WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में बिना कोचिंग UPSC Prelims की तैयारी कैसे करें?

देश के हर युवा का सपना होता है कि वह UPSC की परीक्षा पास करें। क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के बाद देश के सबसे सर्वोच्च सिविल सेवा पद पर नियुक्ति मिलती है, जो काफी पावरफुल पद माना जाता है। हर वर्ष लाखों की संख्या में देश के कोने-कोने से विद्यार्थियों द्वारा इस पद के लिए आवेदन किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि सिविल सेवा के तहत रुचि रखने वाले विद्यार्थियों को UPSC की परीक्षा पास करनी होती है। यह परीक्षा काफी कठिन परीक्षा है। इसे भारत की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है, फिर भी लाखों की संख्या में लोग इस परीक्षा के सिविल सर्वेंट बनने का सपना देखते हैं।

UPSC की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा है और इस परीक्षा को पास करने के बाद भारत के सबसे बड़े सिविल सेवा पद पर नियुक्ति मिलती है। यहां पर अच्छा वेतन मान सम्मान और काफी निर्णय लेने की ताकत मिलती है। जिसकी वजह से हर कोई इस पद को लेकर चाह रखता है। इस पद पर कायम होना चाहता है। लेकिन यह परीक्षा काफी कठिन है और इस तक पहुंचना भी काफी मुश्किल होता है। इसीलिए हर वर्ष बहुत ही कम संख्या में लोग इस परीक्षा को पास कर पाते हैं और इस मुकाम पर पहुंच पाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि सिविल सर्वेंट बचने के लिए UPSC द्वारा आयोजित प्राथमिक परीक्षा पास करने के बाद ही द्वितीय और मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप आईएएस बनना चाहते हैं इसके लिए आप कड़ी मेहनत कर सकते हैं और किसी भी कीमत पर इसे हासिल करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन मुश्किल जरूर है। आईएएस बनने के लिए UPSC द्वारा आयोजित प्राथमिक परीक्षा पास करने वाले विद्यार्थियों को मुख्य परीक्षा के तहत आवेदन करने का मौका मिलता है और मुख्य परीक्षा पास करने के बाद इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू लेने के बाद आईएएस की ट्रेनिंग होती है और वह अभ्यर्थी आईएएस बन जाता है।

UPSC Prelims ki taiyari kaise kare (UPSC Prelims Self Study Plan in Hindi 2024)

शुरुआत में UPSC द्वारा आयोजित प्राथमिक परीक्षा को पास करना काफी जरूरी है क्योंकि इस परीक्षा को पास किए बिना आगे नहीं बढ़ सकते। तो किस तरह से आप यूपीएससी UPSC Prelims परीक्षा पास करेंगे, इस बारे में जानते हैं:

UPSC Prelims ki taiyari kaise kare

सबसे पहले निर्णय लें —

आईएएस का पद एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद होता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी के अंतर्गत एक पूरा जिला आता है, उस जिले के महत्वपूर्ण फैसले लेने का हक उस IAS अधिकारी के पास होता है। इसके अलावा भी अनेक तरह के कार्य एक आईएएस अधिकारी को करने होते हैं। आईएएस अधिकारी का प्रमोशन होने के बाद उसे बड़े स्तर पर अधिक महत्वपूर्ण कार्य मिल जाते हैं। इसीलिए इस पद पर कार्यरत होने का सपना देखने से पहले आपको खुद से एक निर्णय लेना है और यह परखना है, कि क्या आप इस पद के काबिल है या नहीं। क्योंकि इस पद पर पहुंचने तक भी आपको आने सारा ज्ञान प्राप्त करना होगा। आपका आइक्यू लेवल भी अच्छा होना चाहिए तथा आपको कठिन परिश्रम भी करना पड़ेगा।

UPSC Prelims Preparation Tips—

UPSC Prelims प्रिपरेशन के लिए आपको पिछले वर्ष के पेपर ध्यान पूर्वक पढ़ने चाहिए। उन सभी पेपर को हल करना चाहिए। जितना ज्यादा हो सकें, आप इतने ज्यादा पिछले कई वर्षों के पेपर को पढ़ें। उन पेपर को हल करें और उससे यह समझे कि किस तरह के प्रश्न UPSC Prelims परीक्षा में पूछे जाते हैं और किस तरह के प्रश्न आने वाली परीक्षा में आ सकते हैं, किस प्रश्न को किस तरह से हल करना होता है और किस तरह से किसी प्रश्न का उत्तर दिया जाता है। सभी के बारे में आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र से जान सकते हैं। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको काफी अच्छा अनुभव पहले से ही हो जाएगा, जिससे आपके लिए यह परीक्षा पास करना काफी आसान हो जाती है।

NCERT की किताबें पढ़ें —

यूपीएससी की परीक्षा में अनेक सारे ऐसे प्रश्न भी आते हैं, जो हम बचपन में शुरुआती कक्षा के अंतर्गत पढ़ चुके होते हैं. लेकिन अब हम भूल जाते हैं। इसीलिए अगर आप यूपीएससी की परीक्षा के लिए NCERT books पढ़ते हैं, तो इससे आपको काफी लाभ होने वाला है। इस दौरान आपको कक्षा 6 से लेकर कक्षा 12 तक की पुस्तकों को पढ़ना चाहिए, जिनमें अनेक तरह का ज्ञान मौजूद होता है। इन सभी विषय से संबंधित यूपीएससी की परीक्षा में अनेक सारे प्रश्न पूछे जाते हैं। अनेक तरह के टॉपिक को कवर किया जाता है, तो आपको कक्षा 6 कक्षा 7 कक्षा 8 कक्षा 9 कक्षा 10 कक्षा 11 और कक्षा 12 तक की किताबों को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए।

UPSC Prelims ke liye best book in Hindi

खुद को तैयार करें —

अगर आपने UPSC Prelims परीक्षा देने का मन बनाया है, तो अब आपको पूरी तरह से खुद को तैयार करना है क्योंकि यह कोई आसान परीक्षा नहीं है। यह देश की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक मानी जाती है। इसकी तैयारी आपको काफी लंबे समय से शुरू करनी चाहिए तथा खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से भी तैयार रखना चाहिए। अगर आपको पूरी तरह से स्वस्थ नहीं है, तो आप यह परीक्षा पास नहीं कर पाएंगे और मानसिक रूप से भी स्वस्थ नहीं होने पर यह परीक्षा देना संभव नहीं है। इसीलिए सबसे पहले आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ तथा मजबूत होना है। उसके बाद आप यूपीएससी परीक्षा के चरणों को समझ कर उसके अनुसार इस परीक्षा पर ध्यान दे सकते हैं।

Current Affairs के लिए अखबार पढ़ें —

UPSC Prelims परीक्षा में देश और दुनिया से संबंधित अनेक तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, जिनमें छोटी-छोटी खबरें भी शामिल है। यूपीएससी परीक्षा में करंट अफेयर्स से संबंधित अनेक तरह के प्रश्न आते हैं। इसीलिए अगर आप समय रहते प्रतिदिन करंट अफेयर्स हेतु अखबार पढ़ना शुरू कर देते हैं, तो यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है क्योंकि अखबार पढ़ने से उस दिन का करंट अफेयर्स आपके माइंड में बैठ जाएगा, जो प्रश्न देखते ही याद दिला देता है। इसके अलावा आपको रोजाना न्यूज़पेपर के साथ राष्ट्रीय समाचारपत्र तथा न्यूज़ मैगजीन एवं करंट अफेयर्स वीडियोस भी देखना चाहिए।

UPSC Syllabus के बारे में जानें —

यूपीएससी की परीक्षा देश की सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है। इसीलिए इस परीक्षा में आने वाले प्रश्नों का सिलेबस भी काफी महत्वपूर्ण है। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है। UPSC Prelims की परीक्षा में अनेक तरह के विषय को शामिल किया गया है, जिनमें देश-विदेश, राजनीति, धर्म, कला संस्कृति, भाषा, इत्यादि सबकुछ शामिल है। उन सभी विषय से संबंधित अनेक तरह के महत्वपूर्ण और कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं। इसीलिए आपको यूपीएससी परीक्षा देने से पहले उसको अच्छी तरह से जान लेना चाहिए और सिलेबस पर अच्छी तरह से स्टडी करके प्लान तैयार करना चाहिए।

Short Notes बनाएं —

अगर आप किसी भी परीक्षा को किसी भी हालत में बात करना चाहते हैं, तो उसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप उस परीक्षा के अंतर्गत तैयारी करने वाले अध्याय का नोट्स बनाना शुरु कर दें। प्रत्येक भागो को अलग-अलग शॉर्ट नोट्स में बैठकर अध्ययन करेंगे, तो यह आपके लिए काफी लाभदायक साबित होगा क्योंकि छोटे-छोटे अध्याय के अंतर्गत नोट्स बनाने से आपको वह टॉपिक अच्छी तरह से याद हो जाएंगे। अक्सर हमें बचपन से ही अध्यापक द्वारा यह सुनने को मिलता है कि Notes बनाया क्यों, ताकि अच्छी तरह से याद हो सकें और यह बात सच भी है। अगर आप किसी चीज को लिख लेते हैं, तो वह आपको याद करने की तुलना में अधिक याद हो जाती है।

टाइम टेबल बनाएं —

अगर आप बिना टाइम टेबल बनाएं UPSC Prelims की परीक्षा पास करने की सोच रहे हैं, तो यह आपकी गलतफहमी हो सकती है क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा पास करने के लिए आपको लंबे समय से टाइम टेबल बनाकर समय अनुसार मेहनत करनी होती है, अध्ययन करना होता है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि यूपीएससी प्रीलिम्स परीक्षा पास करने के लिए कम से कम 5 महीने पहले टाइम टेबल बनाकर अध्ययन शुरू कर देना चाहिए क्योंकि टाइम टेबल के अनुसार पढ़ाई करने से आपको काफी फायदा होगा। जबकि किसी भी समय पढ़ाई शुरू करने से मानसिक संतुलन बिगड़ सकता है और अच्छी तरह से अध्ययन नहीं कर पाएंगे।

रिवीजन करना —

UPSC Prelims की परीक्षा के लिए आपने कितना अध्ययन किया है, कितनी मेहनत की है, यह जानने के लिए आपको रिवीजन करना चाहिए। अगर आप किसी भी याद की हुई चीज को फिर से दोहराते हैं, बार-बार दोहराते हैं, तो वह चीज आपको अच्छी तरह से याद हो जाती है और यह तरीका UPSC Prelims परीक्षा पास करने का एक बेहतरीन तरीका भी माना जाता है, क्योंकि यूपीएससी की परीक्षा में अन्य तरह के महत्वपूर्ण और कठिन प्रश्न पूछे जाते हैं, जिन्हें याद रखना काफी मुश्किल होता है। अगर आप उन प्रश्नों को रिवीजन करके याद करते हैं। तो यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। बार-बार रिवीजन करके आप किसी भी अध्याय को अच्छी तरह से समझ और याद रख सकते हैं।

People Also Read:-

UPSC Syllabus in Hindi full details pdf 2024.

यूपीएससी की तैयारी कैसे करें पूरी जानकारी?

IRS (Indian Revenue Service) कैसे बनते हैं?

CSE परीक्षा क्या होती है कैसे क्रैक करते हैं पूरी जानकारी?

DM क्या होता है कैसे बने?

Conclusion

UPSC परीक्षा देश की सबसे कठिन और महत्वपूर्ण परीक्षा मानी जाती है। यह बात आप भली-भांति जानते ही हैं, लेकिन यह भी जान लेना चाहिए कि इस परीक्षा को पास करने के लिए हमें सबसे पहले UPSC Prelims परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही मुख्य परीक्षा दे सकते हैं। परंतु अधिकांश लोग प्रीलिम्स परीक्षा को हल्के में लेते हैं, जिसका नतीजा उन्हें भुगतना ही पड़ता है। इस बात का आपको विशेष ध्यान रखना है कि यह देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक हैं और इसे पास करना भी जरूरी है। तो इसे पास करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा, जो इस आर्टिकल में हम आपको कोई जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।