UPSC की तैयारी कैसे करे Tips in Hindi 2022

UPSC ki tyari kaise kare in Hindi, जहां कुछ लोगों का सपना होता है सिर्फ सरकारी नौकरी पाना  फिर चाहे वह कोई भी नौकरी हो पर होनी सरकारी चाहिए, पर कुछ लोगों के साथ ऐसा नहीं है कुछ का मानना है कि नौकरी कोई बड़े पद पर होनी चाहिए। और वह लोग उसे पाने के लिए अपना सुख आराम छोड़कर सिर्फ अपने Goal पर Focus करते हैं। और इंडिया में वह नौकरी UPSC के पदों पर है जिसका सपना हर दूसरा student देखता है। Hello Friends अब तक आप समझ गए होंगे आज का हमारा topic क्या है। इस पोस्ट में आप जानेंगे UPSC की तैयारी कैसे करें

UPSC क्या होता है?

UPSC की full form Union Public Service Commission है और इसको हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) कहा जाता है। जो भारत की एक केंद्रीय एजेंसी है जो विभिन्न तरह की  परीक्षाओं का आयोजन करवाती है, जैसे कि सिविल सेवा परीक्षा जिसे हम IAS परीक्षा के रूप में जानते हैं, सिविल सेवा (CSE) के साथ-साथ यह IFS, CDS, NDA, SCRA आदि। सिविल सेवा CSE परीक्षा IAS में आगे  24 तरह की सेवाएं होती हैं जैसे कि IPS, IFS, IRS आदि।

सिविल सेवा परीक्षा UPSC  भारत की सबसे श्रेष्ठ परीक्षाओं में से एक है, जिसके लिए हर साल लाखों की गिनती में student भाग लेते हैं। और उनमें से कुछ महत्वाकांक्षी लोगों का हिस्सा ही सिविल सेवा UPSC का सपना पूरा कर पाता है। भारत में इस परीक्षा को यानी कि सिविल सेवा परीक्षा को एक चुनौती दायक परीक्षा माना जाता है। भारत की लिखित परीक्षाएं सिविल सेवा परीक्षा CSE से होकर जाती हैं।

UPSC की परीक्षा पर्किर्या: UPSC सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों में होती है जैसे कि

  • Prelims
  • Mains
  • Interview

पहले चरण में प्रारंभिक परीक्षा होती है जिसे Preliminary या Prelims भी कहते है। प्रीलिम्स के लिए आपको खास रणनीति बनानी पड़ती है, जिससे आप UPSC exam का पहला चरण आसानी से पूरा कर सको। प्रारंभिक परीक्षा में सफल होने पर ही आप दूसरा चरण यानि कि Mains के लिए ready होते है।

UPSC में Qualification:

अब हम बात करते है के हमें upsc के लिए क्या qualification चाहिए तो आपको बता दें के सिविल सेवा परीक्षा में भाग लेने के लिए आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अच्छे मार्क्स के साथ डिग्री होनी चाहिए। Age Limit की बात करें तो UPSC के लिए आपकी minimum Age 21 और maximum Age 32 साल होनी चाहिए। यह सब योग्यता को आप फॉलो करते हुए UPSC परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

UPSC ki tyari kaise kare

सिविल सेवा UPSC की तैयारी कैसे करे:

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि UPSC की तैयारी कैसे करे तो UPSC की तैयारी के लिए आपको कुछ खास तौर पर रणनीति बनानी पड़ेगी जिसकी मदद से आप पहले Attempt में ही UPSC की परीक्षा को Crack कर सकें। UPSC हमारे देश का सबसे बढ़ा और Competition वाला एग्जाम है, जिसके लिए आपको बहुत ज़्यदा मेहनत करनी पड़ती है। उपस्क तैयारी को हलके में बिलकुल ना लें और जी जान के साथ UPSC की तैयारी में जुट जाएँ। यहाँ आपको कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए जाते है जिसकी हेल्प से आप आगामी UPSC 2022 परीक्षा में सफल हो सकें।

  1.  अपना लक्ष्य निर्धारित करें: सबसे पहले तो आपको खुद पर एक जिम्मेदारी रखनी होगी कि आपको कैसे भी करके UPSC की परीक्षा में सफल होना है। और आप तैयारी कैसे करेंगे यह भी decide करना होगा, इसके लिए आपको अपने आप को तैयार रखना होगा और कई सारे sacrifice भी करने पड सकते है।
  2. समय सरणी: जैसे एक अच्छा UPSC अधिकारी होने कि नाते समय का याची होना जरुरी है। ठीक इसी तरह से UPSC अधिकारी बनने के लिए आपको समय का पाबंद होना पड़ेगा। आपको अच्छे समय प्रबंधन के लिए समय सरणी (Time Table) नियत करना लाजमी है। Time Table के हिसाब से ही आप UPSC तैयारी एक अच्छे level की कर पाएंगे।
  3. सिलेबस को ध्यान में रखें: UPSC की तैयारी करते टाइम सिलेबस को बिलकुल भी इग्नोर ना करें बल्कि सही तरीके से सिलेबस का अधययन करते हुए ही तैयारी करते रहें। सिलेबस में जो आता है, बस उसी को फॉलो करें फालतू चीजों पर समय Waist बिलकुल ना करें।
  4. करंट अफेयर पढ़ें: कर्रेंट अफेयर UPSC की तैयारी का बहुत बढ़ा हिस्सा है और इसको नजर अंदाज नहीं कर सकते। आपको हर रोज कर्रेंट अफेयर के लिए अलग से समय निकलना होगा, इसके लिए आप daily Newspaper पढ़ सकते है जो आपकी Current Affair में शामिल है।
  5. GK / GS पर ध्यान दें: UPSC को तैयारी में बहुत बढ़ा योगदान GK/GS का ही होता हैं। अपनी जनरल नॉलेज को improve करते रहे। इसके लिए आप बढ़िया Websites और Youtube videos का सहारा ले सकते हैं। सबसे बढ़िया आप Books से अपनी GK/GS को तैयार करें।
  6. Revision करें: UPSC की परीक्षा काफी कठिन परीक्षा होती है और इसको पास करने के लिए आपको जी तोड़ मेहनत करनी होती है। इसलिए जो भी पढ़ रहे हैं, उसको बढे ध्यान से पढ़ें। इसके लिए Revision करना बढ़ा सार्थक रहता है, आप जो भी पढ़ रहे हैं उसको Highlight जरूर करें ताके Revision करते समय आसानी रहे। परीक्षा देने से पहले 2 से 3 बार Revision कर लेनी चाहिए।
  7. सेहत का ध्यान रखें: UPSC के लिए दीवाने होना गलत नहीं हैं पर इसका मतलब यह नहीं के आप खाना सोना ही भूल जाएँ। यहाँ कहने का मंतव यह है कि आप Study और Daily रूटीन का बैलेंस बनाए रखें। अछि नींद लें, अच्छे से भोजन करें और Exercise भी जरूर करें ताके आपका मन इकागर रहे। खुश रहें और अच्छे से अपनी पढाई को जारी रखें। तैयारी के दौरान अपनी सेहत (Health) को ignore न करें बल्कि exercise, अछि नींद और अच्छा भोजन करें।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों, आपने जाना कि UPSC की तैयारी कैसे करे, UPSC से जुडी और भी कई जानकारियां आपने पढ़ी जैसे कि UPSC क्या होता है, UPSC परीक्षा पैटर्न, UPSC योग्यता अदि। अगर कोई सवाल आपके मन में आ रहा हो तो आपका कमेंट बॉक्स में सवागत है। अगर आपको यह पोस्ट UPSC की तैयारी कैसे करे अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, इसके लिए आप निचे दिए गए सोशल चिन्ह इस्तेमाल कर सकते हैं, धन्यबाद।

यह भी जरूर पढ़ें: