Police Commissioner कैसे बने? 2022 में पुलिस कमिश्नर से जुड़ी संपूर्ण जानकारी।

विद्यार्थी अपने भविष्य में सरकारी नौकरी हासिल करना और उसी पद पर सरकारी नौकरी लेने के लिए प्रयास करता रहता है। पुलिस कमिश्नर बनना आम आदमी का सपना होता है। पुलिस कमिश्नर पुलिस लाइन का एक सबसे ऊंचा और सम्मानजनक पद माना जाता है। इतना ही नहीं पुलिस कमिश्नर बनने के लिए लाखों लोग तैयारियां भी कर रहे हैं। पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार के पास क्या योग्यता होनी चाहिए और उम्मीदवार पुलिस कमिश्नर कैसे बन सकता है। इसके बारे में आज के आर्टिकल में हम आपको जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Police Commissioner कौन होता है?

Police Commissioner Kaise Bane

पुलिस कमिश्नर कौन होता है। इसके बारे में यदि हम बात करें तो पुलिस कमिश्नर पुलिस लाइन और पब्लिक सेक्टर का काफी ऊंचा पद माना जाता है। पुलिस कमिश्नर के तौर पर प्रत्येक जिले में एक या दो उम्मीदवार को चयनित किया जाता है। पुलिस कमिश्नर अपने जिले और अपने एरिया के सभी पुलिस थानों और पुलिस कर्मचारियों के कार्य की रिपोर्ट पर देखरेख करते हैं और कई बार बड़ी बड़ी चुनावी रैलियों में अपनी भूमिका निभाते हैं।

पुलिस कमिश्नर जिले में शांति बनाए रखने के लिए कई प्रकार के विशेष प्रयास भी करते हैं। पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी इत्यादि परीक्षाओं को पास करना होता है। इन परीक्षाओं को पास करने के बाद उम्मीदवार पुलिस कमिश्नर जैसे ऊंचे पद पर पहुंच सकता है।

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए जरूरी शैक्षणिक योग्यता

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए कई प्रकार की परीक्षाओं का निर्धारण किया गया है। जिनमें यूपीएससी परीक्षाओं को मुख्य रूप से देखा जाता है। इन परीक्षाओं को पास करने के बाद आप भी पुलिस कमिश्नर जैसे पद पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

लेकिन इस पद पर नौकरी पाने के लिए यूपीएससी एग्जाम में आवेदन लगाने से पहले आपके पास न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता के तौर पर स्नातक की डिग्री होना अनिवार्य है। स्नातक की डिग्री लेने के बाद आप यूपीएससी एग्जाम में आवेदन लगा सकते हैं और यूपीएससी परीक्षा के माध्यम से पुलिस कमिश्नर बनने का सपना पूरा कर सकते हैं।

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए अन्य जरूरी मापदंड

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक डिग्री के तौर पर न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण किया गया है। शैक्षणिक योग्यता के तौर पर स्नातक डिग्री होने के बाद का उम्र सीमा का मापदंड भी रखा गया है और इसके अलावा कई अन्य मापदंड के बारे में हम आपको नीचे जानकारी दे रहे हैं।

पुलिस कमिश्नर बनने वाली उम्मीदवार के ऊपर किसी भी प्रकार का सरकारी मुकदमा नहीं होना चाहिए।

पुलिस कमिश्नर बनने वाली उम्मीदवार का भारतीय निवासी होना जरूरी है। उम्मीदवार के पास भारत की नागरिकता होनी चाहिए।

सामान्य वर्ग के विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम उम्र 30 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष रखी गई है। लेकिन ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अधिकतम उम्र 35 वर्ष रखी गई है।

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए अधिकतम आयु सीमा 37 वर्ष रखी गई है और विकलांग विद्यार्थियों के लिए 42 वर्ष की अधिकतम उम्र रखी गई है।

Police Commissioner के लिए शारीरिक मापदंड

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए UPSC परीक्षा में आवेदन करने वाले उम्मीदवार के शारीरिक मापदंड का भी निर्धारण पहले से किया गया है। उन मापदंड को पूरा करने वाले उम्मीदवार को ही यूपीएससी परीक्षा के तहत आवेदन करने का मौका मिलता है और आगे जाकर पुलिस कमिश्नर बनने का मौका मिलता है। अलग-अलग जाति वर्ग के अनुसार अलग-अलग तकनीक मापदंड का निर्धारण है। जो कुछ इस प्रकार से हैः

सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग के पुरुषों के लिए 165 सेंटीमीटर हाइट होना अनिवार्य रखा गया है।

अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए पुरुषों की हाइट में 5 सेंटीमीटर की छूट दी गई है। यानी कि 160 सेंटीमीटर की हाइट आने वाली रखी गई है।

सामान्य वर्ग और ओबीसी वर्ग की महिलाओं के लिए 150 सेंटीमीटर की हाइट होना अनिवार्य है।

अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति की महिलाओं की हाइट 145 सेंटीमीटर होना अनिवार्य है।

पुरुषों की छाती 84 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है और महिलाओं की छाती 79 सेंटीमीटर निर्धारित की गई है।

Police Commissioner Kaise Bane in Hindi 2022?

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार को यूपीएससी की परीक्षा में पास होना होता है। यूपीएससी में 2 परीक्षाएं होती है। एक प्रारंभिक परीक्षा होती है और दूसरी मुख्य परीक्षा होती है। इन दोनों परीक्षाओं को पास करने के बाद अगले चरण के तौर पर आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया भी जाता है। यूपीएससी की परीक्षा के माध्यम से पुलिस कमिश्नर कैसे बने इसके बारे में नीचे डिटेल में जानकारी दी जा रही है।

प्रारंभिक परीक्षा पास करें

जो उम्मीदवार पुलिस कमिश्नर बनने का सपना देख रहे हैं। उम्मीदवारों को सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा को पास करना होगा। प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार अपने सपने को पूरा करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। यानी कि उम्मीदवार अगले चरण मुख्य परीक्षा के लिए योग्य माने जाते हैं और उम्मीदवार को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा में एक पेपर होता है और यह परीक्षा 200 अंकों की होती है।

मुख्य परीक्षा पास करें

जो उम्मीदवार पुलिस कमिश्नर बनने का जज्बा लेकर बैठे हैं और उम्मीदवार को प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मुख्य परीक्षा को पास करना होता है। यूपीएससी एग्जाम के लिए निर्धारित होने वाली मुख्य परीक्षा जो लिखित परीक्षा होती है। इस परीक्षा में बहु वैकल्पिक सवालों की बजाय आपको टिप्पणी और उस पर आधारित सवाल लिखने होते हैं। यह परीक्षा काफी टफ भी होती है।

इस परीक्षा को काफी मुश्किलों के बाद पास करना हर उम्मीदवार के लिए संभव होता है। इस परीक्षा पास करने के लिए विद्यार्थी कई बार प्रयास भी करते हैं। प्रारंभिक परीक्षा को आसानी से पास किया जा सकता है। लेकिन मुख्य परीक्षा में उम्मीदवार अटक जाता है।

इस परीक्षा को पास करने के बाद उम्मीदवार को अगले चरण के तौर पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। मुख्य परीक्षा में कुल 9 पेपर होते हैं। जो 1750 अकं के होते हैं। इन लोगों पेपर को पास करने के बाद आपको अगले चरण के तौर पर साक्षात्कार में जाने की अनुमति मिलती है।

साक्षात्कार को पास करें

जब उम्मीदवार साक्षात्कार के लिए योग्य हो जाता है। यानी कि प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा पास कर लेता है। तो उम्मीदवारों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। उम्मीदवारों को साक्षात्कार की परीक्षा में सामान्य मानसिक क्षमता पर आधारित कई प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं। साक्षात्कार पास करने के बाद उम्मीदवार को अगले चरण के तौर पर दस्तावेज सत्यापन के लिए बुलाया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए अंतिम चरण के तौर पर दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया से गुजरना होता है। जो सारी परीक्षाएं पूरी होने के बाद दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया होती है। इस प्रक्रिया में आपके ऊपर कोई भी मुकदमा नहीं है और इसके अलावा आपके सभी दस्तावेज को सत्यापित करके आपको Joining Letter प्रदान करवा दिया जाता है।

People Also Read:-

Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

Income tax Inspector क्या होता है और कैसे बने पूरी जानकारी?

DGP कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी 2022 में?

IPS कैसे बने और तैयारी कैसे करें?

बीए के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की पूरी जानकारी 2022.

Police Commissioner के लिए परीक्षा की तैयारी कैसे करें?

पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार को किस प्रकार से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए ताकि उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा दोनों को आराम से बात कर सके और साथ ही साथ साक्षात्कार को भी बात कर सके उम्मीदवार को नीचे दिए गए निम्नलिखित बातों को ध्यान में रखते हुए पुलिस कमिश्नर बनने के लिए परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए।

  • पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार को सर्वप्रथम प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा के पहले बस को समझना चाहिए ऑल इंडिया जीके के साथ-साथ अन्य विषय भी सिलेबस में शामिल है।
  • सिलेबस के आधार पर आपको एक टाइम टेबल का निर्धारण करना होगा और उसी टाइम टेबल के आधार पर आपको परीक्षा की तैयारी भी करनी चाहिए।
  • पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार को सिलेबस के आधार पर आपको हर एक टॉपिक को विस्तृत में समझना चाहिए क्योंकि पुलिस कमिश्नर के लिए जो यूपीएससी और आईएएस की परीक्षाएं होती है। उनमें विस्तृत रूप से सवाल पूछे जाते हैं।
  • सिलेबस को ध्यान में रखते हुए आपको प्रतिदिन 9 घंटे से ज्यादा पढ़ाई करने अनिवार्य है और हर सप्ताह आपको रिवीजन विशेष तौर पर करना चाहिए।
  • सिलेबस के आधार पर ही आप कॉन्फिडेंस के साथ अपनी पढ़ाई को कायम रखें और प्रारंभिक परीक्षा व मुख्य परीक्षा में भाग ले।
  • पुलिस कमिश्नर बनने के लिए परीक्षा में कितनी बार भाग ले सकते हैं
  • पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार के मन में कई प्रकार के सवाल खटकते हैं। पुलिस कमिश्नर बनने के लिए उम्मीदवार कितनी बार परीक्षाओं में भाग ले सकता है। उसके बारे में हम आपको जाति वर्ग के आधार पर नीचे जानकारी प्रदान करवा रहे हैं।
  • सामान्य वर्ग के विद्यार्थी को पुलिस कमिश्नर बनने के लिए होने वाली परीक्षा में छह बार आवेदन करने का मौका मिलता है।
  • अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को अपने आयु के अंतर्गत यानी कि 37 वर्ष के अंतर्गत जितनी बार चाहे उतनी बार आवेदन लगा सकते हैं।
  • सामान्य वर्ग के विकलांग विद्यार्थियों के लिए 42 वर्ष की अधिकतम आयु सीमा के दौरान 9 बार एग्जाम देने का मौका मिलता है।
  • ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 35 साल की अधिकतम आयु सीमा के अंतर्गत 9 बार एग्जाम देने का मौका मिलता है।

पुलिस कमिश्नर की सैलरी कितनी होती है?

पुलिस कमिश्नर दो प्रत्येक जिले का मुख्य माना जाता है और पुलिस कमिश्नर अपने जिले का सबसे ऊंचा पद भी है। पुलिस कमिश्नर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को बेसिक सैलरी के तौर पर ₹225000 की सैलरी प्रदान करवाई जाती है। पुलिस कमिश्नर की सैलरी के बारे में बात की जाए तो ₹225000 की सैलरी के साथ का उम्मीदवार को ग्रेड पे के तौर पर ₹8400 प्रति महीना मिलता है और इसके अलावा सभी प्रकार के सरकारी भत्ते भी प्रदान करवाई जाती हैं।

निष्कर्ष

जो उम्मीदवार सरकारी पदों पर नौकरी पाने की इच्छा रखते हैं। उन उम्मीदवार के लिए सरकारी नौकरी के लिए कई अवसर होते हैं। जिसमें पुलिस कांस्टेबल से लेकर पुलिस कमिश्नर के सारे अवसर भी मौजूद है। पुलिस कमिश्नर पुलिस लाइन का सबसे ऊंचा पद है और पुलिस लाइन के सर्वोच्च पद पुलिस कमिश्नर पर नौकरी हासिल करने के लिए भी कई लोग तैयारी करते हैं। आज के आर्टिकल में हमने आपको पुलिस कमिश्नर कैसे बनें और पुलिस कमिश्नर की सैलरी कितनी होती है। इन सभी सवालों के जवाब इस आर्टिकल के माध्यम से दिए हैं। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment