Head Constable कैसे बने? 2022 में की पूरी जानकारी।

विधार्थी अपने जीवन में किसी न किसी सरकारी नौकरी को हासिल करने के इच्छा रखता है। विधार्थी के लिए सरकारी नौकरी से बढ़कर कुछ नहीं होता है। इसी वजह से ज्यादातर सभी विधार्थी सरकारी नौकरी लेने के पीछे पड़े हुए है। विधार्थी हमेशा छोटी कक्षा में जब पढाई करते है तो उनके दिमाग में हमेशा इस ही बात घूमती है, की उनको सरकारी नौकरी लेनी है। लेकिन अलग अलग विधार्थियो के मन में अलग अलग पद पर नौकरी पाने का जूनून रखता है। ग्रामीण इलाकों में पुलिस के अलग अलग पदों पर नौकरी करना काफी सम्मान जनक होता है। आज के आर्टिकल में हम आपको Head Constable कैसे बने? के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे।

हेड कांस्टेबल कौन होता है? (Head Constable in Hindi 2022)

पुलिस की शाखा में सामान्य कॉन्स्टेबल का नेतृत्व करने वाले व्यक्ति को हेड कॉन्स्टेबल कहा जाता है। ऐसा भी कह सकते हैं, कि पुलिस पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को जब पहला प्रमोशन मिलता है। तो उस उम्मीदवार को हेड कांस्टेबल कहा जाता है। हेड कॉन्स्टेबल की वर्दी में सोल्डर पर तीन पटिया होती है। इसी चिन्ह के माध्यम से हेड कांस्टेबल की पहचान होती है। हेड कॉन्स्टेबल जो कॉन्स्टेबल के कार्यों पर ध्यान रखता है और कॉन्स्टेबल को एक्शन लेने के लिए आदेश देता है।

Head Constable बनने के लिए जरूरी योग्यता

किसी भी सरकारी पद पर नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार को उस सरकारी पद पर जरूरी योग्यता और मापदंड के बारे में जानकारी लेना बहुत ही ज्यादा जरूरी है। हेड कांस्टेबल बनने के लिए जरूरी होगी ताकि कुछ महत्वपूर्ण जानकारी नीचे इस प्रकार से दी गई हैः

  • Head Constable बनने का सपना देख रहे हो भी द्वार के पास 12वीं कक्षा उत्तीर्ण का सर्टिफिकेट बनाने वाली है।
  • भारत का नागरिक होना जरूरी है।
  • उम्मीदवार के पास किसी प्रकार के मुकदमें नहीं होने चाहिए।
  • पुरुष आवेदक की हाइट 168 cm होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग के पुरुष आवेदक की हाइट कम से कम 160 cm होनी चाहिए।
  • महिला आवेदक की हाइट 160 cm होनी चाहिए।
  • आरक्षित वर्ग की महिला कैंडिडेट्स की ऊंचाई कम से कम 157 cm होनी चाहिए।
  • छाती की माप 83 cm से 87 cm होनी चाहिए।
  • आवेदक की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष तथा अधिकतम उम्र 25 वर्ष हो।
  • अधिकतम उम्र-सीमा जॉब नोटिफिकेशन में इससे कम या अधिक भी हो सकता है।

हेड कांस्टेबल कैसे बनते हैं? (Head Constable kaise bane in Hindi 2022)

Head Constable kaise bane

हेड कांस्टेबल बनने के लिए मुख्य तौर पर 2 तरीके होते हैं। लेकिन सबसे लोकप्रिय तरीका Promotion के माध्यम से हेड कांस्टेबल बनने का होता है। क्योंकि हेड कांस्टेबल पद पर सरकारी भर्तियों का आयोजन बहुत ही कम होता है।

1. Constable से Promotion के माध्यम से Head Constable कैसे बने?

सबसे पहले उम्मीदवार को कांस्टेबल बनने के लिए संपूर्ण प्रक्रिया का चयन करना होगा। कांस्टेबल बनने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले 12वीं कक्षा पास करने के बाद कांस्टेबल की भर्ती में अपना आवेदन लगाना होगा। आवेदन लगाने के पश्चात उम्मीदवार को लिखित परीक्षा फिजिकल परीक्षा मेडिकल परीक्षा और दस्तावेज सत्यापन जैसी संपूर्ण प्रक्रिया से गुजरना होगा।

इन सभी प्रक्रियाओं से गुजरने के बाद जब उम्मीदवार कॉन्स्टेबल पद पर नियुक्त हो जाता है, तो उसके बाद कांस्टेबल पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को भविष्य में प्रमोशन मिलते हैं और कॉन्स्टेबल से सीधा पहला प्रमोशन हेड कांस्टेबल पद पर ही दिया जाता है।

2. Head Constable की परीक्षा के माध्यम से

हेड कांस्टेबल पद के लिए भी कई बार सरकार के द्वारा भर्तियों का आयोजन किया जाता है और हेड कांस्टेबल पदों के लिए भर्तियों में आप आवेदन लगाकर नीचे दी गई प्रक्रिया का चयन करते हुए हेड कांस्टेबल बन सकते हैंः

लिखित परीक्षा का हिस्सा बने

हेड कांस्टेबल बनने के लिए जो उम्मीदवार तैयारी कर रहे हैं। उन्होंने वालों को सर्वप्रथम हेड कांस्टेबल पद पर आयोजित होने वाली भर्तियों में अपना आवेदन लगाना होगा और भर्तियों में आवेदन लगाने के बाद पहले चरण के तौर पर आपको लिखित परीक्षा में भाग लेना है। लिखित परीक्षा हेड कांस्टेबल पद पर निकलने वाली भर्ती के निर्धारित सिलेबस पर आधारित होती है। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार को अगले चरण के तौर पर फिजिकल परीक्षा के लिए बुलाया जाता है।

शारीरिक परीक्षा पास करें

अब उम्मीदवार को लिखित परीक्षा पास करने के बाद शारीरिक परीक्षा पास करनी होती है। शारीरिक परीक्षा में 25 मिनट की अवधि में 5 किलोमीटर की दौड़ करने के साथ-साथ कई अन्य प्रकार के शारीरिक व्यायाम के माध्यम से परीक्षा को पास करना होगा।

मेडिकल परीक्षा पास करें

जब उम्मीदवार शारीरिक परीक्षा पास कर लेते हैं तो उम्मीदवार को अगले चरण के तौर पर मेडिकल परीक्षा के लिए भेजा जाता है। मेडिकल परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को आगे दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया से रूबरू होने का मौका मिलता है। मेडिकल परीक्षा में उम्मीदवार के कई प्रकार से शारीरिक चोट और पुरानी बीमारियों की परीक्षा ली जाती है। इसके साथ ही साथ नेत्र दृष्टि और श्रवण दृष्टि पर भी मुख्य रूप से चेक किया जाता है।

दस्तावेज सत्यापन

सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद उम्मीदवार को अंतिम चरण के तौर पर दस्तावेज सत्यापन करवाना होता है। इसमें उम्मीदवार को अपने ऊपर किसी भी तरह का मुकदमा ना होने का पुलिस वेरिफिकेशन सर्टिफिकेट देना होगा। साथ ही साथ पुलिस वेरीफिकेशन सर्टिफिकेट के अलावा अन्य कई प्रकार के दस्तावेज जमा करवाने होंगे जैसे ही आपका दस्तावेज सत्यापन पूरा हो जाता है, तो उसके बाद आपको जॉइनिंग लेटर प्रदान करवा दिया जाता है और उम्मीदवार को हेड कांस्टेबल पद पर नियुक्त कर दिया जाता है।

हेड कांस्टेबल की सैलरी कितनी होती है? (Head Constable Salary in 2022)

सरकारी पद पर उम्मीदवार के द्वारा नौकरी लेने से पहले ही उस पद पर सैलरी कितनी मिलेगी। इसके बारे में जानकारी लेने की काफी इच्छा रहती है। हेड कांस्टेबल पद पर जब उम्मीदवार नियुक्त हो जाता है, तो उम्मीदवार को ₹25000 से लेकर ₹61000 प्रति महीना बेसिक सैलरी प्रदान करवाई जाती है। इसके अलावा ग्रेड पे और अन्य कई प्रकार के सरकारी भत्ते भी मिलते हैं।

हेड कांस्टेबल का भविष्य में Promotion

ज्यादातर सभी सरकारी पदों पर काम करने वाली उम्मीदवार को भविष्य में उच्च पदों पर प्रमोशन दिया जाता है। हेड कांस्टेबल पद पर काम करने वाले उम्मीदवार को भी भविष्य में पहला प्रमोशन ASI यानी Assistant Sub Inspector पद पर दिया जाता है। जब उम्मीदवार असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर पद पर कार्यरत होता है तो उसके बाद अगला प्रमोशन Sub Inspector के तौर पर मिलता है। इसी क्रम में आगे पुलिस विभाग में कई प्रकार के अलग-अलग प्रमोशन प्रदान करवाए जाते हैं।

People Read Also:

Police Inspector कैसे बने पूरी जानकारी?

पुलिस कमिश्नर (Police Commissioner) कैसे बने पूरी जानकारी?

SHO कैसे बने? फुल फॉर्म से सैलरी तक की पूरी जानकारी।

DGP कैसे बनते हैं संपूर्ण जानकारी?

निष्कर्ष

पुलिस विभाग में हेड कांस्टेबल उत्पन्न होने के साथ-साथ सम्मानजनक पद भी होता है। हेड कांस्टेबल पद पर कार्य करने और नौकरी पाने का सपना कई लोगों का होता है। आज के आर्टिकल में हमने आपको हेड कांस्टेबल कैसे बने इसके बारे में डिटेल में जानकारी दी है। हमने हेड कांस्टेबल कैसे बने इसके अलावा हेड कांस्टेबल की सैलरी और भविष्य में प्रमोशन के बारे में भी विस्तृत रूप से जानकारी आपको प्रदान करवाई है। हमें उम्मीद है, कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई होगी। यदि किसी व्यक्ति को हमारे आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल है, तो वह हमें कमेंट के माध्यम से बता सकता है।

Leave a Comment