WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC IAS Mains की तैयारी कैसे करें? | IAS Mains Preparation Tips in Hindi 2024

आज के समय में प्रत्येक युवा IAS बनने का सपना देखता ही है, भले ही वह उसके काबिल नहीं है। फिर भी हर कोई चाहता है कि वह IAS Officer बने, क्योंकि वर्तमान समय में सोशल मीडिया की वजह से देश के कोने कोने में प्रत्येक व्यक्ति को पता चल चुका है कि आईएएस की ताकत क्या है? IAS कितना महत्वपूर्ण और बड़ा पद है? वर्तमान समय में कार्यरत अनेक सारे आईएएस अधिकारी लोगों की प्रेरणा बन चुके हैं. लोग उनको देखकर खुद भी IAS बनना चाहते हैं, जिसके लिए कठिन परिश्रम भी करते हैं। लेकिन केवल कठिन परिश्रम इस परीक्षा के लिए पर्याप्त नहीं है क्योंकि यह देश की सबसे कठिन परीक्षा है।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि भारतीय प्रशासनिक क्षेत्र का सबसे बड़ा पद IAS अधिकारी का होता है, जिसे सिविल सर्विस अधिकारी भी कहते हैं। Training पूरी होने के बाद आईएएस अधिकारी को किसी जिले का कलेक्टर बना दिया जाता है और प्रमोशन होने पर उससे भी अधिक महत्वपूर्ण जिम्मेदारी सौंपी जाती है। इस बात से आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक IAS अधिकारी के पास कितनी ताकत होती है। वह अपने अंतर्गत आने वाले क्षेत्र के महत्वपूर्ण फैसले सरकार की भांति लेता है, जिससे वहां रहने वाली जनता पर बड़ा असर देखने को मिलता है। इसीलिए बेहतर से बेहतर व्यक्ति को यह पद दिया जाए, इसी कारण यह परीक्षा काफी कठिन होती है।

आज के समय में अधिकांश लोग सोशल मीडिया पर IAS अधिकारी को देखकर खुद भी आईएएस बनने का सपना देखने लग जाते हैं। लेकिन ऐसा आपको बिल्कुल भी नहीं करना है क्योंकि इस परीक्षा के लिए कठिन मेहनत के साथ-साथ खुद का जज्बा भी होना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि IAS बनने के लिए यूपीएससी द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा (CSE) पास करनी होती है। यह परीक्षा कुल 3 चरणों में आयोजित करवाई जाती है। पहले चरण में प्राथमिक परीक्षा होती है जिसे UPSC Prelims परीक्षा कहते हैं। दूसरे चरण की परीक्षा को IAS Mains परीक्षा कहते हैं जो कि मुख्य परीक्षा होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद तृतीय चरण के तहत इंटरव्यू देना होता है। इंटरव्यू में पास होना भी जरूरी है।

IAS Mains की तैयारी कैसे करें? IAS Mains Preparation Tips in Hindi 2024—

IAS Mains की तैयारी करने के लिए सबसे पहले आपको यह तय करना है कि क्या आप IAS अधिकारी बन सकते हैं या नहीं। क्योंकि इस पद पर कार्यरत व्यक्ति का आईक्यू लेवल अच्छा होना चाहिए, वह एक बेहतरीन इंसान होना चाहिए, उसे देश दुनिया की खबर होनी चाहिए तथा बेहतरीन निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए। इसके अलावा इस पद पर पहुंचने से पहले ही आपको काफी कठिन परिश्रम से अध्ययन करना होता है। बहुत कुछ सीखना होता है और अपनी सूझबूझ से Interview में प्रश्न के उत्तर देने होते हैं। बड़ा Competition पार करके देश की सबसे बड़ी परीक्षा पास करना बड़ी बात है। इसीलिए पहले आप को तैयार कर लेना चाहिए कि क्या आप वास्तव में IAS Mains परीक्षा देना चाहते हैं या नहीं।

IAS Mains Preparation Tips in Hindi

सिलेबस को बार बार देखें —

अगर आप IAS Mains की तैयारी कर रहे हैं, तो इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको परीक्षा से संबंधित विषय को बार-बार देखना चाहिए। उन विषयों का अध्ययन करना चाहिए। ऐसा करने से आप का अध्ययन अच्छा हो जाएगा। आपको अच्छी तरह से प्रश्नों के उत्तर याद हो जाएंगे, जिस कारण से आप आसानी से इस परीक्षा को पास कर पाएंगे। बता दे कि IAS Mains परीक्षा भारत की सबसे कठिन और महत्वपूर्ण परीक्षा है। इसीलिए इस परीक्षा में अन्य तरह के विषय से संबंधित छोटे-छोटे टॉपिक और महत्वपूर्ण टॉपिक को कवर किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- UPSC Syllabus in Hindi Pdf with Exam Pattern 2024.

लिखने पर करें फोकस —

अगर आप IAS Mains की तैयारी कर रहे हैं, तो इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि पढ़ने की बजाय लिखने पर फोकस किया जाए, क्योंकि रटा लगाने की तुलना में लिखकर याद किए जाने वाले प्रश्नों के उत्तर आसानी से याद हो जाते हैं। अक्सर हमें अध्यापक द्वारा यही कहते हुए सुनने को मिलता है कि “लिख लिख कर याद करो” क्योंकि ऐसा करने से हमें वह अध्याय अच्छी तरह से याद हो जाता है, हमारे मस्तिष्क में वह अपनी जगह बना लेता है। जिसकी वजह से आप परीक्षा में बेझिझक होकर उस प्रश्न का उत्तर दे पाएंगे। तो IAS Mains की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को रटा लगाने की बजाय लिखने पर फोकस करना चाहिए।

पिछले वर्ष के पेपर हल करें —

अगर आप पहली बार IAS Mains परीक्षा दे रहे हैं, तो अवश्य ही आप इस परीक्षा में घबरा जाएंगे, जिसकी वजह से आपको काफी बड़ा नुकसान हो सकता है। आप इस परीक्षा को पास करने से पीछे रह सकते हैं क्योंकि यह देश की सबसे महत्वपूर्ण और कठिन परीक्षा मानी जाती है। इसीलिए अगर आप आईएएस मैंस की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको इस परीक्षा के पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को अच्छी तरह से पढ़ कर उसे हल करना चाहिए। ऐसा करने से आपको उस परीक्षा का सिलेबस, उस परीक्षा का स्ट्रक्चर इत्यादि पता चल जाएगा और आप यह समझ पाएंगे कि किस तरह का प्रश्न पत्र होता है, किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं और किस तरह से प्रश्नों के उत्तर दिए जाते हैं।

कोचिंग Institute Join करें —

IAS Mains परीक्षा पास करने के लिए कोचिंग इंस्टीट्यूट ज्वाइन करना जरूरी तो नहीं है, लेकिन आप आसानी से इसे पास करना चाहते हैं तो कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करना एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है, क्योंकि किसी भी चीज को खुद से पढ़ कर याद करना और टीचर द्वारा पढ़ाकर याद करवाया जाना अलग अलग होता है। जो विषय हमें टीचर पढ़ाते हैं वह हमें अच्छी तरह से याद हो जाते हैं और टीचर किसी भी विषय को या किसी भी प्रश्न को अच्छी तरह से हल करके बताते हैं, ताकि हमारे मस्तिष्क में वह हमेशा के लिए अपना स्थान बना ले तथा कोचिंग इंस्टिट्यूट में आपको आईएएस मेंस परीक्षा पास करने के लिए हर उपाय बताया जाता है।

रोज़ाना न्यूज़ पेपर और मैगज़ीन पढ़ें —

जैसा कि आप भली-भांति जानते ही हैं IAS Mains परीक्षा में देश और दुनिया से संबंधित अनेक तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको करंट अफेयर्स की क्लास ज्वाइन कर लेनी चाहिए या रोजाना न्यूज़पेपर अथवा मैगजीन पढ़ना शुरू कर देना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से कोई भी घटनाक्रम जो देश दुनिया में गठित हुआ है या जो मुख्य खबर है, वह आपको अच्छी तरह से याद हो जाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि देश दुनिया की अनेक तरह की खबरें और करंट अफेयर्स के प्रश्न आईएएस मैंस परीक्षा में पूछे जाते हैं। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है और करंट अफेयर्स के लिए वीडियोस या न्यूज़पेपर अथवा मैगजीन को जरूर पढ़ना है।

अलग-अलग पुस्तकें पढ़ें —

अगर आप IAS Mains की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको संबंधित पुस्तकों के अलावा अलग-अलग प्रकार की दूसरी पुस्तकें भी पढ़नी चाहिए, जो भारतीय इतिहास, विश्व इतिहास, भौगोलिक जानकारी, विज्ञान, घटनाक्रम इत्यादि से संबंधित है। भारतीय संस्कृति से संबंधित पुस्तकें भी आपको पढ़नी चाहिए, क्योंकि इस प्रकार के प्रश्न मुख्य रूप से IAS Mains परीक्षा में पूछे जाते हैं। भारतीय इतिहास में लंबे समय से विभिन्न प्रकार का घटनाक्रम गठित होता आ रहा है, उससे संबंधित भी अन्य तरह की प्राचीन पुस्तकें हैं। इस तरह की पुस्तकें भी आपको जरूर पढ़नी चाहिए।

टाइम टेबल बनाएं —

IAS Mains जैसी महत्वपूर्ण और कठिन परीक्षा को पास करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपको अपने अध्ययन का टाइम टेबल बनाना चाहिए, क्योंकि बिना टाइम टेबल बनाए अगर आप अध्ययन करेंगे, तो वह आपके किसी काम का नहीं है। विशेष रूप से अगर आप टाइम टेबल बनाकर अध्ययन करते हैं, तो यह आपके लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है। क्योंकि पूरे दिन भर कुछ ऐसा समय होता है जिसे समय हमें अध्ययन किया हुआ काफी अच्छी तरह से याद हो जाता है। जबकि कुछ समय हमें बिल्कुल भी याद नहीं रहता है। इसीलिए अधिकांश लोग सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करते हैं। दोपहर को करते हैं, शाम के समय भी करते हैं। तो आपको अपने रूटीन के अनुसार टाइम टेबल बनाकर अच्छी तरह से अध्ययन करना चाहिए।

Study Material जरूर देखें —

IAS Mains परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को स्टडी मैटेरियल पर विशेष ध्यान देना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि स्टडी मैटेरियल के अंतर्गत आप आर्थिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट देख सकते हैं, बजट का रिपोर्ट देख सकते हैं, वित्त आयोग की रिपोर्ट देख सकते हैं, करंट अफेयर्स पढ़ सकते हैं, केंद्रीय मंत्रालय द्वारा जारी की गई वार्षिक रिपोर्ट को पढ़ सकते हैं, न्यूज़पेपर को पढ़ सकते हैं, न्यूज़ मैगजीन को पढ़ सकते हैं, प्रेस सूचना ब्यूरो विज्ञप्ति पढ़ सकते हैं, नीति आयोग एक्शन एजेंडा जान सकते हैं। इसके अलावा भी अन्य तरह की रिपोर्ट और डाटा होता है जो आपके लिए काफी उपयोगी है।

Social Media पर IASbaba से जुड़े —

अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं और आईएएस से संबंधित जानकारी पर अपना interest दिखाते हैं, तो कभी ना कभी आपने सोशल मीडिया पर IASbaba social media account तो देखा ही होगा। यहां पर आपको आईएएस के लिए अन्य तरह की जानकारी बिल्कुल फ्री में देखने को मिल जाती है। इसमें करंट अफेयर से लेकर आईएएस अधिकारी बनने तक काम में आने वाली सभी चीजें, कौन कौन सी परीक्षा होती है, किस तरह से होती है, कौन-कौन से चरण होते हैं, किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, आपके लिए कौन सा इंस्टिट्यूट सबसे बेहतर है, आप ऑनलाइन या ऑफलाइन इस तरह से अध्ययन कर सकते हैं। इस तरह की अनेक सारी जानकारी आपको यहां पर मिल जाती है।

द हिन्दू (The Hindu) अखबार पढ़ें —

द हिन्दू भारत का एक प्रमुख और लोकप्रिय समाचार पत्र है, जो कि IAS परीक्षा की दृष्टि से कर्रेंट अफेयर्स की तैयारी के लिए विशेष माना जाता है। अक्सर हमें यह देखने को मिलता है कि IAS की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अध्यापक द्वारा द हिंदू अखबार पढ़ने की सलाह दी जाती है। उसका कारण यही है कि द हिंदू अखबार में आईएएस उम्मीदवार के लिए अनेक प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी है। यहां पर देश और दुनिया से संबंधित हर तरह की खबरें देखने को मिल जाती है जिसकी वजह से यह अखबार आईएएस उम्मीदवार के लिए काफी बेहतरीन साबित हो रहा है। आप किसी दूरदराज के क्षेत्र में रहते हैं, तो द हिंदू अखबार का Mobile Application भी Download कर सकते हैं। यहां पर आपको पर्यावरण, विज्ञान, स्वास्थ्य, राजनीति, करंट अफेयर्स इत्यादि अनेक की महत्वपूर्ण जानकारी मिलेगी।

UPSC Mains ke liye best books in Hindi 2024

Mujhe Banna Hai UPSC Topper A Complete Book- by Nishant Jain

IAS Toppers Notes for UPSC Prelims & Mains Civil Service Exam 2024- by TOPPERSNOTES

UPSC IAS Prelims & Mains Topic-wise Solved Papers- Disha Experts

UPSC IAS Prelims & Mains Solved Papers- by Disha Experts

Conclusion

आज के समय का हर एक युवा चाहता तो है कि वह एक आईएएस अधिकारी बनें। लेकिन उनमें से अधिकांश लोग पीछे रह जाते हैं क्योंकि भारत में आईएएस अधिकारी के कुछ सिलेक्टेड पद ही है। उस पद पर भी हर वर्ष परीक्षा का आयोजन होता है जिसमें संपूर्ण देश के कोने-कोने से लाखों की संख्या में विद्यार्थियों द्वारा आवेदन किया जाता है, जिनमें से कुछ ही विद्यार्थी सफल हो पाते हैं। अधिकांश विद्यार्थी IAS Mains की परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं। तो अगर आप सही दिशा में टाइम टेबल बनाकर अच्छी तरह से मेहनत करते हैं, तो अवश्य ही आप UPSC परीक्षा को पास कर पाएंगे। अधिक जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बता दी गई है। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए जरूर ही उपयोगी साबित हुई होगी।