Top 10 Highest Paying jobs in India? High Salary Jobs 2022

वर्तमान समय में भारत की अर्थव्यवस्था काफी तेजी से बढ़ रही है, जिससे विभिन्न प्रकार के पद उत्पन्न हो रहे हैं। विभिन्न प्रकार की नौकरियां उत्पन्न हो रही है। आज के समय में भारत में अनेक सारे ऐसे पद देखने के लिए मिलते हैं। जहां पर कार्यरत लोगों को लाखों रुपए में सैलरी मिलती है। कुछ समय पहले तक ऐसा केवल विदेशों में ही होता था लेकिन अब ऐसा भारत में भी हो रहा है। आज के समय में भारत में अनेक सारे ऐसे startups, अनेक सारी ऐसी companies और अनेक सारे ऐसे sector देखने के लिए मिल जाएंगे जिनमें कुछ ऐसे पद है। जहां पर लाखों की संख्या में salary के रूप में पैसे दिए जाते हैं।

आज के समय में भारत की अर्थव्यवस्था इस कदर बढ़ रही है कि कहा जाता है आने वाले कुछ समय में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। आज के समय में दुनिया में सबसे ज्यादा स्टार्टअप भारत में है और भारत में ही दुनियाभर के सबसे ज्यादा यूनिकॉर्न कंपनी है। ऐसी स्थिति में अब भारत में ज्यादा पैसे देने वाली नौकरियां की कोई कमी नहीं है। आज के समय में हर तरह की नौकरियां उपलब्ध है। हालांकि देश के युवा केवल सरकारी नौकरी की चाह में बेरोजगारी बढ़ा रहे हैं। यही वजह है कि देश में दिन-प्रतिदिन बेरोजगारी का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।

भारत का जनसंख्या स्तर बहुत बड़ा है। इसीलिए यहां पर कुछ समय पहले तक लोगों को नौकरियां नहीं मिलती थी। लेकिन वर्तमान समय में नौकरियों के लिए विभिन्न प्रकार के पद उपलब्ध है। फिर भी लोग अपने मनपसंद की नौकरी करना चाहते हैं और विशेष रूप से लोग सरकारी नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं। लेकिन जो लोग सरकारी नौकरी को छोड़ कर आगे बढ़ते हैं वे लोग भारत में हर महीने लाखों रुपए की सैलरी वाली नौकरियां करते हैं क्या आप भी जानना चाहेंगे कि भारत में ऐसी कौन-कौन सी नौकरियां हैं? जिसे करने पर लाखों रुपए की सैलरी दी जाती है। तो आइए जानते हैं आज के इस आर्टिकल में Top 10 Highest Paying jobs in India? के बारे में!

Top 10 Highest Paying jobs in India

डॉक्टर (Doctor) —

आज के समय में डॉक्टर का पद बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण तथा सम्मानजनक है। इससे भी बड़ी बात यह है कि डॉक्टर का पद वर्तमान समय में सबसे ज्यादा जरूरतमंद का पद है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को समाज में सम्मान की नजर से देखा जाता है। Doctor को भारतीय समाज में भगवान का रूप माना जाता है क्योंकि डॉक्टर लोगों की जान बचाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि doctor की salary लाखों रुपए में भी होती है आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि वर्तमान समय में भारत में अनेक सारे ऐसे doctor है, जो लाखों रुपए की सैलरी प्राप्त करते हैं।

भारत के बड़े-बड़े डॉक्टर केवल कुछ घंटे ही किसी बड़े अस्पताल में जाकर काम करते हैं। करोड़ों में आसानी से कमा लेते हैं। आज के समय में भारत में अनेक सारे बड़े बड़े अस्पताल देखने के लिए मिलते हैं। जहां पर लाखों और करोड़ों रुपए में बिल बनाया जाता है और अस्पताल के डॉक्टर की फीस भी लाखों रुपए में होती है। परंतु कुछ डॉक्टर ऐसे होते हैं जिन्हें सबसे ऊंची लेवल का माना जाता है। हमें डॉक्टर किसी गंभीर इलाज के लिए किसी अस्पताल में कुछ समय जाते हैं और बदले में लाखों रुपए की फीस वसूलते हैं। यह भारत की 1 सबसे महंगी नौकरी में से एक है।

वकील (Advocate) —

वकील के बारे में आप सभी भली-भांति जानते ही होंगे। वकील कानून के सत्र में अहम रोल निभाता है। आराम से एक वकील हर महीने ₹10,00,000 आसानी से कमा सकता है। अगर आप में कानून को समझने और कानून को समझाने की काबिलियत है, तो आप इस सेक्टर में आगे बढ़कर एक बेहतरीन करियर विकल्प का चयन कर सकते हैं। आज के समय में इस पद की काफी ज्यादा डिमांड देखने को मिलती है क्योंकि हर दिन देश में अपराध के मामले बढ़ रहे हैं, ऐसे मामलों में आरोपी और दूसरा पक्ष दोनों को ही वकील की आवश्यकता होती है।

आज के समय में हमें देखने को मिलता है कि बड़े-बड़े उद्योगपति बिजनेसमैन बड़े-बड़े राजनेता बड़ी बड़ी राजनीतिक पार्टियां और यहां तक कि सरकार को भी बड़े-बड़े वकीलों की आवश्यकता होती है। ऐसे लोग केंस जीतने के लिए वकीलों को लाखों और करोड़ों रुपए की फीस देते हैं। मुख्य तौर पर अगर आप वकील बनकर अपने हुनर के लिए जाने जाते हैं और वीआईपी लोगों के संपर्क में आ जाते हैं तो आप लाखों में नहीं करोड़ों रुपए हर महीने आसानी से कमा सकते हैं‌।

चार्टर्ड अकाउंटेंट/CA (Charted Accountant) —

अगर आप टैक्स भरते हैं या बिजनेस से संबंध रखते हैं तो आप चार्टर्ड अकाउंट के बारे में भली-भांति जानते ही होंगे या फिर आपने यह नाम जरूर सुना ही होगा। आमतौर पर चार्टर्ड अकाउंट को शार्ट में CA कहा जाता है यह वही इंसान है जो किसी भी व्यापार के हर तरह के अकाउंट को देख कर उसके अंतर्गत जितना टैक्स बनता है उसे टैक्स को भरता है। वर्तमान समय में जीएसटी हो चुका है। इसी जीएसटी को भरने का काम सीए द्वारा किया जाता है। प्रत्येक छोटे से लेकर बड़े से बड़ा बिजनेस सीए के पास जाता है।

बिजनेस के अलावा जो भी व्यक्ति Doctor, Engineer, Police, वकील तथा इस प्रकार के किसी भी पद पर हैं जो टैक्स की श्रेणी में आते हैं तो उन्हें टैक्स भरने के लिए चार्टर्ड अकाउंट के पास जाना होगा। जो भी व्यक्ति 1 वर्ष में ₹5,00,000 से ज्यादा कमाता है उन्हें सरकार के नियमों के अनुसार टैक्स भरना होता है तथा इस टैक्स को सही ढंग से कैलकुलेट करके भरने हेतु चार्टर्ड अकाउंट की आवश्यकता होती है। चार्टर्ड अकाउंट प्रत्येक छोटा से छोटा काम करने के लिए एक अच्छी रकम प्राप्त करते हैं। इसके अलावा जो बड़े-बड़े बिजनेस के Returns लगाते हैं वह चार्टर्ड अकाउंट लाखों की फीस लेते हैं।

प्रोफेशनल मैनेजमेंट (Professional Management) —

प्रोफेशनल तरीके से मैनेजमेंट करने वाला व्यक्ति भी लाखों की संख्या में पैसे कमा सकता है। केवल उस व्यक्ति को सही जानकारी प्राप्त होनी चाहिए और सही ढंग से मैनेजमेंट करना आना चाहिए। अगर आप marketing के sector में management कर सकते हैं या finance के सेक्टर में या फिर Resources या किसी और सेक्टर में अच्छी तरह से मैनेजमेंट करने में माहिर हैं, तो आप हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकते हैं।

आज के समय में भारत में करोड़पति लोगों की कोई कमी नहीं है ऐसी स्थिति में उन लोगों द्वारा समय-समय पर विभिन्न प्रकार के काम किए जाते हैं। विभिन्न प्रकार के बिजनेस के जाते हैं विभिन्न प्रकार की मीटिंग की जाती है। विभिन्न प्रकार के कार्य किए जाते हैं। अगर आप उनके साथ जुड़कर उनके काम को मैनेज कर सकते हैं। उनके प्रत्येक काम के मैनेजमेंट का जिम्मा उठा सकते हैं तो आप हर महीने आसानी से लाखों रुपए कमा सकते हैं। यह भारत की एक महंगी नौकरी में से एक है।

कमर्शियल पायलट (Commercial Pilot) —

आमतौर पर संपूर्ण देश और दुनिया में हर रोज उड़ने वाली हवाई जहाज को कमर्शियल पायलट द्वारा चलाया जाता है। इस बात से आप पता लगा सकते हैं कि पूरी दुनिया में हर रोज कितनी हवाई जहाज उड़ती है और कितने सारे पायलट की आवश्यकता होती है। इस स्थिति में अगर आप कमर्शियल Pilot बनते हैं तो यह आपके लिए एक बेहतरीन करियर विकल्प हो सकता है तथा इस पद पर कार्यरत व्यक्ति को लाखों की सैलरी मिलती है।

अक्सर किसी भी देश में एक शहर से दूसरे शहर में जाने के लिए या एक राज्य से दूसरे राज्य में जाने के लिए अथवा किसी एक व्यक्ति से दूसरे देश में जाने के लिए विभिन्न प्रकार की फ्लाइट्स होती है। हर रोज दुनिया में एक दूसरे देश में हजारों की संख्या में फ्लाइट से उड़ान भर्ती है। उन सभी फ्लाइट्स के लिए हजारों की संख्या में कमर्शियल पायलट की आवश्यकता होती है। आमतौर पर एक कमर्शियल पायलट को शुरुआती समय में 2,00,000 से ₹5,00,000 हर महीने आसानी से मिल जाता है।

मैनेजमेंट कंसलटेंट (Management Consultant) —

आज के समय में बदलती टेक्नोलॉजी और बदलते कार्य के अनुरूप मैनेजमेंट का बिजनेस भी बहुत बड़ा हो चुका है। मैनेजमेंट के तहत कंसलटेंट बनकर आप हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।‌ कंसलटेंट एक महत्वपूर्ण और एक ऐसा पद होता है जो बड़ी-बड़ी कंपनियों को चलाता है तथा बड़े-बड़े बिजनेस और उद्योग industrial से संबंध रखता है। ऐसी स्थिति में मैनेजमेंट कंसलटेंट एक महंगी नौकरी मानी जाती है।

आज का समय technology का युग माना जाता है। इस युग में हजारों और लाखों की संख्या में तरह तरह के व्यापार किए जाते हैं तरह-तरह के उद्योग स्थापित हो चुके हैं। हजारों और लाखों की संख्या में नए-नए सेक्टर बन चुके हैं। ऐसी स्थिति में प्रत्येक बिजनेस को सही ढंग से चलाने के लिए और बिजनेस का सही रूपांतरण करने के लिए एक ऐसे व्यक्ति की आवश्यकता होती है, जो बिजनेस से संबंधित बातों को अच्छी तरह से समझा सके या उस बिजनेस को ऊंचाई पर ले जाने के लिए बिजनेस से जुड़े लोगों को कंसलटेंट कर सकें।

सिविल सर्विसेज (Civil Services) —

यह पद सरकारी नौकरी के अंतर्गत आता है वैसे भी आज के समय में अधिकांश युवा सरकारी नौकरी ही करना चाहते हैं। चाहे वह पद सबसे निम्न स्तर का ही क्यों ना हो लेकिन सरकारी नौकरी की चाहत में देश के युवा काफी ज्यादा मेहनत करते हैं और इससे संबंधित विभिन्न प्रकार के बिजनेस विस्थापित हो चुके हैं। सरकारी नौकरी के तहत यह एक सबसे ऊंची स्तरीय और महत्वपूर्ण पद माना जाता है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को IAS Officer कहा जाता है।

भारतीय समाज में आईएएस ऑफिसर की काफी ज्यादा महत्वता देखने को मिलती है।‌ आईएएस ऑफिसर को सम्मान की नजर से देखा जाता है। भारत के करोड़ों युवाओं का सपना आईएएस ऑफिसर बनने का होता है लेकिन 100 में से 1% लोग ही आईएएस ऑफिसर बन पाते हैं और इतने ही पदों के लिए भर्ती का आयोजन करवाया जाता है। आईएएस ऑफिसर का promotion होने के बाद उन्हें उससे भी बड़े और महत्वपूर्ण पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।‌ यहां पर लाखों की सैलरी दी जाती है।

कंप्यूटर साइंस इंजिनियर (Computer Science Engineer) —

आज के समय को computer का युग माना जाता है और कहा जाता है कि कंप्यूटर ने पूरी दुनिया में क्रांति लाई हैं क्योंकि कंप्यूटर की बदौलत ही आज के समय में प्रत्यय के कठिन से कठिन कार्य को आसान तरीके से किया जा रहा है। जिस कार्य को करने में कई वर्षों का समय लगता है और उसके लिए हजारों की संख्या में लोगों की आवश्यकता होती है। कंप्यूटर मशीनरी के आधार पर उस कार्य को कुछ ही दिनों में और आसान तरीके से कर देता है जिसके लिए उन्हें ना के बराबर लोगों की आवश्यकता होती है।

वर्तमान समय में कंप्यूटर सेक्टर बहुत बड़ा है इस सेक्टर के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं कंप्यूटर के अंतर्गत आने वाला एक महत्वपूर्ण पद Computer Science Engineer का है। इस पद पर कार्यरत व्यक्ति हर महीने लाखों रुपए आसानी से कमा सकता है यह एक महत्वपूर्ण और बड़ा पद माना जाता है। जिस तरह से हर वर्ष Computer और कंप्यूटर से संबंधित demand बढ़ती ही जाती है कि उसी प्रकार के इस पद की demand भी हर समय बढ़ती हुई देखी जा रही है।

मर्चेंट नेवी (Merchant Navy) —

मर्चेंट नेवी के अंतर्गत काम करने वाले लोगों को लाखों की संख्या में सैलरी दी जाती है। यह एक महत्वपूर्ण सेक्टर है जिसके लिए सरकार द्वारा विशेष रूप से सहायता प्रदान की जाती है। इस सेक्टर के अंतर्गत विभिन्न प्रकार के पद आते हैं जिसमें अगर आप मुख्य पदों पर कार्यरत होते हैं तो आपको लाखों की सैलरी हर महीने मिल जाती है। आमतौर पर इस सेक्टर के अंतर्गत बड़े पद के लिए लोग इंजीनियर की नौकरी करते हैं Junior Engineer लाखों की सैलरी प्राप्त करता है।

मर्चेंट नेवी के सेक्टर में अगर आप कुछ समय काम करते हैं तो आपका अनुभव बढ़ जाता है जिसके आधार पर भी आपके सैलरी में बढ़ोतरी हो जाती है। दरअसल इस नौकरी के अंतर्गत आपको कम से कम 10 जहाज के अंदर अलग-अलग समय पर रहना पड़ता है। यह काफी मुश्किल काम है इसीलिए यहां पर अधिक सैलरी मिलती है तथा यहां पर जिम्मेदारी से भी काम करना होता है।

एयर होस्टेस (Air Hostess) —

आज के समय में संपूर्ण दुनिया भर में Air Hostess की demand देखने को मिलती है। अधिकांश लड़कियों का सपना होता है कि वह air hostess बनें! क्योंकि air hostess बनने के बाद उन्हें हर महीने लाखों की सैलरी मिलती है। एयर होस्टेस किसी भी देश की हो उन्हें केवल अंग्रेजी भाषा का ज्ञान होना चाहिए इसके अलावा वह जिस जगह के बीच यात्रा करने वाली flight में air hostess का काम करते हैं। उस जगह की क्षेत्रीय भाषा की भी जानकारी होनी चाहिए। आमतौर पर अंग्रेजी भाषा से पूरी दुनिया भर में काम चल जाता है।

Air Hostess के लिए लड़की का खूबसूरत होना भी जरूरी है। आमतौर पर एयर होस्टेस के लिए कुछ काबिलियत के साथ लड़की की खूबसूरती देखकर ही उसे एअरहोस्टेस बनाया जाता है। दुनिया भर में एयर होस्टेस एक वर्तमान समय में महत्वपूर्ण पद बन चुका है। आपकी जानकारी के लिए बता देते हैं कि air hostess को सामान्य तौर पर ₹1,00,000 हर महीने मिलते हैं। अधिकतम हर महीने ₹10,00,000 एक air hostess आसानी से कमा सकते हैं। यह उस देश के आधार पर निर्भर करता है। जहां पर सबसे अधिक सैलरी मिलती है या उस एयरलाइंस कंपनी के ऊपर जो कंपनी सबसे ज्यादा सैलरी उपलब्ध कराती है।

People Also Read:-

IRDA में Job कैसे प्राप्त करें पूरी जानकारी?

जज (Judge) कैसे बने पूरी जानकारी?

पशुओं का डॉक्टर (Veterinary Doctor) कैसे बने संपूर्ण जानकारी।

Automobile Engineer कैसे बने पूरी जानकारी?

UPSC की तैयारी कैसे करें जानिए हिंदी 2022.

Conclusion

भारत में इन दिनों अर्थव्यवस्था का बोलबाला काफी ज्यादा है, जिससे विभिन्न प्रकार के सेक्टर में तरह-तरह के उद्योग और बिजनेस शुरू हो रहे हैं। जिसकी वजह से विभिन्न प्रकार के पद और विभिन्न प्रकार की नौकरियां उत्पन्न हो रही है। अत्याधुनिक तरीके से हो रहे बिजनेस के अंतर्गत कुछ ऐसे पद भी हैं जिस पर कार्यरत व्यक्तियों को लाखों की सैलरी दी जाती है। आज के समय में भारत की 10 सबसे अधिक सैलरी देने वाली नौकरियां कौन सी है। इसके बारे में इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार पूर्वक बता चुके हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपको अवश्य पसंद आई होगी‌। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

Leave a Comment