Accounting Software Kya Hota Hai | Accounting Software Full Detail in Hindi 2022

हर बिजनेस को के सभी Transaction सही तरीके से Maintain करने के लिए Accounting Software की जरूरत पड़ती है और आज के समय में बहुत सारे अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर है। जो हर बिजनेस को बेहतर तरीके से Manage कर सकते हैं और Profit और Loss की Report तथा बिजनेस की Balance Sheet बनाने में भी मदद करते हैं।  Accounting Software की मदद से ही किसी भी दुकान या कंपनी के बिजनेस को सही तरीके से Manage किया जा सकता है। Firm के अकाउंट को मैनेज करने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको Accounting Software क्या है और Accounting Software के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Accounting Software Kya Hota Hai?

Accounting Software Kya Hota Hai | Accounting Software Full Detail in Hindi 2022

अकाउंट जिसे हिंदी में लेखा-जोखा कहा जाता है और Accounting को लेखांकन के नाम से हिंदी में पुकारा जाता है। Accounting Software ऐसे सॉफ्टवेयर जो अकाउंट के हिसाब को Maintain रखते हैं। जैसे Profit , Loss, Sell, Purchase, Expencess, Income सबको Maintain करने का काम करते हैं उसे Accounting Software कहते हैं।

Accounting Software का प्रयोग Invoice Generate के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा किसी भी बिजनेस के लिए Accounting Software का प्रयोग करते हैं तो उस Accounting Software से तैयार किए गए डाटा की हर महीना या हर तिमाही GST Filling के दौरान जरूरत पड़ती है।

Accounting Software से ही आपकी Sell कितनी हुई है और आपको कितना Profit हुआ है। इस बात का अंदाजा लगाया जाता है। Accounting Software का प्रयोग आज के समय में किया जा रहा है। छोटे बिजनेस वाले भी इस प्रकार के सॉफ्टवेयर का प्रयोग करके अपने बिजनेस के अकाउंट को पूरी तरह से Manage कर रहे हैं और अच्छे से सुरक्षित कर रहे हैं।

अवश्य पढ़ें:-

  1. 10th के बाद top computer course list in हिंदी 2022.
  2. क्या Arts के बाद करियर बर्बाद है? जानिए Arts करने के बाद Career Option कौनसे हैं?
  3. ग्रेजुएशन के बाद 1 साल वाले Diploma Course की List हिंदी 2022 में.

Accounting Software क्यों जरूरी है?

किसी भी कंपनी या किसी भी दुकान से संबंधित सभी फाइनेंसियल गतिविधियों को एक ही जगह पर Manage करके रखना और हर समय जरूरत पड़ने पर इस प्रकार की गतिविधि को Trace करना या देखना यह सभी Accounting Software की वजह से ही संभव है।

अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग बिजनेस में इसलिए किया जा रहा है। क्योंकि जिन लोगों का बड़ा काम है या कहने का मतलब है, जिन लोगों का सालाना Turnover अधिक है। उन लोगों को हाथ से सब कुछ Maintain करने में बहुत ज्यादा समस्या होती है और हाथ से Account Maintain करना काफी जटिल हो जाता है। अतः इसी बात को ध्यान में रखते हुए Accounting Software का प्रयोग किया जाता है और यह सॉफ्टवेयर जटिलता को कम करते हैं और कम समय में बहुत सारी सुविधाएं प्रदान कराते हैं।

Accounting Software के फायदे

अपने बिजनेस में Accounting Software का प्रयोग करने वाले लोगों को कई प्रकार के फायदे होते हैं। जो कुछ इस प्रकार से हैंः

  • किसी भी दुकान या कंपनी के अकाउंट कार्य को इस सॉफ्टवेयर की मदद से बहुत आसान बनाया जा सकता है।
  • Accounting Software की मदद से आपको सिर्फ एक Entry लेनी होती है। उसके पश्चात सारा कैलकुलेशन Software के आधार पर Automatic किया जाता है।
  • हर पार्टी का प्रति वर्ष का स्पेशल डाटा पूरा Software की मदद से मिल जाता है। प्रत्येक पार्टी के साथ जितना लेनदेन हुआ है और कौन सी तारीख को हुआ है उसकी सारी जानकारी सॉफ्टवेयर में आपको आसानी से मिल जाती है।
  • बुक के जरिए Account Maintain करते समय आपको किसी भी Party की Detail निकालने में बहुत ज्यादा समय देने की जरूरत होती थी। लेकिन Accounting Software की मदद से बिल्कुल कम समय में आप किसी भी पार्टी के पिछले कई सालों के अकाउंट की डिटेल आसानी से निकाल सकते हैं।
  • बुक के जरिए Account Maintain करते समय आपको किसी भी Party की Detail निकालने में बहुत ज्यादा समय देने की जरूरत होती थी। लेकिन Accounting Software की मदद से बिल्कुल कम समय में आप किसी भी पार्टी के पिछले कई सालों के अकाउंट की डिटेल आसानी से निकाल सकते हैं।
  • Accounting Software की मदद से आप अपने डेटा को सुरक्षित भी कर सकते हैं। सुरक्षित करने के लिए आपको बैकअप का ऑप्शन मिलता है। इसके अलावा अधिकतर Accounting Software में Automatic बैकअप सुविधा मिलती है।

सबसे अच्छे Accounting Software कौन-कौन से हैं?

अपने बिजनेस के लिए Accounting Software का प्रयोग हर कोई व्यक्ति करता है। लेकिन जो लोग अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं या अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर का प्रयोग करने के बारे में सोच रहे हैं। उन लोगों के मन में एक बात अवश्य होती है कि कौन सा अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर मेरी Firm के लिए अच्छा रहेगा। तो हम आपको बेहतरीन अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की जानकारी नीचे प्रदान करवा रहे हैं:

Tally Prime:

आज के समय में बिजनेस में सबसे अधिक उपयोग होने वाला सॉफ्टवेयर Tally Prime है। हालांकि Tally Prime का पुराना नाम Tally था।  जिसे Tally ERP 9 में बदला गया। Tally नाम सबसे पहले बिना GST काम के लिए होता था।

उसके पश्चात Tally सॉफ्टवेयर को Upgrade करके Tally ERP 9 With Gst के साथ लांच किया और उसके बाद इसका नया वर्जन जो साल 2021 में Tally Prime के नाम से आया है।  90% बिजनेसमैन इसी सॉफ्टवेयर का प्रयोग करते हैं। क्योंकि यह सॉफ्टवेयर उपयोग करने में काफी आसान है और इस सॉफ्टवेयर की मदद से हर प्रकार का डाटा अच्छे तरीके से स्टोर करके रख सकते हैं।

Tally Prime कि यदि हम प्राइस की बात करें तो Rally Prime सॉफ्टवेयर जिसको आप फ्री में उपयोग नहीं कर सकते हैं। फ्री में आपको सिर्फ Education Mode के रूप में ही उपयोग करने का मौका मिलेगा। जहां पर आप का इंजेक्शन की Date Change नहीं कर सकते हैं। लेकिन यदि आप फ्री में खरीदते हैं तो प्रथम वर्ष के प्रीमियम का खर्चा लगभग ₹20000 आता है। उसके पश्चात ₹5200 प्रति वर्ष Renewal Charge रहता है।

  • Busy Accounting Software.
  • Marg ERP 9
  • Vyapar
  • Quick Book
  • Profit Book
  • Saral Accounts
  • Freshbook Accounts
  • Sage Business Cloud Accounting
  • Online Invoices

यह भी देखें:-

  1. B.a. करने के बाद महिलाओं के लिए सरकारी नौकरी की जानकारी हिंदी में.
  2. ग्राफिक डिजाइनर कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2022 में.
  3. Digital Marketing Course क्या होता है और कैसे करें संपूर्ण जानकारी.

निष्कर्ष:- Accounting Software Kya Hota Hai?

हर बिजनेस के सभी ट्रांजैक्शन और बिजनेस को सही तरीके से मैनेज करने के लिए आपको Accounting Software की जरूरत पड़ती है। आज के समय का सबसे लोकप्रिय अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर Tally है। जिसके बारे में हमने आपको जानकारी दी है। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको Accounting Software क्या होता है? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को इस आर्टिकल से संबंधित कोई सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment