CRPF की तैयारी कैसे करे, CRPF full form, सैलरी, Qualification हिंदी में

CRPF की तैयारी कैसे करे, सरकारी जॉब करना चाहते है और आर्मी में Interest रखते है तो CRPF एक बहुत ही अच्छा विक्लप साबित हो सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि CRPF क्या है औऱ CRPF की तैयारी कैसे करे तो आज इस पोस्ट में हम इसी Topic पर जानकारी देने जा रहे है। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि आपको CRPF से जुडी सारी जानकारी जैसे कि CRPF कैसे बने, CRPF full form, CRPF सैलरी औऱ Qualification क्या होती है आदि सरल भाषा में देंगे।

आपमें से बहुत सारे students का सपना होगा कि वह CRPF में भर्ती होंगे तो हम आप को बता दें कि CRPF बनना इतना easy भी नहीं है, जितना आप सोच रहे है। पर यहाँ पर यह कहना भी गलत नहीं होगा कि संसार में कुछ भी impossible नहीं है। आप बिलकुल वही बन सकते है जो आप बनना चाहते है, बस आपको खुद पर और अपनी मेहनत पर विश्वास होना जरुरी है। और हम आपकी हर संभव मदद करेंगे यह समझने में कि CRPF की तैयारी कैसे करे

CRPF क्या होता है

CRPF के बारे में आगे डिटेल्स में जाने इससे पहले हमें यह पता होना जरुरी है कि CRPF क्या होता है? CRPF एक भारतीय अर्धसैनिक बल सेना होती है। और यह सेना गृह मंत्रालय में अत है। CRPF भारत की सबसे बड़ी केंद्र पुलिस बल है जिसका कार्य प्रदेश में कानून विवस्था बनाये रखना होता है। CRPF सेना का हर state में एक सामान अधिकार होता है।

अगर देश में कोई अटैक या आंतकवादी हमला होता है तो सबसे पहले जिस सेना की जरुरत पड़ती है वह CRPF ही होती है। CRPF के under और बहुत से पद आते है जिन पर Apply कर हम CRPF में भर्ती हो सकते है। CRPF की शुरुआत 27 जुलाई, 1939 में हुई थी और पहले CRPF को पुलिस के क्राउन प्रतिनिधि अधिकारी के रूप में जाना जाता था। आजादी मिलने के बाद इसको 28 दिसंबर, 1949 लगभग एक दशक बाद ”केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल” बना दिया गया।

CRPF full form in Hindi

क्रप्फ का फुल फॉर्म हिंदी में ”केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल” होता है।

CRPF full form in English

CRPF का full form English में ”सेंट्रल रिज़र्व पुलिस फाॅर्स” या Central Reserve Police Force होता है।

CRPF कैसे बने

CRPF ki taiyari kaise kare
CRPF ki taiyari kaise kare

अगर आप CRPF बनने का सोच लिया है तो आपको यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है कि CRPF कैसे बने? सबसे पहले आपको CRPF का एग्जाम क्लियर करना होगा जो कि तीन चरण में लिया जाता है। इन तीन चरणों में आपको सबसे पहले written एग्जाम देना होता है और यह qualify करने के बाद आपको शारीरक परीक्षण और आखिर में Interview होता है। यह तीनो चरण पास होने के बाद ही आप CRPF बनने के काबिल होते हो।

CRPF एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी होती है जिसके लिए आपको नियमित रूप से तैयारी करनी होगी। आपको Current Affairs और Reasoning पर बहुत जयदा ध्यान देना पड़ेगा। तैयारी के दौरान आप हमेशा Positive रहेंगे तो आप CRPF crack करने में सफल हो जायेंगे।

CRPF की सैलरी

CRPF की सैलरी क्या होती है यह सवाल आपके मन में जरूर आता होगा तो यहाँ पर हम आपकी Curiosity का welcome करते है। CRPF को समाज में सम्मान मिलने के साथ सैलरी भी काफी अच्छी मिलती है। CRPF की सैलरी 20000 से लेकर 70000 तक मिलती है और Promotion के दौरान सैलरी में बढ़ोतरी भी होती है। करपफ़ में कई तरह के पद शामिल होते है इसलिए सैलरी भी उस पद के आधार पर मिलती है।

निष्कर्ष:

तो दोस्तों, अब तक आप समझ गए होंगे कि CRPF की तैयारी कैसे करे और इसके साथ ही आपने जाना के CRPF क्या होता है, CRPF फुल फॉर्म, CRPF की सैलरी क्या होती है अदि। हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको मददगार साबित हुई होगी और CRPF को लेकर आपके प्रश्नो के उत्तर भी आपको मिल चुके होंगे, कोई सवाल आपके मन में हो तो आप कमेंट बॉक्स के मध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। आपको यह ब्लॉग पोस्ट पसंद आई हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करें, इसके लिए आप निचे दिए गए Social Icon उसे करें, धन्यबाद।

यह भी जरूर पड़े:-

Leave a Comment