Sub Inspector Kaise Bane | 2022 में SI से जुड़ी पूरी जानकारी

हर विद्यार्थी अपने करियर को संभालना चाहता है। यहां करियर को संवारने का मतलब यह है कि हर विद्यार्थी बड़ा होकर किसी ने कही सरकारी पोस्ट पर नौकरी हासिल करने की इच्छा रखता है।  विद्यार्थी ऊंचे पदों पर नौकरी लेने की सोचता रहता है। जो विद्यार्थी सुरक्षा बल के अंतर्गत शामिल होना चाहता है।

उन विद्यार्थियों के लिए Sub Inspector एक बेहतरीन करियर ऑप्शन माना जाता है। सब इंस्पेक्टर बनकर व्यक्ति अपने करियर को सवार सकता है और अच्छे पोस्ट पर नौकरी हासिल कर सकता है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको सब इंस्पेक्टर कैसे बने? (Sub Inspector Kaise Bane) इसके बारे में डिटेल में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

Sub Inspector कौन होता है?

भारत के सभी राज्यों में अलग-अलग पदों पर पुलिस के कर्मचारियों को चयनित किया जाता है। पुलिस की ही एक रैंक सब इंस्पेक्टर होती है जिसे हेड कांस्टेबल से ऊपर माना जाता है और Inspector से नीचे सब इंस्पेक्टर होता है। सब इंस्पेक्टर जिसे हमारी भाषा में थानेदार भी कहा जाता है।

अवश्य पढ़ें:- Inspector कैसे बने? जानिए पूरी जानकारी हिंदी 2022 में.

SI Full Form

SI जो अंग्रेजी का एक शार्ट फॉर्म है, इसका पूरा नाम सब इस्पेक्टर (Sub Inspector) होता है।

Sub Inspector बनने के लिए जरूरी योग्यता (Qualification, Age Limit)

सब इंस्पेक्टर एक सरकारी पद है। जिसकी तैयारी करने वाले उम्मीदवार के पास कई तरह की योग्यता होनी अनिवार्य है। सरकार के द्वारा निकाली जाने वाली सब इंस्पेक्टर भर्ती के लिए योग्यता का निर्धारण किया जाता है। जो उम्मीदवार नीचे दी गई निम्नलिखित योग्यता को पूरा करता है। वह उम्मीदवार सब इस्पेक्टर के लिए अपना आवेदन लगा सकता हैः

सब इस्पेक्टर में आवेदन करने वाले उम्मीदवार की न्यूनतम उम्र 21 वर्ष निर्धारित की गई है और अधिकतम उम्र 28 वर्ष निर्धारित की गई है। हालांकि सरकार के द्वारा आरक्षित जातियों को 5 वर्ष की अधिकतम छूट प्रदान करवाई जाती है और ओबीसी जाति वर्ग के विद्यार्थियों को 3 वर्ष की आयु छूट प्रदान कराई जाती है। सामान्य वर्ग के लिए 21 वर्ष की न्यूनतम उम्र और अधिकतम उम्र 28 वर्ष है।

सब इस्पेक्टर भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के पास मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन डिग्री होना अनिवार्य है। इसके अलावा विद्यार्थी ग्रेजुएशन एग्जाम देने के साथ-साथ सब इंस्पेक्टर भर्ती में अपना आवेदन लगा सकता है। किसी भी विषय वर्ग के साथ विद्यार्थी की ग्रेजुएशन होना जरूरी है।

सब इंस्पेक्टर में आवेदन लगाने वाले उम्मीदवार के 12वीं कक्षा में 50% अंक होने अनिवार्य है।

सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें?

किसी भी परीक्षा की तैयारी करने के लिए आपको एक निश्चित फॉर्मेट का चयन करना होगा। उसी निश्चित फॉर्मेट के साथ आप किसी भी सरकारी भर्ती की तैयारी आराम से कर सकते हैं। सरकारी भर्ती सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए।

  • सब इंस्पेक्टर परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले सब इंस्पेक्टर के सिलेबस को समझना चाहिए और सिलेबस के आधार पर ही आगे की प्रक्रिया को फॉलो कर रहा होगा।
  • सिलेबस के बारे में जानकारी लेने के पश्चात उम्मीदवार को अब अपने सिलेबस के अनुसार एक टाइम टेबल का निर्धारण करना होगा और उसी टाइम टेबल के आधार पर नियमित रूप से पढ़ाई करनी होगी।
  • सब इंस्पेक्टर की तैयारी करने वाले उम्मीदवार को प्रतिदिन 5 से 6 घंटे तक की पढ़ाई करनी चाहिए और उसके बाद हर हफ्ते पढ़े गए पाठ्यक्रम का रिवीजन करना जरूरी है।
  • सब इंस्पेक्टर में एग्जाम पैटर्न को समझकर एग्जाम पैटर्न के अनुसार आपको तैयारी करना चाहिए ताकि आप आसानी से सफलता प्राप्त कर सकें।
  • सब इंस्पेक्टर के लिए आपको एक फिजिकल टेस्ट से गुजरना भी होता है। इसलिए आपको फिजिकल परीक्षा के लिए भी मुख्य तौर पर लिखित परीक्षा के साथ-साथ तैयारी करनी चाहिए।
  • फिजिकल परीक्षा पास करने के बाद आपको मुख्य पद पर चयनित कर दिया जाता है और चयनित होने के बाद ट्रेनिंग अवधि से गुजरना पड़ेगा और बाद में आपको आगे प्रमोट कर दिया जाएगा।

सब इंस्पेक्टर कैसे बने? (Sub Inspector kaise bane?)

Sub Inspector Kaise Bane

सब इंस्पेक्टर जिसे हिंदी में थानेदार कहा जाता है। थानेदार भरने के लिए आपको थानेदार पद के लिए निकाली जाने वाली प्रति पर आवेदन लगाना होगा और उसके पश्चात भर्ती में आवेदन करके चयन प्रक्रिया से गुजरते हुए थानेदार पद को हासिल करना होगा। सब इंस्पेक्टर बनने के लिए आपको नीचे दिए गए निम्नलिखित चरणों को फॉलो करना चाहिए।

  • सबसे पहले उम्मीदवार को 12वीं कक्षा पास करनी होगी। और उसके पश्चात किसी भी विषय वर्ग के साथ ग्रेजुएशन पूरी करनी है।
  • ग्रेजुएशन से पूरी करने के बाद जब किसी भी राज्य के द्वारा सभी पदों की भर्ती निकाली जाती है। तो उस राज्य की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सब इंस्पेक्टर भर्ती में अपना आवेदन लगाना है।
  • आवेदन लगा देने के पश्चात आपको सिलेबस को ध्यान में रखते हुए पढ़ाई करनी है और उसी आधार पर चयन प्रक्रिया से गुजरना है।
  • एग्जाम की परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार को फिजिकल परीक्षा के लिए तैयारी करनी चाहिए। फिजिकल परीक्षा में उन्हीं लोगों को मौका दिया जाएगा। जो एग्जाम में पास हो जाएंगे।
  •  फिजिकल परीक्षा पास करने के बाद यह फाइनल मेरिट लिस्ट का निर्धारण होता है। उसी फाइनल मेरिट लिस्ट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाता है।
  • जब कोई भी उम्मीदवार फाइनल मेरिट लिस्ट में चयनित किया जाता है, तो उसे अंतिम तौर पर जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाता है।
  • जॉइनिंग लेटर मिलने के बाद उम्मीदवार को 2 साल की ट्रेनिंग अवधि से गुजरना होगा। 2 साल के ट्रेनिंग अवधि पूरी करने के बाद मुख्य पद पर सब इंस्पेक्टर बन सकते हैं यानी कि हिंदी में थानेदार कहा जाता है।

Sub Inspector का सिलेबस क्या है?

सब इंस्पेक्टर पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवार को सिलेबस के बारे में मुख्य तौर पर जानकारी लेनी चाहिए और उसी सिलेबस के आधार पर उम्मीदवार को तैयारी करनी चाहिए जिसके माध्यम से उम्मीदवार आसानी से सब इंस्पेक्टर की परीक्षा को पास कर सके sub inspector के सिलेबस की जानकारी नीचे दी गई हैः

Sub Inspector Technical का Syllabus

टेक्निकल परीक्षा में परीक्षार्थियों के लिए 100 सवाल के objective सवाल पूछे जाते हैं। इसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है। इस परीक्षा के लिए नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है। इसमें भौतिक विज्ञान के 33 सवाल और रसायन विज्ञान के 33 सवाल होते हैं। इसके अलावा गणित के 34 सवाल होते हैं। प्रत्येक सवाल एक अंक का होता है। इस प्रकार से कुल 100 सवालों के 100 अंक हो जाते हैं।

Sub Inspector Non Technical का Syllabus

इस परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 200 अंकों के 200 सवाल ऑब्जेक्टिव टाइप के पूछे जाते हैं। इसको हल करने के लिए विद्यार्थियों को 3 घंटे का समय दिया जाता है। और इसमें नेगेटिव मार्किंग नहीं होती है हिंदी के चित्र सवाल पूछे जाते हैं। अंग्रेजी विषय के 30 सवाल और जनरल नॉलेज के 70 सवाल के साथ-साथ गणित के 30 सवाल पूछे जाते हैं। इस प्रकार से 200 प्रश्नों के 200 अंक यानी कि प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है।

सब इस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है? (Sub Inspector Salary in Hindi)

सब इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को कितनी सैलरी मिलेगी। इसके बारे में हर व्यक्ति आवेदन करते समय ही जानकारी लेने की इच्छा रखता है। सब इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत होने के बाद उम्मीदवार को प्रति महीना सैलरी के तौर पर ₹50000 से लेकर ₹68000 बेसिक सैलरी दी जाती है।

इसके अलावा सब इंस्पेक्टर पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को हर प्रकार का सरकारी भत्ता जो अन्य सरकारी पदों पर कार्यरत लोगों को मिलता है। वह मुख्य तौर पर मिलता है। इसमें महंगाई भत्ता 17% होता है घर किराया भत्ता 8% से 10% के बीच मिलता है यात्रा भत्ता और पेट्रोल भत्ता जैसी कई सुविधाएं भी प्रदान करवाई जाती है।

यह भी देखें:-

  1. DGP क्या होता है और डीजीपी कैसे बने?
  2. Income Tax Inspector क्या होता है और कैसे बने?
  3. स्टेनोग्राफर क्या होता है? और कैसे बने संपूर्ण जानकारी?
  4. RAS Officer कैसे बनी RAS से जुड़ी पूरी जानकारी.
  5. Raw Officer कैसे बने पूरी जानकारी हिंदी 2022.

सब इंस्पेक्टर बनने में खर्चा कितना आएगा

सब इंस्पेक्टर बनने के खर्चे की यदि हम बात करें तो 12वीं कक्षा पास करने के बाद ग्रेजुएशन करने का खर्चा अनुमानित ₹100000 आता है और उसके बाद 4000 से ₹5000 का खर्चा आपको रजिस्ट्रेशन फीस के साथ साथ अन्य कई तरह से आ जाता है।

FAQ (SI के बारे में पूछे गए प्रश्न):-

Q.- सब इस्पेक्टर के लिए जरूरी क्वालिफिकेशन क्या होता है?

सब इंस्पेक्टर पद के लिए शैक्षिक योग्यता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री जरूरी है। सामान्य अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा 21 वर्ष से 28 वर्ष निर्धारित है। ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को 3 वर्ष की छूट मिलती है और अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को 5 वर्ष की छूट प्रदान कराई जाती है।

Q.- सब इस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है?

सब इंस्पेक्टर की नौकरी का विकल्प चुनते हैं। क्योंकि सब इंस्पेक्टर का मूल वेतन रु 50000/- से रु. 68000/- रुपये मिलता है।

Q.- सब इंस्पेक्टर की तैयारी कैसे करें?

सामान्य परीक्षा की तरह ही सब इंस्पेक्टर के परीक्षा और फिजिकल परीक्षा की तैयारी आपको करनी होती है। सब इंस्पेक्टर बनाने के लिए आप को किताबों की पढ़ाई करने के साथ-साथ इंटरनेट पर मौजूद करंट अफेयर के बारे में जानकारी भी लेनी चाहिए। इसके अलावा आप कई प्रकार के सब इंस्पेक्टर के कोचिंग कोर्ट भी ज्वाइन करके उन के माध्यम से भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं और अच्छी तैयारी कर सकते हैं।

Q.- SI के लिए कितने एग्जाम देने पड़ते हैं?

सब इस्पेक्टर भर्ती का आयोजन हर राज्य सरकार के द्वारा किया जाता है। राज्य सरकार के द्वारा परीक्षा का आयोजन किया जाता है। तो सब इस्पेक्टर के लिए अलग-अलग चरणों में परीक्षाएं संपन्न होती है। पहली लिखित परीक्षा होती है। उसके पश्चात फिजिकल परीक्षा और बाद में इंटरव्यू के बाद उम्मीदवार को चयनित किया जाता है । चयनित होने के बाद आप को ट्रेनिंग दी से गुजरना होगा। ट्रेनिंग की पूरी प्रक्रिया होने के बाद उम्मीदवार को सब इंस्पेक्टर पद पर प्रमोट कर दिया जाता है।

Q.- सब इंस्पेक्टर के कितने स्टार होते हैं?

सब इंस्पेक्टर की वर्दी पर दो स्टार लगे होते हैं। इसलिए सब इंस्पेक्टर को थाने का मालिक थानेदार भी कहा जाता है।

निष्कर्ष

सभी विद्यार्थियों को अपने करियर की चिंता रहती है। विद्यार्थी अपने करियर में सफल होने की ख्वाहिश रखते हैं। विद्यार्थी ही नहीं उनके माता-पिता भी अपने बच्चों को सफल होता देखना चाहते हैं। विद्यार्थियों को कई तरीके से अलग-अलग करियर के ऑप्शन मिलते रहते हैं। जिनमें से किसी भी करियर ऑप्शन का चयन करके विद्यार्थी अपने करियर को संवार सकता है और खुद को एक अच्छी पोस्ट तक पहुंचा सकता है राजस्थान जैसे राज्यों में थानेदार का पद एक बहुत ही सम्मानजनक पद माना जाता है।

थानेदार बनने के बाद समाज में उसकी वैल्यू कई गुना बढ़ जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हमने आपको थानेदार यानी कि Sub Inspector kaise bane? इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे इस आर्टिकल से जुड़ा हुआ कोई भी सवाल है तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment