MBA Course क्या है और कैसे करें? 2022 में एमबीए की पूरी जानकारी।

अपने आसपास कई ऐसे कार्य होते हैं जिनको करने के लिए विशेष डिग्री का होना जरूरी है। आपने मॉल या शॉपिंग सेंटर में देखा होगा कि बिजनेस को कैसे Grow करें। इसके लिए एमबीए की डिग्री ले चुके उम्मीदवार सलाह प्रदान करवाते हैं। ऐसे में विद्यार्थी के मन में मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टर के बारे में ख्याल आता है। यह एक प्रकार का मास्टर डिग्री कोर्स है, जो बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री पूरी करने के बाद विद्यार्थियों के लिए उपलब्ध करवाया जाता है।

बीबीए की डिग्री लेने के बाद विद्यार्थी के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्पों में एमबीए की डिग्री लेना एक मुख्य विकल्प है। आज के आर्टिकल में हम आपको एमबीए कोर्स कैसे करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

MBA Course क्या होता है?

MBA Course kya hai kaise kare

जो उम्मीदवार एमबीए कोर्स करना चाहता है। उस उम्मीदवार को एमबीए कोर्स क्या होता है। इसके बारे में पहले जानकारी होना अनिवार्य है। एमबीए कोर्स एक प्रकार का मास्टर डिग्री कोर्स है। जिसे पोस्ट ग्रेजुएशन के नाम से भी पहचाना जाता है। यह पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री आफ बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री हासिल करने के बाद ले सकते हैं। बीबीए की डिग्री पूरी करने के बाद आप एमबीए की डिग्री ले सकते हैं।

एमबीए की डिग्री जिसमें विद्यार्थी को बिजनेस से संबंधित कई विषयों पर पढ़ाया जाता है और इस डिग्री को लेने के बाद आप बिजनेस संबंधित कई क्षेत्रों में बेहतरीन नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। एमबीए की डिग्री 2 साल की होती है। 2 साल की डिग्री लेने के बाद आप बिजनेस के क्षेत्र में मास्टर ग्रेजुएशन पूरी कर चुके होंगे और तब आपको कई तरह के जॉब के अवसर भी मिलेंगे।

Mba डिग्री करने के लिए जरुरी योग्यता

किसी भी प्रकार की ग्रेजुएशन या Post Graduation Degree लेने से पहले विद्यार्थी के पास न्यूनतम योग्यता होनी अनिवार्य है। ग्रेजुएशन डिग्री के लिए अलग से योग्यता का निर्धारण किया जाता है, तो पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री के लिए अलग से योग्यता का निर्धारण किया जाता है। मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन कि एमबीए की डिग्री लेने वाले उम्मीदवार के पास नीचे दी गई निम्नलिखित योग्यता होना अनिवार्य है। इसी योग्यता के आधार पर आपको एमबीए के कॉलेज में एडमिशन दिया जाता है।

  • एमबीए की डिग्री लेने वाले उम्मीदवार के पास भी बीबीए की डिग्री होना अनिवार्य है। ग्रेजुएशन डिग्री के तौर पर जो उम्मीदवार BBA की Degree पूरी कर चुका है। उन्हीं को एमबीए की डिग्री लेने के लिए आवेदन करने का मौका मिलता है।
  • बीबीए की डिग्री के अलावा जो विद्यार्थी बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग की डिग्री कर चुके हैं उनको भी एमबीए डिग्री करने का मौका मिलता है।
  • ग्रेजुएशन डिग्री में उम्मीदवार के न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है।
  • एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम पास कर रहा होगा।

MBA Course कैसे करें?

जो विद्यार्थी एमबीए कोर्स करना चाहता है। उन विद्यार्थियों को नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए। इन चरणों को फॉलो करते हुए आप एमबीए कोर्स कर सकते हैंः

1. 12th कक्षा पास करें

सबसे पहले उम्मीदवार को अपने करियर को बनाने के लिए 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी। एमबीए की डिग्री लेने का सपना देख रहे हैं। विद्यार्थियों को किसी भी विषय वर्ग में 12वीं कक्षा अच्छे अंकों के साथ पास करनी होगी। अच्छे अंक का मतलब आप को न्यूनतम 50% अंक के साथ 12वीं कक्षा पास करनी है।

2. ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करें

एमबीए की डिग्री करने वाले उम्मीदवार को ग्रेजुएशन की डिग्री पहले पूरी करनी होगी। ग्रेजुएशन की डिग्री के बाद ही आप मास्टर डिग्री कर सकते हैं। ग्रेजुएशन डिग्री के तौर पर मुख्यतः आपको बैचलर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन यानी की  बीबीए की डिग्री करनी है। बीबीए की डिग्री में आपके न्यूनतम 50% अंक होने अनिवार्य है।

3. एंट्रेंस एग्जाम पास करें

मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्टर की डिग्री के लिए जब विद्यार्थी कॉलेज के आवेदन तक पहुंचता है, तो उससे पहले विद्यार्थी के सामने एंट्रेंस एग्जाम की एक चुनौती खड़ी हो जाती है। विद्यार्थी को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा। ज्यादातर सभी कॉलेज में एमबीए की डिग्री के लिए कॉलेज में एडमिशन लेने से पहले आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होता है कई कॉलेज ऐसे हैं, जो डोनेशन के साथ आपको बिना एंट्रेंस एग्जाम के भी एडमिशन दे देते हैं।

4. एमबीए कॉलेज में एडमिशन ले और अच्छे से पढ़ाई करें

जब विद्यार्थी एमबीए कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम पास कर देता है तो उसके पश्चात विद्यार्थी को एमबीए कॉलेज में एडमिशन मिल जाता है। अब विद्यार्थी को 2 साल तक यानी कि 4 सेमेस्टर में अच्छे से पढ़ाई करते हुए इस डिग्री को हासिल करना है और अवधि पूरी होने के बाद एमबीए डिग्री का सर्टिफिकेट हासिल करना है।

Digital marketing Course क्या है और कैसे करें पूरी जानकारी।

Blockchain Engineer कैसे बने पूरी जानकारी।

Accounting Software क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी 2022 में।

Fashion Designer कैसे बने पूरी जानकारी।

एमबीए कोर्स के विषय

जो विद्यार्थी एमबीए करना चाहता है। उस विद्यार्थी के लिए एक विकल्प का चयन करना काफी मुश्किल हो जाता है। क्योंकि एमबीए कोर्स कई अलग-अलग शाखाओं में विभाजित है। आप किसी भी एक शाखा के साथ एमबीए का कोर्स कर सकते है। एमबीए कोर्स की सभी शाखाओं की सूची हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैंः

  • mba in finance
  • mba in marketing
  • mba in human recourse management(HRM)
  • mba in international bussiness (IB)
  • mba in operation management
  • mba in information technology (MBAIT)

MBA करने के बाद उम्मीदवार की सैलरी कितनी होती है?

एमबीए करने वाले उम्मीदवार को पहले से ही सैलरी और नौकरी कहां लगेगी इसके बारे में जानकारी लेने की काफी इच्छा होती है। कोई भी डिग्री लेने से पहले विद्यार्थी उस डिग्री के बाद कहां पहुंच जाएगा और कितना कमा लेगा इसके बारे में जानकारी लेना चाहता है। एमबीए की डिग्री करने के बाद आपका ही तरह से अलग-अलग पदों पर नौकरी कर सकते हैं और अपने टैलेंट के दम पर अच्छा पैसा कमा सकते हैं। एमबीए कर चुके उम्मीदवार यदि प्राइवेट सेक्टर में काम करते हैं, तो इनको ₹2.5 लाख प्रति महीना से ₹4 लाख प्रति महीना आराम से मिल जाता है।

मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन ने के बाद सैलरी के बारे में चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप किसी भी पद पर रहकर अच्छे पैसे कमा सकते हैं। मास्टर आफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिग्री लेने के बाद कुछ विशेष पदों की सैलरी की गणना नीचे की गई हैः

  • असिस्टेंट मैनेजर पद पर काम करने वाले एमबीए की डिग्री ले चुके उम्मीदवार को प्रति महीना ₹300000 से ₹350000 कमाने का मौका मिलता है।
  • BD Manager पद पर कोई उम्मीदवार यदि कार्यरत हो जाता है तो उस उम्मीदवार को प्रति महीना ₹600000 से लेकर ₹700000 तक की सैलरी पैकेज अच्छी कंपनी में मिल जाता है।
  • जनरल मैनेजर पद पर जो एमबीए डिग्री ले चुका उम्मीदवार काम करता है। उस उम्मीदवार को सैलरी के तौर पर प्रति महीना ₹500000 से लेकर ₹600000 तक आराम से मिलते हैं।
  • HR मैनेजर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को ₹250000 प्रति महीना सैलरी मिल जाती है।
  • प्रोडक्ट मैनेजर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को प्रति महीना ₹400000 से लेकर  ₹4,50,000 तक सैलरी आराम से मिल जाती है।

MBA के लिए भारत की Top Colleges

जब उम्मीदवार एमबीए कोर्स करने के लिए आगे बढ़ता है, तो उम्मीदवार के दिमाग में भारत की टॉप कॉलेज कौन सी है। इसके बारे में भी ख्याल आते हैं। एमबीए कोर्स करने के लिए भारत की टॉप कॉलेज की सूची नीचे प्रदान करवाई गई हैः

  1. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद।
  2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कलकत्ता
  3. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, कोझिकोड
  4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट इंदौर
  5. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, लखनऊ
  6. नार्मल इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, अहमदाबाद
  7. SIBM सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट
  8. XIMB जेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर
  9. XLRI जमशेदपुर ज़ेवियर रिलेशन्स इंस्टिट्यूट

MBA के बाद करियर के Scope

भारत में बेरोजगारी दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और इस बेरोजगारी की हालत इतनी गंभीर हो गई है कि मास्टर डिग्री हासिल किये हुए उम्मीदवार भी बेरोजगार है। लेकिन कई ऐसे क्षेत्र हैं। जहां आपको मास्टर डिग्री लेने के बाद आसानी से नौकरी मिल जाती है। एमबीए की डिग्री लेने के बाद उम्मीदवार कौन से क्षेत्र में नौकरी कर सकता है। उसकी सूची हम आपको नीचे प्रदान करवा रहे हैंः

  • Manufacturing
  • Consumer Packed Goods
  • Energy
  • Media
  • Healthcare
  • Real Estate
  • Manager
  • BD Manager
  • General Manager
  • Assistant Manager

एमबीए कोर्स की फीस कितनी होती है?

विद्यार्थी जब भी कोई कोर्स करने के बारे में सोचता है तो पहले उसको कोर्स को करने में कितना खर्चा आएगा या ऐसे कह सकते हैं, कि उस कोर्स की फीस कितनी है। इसके बारे में जानकारी लेना चाहता है।.एमबीए कोर्स की फीस की बात की जाए तो एमबीए कोर्स की भारत में सरकारी कॉलेज में फीस ₹50000 से लेकर ₹1 लाख है। लेकिन प्राइवेट कॉलेज में एमबीए की फीस ₹5 लाख से ₹10 लाख तक देनी पड़ती है। इतना ही नहीं यदि आप विदेश में जाकर एमबीए की डिग्री लेने के बारे में सोचते हैं तो यहां पर आपको ₹30 लाख तक का खर्चा आ सकता है।

निष्कर्ष

आज के समय में प्रतिस्पर्धा हर क्षेत्र में इतनी बढ़ गई है, कि एक नौकरी पाने के लिए 10 दावेदार बैठे हैं। लेकिन जिस विद्यार्थी के पास अनुभव और डिग्री है। तो वह विद्यार्थी कहीं पर भी रहकर बेरोजगार नहीं रह सकता है। MBA की डिग्री करने के बाद विद्यार्थी को लाखों रुपए कमाने का मौका मिलता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको एमबीए कोर्स कैसे करें इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी।

Leave a Comment