Rajasthan EO (Executive Officer) क्या होता है कैसे बने? 2022 में पूरी जानकारी।

Rajasthan EO एक महत्वपूर्ण पद है, जो सरकारी नौकरी के अंतर्गत आता है। वर्तमान समय में राजस्थान में लाखों युवा सरकारी नौकरी के तहत आवेदन कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में Rajasthan Executive Officer पद पर आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को यह जानना चाहिए कि यह पद किस तरह का पद है यानी Rajasthan Executive Officer क्या होता है? Rajasthan EO Officer कैसे बनते हैं? इस बारे में हम आपको आज के इस आर्टिकल में पूरी जानकारी विस्तार से बताएंगे, तो चलिए शुरू करते हैं।

राजस्थान राज्य में वर्तमान समय में बेरोजगारों की संख्या करोड़ों में है तथा वर्तमान समय में लाखों और करोड़ों युवा सरकारी नौकरी की तलाश में है। ऐसी स्थिति में राजस्थान के अंतर्गत आने वाले हर तरह के सरकारी पदों पर विद्यार्थी नौकरी के लिए आवेदन करते हैं‌। ऐसे में अनेक सारे ऐसे पद हैं जिनके बारे में युवाओं को पता नहीं है। तो हम आपको बता देते हैं कि राजस्थान के ऑफिसर का पद एक बड़ा पद है, जो नगर पंचायत के अंतर्गत आता है। नगर पंचायत के बारे में आप भली-भांति जानते ही होंगे।‌ यह गांव और शहरों को बदलने की प्रक्रिया के रूप में जाना जाता है।

आमतौर पर किसी भी शहर को तीन भागों में बांटा जाता है। पहले भाग में नगर पंचायत आता है। उसके बाद नगर पालिका परिषद अथवा नगर निगम होता है। जबकि छोटे-छोटे विकसित गांव को शहर में बदलने की प्रक्रिया को नगर पंचायत के रूप में जाना जाता है तथा इन नगर पंचायतों को सही ढंग से चलाने के लिए यहां पर कानून व्यवस्था बेहतर ढंग से बनाए रखने के लिए और हर तरह की सरकारी सुविधा को लोगों तक पहुंचाने के लिए एक विशेष अधिकारी की नियुक्ति की जाती है जिसे नगर पंचायत अध्यक्ष भी कहा जाता है। यही पद राजस्थान Executive officer कहलाता है।

Rajasthan Executive Officer क्या होता है? —

Rajasthan EO kya hota hai kaise bane

Rajasthan Executive Officer का पद नगर पंचायत के अंतर्गत आता है। नगर पंचायत एक बड़ा इलाका होता है जो छोटे-छोटे विकसित गांवों को मिलाकर शहर का विकास करता है। कुछ समय तक छोटे-छोटे विकसित गांव को मिलाकर एक नगर पंचायत का निर्माण किया जाता है जिसके बाद उसका विकास होने के बाद उसे शहर का रूप दे दिया जाता है। परंतु जब तक यह शहर बनाने के लायक नहीं हो जाता है तब तक इसकी जिम्मेदारी एक मुख्य अधिकारी को दी जाती हैं। इस इलाके के लिए एक अध्यक्ष की नियुक्ति की जाती है जिसे नगर पंचायत अध्यक्ष अथवा Executive Officer कहा जाता है‌।

इसी प्रकार राजस्थान में छोटे-छोटे और विकसित गांवों को नगरीय क्षेत्र के अंतर्गत शहरी सूची में लाने के लिए नगर पंचायत बने हुए हैं। इन नगर पंचायत को सुचारू रूप से चलाने के लिए एक नगर पंचायत अध्यक्ष को रखा जाता है, जिसे नगर पंचायत अध्यक्ष भी कहते हैं और एग्जीक्यूटिव ऑफिसर भी कहा जाता है। यह ऑफिसर अपनी सूझबूझ और अपनी जिम्मेदारी से संपूर्ण नगर पंचायत क्षेत्र को सरकारी सुविधाओं का लाभ पहुंचाता है तथा संपूर्ण क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी संभालता है।

Rajasthan EO के लिए योग्यता 2022

राजस्थान के अंतर्गत Rajasthan EO बनाने के लिए आप को निर्धारित की गई कुछ योग्यता का पालन करना होगा। इन्हीं योग्यता के आधार पर ही आप राजस्थान Executive Officer बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए निर्धारित की गई योग्यता इस प्रकार है —

  • आवेदन करने वाला भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी चाहिए।
  • आवेदन करने वाले के शरीर की ऊंचाई 168 सेमी होनी चाहिए।
  • आवेदक के ऊपर किसी भी प्रकार का कोई गंभीर केस नहीं होना चाहिए।
  • आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कोई भी डिग्री होनी चाहिए।
  • आवेदक के लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गई है।

Rajasthan EO का Exam Pattern 2022

इस पद के लिए आवेदन करने वाले को तीन परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा का आयोजन तीन चरणों में किया जाता है। आपको बता देते हैं कि प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा देनी होती है। इस परीक्षा को पास करने के बाद आपको तृतीय चरण की परीक्षा के अंतर्गत interview देना होता है। इसके बाद Merit में स्थान हासिल होने पर आप सफलतापूर्वक राजस्थान Executive Officer बन सकते हैं। तो इसका Exam Pattern जान लेते हैं —

प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary Exam) —

Rajasthan Executive Officer बनने के लिए यह प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा है। इस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में मुख्य रूप से सामान्य ज्ञान करंट अफेयर्स तथा रिजनिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने के बाद ही आप मुख्य परीक्षा देने के लिए पात्र माने जाएंगे।

मुख्य परीक्षा (Mains Exam) —

Rajasthan Executive Officer बनने के लिए यह द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा है। यह परीक्षा प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा के मुकाबले थोड़ी कठिन होती है। यह एक लिखित परीक्षा होती है। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं यह परीक्षा सामान्य ज्ञान अंकगणित संचार कौशल विज्ञान भाषा कौशल अंग्रेजी तथा रिजनिंग जैसे विषयों से संबंध रखती है।

इंटरव्यू (Interview) —

प्रथम चरण की प्रारंभिक परीक्षा तथा द्वितीय चरण की मुख्य परीक्षा पास करने के बाद ही आपको तृतीय चरण की आखिरी परीक्षा यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। इस परीक्षा के अंतर्गत आपको हिंदी में इंटरव्यू देना होता है इंटरव्यू के दौरान आपसे कुछ सामान्य प्रश्न पूछे जाएंगे, जिससे आपके व्यक्तित्व और आपके मानसिक क्षमता का परीक्षण किया जाता है तथा इसमें आपके आत्मविश्वास की भी परीक्षा ली जाती है।

Rajasthan Executive Officer Salary in 2022

राजस्थान एक्जीक्यूटिव ऑफिसर की सैलरी आमतौर पर ₹20,000 से लेकर ₹40,000 के बीच में दी जाती है। इसके अलावा ग्रेड पे के रूप में ₹5,000 दिए जाते हैं तथा इसके अलावा विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाएं भी मिलती है। इस पद पर कार्यरत अधिकारी को सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि उसे पद पर कार्यरत हुए कितना समय हुआ है और उनके पास कितना अनुभव है। इस आधार पर भी सैलरी में वृद्धि देखने को मिलती हैं यह एक अच्छा और महत्वपूर्ण पद है जो सरकारी नौकरी का सपना देखने वालों के लिए है।

यह भी पढ़ें:-

बेरोजगारी भत्ता क्या होता है पूरी जानकारी?

IRDA में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

रेलवे में Job कैसे पाए संपूर्ण जानकारी 2022 में?

RAS कैसे बने आर्य से जुड़ी पूरी जानकारी?

Conclusion

Rajasthan Executive officer राजस्थान के अंतर्गत एक बड़ा और महत्वपूर्ण पद है। इस पद पर कार्यरत होने के लिए राजस्थान के लाखों युवाओं द्वारा हर वर्ष आयोजन किया जाता है। अधिकांश युवाओं को इस बारे में जानकारी नहीं है, इसीलिए आज के इस आर्टिकल में हम आपको पूरी जानकारी के साथ विस्तार से बता चुके हैं कि Rajasthan EO Officer क्या होता है तथा राजस्थान Executive Officer कैसे बनते हैं। इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी आर्टिकल में आप ध्यान पूर्वक पढ़ सकते हैं। उम्मीद करते हैं यह जानकारी आपको जरूर पसंद आई होगी। अगर आपका इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न है? तो नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Leave a Comment