Polytechnic Diploma के बाद क्या करें? 2022 में पूरी जानकारी।

10वीं व 12वीं कक्षा पास करने के बाद कोई विद्यार्थी Diploma लेने के बारे में सोचते हैं तो कई विद्यार्थी डिग्री लेने के बारे में सोचते हैं। हालांकि दसवीं कक्षा के बाद Degree लेना कोई option नहीं होता है। दसवीं कक्षा के बाद आपको सिर्फ Diploma करने का ही मौका मिलता है। लेकिन आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद डिग्री व Diploma दोनों में से किसी भी एक रास्ते का चयन करके अपने भविष्य की पढ़ाई को सुचारु रुप से चला सकते हैं।

दसवीं और बारहवीं कक्षा के बाद Polytechnic Diploma मुख्य रूप से विद्यार्थी के द्वारा किया जाता है। विद्यार्थी Polytechnic Diploma करने के बाद अपने भविष्य को संवारने के बारे में सोचते हैं। आज के आर्टिकल में हम आपको Polytechnic Diploma के बाद क्या करें? और Polytechnic Diploma के बाद कौन-कौन सी Job लग सकती है। इसके बारे में details में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Polytechnic Diploma क्या होता है? (Polytechnic Diploma Meaning in Hindi)

Polytechnic Diploma ke baad kya kare?

Polytechnic Diploma एक सामान्य Diploma Course है। Poly Technical Diploma दसवीं कक्षा पास करने के बाद और बारहवीं कक्षा पास करने के बाद आप कर सकते हैं  यहां दसवीं कक्षा के बाद भी पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने का मौका विद्यार्थी को मिलता है। जो विद्यार्थी भविष्य में मैकेनिकल इंजीनियरिंग और सिविल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उन विद्यार्थियों के लिए पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा कोर्स काफी महत्वपूर्ण होता है यह कोर्स 3 वर्षीय कोर्स होता है। इस कोर्स की मुख्य खासियत यह है, कि यह डिप्लोमा कोर्स लेने के बाद आप सीधा बीटेक के सेकंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं।

साधारण शब्दों में ऐसे भी कह सकते हैं कि जो विद्यार्थी बीटेक की डिग्री लेकर इंजीनियर बनने का सपना देख रहे हैं। उन विद्यार्थियों के लिए पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा काफी फायदेमंद और काम की चीज होता है। पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद आपकी आधी बीटेक की डिग्री कंप्लीट हो जाती हैं। आपको डायरेक्ट दूसरे साल में एडमिशन मिल जाता है और वहां से आप अपने आगे की इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर सकते हैं। इसके अलावा केमिकल इंजीनियरिंग के लिए भी पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा काम आता है इसमें भी ऑल टेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद विद्यार्थी को डायरेक्ट दूसरे साल केमिकल इंजीनियरिंग में एडमिशन मिल जाता है।

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के लिए आपको कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में भाग लेना होता है। इस एग्जाम के माध्यम से आपको Government College में Polytechnic Diploma करने का मौका मिलता है। अन्यथा आप Private College में बिना किसी Entrance Exam के भी Polytechnic Diploma कर सकते हैं।

Polytechnic Diploma ke baad kya kare?

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद विद्यार्थियों के मन में मुख्य रूप से एक सवाल पैदा होता है, कि अब हमें क्या करना चाहिए और पढ़ाई के क्षेत्र में भी हमें आगे क्या करना है तो जो उम्मीदवार पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा कर चुके हैं।

उन उम्मीदवारों को पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के बाद दो ऑप्शन उपलब्ध हो जाते हैं। उम्मीदवार अपनी पढ़ाई भी शुरू रख सकते हैं या किसी क्षेत्र में नौकरी भी प्राप्त कर सकते हैं नीचे हम पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के बाद क्या करें इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी डिटेल के साथ देने का प्रयास कर रहे हैं।

Polytechnic Diploma के बाद पढ़ाई

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद विद्यार्थी को पढ़ाई करने की इच्छा होती है। तो विद्यार्थी आगे इन डिग्रियों को कर सकता है:

बी टेक (B.Tech) की डिग्री में Admission ले

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद उम्मीदवार को B.Tech की Degree के तहत सिविल इंजीनियर और मैकेनिकल इंजीनियर बनने के लिए सीधा सेकंड ईयर में एडमिशन लेने का मौका मिलता है। अतः आप अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, तो पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा लेने के बाद बीटेक की डिग्री में एडमिशन ले सकते हैं।

Chemical Engineering के लिए Admission ले

जो उम्मीदवार मेडिकल लाइन में केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री करना चाहते हैं। उन उम्मीदवारों को भी पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद में केमिकल इंजीनियरिंग बनने के लिए सीधा सेकंड ईयर में एडमिशन का मौका मिलता है। आप पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद केमिकल इंजीनियरिंग के लिए एडमिशन ले सकते हैं।

Polytechnic Engineering के बाद रोजगार के अवसर

जो उम्मीदवार पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा कर चुके हैं। उम्मीदवारों को कई तरह से अलग-अलग रोजगार के अवसर मौजूद हो जाते हैं। क्योंकि पॉलिटेक्निकल इंजीनियरिंग के क्षेत्र में काफी बड़ा डिप्लोमा कोर्स माना जाता है। इस कोर्स को करने के बाद आपको कहीं न कहीं पर मुख्य तौर पर जॉब मिल जाती है।

सरकारी क्षेत्र में नौकरी (Govt. Sector Jobs in India 2022)

जो उम्मीदवार पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा कर चुके हैं। उम्मीदवारों को सरकारी क्षेत्र में कई विभाग में नौकरी करने के मौके उपलब्ध होने शुरू हो जाते हैं। रेलवे विभाग के द्वारा नियमित रूप से डिप्लोमा कोर्स कर चुके इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को सबसे पहले चयनित किया जाता है। लोको पायलट पद के लिए भी आप पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रीशियन और अन्य और रेलवे डिपार्टमेंट की भर्तियों में आवेदन लगाकर सरकारी नौकरी पा सकते हैं।

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद आपको सरकारी अन्य भर्तियां जैसे विद्युत विभाग भर्तियां पानी विभाग भर्तियों में भी आवेदन करने का मौका मिलता है और यहां पर आप आवेदन करके आसानी से सरकारी नौकरी हासिल कर सकते हैं।

प्राइवेट क्षेत्र में जॉब (Private Sector Jobs in India 2022)

जो उम्मीदवार सरकारी नौकरी लेने में इच्छा नहीं रखते हैं या फिर सरकारी नौकरी नहीं हासिल कर पा रहे हैं। उन उम्मीदवारों के लिए पॉलिटेक्निक डिप्लोमा के बाद प्राइवेट क्षेत्र में भी बहुत सारे अवसर मौजूद होते हैं। उम्मीदवार प्राइवेट क्षेत्र में मेकेनिकल इंजीनियर व सिविल इंजीनियर बन कर अच्छा पैसा कमा सकता है। सिविल इंजीनियर की डिमांड प्राइवेट क्षेत्र में बहुत अधिक है और ऐसे में आप पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के माध्यम से सिविल इंजीनियर बन कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

मेकेनिकल इंजीनियर के तौर पर आप प्राइवेट क्षेत्र में वाइकल रिपेयरिंग की कंपनियों में भी नौकरी हासिल कर सकते हैं और वहां आपको अच्छी सैलरी भी मिल जाती है।

इतना ही नहीं पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा कर चुके उम्मीदवारों को कार मैन्युफैक्चरिंग या बाइक मैन्युफैक्चरिंग जैसी फैक्ट्रियों में भी नौकरी मिलने के काफी चांस होते हैं।

Polytechnic diploma करने का खर्चा कितना आता है?

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने वाली उम्मीदवार के खर्चे की बात की जाए तो यह 3 साल का कोर्स होता है और यहां 3 साल की डिग्री लेने के लिए प्राइवेट कॉलेज में और सरकारी कॉलेज में फीस अलग-अलग होती है। यदि उम्मीदवार CET Exam clear करने के बाद गवर्नमेंट कॉलेज से पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करता है, तो उम्मीदवार को प्रतिवर्ष 4000 से ₹10000 की फीस देते हुए 3 साल का डिप्लोमा कोर्स हासिल कर लेना है।

लेकिन यदि उम्मीदवार प्राइवेट कॉलेज से पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करता है। तो ऐसे में उम्मीदवार को करीब 30000 से 35 हजार प्रति माह के हिसाब से अनुमानित ₹100000 या डेढ़ लाख रुपए के खर्चे के साथ पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा को पूरा करना होता है। प्राइवेट कॉलेज में फीस की कोई सीमा नहीं है इससे अधिक फीस भी आपको 3 साल के लिए देनी पड़ सकती है।

पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के बाद कितनी सैलरी मिलती है

हमेशा उम्मीदवार किसी भी सरकारी पद या प्राइवेट क्षेत्र में नौकरी हासिल करने से पहले ही सरकार नौकरी करते हुए या प्राइवेट नौकरी करते हुए उसे कितनी सैलरी मिल जाएगी। इसका आकलन लगाना शुरु कर देता है। पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा करने के बाद सैलरी के बारे में यदि बात की जाए तो सरकारी क्षेत्र में आपको ₹40,000 से लेकर 50,000 रुपए तक सैलरी मिल जाती है। लेकिन यदि आप प्राइवेट क्षेत्र में पॉलिटेक्निकल डिप्लोमा के बाद नौकरी करते हैं तो आपको शुरुआत में ₹15,000 से ₹25,000 के बीच सैलरी आराम से मिल जाती है। उसके बाद जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता है। उसी अनुसार आपकी सैलरी में भी इजाफा होता रहता है।

People Also Read:-

Digital Marketing Course क्या होता है और कैसे करें?

रेलवे में नौकरी कैसे पाएं पूरी जानकारी?

Blockchain Engineer कैसे बने संपूर्ण जानकारी?

Top 10 Highest Salary Jobs in India 2022.

निष्कर्ष

 जिस प्रकार से जनसंख्या बढ़ती जा रही है सभी को ऐसे चिंता होती दिखाई दे रही है, कि भविष्य में बेरोजगारी बढ़ने वाली है। लेकिन दूसरी तरफ रोजगार के भी कई नए अवसर पैदा हो रहे हैं। वर्तमान समय में आदमी Education करने के बाद अपने talent के दम पर कहीं पर भी नौकरी हासिल कर सकता है।

Education के क्षेत्र में Polytechnic Diploma करने के बाद उम्मीदवार को रोजगार के कई सारे अवसर मौजूद हो जाते हैं। जिसमें से उम्मीदवार अपनी इच्छा अनुसार किसी भी एक मौके का चयन करते हुए अपने भविष्य को सुधार सकता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको Polytechnic Diploma ke baad kya kare? इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी आप तक पहुंचाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

Leave a Comment