते हैं। मगर कुछ ऐसे भी Candidate होते हैं जो पहली बार में ही UPSC परीक्षा को Crack कर लेते हैं। उद्धरण के लिए Tina Dabi जिन्होंने पहले पर्यास में 1st रैंक में यह परीक्षा पास की थी।

आईएएस ऑफिसर पावर क्या होती है (IAS Officer Power)

सिविल सेवा परीक्षा में टॉप रैंक में आने वाले Aspirants को IAS Officer का पद मिलता है। एक आईएएस अफसर का नए बनने वाले कानून और नीतियों में अहम रोल होता है। अपने प्रशासन के क्षेत्र में Prime Minister की गतिविदियों को देखता है और President के दौरे में शामिल होता है।

इन सभी के साथ साथ Transfer, Suspensions, Raids, Circular Issue करने और Suddenly छापे (Raids) आदि करने की पावर भी IAS Officer के पास होती है। आईएएस अफसर कैबिनेट सेक्रटरी, Under सेक्रटरी भी बन सकता है।

आईएएस ऑफिसर योग्यता (IAS Officer Qualification)

जैसे हर सरकारी जॉब के लिए एक Eligibility Criteria निर्धारित होता है, वैसे ही IAS Officer बनने के लिए भी आपके पास सही योग्यता (IAS Qualification) का होना अनिवार्य है। अगर आप IAS का पद हासिल करना चाहते हैं तो आपके पास निम्नलिखित IAS Officer Qualification होनी चाहिए:

  • सबसे पहले तो आईएएस बनने के लिए आपके पास ग्रेजुएशन / स्नातक डिग्री होनी चाहिए जो किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से पास की हो।
  • ग्रेजुएशन / स्नातक किसी भी Stream से हो सकती है।
  • ग्रेजुएशन की परीक्षा दे चुके, Last Semester या परिणाम (Result) आने वाला है तो वह कैंडिडेट भी IAS की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।
  • Mains परीक्षा देने से पहले आपके पास ग्रेजुएशन होना अनिवार्य होता है।
  • Civil Service परीक्षा के लिए किसी भी तरह की Physical Requirement निर्धारित नहीं की गई है।

IAS के लिए Age Limit:

जैसे हर परीक्षा के लिए आपको एक आयु सीमा की रूपरेखा तय की जाती है, इसी तरह आईएएस अफसर बनने के लिए भी Age Limit निर्धारित होती है। IAS बनने के लिए आपकी Minimum Age 21 Years और Maximum Age 32 Years की होनी जरुरी है, जो कि सामान्य वर्ग के लिए है। आयु सीमा में छूट का प्रावधान भी होता है, जो सभी वर्ग के लिए अलग अलग है।

जैसे कि OBC वर्ग को 3 साल की छूट मिलती है और SC/ST के लिए 5 साल की छूट दी जाती है। वहीँ अगर कैंडिडेट Physically Disabled है तो उसे 10 साल की छूट का प्रावधान है।

अगर कैंडिडेट Disabled सर्विसमेन है उनके लिए सामन्य = 5 साल, OBC = 6 साल और SC/ST = 8 साल की छूट होती है।

वहीँ पर जम्मू & कश्मीर Domicile कैंडिडेट के लिए आयु सीमा Gen. = 5 साल, OBC = 8 साल, SC/ST = 10 साल और फिजिकल Handicapped के लिए 18 साल की छूट मिलती है।

IAS / सिविल सेवा परीक्षा Interview

साक्षात्कार यानि के Interview सिविल सेवा परीक्षा का आखिरी पड़ाव होता है, जिसे क्लियर करने के बाद आप को Rank के हिसाब से Select कर लिया जाता है। जब आप Prelim परीक्षा पास करने के बाद Mains परीक्षा भी पास कर लेते हैं तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है।

Interview को UPSC का Personality Test भी कहा जा सकता है, सिविल सेवा परीक्षा के इस Last Phase तक सिर्फ लगभग 2% Candidate ही पहुँच पाते हैं। अगर आप इंटरव्यू को पास करते हैं तो आपको 3 साल के लिए उत्तराखंड में मंसूरी स्थित LBSNAA भेजा जाएगा।

IAS Officer Salary:

कोई भी पोस्ट की तैयारी से पहले हम सोचते हैं कि सैलरी क्या होगी? यह सोचना हमें Motivate भी करता है। अगर बात करें IAS Officer Salary क्या होती है तो हम आपको बता दें कि एक IAS Officer को सातवें / 7th Pay Commission के आधार पर Basic Salary 56,100/ Per Month जो के Starting होती है। यह Salary Total 1,50,000/ Per Month तक जाती है।

सिर्फ यहीं तक नहीं एक आईएएस अफसर को कई तरह की सहूलतें और भत्ते भी देह होते है जैसे कि Dearness Allowance (DA), Travel Allowance (TA) और House Rent Allowance (HRA) अदि। कुल मिलकर एक अच्छा वेतन / Salary Package IAS Officer को मिलता है।

निष्कर्ष: IAS Officer Kaise Bane in 2022

तो दोस्तों, आज की ब्लॉग पोस्ट में आपने पढ़ा के IAS Officer Kaise Bane in 2022 और आईएएस ऑफिसर से जुडी महत्वपूर्ण जानकारियां जैसे कि IAS Officer full form, आईएएस ऑफिसर क्वालिफिकेशन, आईएएस ऑफिसर पावर और आईएएस ऑफिसर सैलरी अदि के बारे में भी अपने जाना।

अब तक आप समझ चुके होंगे कि IAS Officer कैसे बनते हैं? अगर आपका कोई सवाल हो तो आप हमें Comment Box में लिखें और हमें उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। भविष्य में आने वाले लेखों को पढ़ने के लिए GovtJobAlls.Com के साथ जुड़े रहें और यह लेख IAS Officer Kaise Bane को अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें, धन्यबाद।

यह भी पढ़ें: