WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CRPF में ASI क्या है, कैसे बने? CRPF ASI 2024 की पूरी जानकारी

वर्तमान समय में लगभग प्रत्येक युवा सरकारी नौकरी करना चाहते हैं और सरकारी नौकरी के तहत विभिन्न प्रकार के पद देखने को मिल जाते हैं। समय-समय पर इन पदों के लिए सरकार द्वारा प्रतीक आयोजन भी करवाया जाता है। लेकिन अधिकांश बच्चे इन भर्ती परीक्षाओं से पीछे रह जाते हैं क्योंकि वह कॉमन भर्ती परीक्षा में ही आवेदन करते हैं, जबकि उन्हें दूसरी भर्ती परीक्षाओं के बारे में जानकारी भी नहीं होती है कि कौन-कौन से पद होते हैं? किस पद पर क्या कार्य करना होता है? उस पद पर कार्यरत होने के लिए क्या योग्यता निर्धारित करनी होती है? इस बारे में भी जानकारी नहीं होती है। जिसकी वजह से वह उन पदों के लिए आवेदन नहीं कर पाते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि CRPF ASI पद के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। अनेक सारे ऐसे पद हैं जिनके बारे में आपको अधिक जानकारी नहीं है और उन पदों के लिए ज्यादा कॉन्पिटिशन भी देखने को नहीं मिलता है। विशेष रूप से अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं। तो CRPF ASI आपके लिए एक बेहतरीन भर्ती परीक्षा हो सकती हैं। मुख्य रूप से लोग Army और पुलिस के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन वहां पर अधिक कंपटीशन की वजह से उन्हें जगह नहीं मिल पाती है तो अगर आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं। CRPF ASI के बारे में जानकारी प्राप्त कर लें‌-

CRPF ASI क्या होता है? —

CRPF ASI Full Form in Hindi “Central Reserve Police Force (CRPF) Assistant Sub Inspector(ASI)” और हिंदी में CRPF ASI का पूरा नाम “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (एएसआई)” होता है।

crpf me asi kya hota hai

भारत में संवैधानिक और न्यायिक रूप से देश को चलाने के लिए अनेक सारे विभाग बनाए हुए हैं, उन सभी विभागों को सही ढंग से संचालित करने के लिए विभिन्न प्रकार के पद निर्धारित किए जाते हैं। अलग-अलग कार्य योग्यता के आधार पर अलग-अलग पद होते हैं। उन पदों के अनुसार उस विभाग को चला जाता है और उन सभी विभाग के आधार पर देश बनता है जिस तरह से पुलिस विभाग में ASI कहां पर होता है। ठीक उसी प्रकार CRPF में भी ASI का पद होता है, जो उसे यूनिट को सही ढंग से संचालित करता है। हिंदी में इसे “केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल” कहते हैं। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति अपने से छोटे पद के लोगों को आदेश देता है और रिपोर्ट के आधार पर काम करता है यह एक महत्वपूर्ण पद है।

CRPF ASI के लिए योग्यता क्या है—

CRPF ASI का पद काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसीलिए इस पद पर भी दूसरे पद की तरह कुछ योग्यताएं निर्धारित की गई है। उस योग्यता के आधार पर कोई भी व्यक्ति CRPF ASI अधिकारी बन सकता है। तो इस पद के लिए निर्धारित की गई योग्यताएं इस प्रकार हैं —

  • CRPF ASI पद के लिए आयु सीमा निर्धारित की गई है, जिसके अंतर्गत CRPF ASI पद के लिए आवेदन करने वाला व्यक्ति कम से कम 18 वर्ष का होना चाहिए।
  • CRPF ASI पद के लिए आवेदन करने वालों की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष निर्धारित की गई है। इसके अलावा आरक्षित वर्ग के लोगों को आयु सीमा में अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है।
  • CRPF ASI पद के लिए शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की गई है जिसमें आवेदक का 12 वीं पास होना जरूरी है।
  • CRPF ASI पद के लिए आवेदन करने वाला उम्मीदवार किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय या शिक्षण संस्थान से 12वीं कक्षा पास होना चाहिए।
  • CRPF ASI पद के लिए शारीरिक योग्यता भी निर्धारित की गई है और यह बहुत जरूरी है। इसमें पुरुषों की लंबाई 165cms होनी चाहिए।
  • CRPF ASI पद के लिए आवेदन करने वाली महिला अभ्यर्थियों की लंबाई 155cms निर्धारित की गई है। यह लंबाई होना जरूरी है।
  • CRPF ASI पद के लिए आवेदन करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को शारीरिक योग्यता में भी छूट प्रदान की गई है उन्हें आरक्षण मिल जाता है।
  • CRPF ASI की परीक्षा के दौरान उम्मीदवार के शारीरिक परीक्षा ली जाएगी, शैक्षणिक परीक्षा ली जाएगी, मेडिकल टेस्ट भी किया जाएगा और दस्तावेज सत्यापन भी किया जाएगा।
  • आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि CRPF ASI की लिखित परीक्षा 100 अंको की होती हैं जिसे पूर्ण करने के लिए 90 मिनट का समय दिया जाता है।
  • CRPF ASI की लिखित परीक्षा में ऑब्जेक्टिव एवं वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं।
  • CRPF ASI की लिखित परीक्षा के दौरान Negative Marking 1/4th होगी। यानी कि गलत उत्तर के अंक काटे जाएंगे।

CRPF ASI के लिए Online आवेदन —

जैसा कि आप जानते ही हैं कि आज के समय में लगभग प्रत्येक काम ऑनलाइन माध्यम से हो रहा है। ऐसी स्थिति में सरकारी भर्ती परीक्षाओं का काम तो पूरी तरह से ऑनलाइन हो चुका है। इसीलिए अब आप खुद ही ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर रजिस्टर करके CRPF ASI भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं —

  • CRPF ASI की भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करने हेतु सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचे हैं।
  • अब आपको इस ऑफिशियल वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करके रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म ओपन होने के बाद यहां सभी जानकारी सही ढंग से दर्ज करें और सबमिट कर दें।
  • रजिस्ट्रेशन सबमिट करने के बाद आपको CRPF ASI भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • अगले पेज पर आप ऑनलाइन माध्यम से पेमेंट मेथड का सेलेक्ट करके ऑनलाइन पेमेंट कर दें।
  • अब आपको एक आवेदन फार्म का रेफरेंस मिल जाएगा इसे डाउनलोड या प्रिंटआउट करके अपने पास रख लें।
  • अब आप निर्धारित की गई तारीख को CRPF ASI की लिखित परीक्षा के लिए पहुंचे और परीक्षा दें।
  • उसके बाद दस्तावेज सत्यापन शारीरिक योग्यता इत्यादि की परीक्षा होने के बाद मेरिट में स्थान बनाने वाले अभ्यर्थियों को CRPF ASI बना दिया जाता है।

CRPF ASI के लिए आवेदन शुल्क —

जब आप CRPF ASI की भर्ती परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं, तो आवेदन करने के बाद उसे सबमिट करने से पहले आपको इस भर्ती परीक्षा के लिए निर्धारित किए गए आवेदन फीस का भुगतान करना होता है जिसे ऑनलाइन ही भुगतान किया जाता है। CRPF ASI पद के लिए ऑनलाइन शुल्क ₹100 निर्धारित किया गया है। यह शुल्क सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए हैं जबकि एससी, एसटी और दिव्यांगजन को आरक्षण के तहत कोई भी फीस देने की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन आवेदन के तहत इन ₹100 का आवेदन शुल्क का भुगतान यूपीआई, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग इत्यादि विभिन्न Online Payment Option की मदद से कर सकते हैं।

CRPF ASI की Salary कितनी होती है? —

आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी पर उन्हें अच्छा वेतन दिया जाता है और भी अन्य सरकारी सुविधाएं मिल जाती है और सरकारी नौकरियों के तहत विभिन्न प्रकार के पद होते हैं, जिनमें CRPF ASI का पद भी शामिल है। CRPF ASI को शुरुआती समय में हर महीने सैलरी के रूप में 30 से ₹40000 दिए जाते हैं। यह वेतन अनुभव और समय के साथ बढ़कर हर महीने ₹100000 तक हो जाता है। इसके अलावा सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाएं और भत्ते दिए जाते हैं‌ समय-समय पर सरकार द्वारा विभिन्न प्रकार के पदों की सैलरी में बढ़ोतरी और बदलाव भी किए जाते हैं।

People Also Read:-

CRPF क्या होता है सीआरपीएफ में नौकरी कैसे प्राप्त करें?

Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

SI (Sub Inspector) क्या होता है कैसे बनते हैं?

पुलिस कमिश्नर कैसे बनते हैं पूरी जानकारी?

Top 10 Highest Salary Jobs की जानकारी.

Conclusion

CRPF ASI का पद काफी महत्वपूर्ण होता है। अधिकांश युवा इस पद पर कार्यरत होने का सपना देखते हैं। यह एक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के तहत असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर होता है, जो अपनी यूनिट को आदेश देता है और अपनी जिम्मेदारी के साथ काम करवा कर उसकी रिपोर्ट अपने से बड़े अधिकारियों को सौंप देता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को अच्छा वेतन और सम्मान मिलता है तो अगर आप अभी 12वीं कक्षा पास करने के बाद सरकारी नौकरी करना चाहते हैं या CRPF ASI बनना चाहते हैं, तो पहले इस पद के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए, जो कि इस आर्टिकल में हम आपको विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हुई होगी। अगर आपका कोई प्रश्न है? तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।